IhsAdke.com

आपका व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन कैसे संतुलित करें

अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को संतुलित करना एक बहुत ही समृद्ध विषय है। जितना आपने सोचा और इसके बारे में बहुत कुछ चर्चा की है, इसके बारे में पढ़ना अच्छा होगा।

चरणों

शीर्षक से चित्र एक जीवन रहना चरण 1 जारी रखें
1
आपके लिए सही कैरियर चुनें यदि आप जो चाहें करते हैं, तो यह आपकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को संतुलित करना बहुत आसान बनाता है। ऐसी चीज़ों के साथ काम करें जो वाकई आपकी रुचि को पैदा करता है, आपकी बुद्धि को उत्तेजित करता है और दिन के अंत में आपको संतुष्टि की भावना को छोड़ देता है। हर कैरियर की जटिलताओं, समयसीमा और अभ्यस्त भ्रम की समस्याएं हैं। जब आप आपसे प्यार करते हैं, तो इन चीज़ों से सकारात्मक तरीके से निपटना आसान होता है।
  • पिक्चर शीर्षक बनाए रखें एक कार्य जीवन शेष चरण 2
    2
    अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के बीच एक रेखा खींचना यह एक महत्वपूर्ण कदम है, और लोग इसे उपेक्षा करते हैं। हम महसूस करते हैं कि जब हम अपने परिवार और दोस्तों से अपने आप को दूर करते हैं तो हम इस पहलू में विफल हुए हैं। यह टिप नियोक्ता और कर्मचारी के सहयोग पर निर्भर करता है। अपने जीवन के एक पहलू को दूसरे को ओवरलैप करने की अनुमति न दें जब यह काम करने का समय है, तो कड़ी मेहनत करें, लेकिन अपने परिवार के साथ रहने का समय बलिदान न करें। याद रखें कि प्रसिद्धि, पैसा, और काम यात्रियों हैं। हमारे जीवन में एकमात्र स्थिर हमारे परिवार और दोस्तों हैं यदि आप अपना उचित समय, प्यार और ध्यान उन पर समर्पित करते हैं, तो आप केवल खुश होंगे। नियोक्ता को इस शेष राशि को बनाए रखने की उनकी आवश्यकता का सम्मान करना चाहिए।
  • 3
    काम डायरी रखें यह घर लौटने से पहले आपको किसी भी काम संबंधी चिंताओं को लिखने की अनुमति देगा। प्रत्येक दिन के अंत में, किसी भी ऐसी समस्याएं लिखें जो आपको भविष्य में याद रखने की आवश्यकता होती है। किसी भी दिलचस्प विचारों को भी लिखो।
  • शीर्षक से चित्रित करें कार्य जीवन संतुलन चरण 3 जारी रखें
    4
    जुनून और लालच के बीच एक अच्छी लाइन है प्रत्येक दिन और अधिक सीखना और जो भी करता है उस पर सर्वोत्तम होने का प्रयास करना अगले पदोन्नति की तलाश में एक पिल्ला की तरह काम करना या बढ़ाने से अलग है। यदि आप जो भी करते हैं, तो आप अपने परिवार का सम्मान करेंगे। यदि आप लालच और पैसे से चले गए हैं, तो आप अपने प्रियजनों के किसी भी समय सभी समर्थन खो देंगे। तुम क्या कर के बारे में भावुक रहो, लेकिन लालची मत बनो
  • चित्रित करें शीर्षक के अनुसार एक कार्य जीवन शेष चरण 4 को बनाए रखें
    5
    एक सही मानसिकता है परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखो- जिस तरह से आप चीजों को देखते हैं, उसमें एक छोटा परिवर्तन सभी अंतर कर सकता है। अपनी प्राथमिकताओं को सेट करें मुनाफे को लक्षित करने के बजाय, अपनी संतुष्टि और आराम के बारे में सोचें छुट्टी की योजना बनाएं, अपनी पत्नी को सवारी करें, अपने बच्चों को एक फुटबॉल गेम में ले जाएं, और अपने दिल और आत्मा को कार्यालय के घंटों के दौरान अपने काम में डाल दें।
  • चित्र का शीर्षक, एक कार्य जीवन शेष चरण बनाए रखें
    6
    व्यावसायिक उपलब्धियों की तुलना में जीवन में और भी अधिक है जैसे-जैसे आप व्यावसायिक सफलता हासिल करने का प्रयास करते हैं, और एक प्रोत्साहन प्राप्त करने या बढ़ाने के लिए स्वयं को समर्पित करते हैं, अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों की सूची बनाएं और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रयास करें। एक सक्षम घर का सिर बनना और अपने प्रियजनों की अधिकता का मूल्यांकन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि किसी व्यावसायिक उपलब्धि के रूप में। आपका परिवार आपके बॉस के रूप में आपके साथ खुश होना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक एक कार्य जीवन संतुलन चरण 6 जारी रखें
    7
    हमारे सभी व्यक्तिगत अनुभव हमारे जीवन स्तर को सुधारने में सहायता करते हैं। इसके अलावा, यह हमें यह भी दिखाता है कि हमारे व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को संतुलित करने के लिए क्या ज़रूरी है।



