IhsAdke.com

जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कैसे करें

अधिकांश लक्ष्यों को अपने आप को और दूसरों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए निहित है, जिनके साथ हम परवाह करते हैं। हमारे सभी दीर्घकालिक लक्ष्यों में कई विकल्प और फैसले आते हैं, जैसे कि क्या करना है और कितना प्रयास करना चाहिए। अपने वर्तमान जीवन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करके, आप कुछ सुधारों के बारे में सोचने के लिए अंतराल और अवसरों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से मासुरably सुधार तुम्हारी गुणवत्ता की जीवन चरण 1
1
अपने जीवन और अनुभवों के पहलुओं को समझें जो ज़्यादातर वांछित जीवन के साथ जुड़े हुए हैं व्यवहार क्या आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं? क्या अधिक सहसंबद्ध है जीवन की गुणवत्ता के साथ इस तरह जिनकी इनीशियल्स शब्द `फ़ारसी` याद की सुविधा के लिए फार्म नीचे सूचीबद्ध, के रूप में श्रेणियों की पहचान की है पर अनुसंधान के दशकों
  • पी: सकारात्मकता: खुशी, आभार, निकटता, आत्मविश्वास, शांति, और प्रेरणा की भावनाओं सहित विभिन्न सकारात्मक भावनाओं के क्षण और विस्तारित अवधि।
  • ई: भागीदारी: काल जिसमें हम तो एक गतिविधि है कि हम ध्यान की एक स्पष्टता है में शामिल हैं, समय कम प्रासंगिक लगती है और एक स्तर हमें चारों ओर से घेरे और आकर्षित करती है कि कम से चुनौती दी है। यह भावना अक्सर `सकारात्मक तनाव` से जुड़ी होती है, नकारात्मक तनाव के विपरीत।
  • ए: रिश्ते: दूसरों के साथ हमारे संबंधों की गुणवत्ता हमारे समग्र जीवन की गुणवत्ता के साथ अत्यधिक सहसंबद्ध है। हमारे सामाजिक समर्थन संरचना या `व्यक्तिगत सुरक्षा निवारक` की ताकत, हमारे लचीलापन और हमारे जीवन में चुनौतियों का सामना करने की क्षमता के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। हमारे रिश्ते जीवन की गुणवत्ता के अन्य पहलुओं, विशेष रूप से सकारात्मक भावनाओं के मुख्य स्रोतों में से एक हैं।
  • एस: अर्थ: हमारा काम और अन्य उपक्रम "अधिक से अधिक उद्देश्य" से जुड़े हुए हैं, हमारे प्रयासों को जारी रखने के लिए हमारे आत्मसम्मान और आत्मविश्वास में योगदान देता है। विपरीत यह लग रहा है कि हम मूर्खतापूर्ण कार्यों पर अपना समय बर्बाद कर रहे हैं जो किसी बड़े कारण में योगदान नहीं करते हैं। उद्देश्य की भावना सबसे आसानी से हासिल की जाती है अगर हम अपने लिए एक महत्वपूर्ण समुदाय की जरूरतों को पूरा करने में शामिल हो जाते हैं।
  • ए: कार्यवाही उपलब्धि की भावना निकटता से संबंधित है कि हम अपनी कार्य सूची में कार्यों को पूरा करने में कैसे सक्षम महसूस करते हैं। लेकिन इसमें एक साधारण सकारात्मक भावना भी शामिल हो सकती है जो एक समस्या को सुलझाने से उत्पन्न होती है जो पहले से ही सुडोकू या एक वीडियो गेम के चरण
