IhsAdke.com

सारांश और सीवी (पाठ्यक्रम जीवन) के बीच अंतर को कैसे समझें

कुछ लोग एक ही बात को परिभाषित करने के लिए सीवी (पाठ्यक्रम जीवन) और सारांश (पुनरारंभ पाठ्यक्रम) का उपयोग करते हैं चूंकि ये दस्तावेज बहुत समान हैं, किसी को नौकरी की तलाश में किसी के लिए यह बहुत भ्रमित हो सकता है हालांकि यह सच है कि सीवी और सार में शामिल बहुत सारी जानकारी एक समान है, आप उन दोनों के बीच अंतर को अलग-अलग करने के लिए सीख सकते हैं और उन वर्गों में जो उनमें से प्रत्येक के लिए विशेष रूप से आवश्यक हैं।

चरणों

विधि 1
सारांश और सीवी के बीच अंतर को समझें

रेज़्यूमे और सीवी चरण 1 के बीच अंतर को समझें
1
एक सीवी की परिभाषा और उद्देश्य और एक फिर से शुरू को समझें। प्रत्येक शब्द के अर्थ को समझना इन समान उद्देश्यों को परिभाषित करने में मदद कर सकता है, और दूसरी ओर, विभिन्न दस्तावेज।
  • "सीवी" का अर्थ "पाठ्यक्रम जीवन" है और लैटिन वाक्यांश अर्थ "जीवन का जीवन" है। जैसा कि परिभाषा इंगित करती है, यह आपके पूरे व्यावसायिक जीवन का विस्तृत विवरण है, और संभवतः जितनी अधिक जानकारी शामिल होगी, पूरी तरह से समझने के लिए कि आपने पहले से ही क्या हासिल किया है।
  • शब्द "सार" में फ्रेंच मूल है और "संक्षेप करने के लिए" का अर्थ है किसी भी संश्लेषण के साथ, सारांश आपके पेशेवर कैरियर का एक संक्षिप्त, अधिक संक्षिप्त विवरण है और यह उस नौकरी से संबंधित है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। सारांश आपकी क्षमता की सामान्य समझ रखने के लिए होते हैं। यह बाहर खड़ा है, वह सब कुछ दिखा रहा है जो वे ब्याज की जानकारी नहीं पढ़ना और हटाना चाहते हैं।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 2 के बीच अंतर को समझें
    2
    सीवी और फिर से शुरू का उपयोग कब करना सीखें एक फिर से शुरू करने के बजाय सही सीवी का उपयोग कब करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि कई लोग इन शब्दों को समानार्थक शब्द के रूप में उपयोग करते हैं। हालांकि, थोड़ी जानकारी के साथ, आप यह फैसला कर सकते हैं कि आप किस प्रकार के दस्तावेज़ को उस नौकरी में जमा करना चाहते हैं जिसे आप आवेदन करना चाहते हैं:
    • सीवी - एक सीवी का उपयोग करें जब उसे सीधे नियोक्ता द्वारा अनुरोध किया जाता है जब आप किसी ऐसे देश में एक स्थान के लिए आवेदन कर रहे हैं जो सीवी (यूरोप, एशिया, अफ्रीका और मध्य पूर्व में) का उपयोग करता है या जब आप अमेरिका और कनाडा में रोजगार के लिए आवेदन कर रहे हैं वैज्ञानिक, अनुसंधान, अकादमिक या चिकित्सा क्षेत्र
    • सारांश - जब आप अमेरिका और कनाडा (ऊपर सूचीबद्ध क्षेत्रों में सिवाय सीवी की आवश्यकता होती है) और अन्य देशों से नौकरियों के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो सारांश का प्रयोग करें और सारांश स्वीकार करने के लिए चुनते हैं। आप अपने आवेदन को जमा करने से पहले प्रत्येक देश में काम के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यकताओं की खोज कर सकते हैं।
  • रेज़्यूमे और सीवी चरण 3 के बीच अंतर को समझें
    3
    समझें कि सीवी और सार तत्वों के विस्तार के विभिन्न स्तर हैं। CVs सारांश से अधिक विस्तृत हैं सीवी की परिभाषा के अनुसार, अपने इतिहास के दौरान नियोक्ताओं को सूचित करने के लिए अधिक विवरण की आवश्यकता होती है दूसरी ओर, सारांश एक संश्लेषण है इसे आपके अनुभव और प्रशिक्षण के बारे में जानकारी प्रदान करनी चाहिए, लेकिन केवल सबसे अधिक प्रासंगिक जानकारी के साथ संक्षिप्त लिखा जाना चाहिए
    • सीवी के लिए, विवरण में ग्रेजुएशन, उनके सभी प्रकाशनों के दौरान किए गए पाठ्यक्रमों के सटीक नाम और विशिष्ट परियोजनाओं और उनके परिणामों के विवरण शामिल हो सकते हैं।
