IhsAdke.com

अपने जीवन के साथ खुश रहना कैसे

हम सब से पहले यह महसूस किया है तुम्हें पता है कि आप के लिए आभारी होना करने के लिए सब कुछ है: एक महान साथी या साथी, एक प्यार परिवार, एक महान काम और एक स्वस्थ शरीर। फिर भी, आप इस परेशान महसूस कर रहे हैं कि आपके पास पर्याप्त नहीं है बेशक, आप अपने जीवन में कुछ बदलाव है, लेकिन सबसे आसान तरीका है जीवन के साथ अपने दैनिक कार्यों, जो कि तुम क्या आपके पास पहले से की अधिक आनंद कर देगा के साथ अपने संभावित ग्राहकों को समायोजित करने के लिए है खुश महसूस करने के लिए बनाने के द्वारा खुश हो सकता है। तो आप धूप की कालिमा के बारे में शिकायत करने के बजाय सूरज की किरणों को कैसे सोचते हैं? कृपया इन चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन

चित्र शीर्षक 1841241 1
1
जीते रहें उनके जीवन के साथ सबसे खुशी वाले लोग भविष्य के लिए अतीत या जुनून रखने के बजाय वर्तमान का आनंद लेते हैं और स्वीकार करते हैं। हालांकि अतीत के बारे में सोचने से हमारी अपनी गलतियों से सीखने में मदद मिल सकती है और भविष्य के बारे में सोचो कि लक्ष्यों को निर्धारित करने और लंबी अवधि की योजना बनाने में मदद के लिए, अगर आप जो कुछ भी चाहते हैं, उससे खुश रहना चाहते हैं, "इस में आप क्या कर रहे हैं?" सही पल " आज कल ध्यान दें कि कल क्या हुआ कल के बारे में सोचने के बजाय आप क्या लाएंगे, कल आप क्या बदलेंगे।
  • अपनी आँखें बंद करो और एक गहरी सांस ले लो। ध्यान लगाओ और महसूस करें कि आपकी चिंताएं दूर चली जाती हैं। धीरज रखो, यह अभ्यास लेता है।
  • भविष्य के बजाय वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करने के लिए योग का ध्यान या योग करें।
  • चित्र शीर्षक 1841241 2
    2
    आभारी रहें उसके पास क्या है आप चीजों या सब बातों आप चाहते हैं पर ध्यान केंद्रित कर के बजाय, एक मिनट लेने के लिए और कैसे भाग्यशाली वहाँ बाहर ज्यादातर लोगों की तुलना में है के बारे में सोचते हैं। हालांकि उनके जीवन सही नहीं है अभी, कोई संदेह नहीं है कि वहाँ बहुत सी बातें अपनी प्रेयसी परिवार, अपने करीबी दोस्तों, अपने सुखद रिश्ते, अपने स्वास्थ्य, अपने नए काम, एक अद्भुत शहर, जहां आप रहते हैं या अपने आरामदायक घर के लिए आभारी होना करने के लिए कर रहे हैं । शायद एक बार में इन सब बातों (ज्यादातर लोगों के लिए उन्हें नहीं है) होगा नहीं, लेकिन - निश्चित रूप से - कुछ आप हर दिन आभारी महसूस कर कि है।
    • अपने जीवन में सभी महत्वपूर्ण चीजों को याद करने के लिए हर रविवार को गौरव की सूची बनाएं।
    • उन लोगों का धन्यवाद करने के लिए समय लें, जो आपकी सहायता करते हैं, या तो व्यक्ति में या एक धन्यवाद पत्र भेजकर।
    • प्रकृति के साथ अधिक समय व्यतीत करें यह आपको सुंदरता के लिए और अधिक आभारी महसूस करेगी जो आपके आस-पास है।
  • छवि शीर्षक 1841241 3
    3
    छोटी चीजों का आनंद लें जिस श्वास को आप साँस लेते हैं उसके लिए आभारी रहें, आपको खाना खाए जाने वाले भोजन, आप जो आरामदेह घर में रहते हैं, सनबैम जो आपके दिन चमकते हैं आपके जीवन में हर थोड़ा विस्तार महत्वपूर्ण है इन छोटी चीज़ों पर ध्यान दें और आभारी रहें कि आप अभी भी जीवित हैं। आप अपने पालतू जानवर के प्यार पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जो आपकी सड़क पर शानदार बेकरी है जो आपके नाश्ते के लिए खुशियों से भरा है, आपके क्षेत्र की सुखद जलवायु, किताबों से भरा पुस्तकालय, परिष्कृत होने की कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन इसे आपको अपने आस-पास की कुछ खुशी महसूस करनी चाहिए।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास बुरे दिन है, तो उन तीन छोटी चीजों के बारे में सोचने का प्रयास करें जिनसे भुगतान किया हो। हो सकता है कि एक पुराने मित्र, अपने पड़ोसी के साथ एक खुशहाल बातचीत, या सुबह आपको बहुत अच्छी कॉफी ली गई हो।
