IhsAdke.com

एक सफल भविष्य की योजना कैसे करें

"मैं वास्तव में जीवन में जीतना चाहता हूं, लेकिन मुझे नहीं पता कि कैसे!" सफलता ऐसी चीज है जो हमारे भीतर सहज बनाता है, इस क्षण से जब तक हम अपनी पहली नौकरी पाने तक पढाई करते हैं, वैसे ही हमें कुछ प्रयास करना चाहिए, जिसके लिए हमें प्रयास करना चाहिए। पूरी प्रक्रिया का उद्देश्य हमें जीवन का पालन करने में मदद करना है, अपने लिए बेहतर भविष्य बनाना। लेकिन आप इस तरह की एक उपलब्धि की योजना कैसे शुरू करते हैं?

चरणों

भाग 1
अपने लिए एक भविष्य के बारे में सोच

एक सफल भविष्य के लिए योजना शीर्षक छवि 1 चरण
1
ऐसी जगह ढूंढें जहां आप बाधित होने के बिना सोच सकते हैं दिन के अंत में, आप सफलता के अपने भविष्य की योजना बना रहे हैं, और इसके लिए आपको इसके बारे में और अपने बारे में ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • एक सफल भविष्य के बारे में सोचने की कोई आवश्यकता नहीं है जो किसी भी विकर्षण या रुकावट के बिना किया जाना चाहिए। एक शांत जगह होने के नाते भी मदद करता है खुद के लिए सोचो, चूंकि कोई भी उस फैसले को प्रभावित नहीं करेगा जिसके साथ आप आरामदायक है सवाल में मुद्दा आपका जीवन है, इसलिए उस समय ध्यान केंद्रित करने के बाद लाभ होगा जब आपको वास्तविक कार्यों पर सफल होने की आवश्यकता होगी।
  • खर्च के समय अकेले निराश नहीं होना चाहिए। अपने भविष्य को सुधारने के लिए कोई भी कार्य करने से पहले, आपको स्पष्ट करना होगा कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं अपने आप से संबंधित प्रश्न पूछें उनके शुभकामनाएं, क्या नहीं अन्य लोग इसे आप के लिए चाहते हैं.
  • एक सफल भविष्य के लिए योजना शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    भविष्य के बारे में कुछ आवश्यक प्रश्नों के बारे में सोचें क्या आप जिस ज़िंदगी को अपने लिए चाहते हैं वह आप अन्य लोगों के लिए नहीं जीते हैं? आप एक बदलाव क्यों चाहते हैं? कौन सा प्रबंधनीय परिवर्तन तुरंत किया जा सकता है? इन प्रकार के प्रश्नों से आपको अपने आप को बेहतर ढंग से जानने में सहायता मिलेगी, जिससे आप दिन-दुःख की बजाय अपने विचारों को तर्कसंगत बना सकते हैं। कड़ी मेहनत के लिए उन्हें जवाब देना है, अधिक महत्वपूर्ण सवालों के होने की संभावना अधिक है
  • एक सफल भविष्य के लिए योजना शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    अतीत के बारे में सोचना बंद करो और वर्तमान और भविष्य पर ध्यान दें। यह आपके मन में आत्मसात हो जाएगा और आप अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ रहेंगे। अतीत को हटाना आगे बढ़ने की कोशिश में एक बड़ी बाधा हो सकती है। सफल होने के नाते चीजों को आगे बढ़ाना, विकास करना और दे देना, ताकि सभी संभव हो सकें।
    • अतीत को छोड़ने के लिए आप अपने आप को और अधिक पेश करेंगे। आप महसूस कर सकते हैं कि आप आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन यदि आप मानसिक रूप से कहीं और फंस गए हैं, तो आपका मन वर्तमान में क्या हो रहा है और क्या होना चाहिए, उस पर कार्रवाई करने में सक्षम नहीं होगा। पारित किया गया पारित किया गया है, और ध्यान अब क्या होना चाहिए।
    • अपने पिछले कार्यों के बारे में सोचने से विफलता के विचार हो सकते हैं। यह बहुत ही अबाधित हो सकता है, इसके अलावा आप अपने मान को बुरा तरीके से इंसान के रूप में सोच सकते हैं। इसके बजाय, अपनी गलतियों से सीखें ताकि वे खुद को दोहराए न जाएं
    • आगे बढ़ने से आपकी मदद मिलेगी अपने पिछले कार्यों के साथ रहते हैं - अच्छा या बुरा चाहे भविष्य में अपनी गलतियों और अन्य असफलताओं को छोड़ने में सक्षम होने के बिना भविष्य में सफल होने का कोई रास्ता नहीं है। यह आपको अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए अपनी सारी ऊर्जा को निर्देशित करने में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि आप बिना समाधान के समस्याओं के साथ इसे खर्च नहीं करेंगे।
  • भाग 2
    आपका जुनून ढूँढना