  • एस: स्वास्थ्य: मूल सूची में शामिल नहीं है, लेकिन यह यहाँ सहित लायक है हमारे शारीरिक भलाई की गुणवत्ता, दर्द के स्तर पर हम महसूस कर रहे हैं है, कितना हमारे पास है और कितना गतिशीलता शारीरिक रूप से कर सकते हैं। पर समग्र भलाई गैलप सर्वेक्षण के मुताबिक, हमारी नींद की गुणवत्ता जीवन की समग्र गुणवत्ता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है - अगर हम पर्याप्त आराम नहीं कर रहे हैं, हम और अधिक भावनात्मक रूप से अभिभूत या उससे कम उत्पादक लग रहा है की संभावना थी।
  • चित्र शीर्षक से मासुरably सुधार आपकी गुणवत्ता की जीवन चरण 2
    2
    समझें कि आपका मन कैसे चुनाव करता है हम दिन है कि जीवन की हमारी गुणवत्ता को प्रभावित के दौरान कई विकल्प बनाने, लेकिन हमारी दिनचर्या का सबसे (जैसा कि हम दिन शुरू करते हैं, खाने के लिए हम क्या चुनते हैं) और सामान्य प्रतिक्रियाओं (खाने जब हम उत्सुक हैं, अन्य चालकों हमें निराश है कि अभिशाप) पायलट में क्या होता है automático.São आवश्यक विश्लेषणात्मक सोच और योजना कुछ हद किसी भी autopilot आदत बदलने के लिए या प्रतिक्रिया पैटर्न (हम निराशा ड्राइविंग का जवाब) (कैसे हम अपने भोजन चुनते हैं)। बेहतर विकल्प बनाने के लिए समय पर संज्ञानात्मक सोच ड्राइविंग एक मौलिक कौशल है उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपकी भावनाओं को आप पर हावी करना शुरू हो रहा है, तो आपके पास रणनीतिक प्रश्न पूछने और आगे क्या कहना है या आगे करना है, इसके लिए समय की एक सीमित खिड़की है।
  • चित्र शीर्षक से मासुरably सुधार आपकी गुणवत्ता की जीवन चरण 3
    3
    श्रेणियों के रूप में इन पहलुओं का उपयोग करके अपने आदर्श जीवन का वर्णन करें आप किस आदतें चाहेंगे? आप चुनौतीपूर्ण स्थितियों पर कैसे प्रतिक्रिया करना चाहेंगे? क्या शामिल होगा और एक संपूर्ण दिन से बाहर रखा जाएगा? प्रत्येक श्रेणी के लिए छोटी इच्छा सूची लिखने के लिए पांच मिनट का समय लें।
    • अपनी डायरी में कृतज्ञता या `संतुष्टि सूचकांक` की एक डायरी प्रारंभ करें, अपने लक्ष्यों को ट्रैक करने का व्यावहारिक तरीका इन श्रेणियों के भीतर अपने जीवन में धन्यवाद करने के लिए चीजों की एक छोटी सूची बनाएं। नियमित रूप से प्रत्येक श्रेणी / पहलू में वर्तमान स्थिति का आकलन करें अपने आप से पूछिए: सबसे छोटी और सबसे बड़ी अंतराल क्या है?
    • अपनी यात्रा में सहायता के लिए खोजें औपचारिक प्रशिक्षण और शैक्षिक पाठ्यक्रम के अतिरिक्त ऑनलाइन स्रोतों की एक विस्तृत श्रृंखला है। अपने आप से पूछो - आपने उन खामियों को भरने में मदद करने के लिए अतीत में क्या किया है? अन्य लोगों ने क्या किया?
    • विशिष्ट लक्ष्यों की सूची के लिए विचारों के बारे में सोचें, जो कि सफलतापूर्वक पूर्ण हो गई हैं, तो ये जीवन अंतराल की गुणवत्ता भर देगी।
  • चित्र शीर्षक से मासुरably सुधार आपकी गुणवत्ता की जीवन चरण 4
    4