  • चित्र शीर्षक 1841241 4
    4
    प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय निकालें जो कुछ भी हो रहा है, उसके बारे में सोचना रोकने के लिए कई लोग अपने जीवन से खुश नहीं हैं। आप इसे हर दिन या सप्ताह के अंत में एक अख़बार पढ़ कर आराम करने के लिए लंबे समय तक चलने या बस बंद कर सकते हैं, प्रकृति का पालन कर सकते हैं और अपने दिन के दौरान क्या हुआ यह सोच सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि चोट लगने, चीजों को अचंभित करने या गलत होने पर विचार करने का मतलब नहीं है। इसके बजाय, तर्कसंगत रूप से अपने जीवन की घटनाओं का मूल्यांकन।
    • प्रतिबिंब की आदत को बनाने से आपको तर्कसंगत रूप से सोचने में मदद मिलेगी जब कोई समस्या उत्पन्न होती है और बिगड़ती से अपने जीवन में समस्याओं को रोका जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक 1841241 5
    5
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो यह जीवन के साथ खुशी की भावना के लिए एक और बड़ी बाधा है अपने पड़ोसी के घर कितना बड़ा है, पेड्रो के काम कितना बड़ा है, या आपका सबसे अच्छा दोस्त का रिश्ता कितना सही है, यह सोचने से रोकें जब आपका मुसीबत से भरा होता है आप दूसरों को क्या बदला नहीं बदल सकते हैं, और अगर आप अपने जीवन के बारे में सोचने के बजाय दूसरों की तुलना में आप कहीं भी नहीं मिलेंगे।
    • आप हमेशा किसी से अधिक खुश, समृद्ध, सुंदर और आपसे ज्यादा कुशल पाएंगे। लेकिन इसकी तलाश करने का क्या मतलब है?
    • याद रखें, भले ही आप अपने दोस्त के रिश्ते की "ईर्ष्या" हो, तो वह आपके समेकित कैरियर की "ईर्ष्यात्मक" हो सकती है। हमेशा दूसरों को ईर्ष्या करने का कारण है, और दूसरों को ईर्ष्या के कारण बताते हैं। लेकिन तुलना करने से पूरी तरह से रोकना एक महान पक्ष है जो आप खुद को बनायेंगे।
    • फेसबुक को सिर्फ यह देखने के लिए कि कौन जुड़ा हुआ है या व्यस्त है, जिसने शानदार नई नौकरी ली है, या जो छुट्टी पर रहता है, यह एक संकेत है कि यह डिस्कनेक्ट करने का समय है। सोशल मीडिया आपको महसूस कर सकता है कि आपके पास पर्याप्त नहीं है
  • छवि शीर्षक 1841241 6
    6
    अधिनियम के रूप में यदि आप पहले से ही पार कर चुके हैं.. भले ही आप बुरा महसूस कर रहे हों, शिकायत के चारों ओर मत जाओ, शिकायत कर रहे हो, अपने दस सबसे अच्छे दोस्तों को कह रही है कि रोने के उस चेहरे के साथ चल रही बुराई इसके बजाय, आपको अधिक उत्साही, अधिक दोस्ताना होने की कोशिश करनी चाहिए और अन्य लोगों से बात करने और उन्हें हंसी बनाने का प्रयास करना चाहिए। यह कहना नहीं है कि आपके पास गहरी उदासी के लिए गंभीर कारण नहीं हैं, इसका मतलब है कि यदि आप एक बुरे मूड में हैं, तो आपको खुश देखने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना चाहिए। आप आश्चर्यचकित होंगे कि यह आपके मन को कैसे धोखा देगी और आपको बेहतर महसूस करेगा!
