IhsAdke.com

कैसे एक पूर्ण जीवन का नेतृत्व करने के लिए

संपूर्ण जीवन का नेतृत्व करने का विचार प्राचीन है: उदाहरण के लिए, अरस्तू और प्लेटो का मानना ​​था कि यह केवल व्यक्तिगत मूल्यों पर ही नहीं बनाया गया है, बल्कि यह कि खुशी की राह में नैतिक और राजनीतिक नैतिकता शामिल है। सबसे अधिक कुशल लोग हैं जो दूसरों के साथ अच्छी तरह से रहते हैं, बिना आराम और ईमानदारी को छोड़कर।

चरणों

विधि 1
लोगों के साथ हो जाओ

पिक्चर्स स्मित फॉर पिक्चर स्टेप 2
1
अपने आस-पास सभी के लिए मुस्कान अनुसंधान बताता है कि मुस्कुराहट संक्रामक है और लोगों के साथ मैत्रीपूर्ण बातचीत किसी को भी खुश करने से वंचित होती है - कम से कम भागों में - क्योंकि मुस्कुराते व्यक्ति गंभीर व्यक्तियों की तुलना में अधिक आकर्षक होते हैं
  • मुस्कुराते हुए लोग आकर्षक, भरोसेमंद, आराम और ईमानदार माना जाता है।
  • दूसरों को प्रोत्साहित करने में आनंद एक पूर्ण जीवन का नेतृत्व करने का एक तरीका है
  • पारानोइड पीपुल स्टेप 1 सहायता शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    जिन लोगों को इसकी आवश्यकता है, उन तक पहुंचें अध्ययन यह व्यक्तिगत रूप से कल्याण के साथ एक सीधा संबंध नहीं है कि इसके अलावा, परोपकारी व्यवहार हमेशा विचार किया गया है एक "पूर्ण जीवन" की पहचान दिखाने के लिए, और जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करते हैं किसी को भी स्वस्थ, हंसमुख, लंबी उम्र और उच्च आत्म सम्मान करना ।
    • किसी और की समस्या सुनने के लिए तैयार होने से भी उन्हें हल करने में मदद मिल सकती है। अक्सर, किसी दोस्त की स्थिति साझा करना उसके लिए समाधान ढूंढने में सहायक हो सकता है।
    • दलाई लामा ने एक बार कहा था, "यदि आप चाहते हैं कि दूसरों को खुश होना चाहिए, दया करें। यदि आप खुश रहना चाहते हैं, दया करें।" दूसरों पर ध्यान देना किसी भी व्यक्ति के लिए आवश्यक है जो बेहतर जीवन जीना चाहता है।
  • एक अच्छा व्यक्ति चरण 9 रहो चित्र शीर्षक
    3
    जीवन को बंद करना उचित है हालांकि कई बच्चे अभी भी यह सीखते हैं, यह विचार है कि कुछ स्थितियों या व्यक्तिगत गुणों की गारंटी के परिणाम ही किसी और को निराशा और असंतोष लाने का एक निश्चित तरीका है।
    • अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने के अनुशासन को विकसित करना महत्वपूर्ण है चाहे कितने परिस्थितियां नियंत्रण में हों, उन पर ध्यान केंद्रित करने से किसी को भी अपने जीवन में लाभकारी बदलाव लाने में मदद नहीं मिलती। स्वीकार करें कि आप क्या बदल नहीं सकते हैं और बदल सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं।