  • पिक्चर शीर्षक बनाए रखने के लिए एक कार्य जीवन शेष चरण 7
    8
    प्रकृति क्या हमें सिखाती है? जब सूर्य उगता है, तो सभी जीवित प्राणी जागते हैं, गहन साँस लें और अपने अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए तैयार करें। रात में, वे सभी जानते हैं कि उन्हें वापस घर जाना चाहिए, क्योंकि दिन का अंत आ गया है। यहां तक ​​कि पक्षियों, जानवरों और रात के पौधों को अपनी ऊर्जा को फिर से भरने और फिर से भरने की जरूरत होती है।
  • चित्र का शीर्षक एक कार्य जीवन संतुलन चरण 8 जारी रखें
    9
    मनुष्य (एक सामाजिक पशु) दूसरी ओर, उसकी महत्वाकांक्षाओं और सुखों के साथ व्यस्त रहता है, लेकिन जीवन की अधिक प्राकृतिक शैली से सीख नहीं करता है। आपको प्राथमिकताओं की एक प्रणाली बनाने की आवश्यकता है जो आपके प्राकृतिक जीवन स्तर के अनुरूप है।
  • पिक्चर शीर्षक रहें, एक वर्क लाइफ बैलेंस चरण 9 को बनाए रखें
    10
    जब हम उस समय की योजना बनाते हैं जो एक कार्य ले जाएगा, तो हमें काम के प्रकार और इसके साथ निपटने की क्षमता को ध्यान में रखना होगा, यह विचार करते हुए कि हमारे निजी जीवन के सभी पहलुओं के लिए समय अभी भी होना चाहिए। यह व्यक्तिगत जीवन हमारी आयु और वैवाहिक स्थिति पर निर्भर करता है। यदि आप अपना समय संतुलित नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने बच्चों को नजरअंदाज करना शुरू करेंगे और आपकी पत्नी के लिए आपके पास समय नहीं होगा। इस वजह से खराब मिजाज आप काम के माहौल में बाधित कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक बनाए रखने के लिए एक कार्य जीवन शेष चरण 10
    11
    अच्छे स्वास्थ्य के लिए, एक लंबे जीवन और तनाव मुक्त, अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को संतुलित करना एक आवश्यकता है। यदि आप अकेले हैं, तो आपकी प्रतिबद्धता एक विवाहित व्यक्ति से भिन्न होगी। सिंगल लोग काम करने के लिए और अधिक समय समर्पित कर सकते हैं, लेकिन कुछ सीमाओं को बल नहीं देना चाहिए जब हम छोटे होते हैं, तो हमारे पास काम करने के लिए समर्पित अधिक ऊर्जा होती है, क्योंकि परिवार की जिम्मेदारी बहुत कम है। फिर भी, अतिरंजना एक आक्रामक स्वभाव का कारण बन सकती है, जिसे व्यक्तिगत गतिविधियों और अवकाश के माध्यम से निष्कासित किए जाने की आवश्यकता है।
  • पिक्चर शीर्षक बनाए रखें एक काम जीवन शेष चरण 11
    12
    नए विवाह के बाद वे अपने समय का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं। अब आपको उन परिवर्तनों के बारे में सोचना होगा जो एक जीवन जीने से दो के साथ आते हैं। अब जब आपके पास एक साथी है, तो आपको निश्चित रूप से अपने लिए और उसके लिए समय चाहिए। जब आपके बच्चे होंगे, तो आपको फिर से इस शेष राशि पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक एक कार्य जीवन संतुलन चरण 12 बनाएगा
    13
    आपके व्यावसायिक जीवन के लिए यहां सात महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं:
    1. हमारे जीवन को संतुलित करने के लिए, हमें काम के लिए समय सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता है। आम तौर पर, हम लगभग आठ घंटे काम करते हैं।
    2. विभिन्न प्रकार की स्थितियों में, आपको अगले दिन काम के संचय से बचने के लिए किसी निश्चित समय में बैठकों और नियुक्तियों से निपटना होगा।
    3. कार्यस्थल में लोगों के साथ काम करते समय, आपको एक अच्छी तरह से संगठित और मैत्रीपूर्ण रवैया होना चाहिए।
    4. कार्य प्राथमिकताओं की एक सूची को परिभाषित किया जाना चाहिए। अगले के लिए तैयार करने के लिए प्रत्येक कार्य के बीच विराम करना भी महत्वपूर्ण है
    5. एक और महत्वपूर्ण मुद्दा भीड़ और समय सीमा के साथ काम कर रहा है। ऐसा करने के लिए, आपको एक शांत रवैया, उत्कृष्टता के लिए लक्ष्य और सर्वोत्तम परिणाम अपनाना चाहिए।
    6. आपके सहकर्मियों को आपको नौकरी पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। जब आपको एक टीम के रूप में काम करना है, तो मैत्रीपूर्ण, मुखर और पेशेवर बनें।
    7. समस्याओं की आशा करना हमेशा बेहतर होता है - आज काम करने में नाकाम रहने से भविष्य में आपके पेशेवर जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक में एक कार्य जीवन संतुलन चरण 13 जारी रखें
    14
    अब, हम अपने निजी जीवन के लिए सात युक्तियां प्रदान करते हैं:
    1. मानसिक और शारीरिक तनाव पर काबू पाने के लिए, आपको अपने हितों को समर्पित करने के लिए समय लेना होगा
    2. एक सुबह की सैर एक शानदार तरीका है जो एक कार्यालय में आठ घंटे या उससे अधिक समय खर्च करने वाले लोगों के लिए दिन शुरू करने का तरीका है। आप अपने स्वास्थ्य और मनोदशा को बेहतर बनाने के लिए अन्य प्रकार की व्यायाम भी कर सकते हैं।
    3. जिन लोगों के पास एक अलग कार्य दिवस है, और किसी कार्यालय में पूरे दिन मत रहें, पढ़ने की तरह एक शौक को अपनाना महत्वपूर्ण है, जो आपके दिमाग को शांत और ताज़ा रखता है
    4. हमेशा अपनी पत्नी, माता-पिता, बच्चों और दोस्तों के लिए समय निकालना इसके अलावा, समय-समय पर आपके समुदाय के लिए कुछ भी करना आवश्यक है।
    5. एक परिवार को उत्तेजक गतिविधियों, जैसे जन्मदिन का जश्न, सामाजिक समारोहों, मित्रों की बैठकों, आदि रहना जरूरी है। इसके अलावा, यह उस समुदाय का हिस्सा होना चाहिए जिसमें इसे डाला गया है। सामाजिक और व्यावसायिक जीवन को संतुलित करने के लिए पर्याप्त नींद और सक्रिय सामाजिक जीवन आवश्यक कारक हैं।
    6. अपने जीवन में संतुलन रखने के लिए इस काम के दौरान, आपकी आत्मा भी आपके ध्यान के लिए रोनेगी। जब हम आध्यात्मिक गतिविधियों की उपेक्षा करते हैं, तो हमारी सभी उपलब्धियों को इतनी बड़ी बात नहीं लगता आपको अपने मन को शांत करना और कभी-कभी प्रार्थना करना, कुछ धार्मिक गतिविधियों में संलग्न करना या ध्यान करना चाहिए। हमारी मानसिक स्थिति हमारे शारीरिक स्वास्थ्य में बड़ी भूमिका निभाती है
    7. हमारे व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में जो कुछ भी होता है वह एक नाभिक, एक ईश्वर के शासन के अधीन होता है, या जो भी आप इसे कहते हैं अनन्त सुख प्राप्त करने, आंतरिक शांति और नकारात्मक विचारों को भंग करने के लिए, हमें प्रार्थना के जरिये हमारे निर्माता के संपर्क में रहना होगा।
  • युक्तियाँ