    • निस्संदेह, एक अच्छी दोस्त के साथ अपनी समस्याओं को साझा करने से उन्हें उन पर काबू पाने में मदद मिल सकती है। लेकिन रहने वाले असंतोष और हर किसी की शिकायत की स्थिति को खराब करने की गारंटी है।
  • छवि शीर्षक 1841241 7
    7
    ...लेकिन यह भी समय लगता है कि आपका दुःख महसूस हो। डॉ डेविड स्पीगेल, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में मेडिसिन के एकीकृत चिकित्सा केंद्र स्कूल के चिकित्सा निदेशक ने कहा कि "खुशी दु: ख के अभाव नहीं है।" इसका मतलब यह है कि आप, उदासी की अपनी भावनाओं का सामना रो रही है और इन पर विचार कर सकती भावनाओं और एक ही समय में एक खुश व्यक्ति हो जब आप वास्तव में कुछ महत्वपूर्ण है कि आप अपने जीवन के साथ खुश नहीं होगा, अकेले तुम एक खुश व्यक्ति होने के लिए मदद से चोट कर रहे हैं खुश होने का नाटक।
    • कुछ पीड़ाएं हमें जीवन के अच्छे पक्ष की सराहना करने और हमारी संपत्ति के लिए और भी आभारी बनाती हैं।
    • अपने दुःख के बारे में दोस्तों के साथ बात करने से आपको अपने जीवन के नियंत्रण में अधिक महसूस होगा, आपको एक खुशहाल व्यक्ति बना देगा।
  • छवि शीर्षक 1841241 8
    8
    समझें कि पैसे के रूप में परिवर्तनशील नहीं है जितना आप कल्पना करते हैं। निश्चित रूप से, कुछ और पैसा आपके जीवन के पैकेज को बदल देगा, लेकिन यह उस उपहार के अंदर नहीं बदलेगा जो उसके अंदर है। आप एक अच्छी गाड़ी चला सकते हैं, अच्छी तरह से ड्रेसिंग कर सकते हैं, और तीन बेडरूम वाले एक बेहतर घर के साथ, लेकिन लंबे समय में यह आपको खुश करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा चूंकि आपके पास बुनियादी जरूरतों और कुछ अवकाश के लिए आय है, इसलिए वेतन वृद्धि के कारण आपकी खुशी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
    • बेशक अलमारी में एक ताज़ा एक आप अल्पावधि में बेहतर महसूस कर देगा। लेकिन लंबे समय में आप एक ही व्यक्ति होंगे, केवल "बेहतर" कपड़ों के साथ।
  • छवि शीर्षक 1841241 9
    9
    दूसरों के लिए सच्ची करुणा महसूस करो तेनजिन ग्यात्सो, 14 वें दलाई लामा ने एक बार कहा, "अगर आप दूसरों को खुश देखना चाहते हैं, compaixão- अगर आप खुश होना चाहते हैं अभ्यास करुणा का भाव रखें।" खुश साधन जा रहा है दूसरों के साथ संबंध बनाने और स्वीकार करते हैं कि वे भी पीड़ित का एक हिस्सा। बिल्ड दूसरों की मदद करेगा मजबूत संबंधों को विकसित, अब आपके साथ जुनून सवार हो जाएगा के लिए दया, और आपको कम अकेला दुनिया में महसूस होगा। अगले आप किसी और के साथ कर रहे हैं, के बजाय देखने की उसकी बिंदु से बातों पर विचार उसकी जल्द ही मिलते हैं आप कैसे खुश महसूस होगा।
    • दूसरों के लिए करुणा से उनके विकास में अभ्यास की आवश्यकता होती है। जितना अधिक समय आप अन्य लोगों के साथ बिताते हैं, उतना ही अधिक करुणा होगी।
  • चित्र शीर्षक 1841241 10
    10