    • दूसरों के प्रति क्रोध न रखना पूर्ण जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। कुछ लोग कहते हैं कि असंतोष "जहर लेने और दूसरे व्यक्ति की मृत्यु के लिए इंतजार कर रहा है": यह केवल उन लोगों को नुकसान पहुंचाता है जो अपने रिश्ते बिगड़ते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर लोग हमेशा आपकी राय से सहमत नहीं होते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप (या वे) गलत हैं - इसका मतलब केवल एक ही विषय पर दो अलग-अलग विचार हैं - और यह सामान्य है
  • चित्रित होना एक अच्छा व्यक्ति चरण 10 शीर्षक
    4
    लोगों को ईमानदारी, सम्मान और दया के साथ व्यवहार करें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे आपके साथ कैसे व्यवहार करते हैं यूनानी वित्तीय पत्रकार Panos Mourdoukoutas, ने कहा: "दूसरों को नुकसान कर दो पीड़ितों उत्पन्न - जो इसे प्राप्त करता है और जो इसे कारण।" बदला लेने या किसी के साथ "दूर हो जाना" चाहते हैं चोट और हताशा का अंतहीन चक्र शुरू होता है - इससे बचने के लिए, कुछ सरल सिद्धांतों का पालन करें
    • खुश और पूरा लोगों को सत्य कहने की आदत है (विवेक के साथ) हम अक्सर अन्य व्यक्तियों के बारे में तथ्यों की रिपोर्ट करने का बहाना करते हैं जो एक गपशप का मुखौटा लगाना करने का एक तरीका है। जितना ध्यान हम इन समय प्राप्त करते हैं उतना अच्छा लगता है, यह जल्द ही गुजरता है लेकिन लंबे समय में, दुर्भावनापूर्ण टिप्पणियां किसी भी रिश्ते को खराब करती हैं।
    • इससे पहले कि आप कार्य करें, सोचें, "क्या आप मुझे बोलने या ऐसा करने के लिए चाहेंगे?" यदि जवाब "नहीं" है, तो आपके दृष्टिकोण पर प्रतिबिंबित करें।
  • इमेज का शीर्षक है म्यूज़ेन चरण 21
    5
    दोस्ती दोस्ती हमारे रिश्तों की गुणवत्ता का कल्याण पर सीधा प्रभाव पड़ता है मित्र हमें प्यार और उपयोगी महसूस करते हैं और हमेशा यह सोचते हैं कि हमारे लिए सबसे अच्छा क्या है - हमें हानिकारक आदतों की खेती से रोका जा रहा है जो जीवन की गुणवत्ता को कम करते हैं।
    • मित्रों और परिवार के साथ बहुत समय व्यतीत करें: उन्हें बुलाएं और गतिविधियों को एक साथ करें ताकि हर कोई जानता हो कि वे आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, याद रखें कि दोस्ती को हमेशा सामना करना पड़ता है और यहां तक ​​कि ऑनलाइन दोस्त भी सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।
    • संपर्कों के मजबूत नेटवर्क के साथ लोगों को, मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली है कम बार कम तनाव से गुजरना और (कारण है कि यहां तक ​​कि वे अनजान हैं के लिए) सामान्य रूप में एक स्वस्थ जीवन व्यतीत ठंडा कर रहे हैं।
  • विधि 2
    अपने साथ रहो

