IhsAdke.com

खुशी कैसे प्राप्त करें

खुशी एक मानसिक या भावनात्मक स्थिति है जिसे अच्छी तरह से किया जा रहा है। हर कोई खुश होना चाहता है, लेकिन यह कैसे हासिल करना है? यहां तक ​​कि अगर आपके जीवन में बहुत खुशी नहीं है, तो भी आप इसे खोजने की संभावना बढ़ाने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। वे कहते हैं कि सफलता सुख नहीं लाती है, यह खुशी है जो सफलता लाती है - इसलिए, जब हम खुश होते हैं तो जीवन बेहतर होता है।

चरणों

विधि 1
उचित दृष्टिकोण को अपनाना

पिक्चर शीर्षक से अचीव होपनेस स्टेप 1
1
का इशारा अभ्यास करें भलाई. जब आप एक अच्छा काम करते हैं, तो आप अपने बारे में अच्छा महसूस करने की संभावना रखते हैं - अपने पड़ोसी के बारे में सोचकर अपने दुःखों को दूर करने का एक शानदार तरीका है।
  • रोज़ाना दया की एक इशारा करने की कोशिश करें - यह बधाई देना, जैसे एक सहकर्मी की मदद करने के लिए कुछ भी हो सकता है, जब यह आपकी नौकरी नहीं है, या जानबूझकर किसी तरह से बात कर रहा हो - या यह मित्र या दोस्त की मदद करने के लिए एक बड़ा प्रयास हो सकता है अज्ञात व्यक्ति जो कठिनाइयों का अनुभव कर रहा है
  • जब लोग हम पर दयालु होते हैं, तब लोग हमारी भलाई को मानते हैं, और इससे हमें खुशी मिलती है आप अपने पहले दैनिक ईमेल को किसी अन्य व्यक्ति के लिए धन्यवाद या प्रशंसा में बदलने की आदत ले सकते हैं - इस तरह, दिन अधिक सकारात्मक भावना से शुरू होगा।
  • प्राचीन दार्शनिक अरस्तू का मानना ​​था कि अगर कोई व्यक्ति खुश होना चाहता है, तो वह व्यक्ति सदाचार का जीवन जीना चाहिए, अर्थात वह साहस, उदारता और ज्ञान जैसे लक्षण प्रदर्शित करना चाहिए। हम ऐसे गुण कैसे प्राप्त कर सकते हैं? उन्हें अभ्यास में डाल देना दूसरों के साथ उदार रहें, उदाहरण के लिए, अपना समय, बुद्धि, ध्यान या पैसा साझा करना
  • अचीव होपनेस स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    बहुत मुस्कान मुस्कुराहट वास्तव में संक्रामक है, और जब हम मुस्कुराते हैं तो हम खुश महसूस करते हैं - इसका विरोध करना मुश्किल है! लोग बहुत अधिक मुस्कुराते हुए उन लोगों के लिए अधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया करते हैं, और इससे आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।
    • अपने आप को थोड़ा जबरदस्ती करें, भले ही आप की तरह महसूस न करें मुस्कान के लिए - मुस्कुराहट एंडोर्फिन रिलीज़ करता है जो मूड को बेहतर बनाता है।
    • हँसी खुश रहने का एक और तरीका है, इसलिए जीवन में हास्य की तलाश करें: एक कॉमेडी देखते हैं या इंटरनेट पर कुछ चुटकुले पढ़ते हैं। हास्य की भावना एक व्यक्ति से भिन्न होती है, तो पता करें कि आपको अजीब क्या लगता है और उस पर अधिक समय व्यतीत करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक अचिव हपेनेस स्टेप 3
    3
    सकारात्मक पर ध्यान दें यह सरल लगता है, लेकिन यह नहीं है - कांच के आधे या पूर्ण आधे खाली देखने के बारे में पुरानी कहावत पर्याप्त समझ में आता है, इसलिए कभी भी जीवन के सकारात्मक पक्षों को मत भूलना या चीजें खराब हो सकती हैं।
    • अपने जीवन में सभी अच्छे बिंदुओं की एक सूची बनाएं, जो कुछ आप याद कर सकते हैं उसे संक्षेप में लिखें और फ्रिज में पेपर डाल दें ताकि आप इसे दैनिक पढ़ सकें- आप एक पत्रिका में भी लिख सकते हैं जिसमें केवल सकारात्मक अनुभव शामिल हैं जीवन के उज्जवल पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने का एक शानदार तरीका? कल्पना कीजिए कि आपने आज के कामों के बिना जी रहे हैं: यदि आपका कोई घर नहीं है तो आपका जीवन कैसा होगा? आपका साथी? तुम्हारा काम है?
    • किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता करें जो आपके लिए किसी तरह से अधिक कठिन है (एक शरण या बेघर आश्रय में स्वयंसेवा करें) एक अच्छा काम होने के अलावा, स्वयंसेवा आपको याद दिलाएगा कि चीजें खराब हो सकती हैं
    • लगातार अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो, और चिंता न करें कि एक दोस्त का बड़ा घर है, या अगर आपके सहयोगी को किसी अन्य कंपनी में बेहतर नौकरी मिल गई - अपने आप पर ध्यान दें पैसे का पीछा मुश्किल से दीर्घकालिक खुशी लाएगा।
  • विधि 2
    मूड में सुधार