    एक सफल भविष्य के लिए प्लान फॉरवर्ड चरण 4 चित्र
    1
    अपने जीवन की समीक्षा करें और जुनून की तलाश करें - आपके लिए स्वाभाविक है एक जुनून आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है और सफलता की राह को और अधिक रोमांचक बनाता है
    • ऐसी चीज़ों के बारे में सोचें जो काम में परिवर्तित हो सकती हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं कि काम की तरह दिखता है जुनून और सफलता बहुत हस्तक्षेप कर रहे हैं। यही केवल एक चीज है जो प्राकृतिक उत्साह प्रदान कर सकती है और खुशी और सफलता के लिए अपना रास्ता बना सकती है।
    • तुम्हारा जुनून का पालन करने के लिए शर्म न हो। कुछ के लिए यह महसूस करके, यह एक निश्चित संकेत हो सकता है कि आप जुनून के साथ काम कर रहे हैं। जुनून कुछ ऐसा हो सकता है जिसे आप अपने आप से खुश करने के द्वारा बस आराम से महसूस करते हैं, और इस तथ्य से कि आप इसे करने में सक्षम हैं
    • अगर आपको जुनून ढूंढने में कठिनाई हो रही है, तो अपनी गतिविधियों में पैटर्न खोजें हो सकता है कि आपका शौक एक करियर में बदल जाए। शायद आपके पूर्व पेशेवर अनुभव आपके व्यक्ति के बारे में कुछ पैदा होते हैं। उदाहरण के लिए, अनुभव के साथ स्वैच्छिक काम आम तौर पर यह इंगित करता है कि व्यक्ति कुछ की परवाह करता है और वह उस चीज़ के लिए आगे जाने के लिए तैयार है।
  • एक सफल भविष्य के लिए योजना शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    उन चीजों के बारे में अच्छा महसूस करें जो आप अच्छे हैं यह आपको अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करना जारी रखता है ट्रस्ट और जुनून आपसे अधिक प्यार करते हैं, उन चीजों के माध्यम से सफलता की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करते हैं।
    • जो चीजें आप कर सकते हैं या बनाने के लिए उत्साहित या गर्व महसूस कर रहे हो, आप किसी भी बाधा का सामना करने के लिए खुद को सुधारने के लिए तैयार करते हैं। उत्साह की प्रारंभिक भावना के कारण, आप उस भावना को बनाए रखने के लिए जो कुछ भी लेते हैं, उतने अधिक होने की संभावना है।
    • लोग आपका आत्मविश्वास देखेंगे काम में जुनून को बदलना एक चीज है, लेकिन अपने और अपने काम पर एक अनोखा गर्व पैदा करके, अन्य लोगों को यह पता चल सकता है, और आपको एक महान अवसर प्रदान कर सकते हैं।
    • इससे आपको लगता है कि यह इसके लायक है। आपने गलतियों और गलतियों को अतीत में कर दिया हो, लेकिन एक बार जब आप कुछ पर गर्व महसूस करते हैं, तो आपको यह समझना होगा कि आप कौन हैं और आपके जीवन के लक्ष्य
  • एक सफल भविष्य के लिए प्लान फॉर स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें जब आपका जुनून मिलते हैं, तो आपको इसे और अधिक स्पष्ट रूप से कार्य करने में सहायता करनी चाहिए। आपकी प्राकृतिक वृत्ति को अपने जुनून के साथ मिलकर काम करना चाहिए, इसके विरुद्ध नहीं। सब के बाद, एक जुनून छोड़ देता है हमें अच्छा और खुद के बारे में आश्वस्त लग रहा है, और कुछ भी है कि इस कम कर सकते हैं होना चाहिए evitada.Confiar हमारे अंतर्ज्ञान हमारे सबसे बुनियादी प्रवृत्ति से एक है। यह शुद्ध और सबसे अलग-अलग बात possuímos- तो यह influenciarmos दूसरों क्या कहना है मुश्किल है है। अपने अंतर्ज्ञान को गंभीरता से लें और सोचें कि सफल होने के लिए इसका लाभ कैसे उठाया जाए
  • भाग 3
    प्रेरणा बनाए रखना




