IhsAdke.com

कैसे अपने जीवन में करुणा पैदा करने के लिए

"यदि आप दूसरों को खुश करने के लिए चाहते हैं, तो दया करें। यदि आप खुश रहना चाहते हैं, तो दया करें।" ~ दलाई लामा

क्यों अपने जीवन में करुणा का विकास? ठीक है, वैज्ञानिक अध्ययन से पता चलता है कि करुणा का अभ्यास करने में शारीरिक लाभ हैं। लेकिन अन्य लाभ भी हैं, और ये भावनात्मक और आध्यात्मिक हैं इसका मुख्य लाभ यही है कि इससे आपको खुश होने में मदद मिलती है और आप दूसरों को खुश करते हैं। अगर हम मानते हैं कि हम में से प्रत्येक के लिए खुश होने का प्रयास करना आम लक्ष्य है, तो उस खुशी को प्राप्त करने के लिए करुणा एक मुख्य उपकरण है। इसलिए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम अपने जीवन में करुणा पैदा कर सकते हैं और हर दिन करुणा चला सकते हैं।

हम यह कैसे करते हैं? इस गाइड में 7 अलग-अलग प्रथाएं हैं जिनका आप प्रयास कर सकते हैं और शायद आपके रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल हो सकते हैं।

चरणों

आपकी जीवनी में कृत्रिम करुणा शीर्षक वाली छवि 01
1
सुबह की रस्म का विकास करना हर सुबह एक अनुष्ठान के साथ नमस्कार! दलाई लामा द्वारा सुझाए गए इस प्रयास करें: "आज मैं जागृत रहने के लिए खुश हूं, मैं जीवित हूं, मेरे पास एक अनमोल मानव जीवन है, मैं इसे बर्बाद नहीं करूँगा। मैं अपने सभी ऊर्जा का उपयोग अपने आप को विकसित करने के लिए करूँगा, सभी प्राणियों के लाभ के लिए ज्ञान प्राप्त करने के लिए, मैं दूसरों के प्रति मनभावन विचार करूंगा, मैं गुस्से में नहीं रहूँगा या दूसरों के बारे में बुरा नहीं सोचूंगा, और मैं जितना मैं कर सकता हूं, उतना दूसरों को भी फायदा होगा। " तो जब आप करते हैं, तो नीचे दिए गए प्रथाओं में से किसी एक को आज़माएं
  • 2
    सहानुभूति का अभ्यास करें करुणा पैदा करने में पहला कदम मनुष्यों और आप के लिए सहानुभूति विकसित करना है। हम में से बहुत से लोगों का मानना ​​है कि हमारे पास सहानुभूति है, और कुछ स्तर पर लगभग हर कोई इसे अभ्यास करता है लेकिन कई बार, हम अपने आप पर केन्द्रित होते हैं और सहानुभूति के बारे में सोचते हैं। इस अभ्यास को आज़माएं: कल्पना करो कि किसी एक को पीड़ित है। उसके साथ कुछ भयानक हुआ। अब उन दर्दों की कल्पना करने का प्रयास करें जिनके माध्यम से वे जा रहे हैं। संभव के रूप में ज्यादा विस्तार में पीड़ित की कल्पना करो कुछ हफ्तों के लिए इस अभ्यास को करने के बाद, आगे बढ़ने की कोशिश करें, जो आप जानते हैं, न केवल उन लोगों की पीड़ा की कल्पना करें, जो आपके निकट हैं। इसका मतलब है कि आपको लोगों के दृष्टिकोण से पीड़ित और अन्य भावनाओं का सामना करना चाहिए या जैसे आप अपने जूते में थे
    • सहानुभूति बनने के लिए सहानुभूति, अपने सहानुभूति को अपना ध्यान अपने अनुभव और दुख की स्मृति में बदलने के बजाय दूसरे व्यक्ति पर अपना ध्यान रखें।
  • आपकी जीवनी में कृत्रिम करुणा शीर्षक वाली छवि चरण 03
    3
    अपने आप को पहचानने का अभ्यास करें आपके और दूसरे के बीच मतभेदों को पहचानने के बजाय, यह पहचानने की कोशिश करें कि आपकी क्या समानता है। सबसे पहले, हम सभी इंसान हैं हमें भोजन, आश्रय और प्यार की आवश्यकता है हम ध्यान और मान्यता, स्नेह, और, सब से ऊपर, खुशी के लिए लंबे समय से अन्य सभी मनुष्यों के साथ आम में इन पहलुओं पर विचार करें और मतभेदों की उपेक्षा करें ओडे पत्रिका के एक महान लेख में एक व्यायाम - पांच कदम व्यायाम है, जब आप मित्रों और अजनबियों से मिलते हैं। यह सावधानी से करें, और एक ही व्यक्ति के साथ सभी चरणों को करने की कोशिश करें आपका ध्यान दूसरे व्यक्ति के साथ बदल गया, वही कहें:
    1. चरण 1: "मेरे जैसे, यह व्यक्ति अपने जीवन में खुशी मांग रहा है।"
    2. चरण 2: "मेरे जैसे, यह व्यक्ति अपने जीवन में पीड़ने से बचने की कोशिश कर रहा है।"
    3. पी एस 3: "बस मेरे जैसे, इस व्यक्ति को उदासी, एकाकी और निराशा का पता चला है।"
    4. चरण 4: "मेरे जैसे, यह व्यक्ति आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार है।"
    5. चरण 5: "मेरे जैसे, यह व्यक्ति जीवन के बारे में सीख रहा है।"
  • आपके जीवन में कृतिवाद दयालु शीर्षक से चित्र चरण 04
    4
    पीड़ित से राहत का अभ्यास करें एक बार जब आप दूसरे व्यक्ति के साथ सहानुभूति कर सकते हैं और अपनी मानवता और दुख को समझ सकते हैं, तो अगला कदम यह है कि वह व्यक्ति दुख से मुक्त हो। यह करुणा का दिल है - वास्तव में, इसकी परिभाषा। इस अभ्यास की कोशिश करो: एक इंसान की पीड़ा की कल्पना करो जिसे आपने हाल ही में पूरा किया है। अब कल्पना करो कि आप इस दुख से गुज़र रहे हैं। इस पर चिंतन करें कि आप कितना दुःख समाप्त करना चाहते हैं अगर किसी अन्य इंसान इस पर कार्य करना चाहता है तो आप कितना खुश होंगे पर विचार करें। अपने दिल को खोलो ताकि इंसान हो और आप अपनी पीड़ा को खत्म करने के लिए क्या करना चाहते हैं, इस भावना को प्रतिबिंबित करें। यह वह भावना है जिसे आप विकसित करना चाहते हैं। निरंतर अभ्यास के साथ, इस भावना को खेती और पोषण किया जा सकता है।
    • एक अध्ययन से पता चलता है कि जितना आप करुणा पर ध्यान करेंगे, उतना ही आपके मस्तिष्क को दूसरों के साथ सहानुभूति के लिए पुनर्गठन होगा।