    पिक्चर शीर्षक से अचीव होपनेस स्टेप 4
    1
    खुश लोगों के साथ चलना अध्ययनों से पता चलता है कि खुशी संक्रामक है, यानी हम खुश हैं जब हम खुश व्यक्तियों की कंपनी में होते हैं। इसलिए यदि आप हमेशा दुःख (यहां तक ​​कि काम पर) से घिरे हुए हैं, तो यह दुःख के लिए एक अचूक नुस्खा है
    • शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि किसी व्यक्ति की खुशी अपने मित्रों के मित्रों को भी प्रभावित कर सकती है - इसलिए सामाजिक संबंध महत्वपूर्ण हैं और आपको दोस्त बनाना चाहिए और खुश व्यक्तियों के साथ बहुत समय व्यतीत करना चाहिए।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि किसी को एक दोस्त को नजरअंदाज करना चाहिए जो एक कठिन दौर से गुजर रहा है, बल्कि यह कि हमें न केवल निराश या परेशान दोस्तों को ही न होना चाहिए।
  • एचीव होपनेस चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    2
    ध्यान. ध्यान व्यस्त जीवन के लिए शांत और प्रतिबिंब की भावना प्रदान करता है। बहुत से लोगों का मानना ​​है कि उनके पास कभी भी बंद करने और कृतज्ञता महसूस करने का समय नहीं है, लेकिन उस क्षण उनकी ज़िंदगी अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे और परिणामस्वरूप खुश होंगे।
    • ध्यान का अर्थ है दैनिक आधार पर एक शांत जगह है, जिसमें आप किसी भी विकर्षण को प्रतिबिंबित और अनदेखा कर सकते हैं। गतिविधि का प्रकार अलग-अलग होता है - आप एक सनी पिछवाड़े में बैठ सकते हैं, चला सकते हैं, चुपचाप ले सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, आदि।
    • ध्यान का अभ्यास ध्यान केंद्रित करने के लिए मस्तिष्क को सिखाता है, विकर्षण को दूर करता है जिससे बहुत तनाव हो सकता है - दुःख के महान अपराधियों में से एक धार्मिक लोग भी प्रार्थना कर सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से अचीव होपनेस चरण 6
    3
    एक सुखद खुशबू महसूस करो सभी इंद्रियों को मत भूलना - गंध, मनोदशा और भावनाओं को सुधार सकता है, इसलिए चीजों की गंध को गंध याद रखें।
    • तुम्हारी गंध क्या है? जवाब ढूंढें और इसे अधिक बार महसूस करें यह आपके पसंदीदा फूल, कॉफी या स्वादिष्ट भोजन की गंध हो सकती है - या शायद आप खुशबू की गंध के बारे में भावुक हो एक तरह से या किसी अन्य में, अपनी भावनाओं को सकारात्मक तरीके से उत्तेजित करने के लिए गंध की अपनी भावना का उपयोग करें।
    • आप मनोदशा बढ़ाने वाले एनिमेटेड गीत को सुनकर भी सुनना चालू कर सकते हैं - हर कोई एक अलग वरीयता है, लेकिन प्रेरणादायक या ऊर्जा भरा गीतों के लिए चुनते हैं, और उदास या नकारात्मक गीतों के साथ गाने से बचें।
  • विधि 3
    जीवन में सुधार