    याद रखें, खुशी एक विकल्प है कुछ लोग सफल कैरियर, लक्जरी कारों या एक पूर्ण बचत द्वारा खुशी का आकलन करते हैं। आपके द्वारा अर्जित धन या भौतिक संपत्ति द्वारा खुशी का निर्धारण नहीं किया जा सकता। जीवन की परवाह किए बिना आप जीने के लिए खुश रहना पसंद है। अपने आप से शुरू करो और कहते हैं, "मुझे खुशी है कि मुझे।"
    • अब खुश रहें सर्वेक्षणों के मुताबिक, वर्तमान खुशी आपको भविष्य में कितनी खुशी होगी, इसका एक बड़ा संकेत है। इसलिए चुनाव को खुश करने के लिए वर्तमान क्षण से परे प्रभाव पड़ता है
    • अध्ययन से यह भी पता चलता है कि खुशियों से लोग कम स्वास्थ्य समस्याओं को कम करते हैं यह निर्णय आपके शारीरिक कल्याण को भी प्रभावित कर सकता है
  • भाग 2
    अपने कार्यों को बदलना

    छवि शीर्षक 1841241 11
    1
    छोड़ना सूरज नीचे चला जाता है भले ही आप परेशान हो। कुछ लोगों का मानना ​​है कि जो भी दुख होता है उन्हें तुरंत अपनी भावनाओं को खराब होने से बचाने के लिए सामना करना चाहिए। यह कुछ मामलों में सच हो सकता है, लेकिन दूसरों में आपका दिल का दर्द तेजी से हो सकता है बिस्तर पर जाने के लिए बेहतर है और इसे जाने दो। अगली बार जब आप कुछ अपेक्षाकृत छोटे के बारे में दुख की बात कर रहे हैं, अपने आप से पूछना: या "मैं वास्तव में इसके साथ परेशान करता है, तो मैं एक बेहतर मूड में हूँ" यह उल्लेख है कि इस समय के लायक है "/ एक बेहतर नाश्ता / या मेरे कार्यों को पूरा करें? "यदि जवाब" नहीं "है, तो आगे बढ़ें।
    • बेशक, विचारों की एक पंक्ति बताती है कि किसी को चोट लगी नहीं जाना चाहिए। लेकिन दूसरी पंक्ति का मानना ​​है कि यदि आप हर चीज को उजागर करना बंद कर देते हैं जो आपको परेशान करता है, वास्तव में, आप वास्तव में उनसे चोट नहीं पहुंचेगा
  • चित्र शीर्षक 1841241 12
    2
    अपना जीवन सरल बनाएं आम तौर पर, लोग हैं, जो उनके जीवन से खुश हैं बहुत सी बातें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है - केवल क्या तुम सच में एक अलमारी पूर्ण होने के बजाय जरूरत है। उनके पास दो के बजाय परिवार कार है, इसलिए रखरखाव लागत के बारे में बहुत चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। वे केवल एक क्रेडिट कार्ड के बजाय तीन, चार अच्छा के बजाय दोस्तों के चालीस में जाना जाता है, और वे, कुछ चीजें हैं जो वास्तव में प्यार बनाने के बजाय चीजें हैं जो वे प्यार का मानना ​​है की एक बहुत कुछ धारण करने के लिए प्रतिबद्ध पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
    • अपनी पीठ देखें क्या आपको सचमुच जूते के इतने जोड़े होने की आवश्यकता है? दो प्रकार के आइपॉड? आपके डेस्क पर तीन कैलेंडर? जब भी आप कुछ खत्म कर सकते हैं, उसे हटा दें।
    • जंक को साफ करना आपके जीवन को आसान बनाने का एक और तरीका है। अपने कार्यालय के दराज और सतहों को देखो, तुम्हारा घर, जिस चीज की आपको आवश्यकता नहीं है उसे इकट्ठा करें। आप आसानी से साँस लेंगे और आप जो कुछ भी करेंगे उसके साथ आप खुश होंगे।
  • चित्र शीर्षक 1841241 13
    3