  • आपके जीवन में कृत्रिम करुणा शीर्षक से चित्र चरण 05
    5
    दयालुता का अभ्यास करें अब जब आपको चौथा अभ्यास पर अच्छा लगा है, तो अगले चरण का प्रयोग करें। फिर से किसी को पता है या हाल ही में मिले किसी की पीड़ा की कल्पना करो फिर से कल्पना करो कि आप इस व्यक्ति हैं और आप इस पीड़ा का अनुभव कर रहे हैं। अब कल्पना करो कि एक और इंसान आपको अपनी पीड़ा को बंद करने के लिए क्या करेगा - संभवत: आपकी मां या फिर किसी और को। आप इस व्यक्ति को अपने दुख को खत्म करने के लिए क्या करना चाहते हैं? अब भूमिकाएं उलटाएं: आप उस व्यक्ति हैं जो व्यक्ति की पीड़ा को समाप्त करना चाहता है। कल्पना कीजिए कि आप दुःख कम करने में मदद करने के लिए कुछ करते हैं या इसे पूरी तरह से बंद कर देते हैं। एक बार जब आप इस स्तर पर अच्छी तरह से हो जाते हैं, तो हर दिन छोटे से कुछ के लिए दूसरों की पीड़ा को खत्म करने में मदद करें, यहां तक ​​कि एक छोटे से रास्ते में। एक मुस्कुराहट, एक प्रकार का शब्द हो, कोई मिशन या कार्य करना या किसी अन्य व्यक्ति के साथ समस्या के बारे में बात करना। दूसरों की पीड़ा को दूर करने में मदद करने के लिए कुछ कोमल करने का अभ्यास करें जब आप इसे अच्छे से प्राप्त करते हैं, तो यह एक दैनिक अभ्यास बनाने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए और आखिरकार पूरे दिन अभ्यास करता है।
  • आपके जीवन में कृतिवाद दयालु शीर्षक चित्र चित्र 06
    6
    आगे बढ़ो और हमारे साथ दुर्व्यवहार करने वालों के लिए दया करें। करुणा के इन प्रथाओं का अंतिम चरण केवल उन लोगों की पीड़ा को कम करने की इच्छा नहीं रखता है जो हम प्यार करते हैं और जानते हैं, लेकिन जो भी हमें दुर्व्यवहार करते हैं जब हम किसी ऐसे व्यक्ति के पास आते हैं जो हमारे साथ दुर्व्यवहार करते हैं, नाराज व्यवहार करने के बजाय, वापस ले लें बाद में, जब आप शांत और दूर होते हैं, तो उस व्यक्ति पर प्रतिबिंबित करें जिसने आपको बुरी तरह से खारिज कर दिया। उस व्यक्ति के अतीत की कल्पना करने का प्रयास करें कल्पना कीजिए कि इस व्यक्ति को एक बच्चे के रूप में क्या सिखाया गया था वह व्यक्ति या दिन किस तरह से चल रहा है, उस दिन या सप्ताह की कल्पना करने की कोशिश करें जिस व्यक्ति में मन की मनोदशा और मन की स्थिति थी, उसके बारे में सोचने की कोशिश करें - वह दर्द जिसने उस रास्ते में आपको बुरा व्यवहार किया हो। और समझते हैं कि उनकी कार्रवाई आपके लिए नहीं थी, परन्तु इसके बजाय कि वह क्या कर रहा था। अब इस गरीब व्यक्ति की पीड़ा के बारे में थोड़ी अधिक सोचें और देखें कि क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि वह अपने दुःखों को दूर करने की कोशिश कर रहा है। और फिर प्रतिबिंबित करें कि यदि आप किसी के साथ दुर्व्यवहार करते हैं, और उन्होंने आपसे दयालु और करुणामय रूप से कार्य किया है, यदि वह आपको उस व्यक्ति को अगली बार बुरा व्यवहार करने के लिए कम प्रवण करेगा और उस व्यक्ति पर दयालु होने की अधिक संभावना है एक बार जब आप प्रतिबिंब की इस प्रथा को माहिर करते हैं, तो करुणा से कार्य करें और अगली बार समझें कि कोई व्यक्ति आपके साथ बुरा व्यवहार करता है जब तक आप इसे अच्छे न मिलें, तब तक छोटी मात्रा में इसे करो। अभ्यास परिपूर्ण बनाता है
    • यह आपकी भावनाओं का प्रबंधन करने और पूरी तरह से करुणा पूरी करने के लिए समय लेता है, लेकिन निम्नलिखित तकनीकों में आपकी मदद मिलेगी - इसके अलावा, एक अध्ययन में अभ्यास करने वाले लोग DHEA की तुलना में 100 प्रतिशत अधिक उत्पादन करते हैं, जो एक हार्मोन है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को बेअसर करता है और 23% कोर्टिसोल से कम - "तनाव हार्मोन।"