    एचीव होपनेस स्टेप 7 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    अपने जुनून की खोज करें आप क्या कर रहे हैं और आप क्या करते हैं - आप के लिए एक सुखद और सार्थक व्यवसाय चुनें, और यदि आप एक नाखुश व्यावसायिक दिनचर्या में पकड़े गए हैं, तो अपना जीवन बदलने का तरीका ढूंढें।
    • खपत की संस्कृति से बहुत जुड़ाव न करें, यह खुशी के निर्माण के लिए एक अच्छी नींव नहीं है।
    • कुछ दार्शनिकों ने तर्क दिया है कि लोगों को सफलता, भाषण की स्वतंत्रता और अन्य अव्यवहारिक अवधारणाओं जैसे पहलुओं में अधिक दिलचस्पी आती है जब वे पहले से ही उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करते हैं
    • कुछ बड़ा हिस्सा आपको बहुत खुश कर सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक अचिव होपेंस पायफ 8
    2
    मुझे माफ कर दो गुस्सा को एक तरफ रखकर - हम सभी को थोड़ी सी शिकायत है - बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप पुरानी दुखों को नहीं छोड़ सकते हैं, तो आप केवल इतना दुख पड़ेंगे।
    • भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने और पिछले गलतियों को संबोधित करने के बजाय अतीत से सीखने की हर कोशिश करें गहरा दुख से छुटकारा पाने के लिए आपको चिकित्सक या धार्मिक नेता के समर्थन की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन याद रखना कि माफ करने और पीछे छोड़ने के लिए सीखना आपके साथ ऐसा करने के लिए ज्यादा है जो आपको चोट पहुँचाता है ।
    • जब संभव हो तो सामंजस्य ढूंढ़ें बेहतर रहें और शांति की मांग करने के लिए पहल करें, भले ही आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति गलत है - आप कहानी के सबसे उदार पक्ष के लिए अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे। यह स्वीकार करें कि कोई भी एकदम सही नहीं है और इस अवसर पर अधिकांश लोगों का अलग दृष्टिकोण होगा
  • पिक्चर शीर्षक से अचीव होपनेस स्टेप 9
    3
    शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें. एक संदेह की छाया के बिना, व्यायाम केवल मांसपेशियों को लाभ नहीं देता - यह शरीर में एड्रेनालाईन को भी रिलीज करता है, और यह पदार्थ स्वाभाविक रूप से मूड में सुधार करता है
    • आप शारीरिक रूप से स्वस्थ और फिट भी होंगे यदि आप नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करते हैं, और यह सब मूड में सुधार करने में मदद करता है, जाहिर है
    • जिम लोगों से मिलने और दोस्तों के सर्कल का विस्तार करने के लिए एक अच्छी जगह है, लेकिन आप सूरज की किरणों से खुद को गर्म करने के लिए भी सड़क पर व्यायाम कर सकते हैं, जो कि चिकित्सा शक्तियां हैं तो एक क्षण के लिए घर के अंधेरे से निकल जाओ और तुरंत अपने मनोदशा को ध्यान में रखें!
  • पिक्चर शीर्षक से अचीव होपनेस पायफ़ 10
    4
    अपना जीवन बदलें अपने जीवन के बारे में एक स्पष्ट विश्लेषण करें: तुम्हारी खुशी क्या है? क्या आप कुछ नकारात्मक पैटर्न दोहराते रहेंगे?
