IhsAdke.com

पाठ्यचर्या लिखने के लिए कैसे (सीवी)

जब आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको पाठ्यचर्या वीटा (सीवी) को पूरा करना होगा। यह क्या है और इसके लिए क्या है? कैसे अपने सीवी दूसरों पर बाहर खड़े करने के लिए? सीवी एक बहुत ही व्यावहारिक दस्तावेज है जो आपके संपूर्ण व्यावसायिक जीवन का सारांश देता है, जिसमें आपके कौशल और आपके अनुभव शामिल हैं। इस दस्तावेज़ का उद्देश्य यह दिखाना है कि आपके पास जिन नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके लिए आवश्यक कौशल (और पूरक) हैं।

चरणों

  1. 1
    उन नौकरियों की सूची बनाएं जिन पर आपने काम किया है। इन में रहने की तिथि को शामिल करना मत भूलना
  2. 2
    आपके द्वारा अर्जित योग्यता की एक सूची बनाएं
  3. 3
    शौक और हितों की सूची बनाएं
  4. 4
    इन सूचियों का उपयोग दूसरे को बनाने के लिए करें जो आपके मुख्य कौशल हैं, अर्थात, जो अन्य उम्मीदवारों के बीच आपके सामने खड़े होंगे
  5. 5
    पिछले नौकरी के दौरान काम करने वाले प्रत्येक प्रमुख कौशल से संबंधित ध्यान रखें कि इन कौशलों को व्यक्तिगत वेतन से प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है उदाहरण के लिए, काम टीम, फुटबॉल जैसी कई खेल गतिविधियों के माध्यम से प्रदर्शित की जा सकती है उदाहरण के लिए, कुछ ऐसी घटनाओं के माध्यम से नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन किया जा सकता है जो आपने किया है।
  6. 6
    जितना आप कर सकते हैं उतने क्रियाएँ का उपयोग करें।
  7. 7
    अगला कदम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को व्यवस्थित करना है यह हिस्सा बहुत छोटा है - यह मूल रूप से अधिकतम चार विषय होते हैं, और इसमें आपके बारे में सारांश दिया गया है और कंपनी को आपको क्या पेशकश करना है। पहला विषय यह है कि आप कौन हैं, आपकी डिग्री क्या है, आपके पूरक पाठ्यक्रम, आपके अनुभव क्या हैं और आप किस स्थिति में आवेदन कर रहे हैं यदि आप इस सूचना को अलग से सूचीबद्ध करते हैं, तो अभी तक बेहतर है! आप कंपनी का नाम रखने का लाभ ले सकते हैं दूसरा विषय संक्षेप में अपने कौशल और नौकरी के बारे में अनुभव का समाधान करेगा। पहले से ही तीसरे, सामान्य तौर पर अपने कौशल को संबोधित करेंगे। आपको अपनी प्रेरणा, अपनी महत्वाकांक्षा और यह कारक बताएंगे कि ये कारक आप जहाँ भी काम करते हैं, वहां अच्छी तरह से योग्य बनने में आपकी सहायता कर सकते हैं। चौथे विषय को यह समझा जाना चाहिए कि आप इस नए एक के लिए अपनी मौजूदा नौकरी क्यों छोड़ रहे हैं। व्यक्तिगत जानकारी के इस खंड में, मुख्य बात यह है कि जिस तरह से त्वरित हो और वह आपको उम्मीदवारों की एक भीड़ के बीच में बाहर निकाल ले। दूसरे शब्दों में, आपको वाकई आदर्श उम्मीदवार की तरह दिखने के लिए अपने आप को सचमुच बेचने की ज़रूरत है
  8. 8
    अगले कदम अपने स्कूल रिकॉर्ड डाल दिया है। अपनी योग्यताएं और जिन स्थानों पर आपने सही अध्ययन किया है, और उनकी तिथियां बाईं ओर रखें अधिक हालिया और संबंधित डेटा, अधिक योग्य होंगे। सभी सामग्रियों का अध्ययन न करें। केवल उन लोगों के लिए जो काम आप चाहते हैं पुर्तगाली और कुछ विदेशी भाषा में आपके प्रदर्शन का हवाला देते हुए, उदाहरण के लिए, बहुत मदद कर सकता है।
  9. 9
    पिछले चरण को पूरा करें, एक ऐसा भाग डालें, जो आपके व्यावसायिक अनुभव को दर्शाता है। दोबारा, तिथि को बाईं तरफ रखो, और दायीं ओर, आप कहां काम करते हैं और आप किस स्थिति में थे, इसका संक्षिप्त सारांश दें। नीचे आपको अपने विकसित कौशल और अनुभवों को सूचीबद्ध करना चाहिए, जो कि आप जिस नई स्थिति पर कब्जा करना चाहते हैं उससे संबंधित है।
  10. 10
    अगले चरण में उस अनुभाग को शामिल करना है जिसमें आपकी रुचियां और / या अन्य प्रासंगिक कौशल शामिल हैं। इस विषय में, आप दोनों योग्य और दिलचस्प दोनों को देखें। अगर आपने दान से संबंधित कुछ काम किया है, तो इसका उल्लेख करें यह आपकी प्रेरणा और आपकी कड़ी मेहनत को दिखाएगा
  11. 11
    झूठ मत बोलो यह बहुत महत्वपूर्ण है यह थोड़ा ज़्यादा करना ठीक है और चीजों को वास्तव में अधिक से अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए ठीक है, लेकिन यदि आप स्पष्ट बताते हैं कि आपका ठेकेदार आपको उन चीजों से पूछ सकता है जो आप जवाब देने में सक्षम नहीं होंगे। सभी में सबसे महत्वपूर्ण: भले ही आपका झूठ इस कदम से अनदेखी नहीं हो जाता है, यह बाद में खोजा जा सकता है यह सब का परिणाम काफी स्पष्ट है: बर्खास्तगी।