    अपने जुनून खोजें जो लोग अपने जीवन के बारे में खुश हैं वे इस तरह से महसूस करते हैं क्योंकि वे उन गतिविधियों पर अपना समय बिताते हैं जो वे प्यार करते हैं। यदि आपके पास जुनून है लेकिन आप इसका पालन नहीं कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से आपके पास क्या करेंगे उससे खुश नहीं होंगे। और अगर आपको पता नहीं है कि आपका जुनून क्या है, तो यह आपको खुश करने में मदद कर सकता है। इसे करने की आदत करें और जब भी संभव हो आप जो भी प्यार करते हैं उसे प्राप्त करें।
    • अगर कुछ भी ऐसा नहीं है जो आपको प्रेरित करता है, तो आप पूरी तरह महसूस नहीं करेंगे।
    • कुछ मामलों में, आप अपना जुनून, फोटोग्राफी की तरह एक पेशे में बदल सकते हैं। यह और भी अधिक फायदेमंद होगा और आपको और भी खुश कर देगा



  • चित्र शीर्षक 1841241 14
    4
    सर्वश्रेष्ठ होने पर जोर देना बंद करो यदि आप अपने जीवन से खुश रहना चाहते हैं, तो आपको अपने खुद के साथ खुश रहने की जरूरत है, चाहे वह एक महान घर या एक महान परिवार का खाना हो, हमेशा अपने जीवन को थोड़ी बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश करने के बजाय। पूर्णता के लिए प्रयास करना आपके पास क्या है उससे कम प्रसन्नता की गारंटी है, और आपके पास वास्तव में क्या है इसकी परवाह किए बिना आपको और भी कम और प्रेरित किया गया है।
    • जैसा कि रोलिंग स्टोन्स ने एक बार कहा था, "आप हमेशा जो भी चाहते हैं वह नहीं मिलेगा / लेकिन अगर आप कुछ बार कोशिश करते हैं, तो आपको वही मिलेगा जो आपको चाहिए ..." ये शब्द जीवन के लिए एक मार्गदर्शक हैं। सबसे खूबसूरत और अविश्वसनीय चीजों के साथ घबराओ मत बनो, जो आपके पास है उससे खुश रहने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • लगता है क्या? आप हमेशा चीजों का बेहतर संस्करण पा सकते हैं, यह एक नया ऐप्पल डिवाइस या एक नई कार हो। पूर्णता के लिए लड़ने के लिए आप समाप्त हो जाएगा और स्थायी रूप से दुखी
  • चित्र शीर्षक 1841241 15
    5
    लोगों से संबंधित होने के लिए समय निकालें यह साबित होता है कि इससे लोगों को अपने जीवन से अधिक संतुष्ट महसूस होता है। अर्थपूर्ण संबंध जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक हैं, और वे आपको कम और अकेले महसूस करेंगे और जीवन की समस्याओं से निपटने में सक्षम होंगे। यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से संबंधित हैं, अपने पड़ोसी से बात करें, छोटे इशारों और वार्तालापों से भी, तो आप बेहतर महसूस करेंगे
    • बहाने बनाने बंद करो किसी भी तरह का सामाजिक जीवन नहीं होने के कारण कोई भी इतना व्यस्त नहीं है। कम से कम सप्ताह में कम से कम दो बार सोसाइटी करने की कोशिश करें।
    • यदि आपके पास कोई महत्वपूर्ण है, तो अपनी कंपनी को कम मत समझो अच्छे समय की महत्वपूर्ण यादें बनाने और आपको प्यार करने वाले के साथ वास्तविक बातचीत करने के लिए समय निकालें।
  • चित्र शीर्षक 1841241 16
    6