      • पर काबू पाने:: अपने दिल पर ध्यान केंद्रित करके अपनी भावनाओं को ध्यान दें बाहर से किसी को होने का नाटक करें, अपने आप को सलाह दें जैसे "आराम करो, कोई बड़ी बात नहीं।" कल्पना कीजिए कि आपकी नकारात्मक भावनाओं को अपने हृदय से अवशोषित और फैलाना है। यह आपकी नकारात्मक भावनाओं को बदलने के बजाय उन्हें दबाने में मदद करेगा।
      • एक गहरे स्तर पर अपने दिल का अनुभव करें: अपने दिमाग को शांत करें और अपने दिल पर अपना ध्यान केन्द्रित करें। किसी व्यक्ति या आपके द्वारा आसानी से प्यार करते हैं, और दस या पन्द्रह मिनट के लिए उस भावना को रखने का प्रयास करने के लिए आपकी भावनाओं को बनाए रखें। तो उन भावनाओं को खुद को और दूसरों को भेजने की कल्पना करो
    • आप भी पढ़ना चाह सकते हैं कैसे क्षमा करें.
  • आपके जीवन में कृतिवाद दयालु शीर्षक से चित्र चरण 07
    7
    रात का दिन विकसित करना यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप अपने दिन को प्रतिबिंबित करने के लिए बिस्तर पर जाने से कुछ मिनट पहले ले जाएं। उन लोगों के बारे में सोचो जिनसे आप मिले और बात कीं, और आपने एक-दूसरे के साथ कैसे व्यवहार किया अपने लक्ष्य के बारे में सोचो जो आपने आज सुबह कहा है, दूसरों की तरफ से करुणामय कार्य करने की। आपने यह कैसे किया? आप बेहतर क्या कर सकते हैं? आज, आपने अपने अनुभवों से क्या सीखा है? और अगर आपके पास समय है, तो प्रथाओं और व्यायाम का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • ये दयालु प्रथाओं को कहीं भी, कभी भी किया जा सकता है। काम पर, घर पर, सड़क पर, यात्रा पर, दुकान में, किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के घर पर। सुबह और शाम के अनुष्ठान होने के बाद, आप अपने दिन को करुणा चलाने और खुद को भीतर विकसित करने के प्रयास के सही तरीके से फ्रेम कर सकते हैं। और अभ्यास के साथ, आप यह पूरे दिन और अपने पूरे जीवन में कर सकते हैं। यह सब से ऊपर, आपके जीवन को और आपके आस-पास के लोगों को खुशी लाएगा।

    आवश्यक सामग्री

    • स्वस्थ जीवन

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com