  12. 12
    श्रेणियों की एक सूची बनाएं (जो आपके लिए आवेदन करने वाली प्रत्येक नौकरी के लिए अलग-अलग होनी चाहिए, आप क्या जोर देना चाहते हैं): व्यक्तिगत सूचना, शिक्षा और योग्यता, कौशल और अनुभव, तकनीकी कौशल, नौकरियां, शौक और रूचियाँ और रेफ़रल
  13. 13
    अपने सीवी को ऐसे जगह पर भेजें जहां आप काम करने का इरादा नहीं रखते हैं उनको इसकी समीक्षा करने और उस पर टिप्पणी करने के लिए कहें।
  14. 14
    सुनिश्चित करें कि आपके सीवी में चार से अधिक पृष्ठ नहीं हैं यह एक सार है, आपकी जीवन की कहानी नहीं है यदि नियोक्ता कुछ और जानना चाहता है, तो वे आपको निश्चित रूप से पूछेंगे।
  15. 15
    दिन और समय के साथ संपर्क विवरण प्रदान करें जब आप काम करने के लिए उपलब्ध हैं। जितना लचीला हो उतना लचीला रहें।
  16. 16
    अगर आपके पास एक है तो एक अच्छा विचार कंपनी की वेबसाइट पर एक नज़र डालना होगा।
    • इस कंपनी का मिशन क्या है?
    • वे किस तरह के लोग काम करते हैं?
    • क्या आप इस कंपनी को अच्छी तरह फिट करेंगे?
    • क्या आपके पास अनुभव और कौशल की आवश्यकता है?
    • क्या आप इस कंपनी के बारे में सब कुछ जानते हैं?
    • क्या वे प्यार करते हैं कि वे क्या करते हैं?
  17. 17
    एक अन्य महत्वपूर्ण टिप का काम विज्ञापन को देखना है और कंपनी के काम पर रखने वाले व्यक्ति से क्या उम्मीद की जाती है। यह आदर्श है कि आप झूठ नहीं बोलते हैं या उन अनुभवों का आविष्कार नहीं करते हैं जो आपके पास नहीं हैं, बस उनके द्वारा अपेक्षित मानकों को फिट करने के लिए। यह, बेईमान प्रथा होने के अलावा, किसी को भी, जो आपको साक्षात्कार लेता है, की खोज की जा सकती है आपको हमेशा अपनी योग्यता और अपने अनुभवों के बारे में सच्चाई बता देना चाहिए। उनके द्वारा की गई सभी मांगों की जांच करना बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसा भी हो सकता है कि वे उन चीज़ों के लिए पूछें जो आपने अनदेखी की है, जितनी कम महत्वपूर्ण है, लेकिन अंत में, आप और भी अधिक योग्यता प्राप्त करेंगे।
  18. 18
    यह भी महत्वपूर्ण है कि आप न केवल विज्ञापन में क्या लिख ​​रहे हैं, क्योंकि यह नियोक्ता के लिए कष्टदायक होगा और टीम को संदेह करेगा जो आपके आकलन को सुनिश्चित करेगा क्योंकि उन्हें संदेह है कि आपने जरूरी नहीं है कि चिपकाए हुए कौशल को कॉपी किया है। यदि आपको अपने आप को व्यक्त करना मुश्किल लगता है, तो आप शब्दजाल का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं यदि आपके पास अभी भी प्रश्न हैं, तो आप किसी मित्र या रिश्तेदार को इस पर पढ़ने और टिप्पणी करने के लिए कह सकते हैं। आपके सीवी से संबंधित विचार