    एक अच्छा व्यक्ति चरण 4 रहो शीर्षक वाला चित्र
    1
    खुद के साथ ईमानदार होने की आदत में जाओ आत्म-ज्ञान प्राप्त करने का यह एकमात्र तरीका है, पूर्ण जीवन का नेतृत्व करने में एक महत्वपूर्ण कारक है। आपको अपनी शक्तियों को पहचानने या कमजोरियों को स्वीकार करने में भी आसान समय हो सकता है - वैसे भी, दोनों को समझने के लिए आदर्श है।
    • जब आप कोई गलती करते हैं, तो जिम्मेदारी लीजिए और दूसरों को दोष देने से बचें। कोई भी अभियुक्त नहीं होना पसंद करता है और यह आपको कहीं भी नहीं मिल रहा है
    • भरोसेमंद लोगों के साथ स्थिति के बारे में बात करें - एक करीबी मित्र के पास आपके इरादों के बारे में एक सुस्पष्ट राय हो सकती है, जिसे आप नहीं देख पाते हैं।
  • एक सुबह नियमित चरण 1 में प्राप्त चित्र का शीर्षक



    2
    अपनी आकांक्षाओं की जांच करें आप जीवन से क्या चाहते हैं? अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आप क्या करेंगे?
    • उन गुणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप प्रस्तुत करना चाहते हैं - फिर उन तरीकों की सूची बनाएं जिन पर आप ऐसे गुणों को दैनिक आधार पर अभ्यास कर सकते हैं। अरस्तू ने कहा, "हम वही हैं जो हम बार-बार करते हैं। इसलिए उत्कृष्टता, एक आदत नहीं बल्कि एक आदत है।" यदि आप दयालु होना चाहते हैं, तो अच्छे कर्म हैं
    • आपके लक्ष्यों के बारे में खुद के साथ ईमानदार होने की आदत में शामिल करना मुश्किल है बहुत से लोग खुद को चीजों को महत्व देते हुए अपने आप को तोड़ते हैं, बिना सोच के कि वे उन्हें जीवन परिस्थितियों के कारण प्राप्त कर सकते हैं - वित्तीय पहलुओं, पारिवारिक दायित्वों, आर्थिक दबावों आदि से संबंधित हैं। यह केवल शिकार के मिथक को तेज करता है, हर तरह से खुशी के लिए कुछ संक्षारक होता है
    • अगर आपके पास जीवन के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य नहीं हैं, तो साधारण लक्ष्य के साथ शुरू करें हमारे कल्याण के लिए नियंत्रण और शक्ति की भावना को विकसित करना जरूरी है।
  • प्रति प्रतिबद्धता के भय को प्राप्त करने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    3
    उन भयों की एक सूची को इकट्ठा करें जिनके बारे में आपको लगता है कि वे आपके जीवन को कैसे सीमित करते हैं (उन तरीकों से जो हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं)। उदाहरण के लिए, आप गधे को बुलाए जाने के डर से काम पर अपनी रुचियों का बचाव रोक सकते हैं, और इसलिए पदोन्नति के लिए कभी भी प्रतिस्पर्धा नहीं करते।
    • पेपर पर अपने रिकॉर्ड किए गए भय का सामना करने के लिए समझें कि आपके नियंत्रण से परे चीजों के बारे में चिंता करने के लिए यह बेकार है।
    • कभी-कभी हमारे भय परिस्थितियों पर आधारित होते हैं जो पहले से ही अतीत में हैं। उदाहरण के लिए, कई लोग, बचपन के दौरान उन्हें विकसित करते हैं, जब उन्हें दुनिया की काफी सीमित समझ होती है। हालांकि, वयस्कों के रूप में, प्रत्येक व्यक्ति को उनके द्वारा किए गए विकल्पों पर स्वायत्तता और अधिक शक्ति होती है। डर के लिए ध्यान दें कि आपके व्यवहार को उनसे लड़ने के लिए सचेतन निर्णय लेने की स्थिति है।
  • अपने खुद के मित्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    4
    आत्म-स्वीकृति विकसित करें कोई भी सिद्ध नहीं है: हम सभी के दोष हैं, हम गलतियां करते हैं और हम ऐसा काम करते हैं जो हम करना पसंद नहीं करेंगे। अमेरिकी लेखक मार्क ट्वेन ने कहा: "एक आदमी अपनी स्वीकृति के बिना सहज महसूस नहीं कर सकता है।" जब हम सही विकल्प बनाते हैं तो जीवन पूर्ण नहीं होता है, लेकिन जब हम खुद को स्वीकार करते हैं कि हम कौन हैं, हमारी सीमाओं सहित
    • जो लोग खुद को स्वीकार करते हैं वे कार्य, निष्क्रियता या जीवन के नतीजे में संलग्न नहीं होते हैं। इसके अलावा, स्व-स्वीकृति ईमानदारी का एक अनुशासन है
    • स्व-स्वीकृति स्वयं की देखभाल का एक अभ्यास है और, जैसे, हमें इसे जानना चाहिए और इसे रिलीज करना होगा क्योंकि हम परिवर्तनों से गुज़रते हैं।
  • चित्र की तरह खुद की तरह चरण 1
    5
    वर्तमान पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए दिमाग की तकनीक का अभ्यास करें। अध्ययन बताते हैं कि यह अनुशासन सीधे जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है।
    • भविष्य के बारे में चिंतित होने या अतीत को उलझाने के दौरान, सांस पर ध्यान दें और दस तक गिना जाता है। समय के साथ, इस तरह से सरल अभ्यास जीवन को सकारात्मक प्रभाव ला सकता है।
    • दूर के लक्ष्यों को स्थापित करने की बजाय दैनिक आदतों की खेती करें उदाहरण के लिए: एक महीने में ट्रायथलॉन कोर्स पूरा करने के बजाय प्रतिदिन व्यायाम करें - सिर्फ 10 पाउंड खोने का निर्णय लेने के बजाय स्वस्थ आहार लेने का विकल्प चुनें। लक्ष्य निर्धारित करने पर, इसे अधिक तेज, अधिक व्यवहार्य निर्णय पर केंद्रित करें।
  • विधि 3
    कृतज्ञता दिखाएं