    अपने लक्ष्यों को स्मार्ट लक्ष्यों में परिवर्तित करें: अपने लक्ष्यों को अधिक आसानी से प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए एक उपयोगी मार्गदर्शिका नाम SMART अंग्रेजी में विशेषताओं के प्रारंभिक अक्षर से आता है एसविशिष्ट (विशिष्ट), एमसहज (औसत दर्जे का) ttainable (पहुंच योग्य) आरप्रासंगिक (प्रासंगिक) टीime-bound (लौकिक)
    • अपने लक्ष्यों की ओर प्रगति करने के लिए विभिन्न तरीकों से कार्य करने की कोशिश करें क्या ट्रिगर या उत्तेजनाओं आप अपने इरादों की ओर बढ़ते रहना याद में मदद कर सकते हैं? आपके जीवन को सुधारने के लिए इन चरणों का पालन करने के लिए प्रेरित करने के लिए सबसे आसान और तेज़ क्या है पर ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्र शीर्षक से मासुरably सुधार आपकी गुणवत्ता की जीवन चरण 5
    5
    दूसरों के साथ मिलकर काम करें यदि आप लगातार नियमित आदत बदलना चाहते हैं, जैसे कि स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने या कसरत करना, आपके पास के लोगों के साथ साझेदारी बनाना इस प्रक्रिया को सुगम बना सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि यदि उनका व्यवहार आपके और आपकी अपेक्षाओं को प्रभावित करता है - प्रगति करने के तरीके के बारे में सोचने के लिए मिलकर काम करें।
    • उदाहरण के लिए, घर पर स्वस्थ भोजन खाने के सबसे आसान तरीकों में से एक अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की उपलब्धता को कम करना है चुनाव तब किया जाता है जब भोजन खरीदा जा रहा हो। जब आप किराने की दुकान पर होते हैं तो आप बाहरी ऐसल्स के माध्यम से भ्रष्टाचार को कम कर सकते हैं जब तक आपको केंद्रीय एआईएसएल से कुछ की ज़रूरत नहीं होती।
  • चित्र शीर्षक से मासुरably सुधार आपकी गुणवत्ता की जीवन चरण 6
    6
    अपने प्रयासों के परिणामों का मूल्यांकन करें सुबह के शुरुआती दिनों के लिए अपने इरादों को संक्षेप में लिखने के लिए और फिर दिन के अंत में परिणामों का विश्लेषण और प्रतिबिंबित करने के लिए एक डायरी का उपयोग करने पर विचार करें और उन विचारों का जिक्र करें जिनका उपयोग `अगली बार` परिणाम में सुधार के लिए किया जा सकता है। यदि आप किसी सहयोगी के साथ सहयोग कर रहे हैं, तो परिणामों की एक साथ समीक्षा करें। जब आप सो रहे हैं और चेतना की एक अल्फा अवस्था में जा रहे हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपका मन बेहतर तरीके से विचार कर सकता है कि आपके लक्ष्यों को अधिक उत्पादक कैसे दृष्टिकोण करना है।
  • 7
    उत्पादक विफलताओं के लिए योजना परिवर्तन के साथ प्रयासों और अनुभवों का मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी हर चीज को बनाए रखने की आवश्यकता है। क्या काम करता है यह जानने का महत्वपूर्ण हिस्सा है कि क्या काम करता है

  • चित्र शीर्षक से मासुरहेव इम्प्रेशन आपकी क्वालिटी ऑफ़ लाइफ चरण 7

    युक्तियाँ

    • एक वैकल्पिक दिन समापन दिनचर्या है आरपीएम: प्रतिबिंबित, योजना, ध्यान:
      • आरअपना दिन और व्यक्तिगत परिणामों का मूल्यांकन करें, फिर अपनी डायरी में समायोजन और उपलब्धियां लिखिए।
      • पीअगले दिन दिन पहले की योजना से आपके दिमाग को नींद के दौरान अपनी योजनाओं को फ़िल्टर करने की सुविधा मिलती है और अगले दिन जब आप योजना बना रहे हैं तो अधिक "प्रासंगिक" गतिविधियों का आंतरिकीकरण करें।
      • एमसंपादित करें। अपना फ़ोकस वर्तमान दिन के परिणामों पर वापस करें। यह बिस्तर पर जाने से पहले उन विचारों को पहले और सबसे महत्वपूर्ण रखा जाएगा।
      • यदि आप रात में आरपीएम करने की रूटीन की स्थापना करते हैं, तो आप अपने दिन-प्रतिदिन जीवन में बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com