प्राप्त करना हमेशा अच्छा होता है, क्योंकि ये आपको सुधार करने और अद्यतित रखने में मदद कर सकते हैं। व्यक्तिगत रूप से राय मत लें आलोचना हमें मदद करने के लिए कार्य करती है, हमें बाधित नहीं करने के लिए आपकी सीवी की समीक्षा के लिए बस एक नौकरी की समीक्षा करें यदि आप किसी भी कमजोरी का उन्मूलन करते हैं तो संभवत: आपके पास एक साक्षात्कार में गुजरने का एक बेहतर मौका होगा खुद के बारे में गंभीर बनें यह अच्छा है
  19. 19
    मित्रों को अपनी सीवी पढ़ने के लिए कहने पर, उनसे कुछ ऐसे प्रश्न पूछें जो आपको देखने में मदद करेंगे कि ताकत और कमजोरियां क्या हैं।
    • इस सीवी और अन्य लोगों के बीच अंतर क्या है जिन्हें आपने पढ़ा है?
    • आप उसे सैकड़ों अन्य लोगों से कैसे खड़ा कर सकते हैं?
    • मेरे सीवी में क्या समझने योग्य और अनुमान लगाया जा सकता है?
    • मेरे सीवी के सकारात्मक और नकारात्मक क्या हैं?
    • मेरे मॉडल के बारे में आपकी पहली छाप क्या है?
    • क्या आपको लगता है कि मेरे द्वारा चुनी गई स्थिति प्रासंगिक और उद्देश्य है?
  20. 20
    उन वाक्यांशों को बनाएं, जो वास्तव में एक नियोक्ता के लिए किए जाने लगते हैं, और रोजगार के लिए अपने जुनून को प्रदर्शित करते हैं नियोक्ता को एक और नीरस और उम्मीद के मुताबिक सीवी चुनने से ज्यादा परेशान नहीं है, खासकर अगर उनके पास पढ़ने के लिए एक और 300 है! पाठक को दिखाएं कि आप विश्वास, उत्साही और सशक्त हैं। प्रदर्शित करें कि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिनको वे टीम पर काम करने और मालिक होने का आनंद लेंगे। अगर आपका सीवी किसी भी तरह का विश्वास व्यक्त नहीं करता है, तो उन्हें स्थिति में फिट होने के लिए उन्हें बहुत मुश्किल होगा उन्हें अपनी ईमानदारी या काम करने की क्षमता पर संदेह करने का कोई कारण न दें। उन्हें प्रतिस्पर्धा से पहले आप को काम पर रखने की तरह महसूस करें।
  21. 21
    यदि आपके सीवी के प्रसारण के बारे में आपको कोई संदेह है, तो अपने दोस्तों के सीवी पर एक नज़र डालें ताकि वे उन विचारों को पा सकें जो अभी तक नहीं हुए हैं। इंटरनेट पर कई वेबसाइटें भी हैं जो आपको सीवी टेम्प्लेट प्रदान करती हैं जो एक महान संदर्भ हो सकती हैं। यदि आप चाहें, तो आप सीवी परामर्श के लिए देख सकते हैं जो आपके बारे में मुफ़्त मूल्यांकन प्रदान करते हैं। जब आपके पास शुरुआत से सही जानकारी है, तो इसे खत्म करना बहुत आसान होगा जो आपको संदेह करता है। आप अपना स्वयं का सीवी लिखने में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे, और अंत में आप यह सुनिश्चित करेंगे कि यह आपके लिए अपेक्षित प्रभावशीलता देगा।