    • भावुक हो, लालची न हो
    • अपनी गतिविधियों की सूची को प्राथमिकता देकर आंतरिक संघर्षों से बचें।
    • आपसे प्यार करना कुछ काम करना
    • इस दुनिया में कोई भी मूर्ख नहीं है, इसलिए चतुर मत बनो। एक अच्छा काम करो और दूसरों को जानबूझकर धोखा देने की कोशिश मत करो
    • अपने परिवार को प्यार करो
    • व्यावसायिक और व्यक्तिगत सफलता हासिल करने के लिए प्राथमिकताएं निर्धारित करें
    • जीवन में तंग समय-सीमा और काम के ढेर की तुलना में अधिक प्रस्ताव दिया गया है। थोड़ा आराम करने की कोशिश करो
    • एक और दिन का कार्य पूरा करने की संतुष्टि पाने की कोशिश करें
    • सुनिश्चित करें कि लोग आपकी प्राथमिकताओं का सम्मान करते हैं।
    • एक बेहतर व्यक्ति और पेशेवर बनने की कोशिश करें
    • चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने की कोशिश करें
    • हां, हमें उन सभी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है जो जीवन और काम करते हैं, लेकिन याद रखें कि सब कुछ हमारे कार्यों का परिणाम है।
    • कभी नहीं कहें कि आपके पास कुछ महत्वपूर्ण काम करने का समय नहीं है
      • काम पर अपने पेशेवर जीवन और घर पर निजी जीवन छोड़ दो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com