    एक सफल भविष्य के लिए योजना शीर्षक चित्र 7 कदम
    1
    अपनी प्रगति का ट्रैक रखने के लिए एक पत्रिका में लिखें ऐसा करने से आपको यह भी पता चलता है कि आप अपने मूल योजना से कितनी दूर दूर कर रहे हैं (जैसा कि संभवतः होगा), लेकिन इसके बारे में डर नहींें। ज्यादातर लोग जो अपने सपनों का एहसास करते हैं, उनके बारे में एक डायरी में लिखना शुरू कर दिया।
    • कागज के एक टुकड़े पर आपकी आँखों से पहले चीजें रखने से उन्हें परिप्रेक्ष्य में डाल सकते हैं। यदि आप इसे एक सूची प्रारूप में करते हैं, तो यह देखना संभव होगा कि आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने से पहले आपको टायर करने के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं या नहीं। कभी-कभी हम वास्तविकता से परे सपना देखते हैं। यह एक बुरी चीज नहीं है, लेकिन याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप वास्तविक रूप से निपटने में मानसिक रूप से कैसे सक्षम हैं।
    • स्थलों की स्थापना करें जब डायरी (या सूची) में पहले से ही कुछ किया गया है, तो इन वस्तुओं को पूरा करने के रूप में चिह्नित करें। यह कार्य को पूरा करने के लिए कितना समय लगता है, इसका ट्रैक रखने का यह एक शानदार तरीका है। अपने लक्ष्यों को समायोजित करने से डरो मत, क्योंकि इससे आपको अधिक प्रबंधनीय समय में जो कुछ करना है, उसे सफल बनाने में मदद मिल सकती है।
    • यह जश्न मनाने का एक तरीका है! सूची में आइटम खिसकाना एक निश्चित संकेत है कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सही रास्ते पर हैं उन छोटी जीत ले लीजिए और अपने सपने के लिए अग्रिमों का जश्न मनाने के लिए समय निकालें।
  • एक सफल भविष्य के लिए योजना शीर्षक से चित्र चरण 8
    2
    डायरी सूची शुरू करें और इसे घर के किसी दृश्यमान जगह पर रखें। इस प्रकार, आप अपने लक्ष्यों को याद करेंगे जब भी आप इसे देखेंगे।
    • एक दृश्य और मूर्त अनुस्मारक होने से आपको यह याद रखने में सहायता मिलेगी कि आप जो भी कर रहे हैं वह लगातार महत्वपूर्ण है ताकि आप लगातार हो सके
    • रोजमर्रा की डायरी को देखने से आप सफलता के मार्ग पर बने रह सकते हैं। इस तरह, आप ऐसे विकर्षण के प्रति सचेत होते हैं जो आपको अपने स्थलों और अन्य छोटी उपलब्धियों तक पहुंचने से रोक सकते हैं।
    • अपने लिए किए गए वादों को याद करना दुख नहीं करता है चीजों को लिखना और उन्हें दैनिक रूप से देखने से उन्हें यादगार बना दिया जाएगा जैसा कि आपने लिखा है, इस तथ्य को नजरअंदाज करना मुश्किल होगा कि ये सफलता के लिए आपके द्वारा निर्धारित कदम थे।
  • भाग 4
    व्यवहार में बातें डाल