युक्तियाँ

  • सीवी की सामग्री सीधे उस स्थिति में दिखनी चाहिए जिस पर आप आवेदन कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी भी आईटी स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो नियोक्ता के लिए यह प्रासंगिक नहीं है कि आपने हजारों बार में काम किया है। यदि आप कॉल सेंटर में काम करने के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपके नियोक्ता आपको उन कौशलों के बारे में सुनना पसंद करेंगे, जो आपके साथ काम कर रहे हैं।
  • कम से कम छह महीने पहले नौकरी पर नज़र रखने की कोशिश करो! अगर आपका कैरियर ट्रैक रिकॉर्ड आपको बताता है कि आपने पिछले साल 12 विभिन्न कंपनियों के लिए काम किया था, तो यह दिखाई देगा कि आप भरोसेमंद नहीं हैं।
  • यह केवल बेरोजगार नहीं है जो नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं यहां तक ​​कि अगर आपके पास पहले से ही एक है, तो आप इसे बेहतर कारोबार के लिए सोच सकते हैं। इससे आपके कैरियर में सुधार होगा।
  • आपके सीवी के साथ, एक कवर पत्र भेजें जिसमें समझा गया कि आप उस कंपनी के लिए काम क्यों करना चाहते हैं और आप स्थिति के लिए क्यों योग्य हैं। इस पत्र में, आप अपने सीवी की ताकत पर चर्चा करेंगे।
  • आपके सीवी की प्रभावशीलता का केवल उस कैरियर के आधार पर निर्णय लिया जा सकता है जो आप पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। ऐसी चीजें हैं जो आप विशेष रूप से चुने हुए कंपनी को अपने सीवी को लक्षित करने के लिए कर सकते हैं। आपको उल्लेख करना चाहिए, उदाहरण के लिए, किसी विशेष स्थिति को भरने के लिए आवश्यक सभी आवश्यकताओं। यह सटीकता रखने के लिए, आपके सीवी को सामान्यीकृत नहीं किया जा सकता है। उन्हें आपकी स्थिति की स्थिति पर पूर्ण रूप से ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए, और उन सभी कौशल को उजागर करना चाहिए जो आपके पास रिक्ति भरने में आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आप किसी अन्य कंपनी के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो दूसरी कंपनी में, जो पूरी तरह से अलग है, आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी सीवी को संशोधित करें या फिर ऐसी किसी अन्य को बनाने के लिए जो इस तरह के काम पर रखने के लिए आवश्यक पैरामीटर हैं। एक अच्छी टिप तीन अलग-अलग प्रकार के सीवी लिखना है, जो आम तौर पर तीन प्रकार के रोजगार प्रदान कर सकता है। इसे एक विशिष्ट तरीके से अपने अवसरों को अनुकूलित करने और एक मौजूदा अनुभव का उपयोग करके उस तरीके से अनुकूलित