    अपने लिए समय बनाओ सुगंधित मोमबत्तियों के साथ अपने पसंदीदा धुनों को सुनते हुए या बस सोफे पर बैठकर और अपने पसंदीदा शो को देखकर अच्छा गर्म स्नान लेना अपने लिए समर्पित गुणवत्ता के अच्छे उदाहरण हैं ऐसे समय होते हैं, जब पैसा खर्च करना जरूरी नहीं होता, लेकिन यह "मेरे लिए समय" का आनंद लेने का एक तरीका है। याद रखें कि आप कितने महत्वपूर्ण हैं और देखभाल के लिए योग्य हैं।
    • अपने आप को अतिरिक्त समय और देखभाल के साथ सक्षम करने से आपको अपने जीवन के बारे में बेहतर महसूस होगा।
    • अपने दोस्तों की आखिरी मिनट की योजनाओं को "अपना समय" को प्रभावित न करने दें। अपने निजी समय पर विचार करें जैसे कि आप इसे ब्रैड पिट के साथ खर्च करने की योजना बना रहे थे
  • छवि शीर्षक 1841241 17
    7
    यदि आवश्यक हो, बड़ा परिवर्तन करें निश्चित रूप से, अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करना और आपके कार्यों से आपको खुशी महसूस करने में बहुत मदद मिल सकती है, लेकिन क्या अधिक बाधाएं उत्पन्न होती हैं? इस मामले में, जब तक आप उन पर काबू पाने तक आप वास्तव में खुश नहीं होंगे बाधा के बारे में सोचो, अगर आप इसे हटाने के लिए कुछ कर सकते हैं, तो एक उपलब्धि योजना बनाएं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • यदि आप अपनी नौकरी के बारे में बुरा महसूस कर रहे हैं क्योंकि आप पूरी तरह से अनमोटित या अवमूल्यन कर रहे हैं, उठाने के लिए पूछें, कुछ नया ढूंढें या अपने पेशे में एक क्रांतिकारी परिवर्तन पर विचार करें।
    • अगर कोई समस्याग्रस्त रिश्ते आपकी खुशी के लिए एक बाधा है, तो यह एक प्रेम या दोस्ती है, यह इन लोगों के साथ बंधनों को पुनर्विचार करने का समय है।
    • यदि आपको अधिक वजन वाली समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है जो आपको अपनी इच्छित चीजों को करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो समय के लिए एक स्वस्थ दिनचर्या है
  • भाग 3
    खुश लोगों की आदतें बनाना

    चित्र शीर्षक 1841241 18
    1
    दूसरों की सहायता करें खुश लोगों को न केवल अपने जीवन से संतुष्ट होने के लिए जाना जाता है, बल्कि उनके जीवन में सुधार लाने के लिए भी जाना जाता है। आपको एक लोकप्रिय रेस्तरां में काम करने की ज़रूरत नहीं है यदि आपको इसे पसंद नहीं है, लेकिन आपको नियमित रूप से दूसरों की मदद करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए: एक पुस्तकालय में स्वयंसेवा करना, एक परीक्षण के लिए मित्र के अध्ययन में मदद करने, अपने छोटे भाई को नौकरी मिलाने में मदद करना। यहां तक ​​कि सबसे छोटी कार्रवाई दूसरों के जीवन में एक फर्क पड़ सकती है और आपको अपने जीवन से खुश महसूस कर सकती है।
    • दूसरों की मदद करने से आप अपने आप पर और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करेंगे जो आपके पास नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक 1841241 19
    2