    पिक्चर का शीर्षक है जैसे आप स्वयं चरण 14
    1
    कृतज्ञता की एक सूची इकट्ठा सकारात्मक मनोविज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान, कृतज्ञता और खुशी के बीच एक सीधा संबंध को इंगित करता है। इसके अतिरिक्त, आपके पास शारीरिक स्वास्थ्य पर एक लाभकारी प्रभाव है, रक्तचाप को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार के साथ-साथ लोगों के साथ बांड को मजबूत बनाने के लिए आभारी होना।
    • दैनिक आधार पर कृतज्ञता पैदा करने के लिए, एक सूची बनाएं (लंबी या छोटी) कारणों से आप आभारी होते हैं। कुछ लोग "कृतज्ञता डायरी" में सबकुछ रिकॉर्ड करते हैं, जो की कविता का पालन करते हैं आशीर्वादों की गिनती करें- दूसरों में यह सूची दैनिक प्रार्थना या ध्यान में शामिल है
    • घर के लिए आभार के फोटो, चित्र या लिखित अनुस्मारक को फैलाना, ध्यान केंद्रित रहने का एक और तरीका है
  • पिक्चर शीर्षक से एक पत्र प्रशंसा चरण 1
    2
    धन्यवाद-कार्ड भेजें सकारात्मक मनोविज्ञान का अध्ययन बताता है कि लोगों के कार्यों के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने का कार्य पूर्ण जीवन के साथ एक सीधा संबंध है।
    • धन्यवाद कार्ड किसी भी अवसर के लिए सेवा - कुछ की तरह सरल से कुछ इमोजी, कुछ ज़्यादा व्यापक, जैसे महत्वपूर्ण जीवन की घटनाओं का विवरण देते हुए एक पत्र
    • अब लोग जीवन में मौजूद नहीं हैं। इन मामलों में, हम उन पत्रों को लिख सकते हैं जो उन्होंने सकारात्मक प्रभाव के लिए धन्यवाद किया है जो उन्होंने हमें छोड़ा है उतना जितना हम इस रिकॉर्ड को वितरित नहीं कर सकते हैं, इसे कागज पर ले जाने से प्रत्यक्ष लाभ उत्पन्न होगा।
  • चित्र व्यवस्थित करें नोट्स चरण 1
    3
    अनुस्मारक फैलाने के लिए आभारी होना आभार एक अनुशासन है और इसलिए एक अच्छा प्रभाव रखने के लिए अभ्यास किया जाना चाहिए। हालात अनुकूल होने पर स्वभाव से उत्पन्न होने वाली ऐसी भावनाओं की अपेक्षा करना बहुत आसान है- लेकिन कस्टम विकसित करने के लिए हमें इसे रोज़मर्रा की घटनाओं में प्रदर्शित करने की क्षमता भी हासिल करनी चाहिए।
    • यदि वांछित हो, तो उस दिन के यादृच्छिक समय पर फ़ोन के अलार्म घड़ी को सेट करें जब आप कृतज्ञता पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। जब वह छूता है, तो अपने आप से पूछिए, "फिलहाल, मैं क्यों आभारी हूँ?"
    • यदि आप गलती या शिकायत करने वाले विचारों का ध्यान रखते हैं, तो आभार के साथ उन्हें बदलने की कोशिश करें उदाहरण के लिए: जब ट्रैफिक जाम में, प्रकृति की सुंदरता के बारे में एक अवलोकन के प्रति प्रतिबद्धता के लिए देर से होने से चिंता को स्विच करें। आखिरकार, यदि आप सामान्य गति से गाड़ी चला रहे थे, तो आप पेड़ों के सुंदर रंगों को ध्यान नहीं देंगे!
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com