    • आकलन करें कि आपके जीवन के किन पहलुओं के फायदेमंद हैं, और जो हानिकारक हैं फिर जो कुछ भी गलत है, उसे समाप्त करने के लिए एक योजना बनाएं - किसी मित्र या परिवार के सदस्य से यह पूछने के लिए कहें कि क्या देखने का बिंदु आपके साथ मेल खाता है।
    • पता करें कि आपकी दुःख का क्या कारण है और आप अपनी समस्याओं के लिए किस हद तक जिम्मेदार हैं - अपने जीवन को खुश करने के लिए आपको क्या बदलना होगा? आप कैसे रहना चाहते हैं? उत्तर नीचे लिखें
  • पिक्चर का शीर्षक अचिव होपेंस पायफ 11
    5
    अपने आप पर ध्यान लगाओ हमें एक महान समझ प्राप्त करने की आवश्यकता है कि हम कौन हैं और जो हम खुश हैं, इसलिए आपको एक चिकित्सक से परामर्श करने या अपना स्वयं का मूल्य जानने के लिए काम करना शुरू कर सकते हैं।
    • अपने आप से खुश महसूस करो किसी व्यक्ति को खुश करने के लिए व्यक्तित्व में "कभी भी" न बनाएं - पता करें कि आपको क्या पसंद है और नापसंद करते हैं, आप क्या मानते हैं, और आपके दृष्टिकोण में कौन से मुद्दे बहुत महत्वपूर्ण नहीं हैं - इससे आपको पता चल जाएगा कि आप वास्तव में कौन हैं अपने आप पर गर्व करें और अपने व्यक्तित्व को दिखाएं, और लोगों को अपना रास्ता पसंद नहीं है, तो आपको एक बकवास न दें। अपने आप को प्यार करो आप अद्वितीय और विशेष हैं, इसलिए भीड़ से बाहर खड़े सभी अद्भुत सुविधाओं का आनंद लें।
    • दूसरों की राय पर ध्यान न दें, जब तक कि किसी व्यक्ति द्वारा आप बहुत सम्मान न करते हों। गपशप या आलोचना के बारे में न दें यदि आपको पता है कि आपने अच्छे विश्वास में काम किया है
  • पिक्चर का शीर्षक अचिव होपनेस स्टेप 12
    6
    समर्थन नेटवर्क पर गणना करें जब वह अलग नहीं होता है या अकेला नहीं होता तो मानव खुश है, इसलिए अपने प्रियजनों के संपर्क में रहने का प्रयास करें, अगर आपको लगता है कि आप दूर चले गए हैं या कम से कम नए रिश्तों को धीरे-धीरे बनाने के लिए, भले ही वे आकस्मिक लिंक हों खुशी के लिए नेतृत्व
    • सहायता समूहों में शामिल हों, काम पर दोस्त बनाएं, एक नई चर्च या एथलेटिक टीम में शामिल हों - ये सभी नए लोगों से मिलने के तरीके हैं आपका सपोर्ट नेटवर्क भी एक पालतू हो सकता है, क्योंकि बहुत से लोग एक पालतू जानवर की उपस्थिति में खुश महसूस करते हैं जो बिना शर्त प्यार प्रदान करता है।
    • एक चिकित्सक भी आपके समर्थन नेटवर्क को एकीकृत कर सकता है और, हालांकि प्रत्येक व्यक्ति अलग है, कभी-कभी हमें पिछली समस्याओं पर काबू पाने और सुख प्राप्त करने में सहायता की आवश्यकता होती है। यदि आपको पेशेवर मदद की ज़रूरत है तो शर्म महसूस न करें - यह ताकत का संकेत है
    • अपने प्रियजनों के समर्थन के नेटवर्क को एकीकृत करें - याद रखें कि कौन से महत्वपूर्ण मामलों को प्राथमिकता दें और सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रियजनों के साथ बिताने के लिए गुणवत्ता का समय आरक्षित करें। हमारे प्रियजनों के साथ संबंध खुशी बनाता है
  • युक्तियाँ

    • जितना संभव हो सके मुस्कुराएं जब भी आप अभिभूत महसूस करते हैं - वे उत्पन्न होने वाली नकारात्मक भावनाओं को समाप्त करते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com