    एक सफल भविष्य के लिए योजना शीर्षक छवि 9 कदम
    1
    एक बैंक खाता खोलें और अपनी मासिक आय का 25% बचाएं इस तरह, आपके पास उन चीजों को पूरा करने के लिए पूंजी की आवश्यकता होगी जो आपके बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे। उदाहरण के लिए: एक कार या एक नया घर खरीदारी है जो सफलता की गिनती करता है चाहे आप अपने कैरियर की तैयारी करने के लिए आवश्यक तत्वों को खरीद रहे हों या कोई कोर्स ले रहे हों, प्रत्येक छोटी सी कदम सफलता की राह पर बड़े कदम उठाने के लिए गिना जाता है।
  • एक सफल भविष्य के लिए योजना शीर्षक से चित्र चरण 10
    2
    देखें कि आपकी जीवन शैली में क्या बदला जाना चाहिए। आपकी आदतों, आपके जीवन के तरीके, और अन्य मिनट के विवरणों का विश्लेषण करने के लिए यह देखना चाहिए कि क्या वे अपने आप को कुछ लाभ प्रदान करते हैं
    • अनावश्यक खर्च काटना एक बड़ा अंतर बना सकता है। भौतिक संपत्ति पर खर्च करने से बचने के दौरान हाथ पर अतिरिक्त पैसा होने से आपको लंबे समय तक मदद मिलेगी। यह लगभग है बुद्धिमानी से पैसा खर्च करें! ऐसा करने से आपके जीवन में बहुत सी चीज़ें समायोजित करने का मतलब हो सकता है, लेकिन यह इसके लायक हो जाएगा
    • खोजें जहां आप जा रहे हैं यदि आप कुछ प्रशिक्षण की आवश्यकता के लिए असफल रहे हैं, तो कुछ पाठ्यक्रम तैयार करने पर विचार करें (पैसा बचाया इस कदम में बहुत मदद कर सकता है, क्योंकि शिक्षा में निवेश बेहद महंगा हो सकता है)।
    • अपने आस-पास के लोगों को देखो आपके आस-पास के लोग आपको जो कुछ करने की ज़रूरत है उससे आपको विचलित कर सकते हैं या एक महान समर्थन प्रणाली के रूप में सेवा कर सकते हैं। इसका जरूरी अर्थ यह नहीं है कि आपको इन लोगों से अलग करने की जरूरत है, लेकिन उन्हें उन पर बिताए गए समय से अवगत होना चाहिए।
  • एक सफल भविष्य के लिए योजना शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    आपकी योजना पर कार्य करें अपनी डायरी में आपके द्वारा लिखी गई पूर्वनिश्चित योजना के बाद कार्रवाई करें इसे जितना संभव हो उतना छोडने की कोशिश करें, लेकिन बदलाव के लिए जगह छोड़ दें।
    • अपनी योजना को कार्रवाई करने के लिए बहुत इंतजार न करें! चाहे वह एक कोर्स शुरू कर रहा है या अनुभव तलाश रहा है, आपको अवसरों पर नज़र रखना और उनका लाभ उठाना होगा। जितना अधिक समय गुजरता है, उतना कठिन शुरू होगा।
    • लचीला होना याद रखें कि आपके द्वारा बनाई गई योजना कुछ ठोस नहीं है जहां तक ​​भविष्य के लिए योजना का संबंध है, कागज का एक टुकड़ा जिस तरह से हम लिखते हैं, जीवन ऐसा नहीं होता है। एक कंकाल के रूप में अपनी योजना के बारे में सोचें: आपको इसके साथ काम करना होगा कि आप इसके चारों ओर का निर्माण करना है, और अपने सभी तरीके से काम नहीं करें।
    • सपने देखना छोड़ो कड़ी मेहनत के रूप में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करना है, आप चाहते हैं कि अधिक चीजों के बारे में सपना जारी रखने के लिए कोई नुकसान नहीं है। आपकी योजना लगातार बढ़ती रहें (लेकिन लचीली), और मज़े करो क्योंकि आप सफलता के लिए अपना रास्ता खोजते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने माता-पिता, सलाहकारों, अन्य लोगों के साथ बात करें, जो आपको लगता है कि आपकी मदद करने में अच्छा होगा। आप ऐसा नहीं करना चाह सकते हैं, लेकिन याद रखें कि ये लोग इस स्थिति से पहले ही चले गए हैं।
    • जितना अधिक आप अपने भविष्य के बारे में इंटरनेट पर शोध करते हैं, लेकिन निश्चित रूप से आप ऐसा करना चाहते हैं।
    • आप सफल होने के लिए तैयार नहीं हैं!
    • जब तक आप अच्छी सलाह के लिए गिरने तक इंतजार न करें
    • कभी अपने जीवन पर हार न दें!
    • भविष्य के लिए योजना, लेकिन नए अवसरों के लिए भी खुला होना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप गिर जाते हैं, तो फिर से उठो
    • अपने दोस्तों के प्रकारों को जानें और उनके साथ चलें। अपने आप को रहें, "मैरी दूसरों के साथ नहीं जाती"
    • अपने सपनों पर कभी हार न दें
    • इससे पहले कि आप कार्य करें
    • अपने आप में विश्वास करो
    • ध्यान केंद्रित रहें और आलोचना को अनदेखा करें लेकिन कुछ खाते में ले लो

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com