किया जाता है जो स्थिति के लिए आपकी उपयुक्तता को समझा सकता है। वे मूल रूप से एक ही जानकारी के रूप में अन्य सभी सीवी है होगा हालांकि, यह एक पूरी तरह से अलग, अभिनव और विजयी तरीके से लिखा जाएगा। ऐसी स्थिति के लिए आपके कौशल को स्पष्ट रूप से उजागर किया जाएगा। यह आपके सीवी को बेहतर बनाता है और यह यथासंभव सटीक बनाता है, अपने सभी अनुभव और प्रशिक्षण को उजागर करता है।
  • अपने आप में विश्वास करो यदि आप विश्वास प्रदर्शित नहीं करते हैं, तो एक नियोक्ता आपके लिए यह कैसे करेगा? वह निश्चित रूप से कंपनी का हिस्सा पूरी तरह से अनिश्चित व्यक्ति के हाथों में नहीं होना चाहते हैं।
  • ज्यादातर समय अस्वीकार कर दिया जाना सामान्य है यह तब होता है जब नौकरियों की तुलना में बहुत अधिक आवेदक होते हैं। हालांकि, आपको यह आपको परेशान नहीं करना चाहिए इसे एक प्रयोग के रूप में सोचें अपने आप से पूछें कि अगली बार आपके मौके को बढ़ाने के लिए आप क्या कर सकते थे।
  • खुद को नियोक्ता के जूते में रखो अगर कोई आपको सीवी की तरह आपके पास दे तो आप क्या करेंगे?
  • सीवी भेजने से पहले कंपनी को कॉल करें जिसे आप काम करना चाहते हैं सकारात्मक बनें और जानें कि खुद को कैसे पेश करें नियोक्ता, इस तरह से, इसे पढ़ने के लिए उत्सुक होगा इसके अलावा, यह कॉल करते समय, आप प्रश्न में रिक्ति के बारे में अधिक जानकारी जानते हैं और सीवी में शामिल होने के लिए उचित क्या है।
  • बेताब मत हो याद रखें कि आपके पास कंपनी के लिए बहुत कुछ है आप कुछ भी नहीं याद कर रहे हैं! उन्हें आपको प्रभावित करने की जरूरत है, जैसे आपको उनके साथ करना है।
  • अपने कौशल के लिए, केवल आपके द्वारा किए गए कार्यों को केवल अतीत में सूचीबद्ध नहीं किया गया है, बल्कि आपके द्वारा प्राप्त किए गए परिणाम और साथ ही आपने जो सीखा है। एक खराब उदाहरण होगा: जब मैंने उस पट्टी पर काम किया, तो मैं चश्मा इकट्ठा करूंगा और गड़बड़ को साफ कर दूँगा। "एक अमीर उदाहरण होगा: जब मैं कंपनी एक्स के कर्मचारियों पर था, मैंने काम के माहौल को साफ रखने के महत्व के बारे में सीखा। , मैंने कनेक्शन से संबंधित अपने कौशल को सुधारना समाप्त कर दिया, क्योंकि मुझे एक बड़ा संगठन बनाना शुरू हुआ। "
  • अपने काम और शौक के लिए जुनून का प्रदर्शन

चेतावनी

  • कभी खड़े नहीं रहें यहां तक ​​कि अगर आप वांछित नौकरी पाने में असफल हो जाते हैं, तो याद रखें कि आपके पास कई कौशल हैं, और वहां कई अन्य नौकरियां हैं। बस खोज
  • झूठ मत बोलो, आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com