    अपने आप को प्यार करो आपके जीवन में खुशी को बनाए रखने में यह एक महत्वपूर्ण कारक है। इससे पहले कि आप दूसरों को प्यार कर सकें, आपको खुद से प्रेम करना चाहिए। आत्म-प्रेम का पहला चरण आत्म-ज्ञान है परिभाषित करें कि आप वास्तव में कौन हैं और क्या आपको खुश करता है यह आपको अपने और अपने जीवन की सभी छोटी चीजों से प्यार करने में मदद करेगा।
    • आपके दोषों और आपकी अपूर्णता को पहचानने में कोई समस्या नहीं है जितना संभव हो उतना उन्हें काम करने की कोशिश करें, तो आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे
  • छवि शीर्षक 1841241 20
    3
    कुछ पूरी तरह से नया प्रयास करें अपनी सुविधा क्षेत्र से पूरी तरह से नया और कुछ करना, आपका मन खुल जाएगा, ताकि आपके पास कुछ कम कठोर दृष्टिकोण हो कि चीजें कैसे होनी चाहिए। खाना बनाना, नृत्य कक्षाएं, स्काइडाइविंग करना सीखना, गतिविधियों की विविधता आपको बेहतर महसूस करेगी क्योंकि आप परिवर्तन के लिए अधिक खुले हैं। शौक में से किसी एक को ढूंढें, एक नए दोस्त के साथ बाहर जाएं, या बस अपने पड़ोस में कहीं न कहीं चलें, जिससे आपको खुशी मिलेगी क्योंकि यह आपके परिप्रेक्ष्य में बदल जाएगी।
    • सदैव काम करना हमेशा दुःख के कारणों में से एक है प्रति सप्ताह कम से कम एक पूरी तरह से अलग कार्य करें, यह आपको ताजा संभावनाओं को बनाए रखने में मदद करेगा
  • चित्र शीर्षक 1841241 21
    4
    विफलता का आनंद लें वास्तव में। यदि आप अपने जीवन से खुश रहना चाहते हैं तो आपको कुछ पर पूरी तरह असफल होना पड़ेगा। चाहे एक विस्तृत आटा पकाने की कोशिश कर रहे हों या पहली बार मिट्टी के बर्तन बनाने का प्रयास कर रहे हों। अधिक न मानने से आपको असफलता का अधिक सहिष्णु और नई चीजों की कोशिश करने के लिए उत्सुकता मिलेगी। अन्य लोगों के सामने विफल होने पर आप खुद को कम गंभीरता से लेते हैं और हास्य के महान अर्थ के साथ जीवन का सामना करते हैं।
    • समय-समय पर असफलता आपको याद दिलाएगी कि आपको जो कुछ भी करने के लिए बाहर सेट किया गया है, उसके लिए आपको अच्छा नहीं होना पड़ता है, और इससे कोई संदेह नहीं होगा कि आपको खुशी होगी।
  • छवि शीर्षक 1841241 22
    5
    उन लोगों के साथ बाहर जाएं जो अपने जीवन से खुश हैं। यदि आप अपने जीवन से सम्बंधित होना चाहते हैं, तो अपने आप को उन लोगों के साथ घेरे जो अच्छे प्रभाव रखते हैं। वे आपको सिखाते हैं कि कैसे अपनी जिंदगी से निपटने के लिए, खुशी प्राप्त करने के विभिन्न तरीकों को दिखाया जाए, और आपको कठिन परिस्थितियों से निपटने के तरीके के बारे में सलाह दी जाएगी। खुश लोगों के साथ अपने आस-पास, साधारण संघ द्वारा खुशी की गारंटी है
    • यदि आप कष्टप्रद लोगों के साथ अपना समय बिताते हैं जो दुखीपन के कारणों की तलाश में रहते हैं, तो आप दुखी होने के कारण भी पाएंगे।
  • चित्र शीर्षक 1841241 23
    6
    दूसरों की ज़िंदगी के बारे में बोलना और बोलना आपको अस्थायी खुशी की भावना दे सकता है क्योंकि आप दूसरों के जीवन के बुरे हिस्से पर ध्यान देते हैं। लेकिन अगर आप वास्तव में अपनी जिंदगी से खुश हैं, तो आपको बेहतर महसूस करने के लिए बुरी परिस्थितियों या व्यवहारों का उपयोग दूसरों के जीवन में नहीं करना होगा - वास्तव में, गपशप केवल आपको जहर से भर देगी और आपको एक अविश्वसनीय व्यक्ति की तरह दिखाई देगा। आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे
    • जब भी आप किसी से बुरा बोलने के लिए अपना मुंह खोलते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप उस व्यक्ति के बारे में कुछ सकारात्मक कह सकते हैं, या कुछ नहीं कह सकते।
  • चित्र शीर्षक 1841241 24
    7
    नियमित रूप से व्यायाम करें शायद आप जिम में जाने के लिए बहुत थका हुआ या खराब मूड में महसूस कर रहे हैं, आपको इसे खत्म करना होगा अक्सर व्यायाम करना, भले ही यह किराने की दुकान पर 20-मिनट की पैदल दूरी पर हो, आपको तुरंत खुश महसूस कर सकें। यह सभी उत्पन्न एंडोर्फिन आपको अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण लेने और दिन को जारी रखने के लिए आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करने में सहायता करेंगे।
    • एक दिन में कम से कम 30 मिनट या हर दूसरे दिन एक घंटे व्यायाम करने की कोशिश करें, ताकि आप खुश और स्वस्थ महसूस कर सकें।
  • छवि शीर्षक 1841241 25
    8
    अपनी व्यक्तिगत समस्याओं का सामना करें खुश लोगों को पता है कि जब उन्हें अपने निजी जीवन में समस्याएं आती हैं और उनका सामना करते हैं नाखुश लोग अस्पष्ट समस्याओं को छोड़ देते हैं, जब तक कि वे एक बिंदु तक पहुंच न जाएं जहां वे असहनीय हो जाते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपको अपने परिवार, साथी या दोस्त में किसी के साथ समस्या हो रही है, तो आप इसका सामना कर सकते हैं ताकि सप्ताह बिताए और आप असहनीय बिंदु तक पहुंचने के बजाय सप्ताह बिताने के बजाय आगे बढ़ सकते हैं।
    • बड़ी चर्चा की कोई ज़रूरत नहीं है, सिर्फ उन चीजों के बारे में एक वयस्क बातचीत जो आपको परेशान कर रही है।
    • उसी समय, असंतोष न करें उन चीजों के बारे में दुखी मत बनो जिनकी वजह से दूसरों ने ऐसा किया है जो आपने अतीत में चोट लगी है। यदि आप पहले से आगे बढ़ चुके हैं, तो आगे बढ़ें।
  • चित्र शीर्षक 1841241 26
    9
    अपने जीवन के लिए एक उद्देश्य खोजें यह निश्चित रूप से आसान है जैसा कि किया, लेकिन - दिन के अंत में - यह खुश लोगों की सबसे अच्छी आदत है अगर आप अपने जीवन से खुश रहना चाहते हैं और आपको क्या करना है, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण खोजना होगा जो आपके दिन को सार्थक बनाती है। यह एक अत्याधुनिक पेशे नहीं है यह एक स्नेही साथी, एक अविश्वसनीय मां या अविस्मरणीय शिक्षक हो सकता है आप एक सुंदर गुलाब उद्यान भी विकसित कर सकते हैं या जितना आप कर सकते हैं उतना यात्रा भी कर सकते हैं। जो कुछ भी हो, यह आपको सुबह में जागने और रात में सोते समय खुश होने पर आपको महसूस करता है।
    • जाहिर है, यह रातोंरात नहीं होता है, लेकिन एक जीवन उद्देश्य खोजने के लिए अपने जीवन के लक्ष्यों में से एक होना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com