    • सारांश के लिए, आप यह चुन सकते हैं कि कौन से जानकारी को इसके बारे में पढ़कर और उस नौकरी और स्थिति को समझने के लिए शामिल करना प्रासंगिक है, जिसकी आप तलाश कर रहे हैं और फिर अपने सारांश को पढ़ते हुए पूछते हैं, "क्या यह जानकारी या ज्ञान है नौकरी करने की ज़रूरत है? "यदि जवाब" नहीं "है तो संभावना है कि भर्ती करने वाले को कोई दिक्कत नहीं होगी और इसलिए आपको इसे फिर से शुरू करना चाहिए।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 4 के बीच अंतर को समझें
    4
    पता लगाएं कि सारांश और सीवी सामान्यतः आकार में भिन्न होते हैं। विस्तार के विभिन्न स्तरों को विभिन्न आकारों के लिए ले जाया जाता है। CVs एक आकार से सीमित नहीं हैं और 10 पृष्ठों से भी अधिक हो सकते हैं क्योंकि इनमें सारांश (प्रकाशन, शोध परियोजनाओं, शिक्षा पाठ्यक्रम, आदि) से अधिक कई अनुभाग शामिल हैं और प्रत्येक नौकरी कार्य के बारे में अधिक विवरण या परियोजना एब्स्ट्रक्ट्स, किसी भी संश्लेषण के रूप में, कम और सुखद रखा जाना चाहिए, जबकि अभी भी प्रभावी रहे
    • हालांकि, कितना संक्षेप में एक सार होना चाहिए, इसके बारे में बहुत से विवाद हैं, लेकिन हम पृष्ठों की संख्या निर्धारित नहीं करेंगे लेकिन कहें कि साक्षात्कार लेने में आपकी सहायता करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करके इसे जितना संभव हो उतना कम रखना बेहतर होगा।
    • इसका अर्थ यह है कि उस व्यक्ति के प्रकार को समझने के लिए जिस कंपनी के लिए आप आवेदन कर रहे हैं वह केवल आपके पुनरारंभ में ही जानकारी तलाश रहा है और रखता है जो आपको उस नौकरी के लिए सही व्यक्ति के रूप में खुद को बेचने में मदद करेगी।
  • रेज़्यूमे और सीवी चरण 5 के बीच अंतर को समझें
    5
    ध्यान रखें कि लेखन शैली अलग-अलग होगी। सीवी में दिए गए वाक्य को अधिक विस्तृत और जटिल तरीके से लिखा जा सकता है। दूसरी ओर, लघु शब्दों और क्रिया शब्दों के साथ लिखे गए एब्बट्रैक्ट सबसे प्रभावी होते हैं।
    • उदाहरण के लिए, सारांश में, आप "नई प्रक्रिया प्रक्रियाओं को लागू करके 25% तक बढ़ती दक्षता" लिख सकते हैं।
    • हालांकि, सीवी में, आप लिख सकते हैं "नई प्रक्रिया प्रक्रियाओं को हल करने और कार्यान्वित करने के लिए विभाग के भीतर अक्षमताओं को खोजने के लिए कार्य किया जाता है।" उन्होंने छह महीने की अवधि में नई प्रक्रियाओं का शोध किया और कार्यान्वित किया जो अंततः 25 % दक्षता
    • ये दो वाक्य एक ही बात का वर्णन करते हैं, लेकिन आप देख सकते हैं कि एक सीवी सारांश की बजाय स्थिति की व्याख्या करेगी, जो कि आपने क्या किया और एक संक्षिप्त सारांश में वर्णित परिणामों पर केंद्रित है।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 6 के बीच अंतर को समझें
    6
    विस्तृत सीवी रखें और संक्षेप में बताएं कि कड़ाई से प्रासंगिक क्या है जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सीवी को पाठक को अपने अनुभव और शिक्षा के यथासंभव अधिक विवरण दिखाया जाना चाहिए। कुछ हद तक, ये विवरण आपके लिए आवेदन करने वाले नौकरी के लिए बिल्कुल प्रासंगिक नहीं हो सकता है। एक सार केवल सख्ती से प्रासंगिक जानकारी तक सीमित होनी चाहिए जो आपको नौकरी पाने में मदद करेगी, इसलिए आपको अपने रिज़्यूम को स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से लिखना सबसे अच्छा होगा, यह दिखाने के लिए कि आप कम से कम शब्दों की संख्या के साथ नौकरी के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार क्यों हैं संभव।
    • उदाहरण के लिए, आपके सभी प्रकाशनों को सूचीबद्ध करना, केवल उस नियोक्ता के लिए सबसे अधिक आकर्षक हैं
  • विधि 2
    सीवी में आवश्यक जानकारी शामिल करें

    एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 7 के बीच अंतर को समझें
    1
    पहचान की जानकारी शामिल करें इसमें नाम, पता, फोन नंबर और ईमेल शामिल हो सकते हैं विभिन्न देशों के लिए आवेदन करने से पहले, व्यक्तिगत जानकारी की आवश्यकताओं को जांचें, क्योंकि वे अलग-अलग हो सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपको अपनी वैवाहिक स्थिति, राष्ट्रीयता या एक तस्वीर प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 8 के बीच अंतर को समझें
    2
    सभी प्रासंगिक प्रशिक्षण सूचनाओं को शामिल करना सुनिश्चित करें आप कोर्स नाम और आपके समग्र ग्रेड इंडेक्स, प्लस ग्रेड, संस्था, और तिथियां प्रदान करने के लिए चुन सकते हैं। संक्षेप में, यह आवश्यक प्रशिक्षण के बारे में जानकारी होगी, लेकिन सीवी में आप इसमें अधिक शामिल कर सकते हैं:
    • "निबंधन या थीसिस।" अपने सलाहकारों के नाम के साथ-साथ अपने काम और आपके शोध का वर्णन करें।
    • "पुरस्कार, सम्मान, छात्रवृत्ति और अनुदान।" इन प्रकार के पुरस्कारों में से प्रत्येक के विवरण प्रदान करें, जिनमें आप उन तक पहुंचने के लिए क्या करते हैं।
    • "विशेष प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र" नामों, तिथियों और प्रशिक्षण संस्थानों और प्रमाणपत्र जो आपकी औपचारिक शिक्षा से जुड़े नहीं हैं
    • "शैक्षणिक सेवा।" इसमें समितियों और क्लब शामिल हैं, जो आपके विश्वविद्यालय में योगदान देते हैं।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 9 के बीच अंतर को समझें
    3
    कृपया अपने अनुभव का विवरण प्रदान करें। आप उन सभी को कालानुक्रमिक क्रम में शामिल करना चुन सकते हैं या उन्हें "शैक्षिक परियोजनाएं", "फील्ड अनुभव", "खोज", आदि जैसे उप-भागों में विभाजित कर सकते हैं। लिस्टिंग करते समय, कंपनी का नाम, नौकरी का शीर्षक, रोजगार की तिथि, और सभी विशेष कार्य, परियोजनाएं, और उपलब्धियां शामिल करें।



  • रेज़्यूमे और सीवी चरण 10 के बीच अंतर को समझें
    4
    अपने अकादमिक कैरियर की अच्छी तरह से चित्र प्राप्त करने के लिए रचनात्मक कार्य, प्रकाशन और प्रस्तुति शामिल करें। उन सभी प्रकाशनों और पत्रों की सूची बनाएं जिन पर आपने लिखा है या योगदान किया है। विषय, संस्था या घटना सहित सभी सार्वजनिक प्रस्तुतियों और व्याख्यान जोड़ें, और तिथि। लिस्टिंग करते समय, सभी लेखकों, शीर्षक, अखबार, पृष्ठ और वर्ष के नामों का हवाला देते हैं।
    • उन कार्यों को न जोड़ें जिनको स्वीकार नहीं किया गया है या जिन्हें अभी सबमिट किया गया है।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 11 के बीच अंतर को समझें
    5
    पूरक जानकारी शामिल करें बशर्ते आपके पास सीवी में लगभग असीमित स्थान है, इसमें कोई भी पूरक जानकारी शामिल है जो आपके पेशेवर या अकादमिक जीवन की तस्वीर को पेंट करती है। किसी भी अतिरिक्त जानकारी को भर्ती करने या भर्ती प्रबंधक को आश्चर्य हो सकता है।
    • "संघों और पेशेवर संबद्धता।" एक विश्वविद्यालय के बाहर संबद्धता, अधिमानतः राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है
    • "समुदाय / स्वयंसेवी सेवा।" दिखाएँ कि आप अपने खाली समय में क्या करते हैं और आप अपने समुदाय की सहायता कैसे करते हैं
    • "भाषाएं।" उनमें से प्रत्येक में सभी भाषाओं और आपकी प्रवीणता को सूचीबद्ध करें।
    • "संदर्भ।" नाम, शीर्षक, कंपनी और संपर्क जानकारी प्रदान करें
  • विधि 3
    एक सारांश में आवश्यक जानकारी शामिल करें

    रेज़्यूमे और सीवी चरण 12 के बीच अंतर को समझें
    1
    पहचान की जानकारी शामिल करें इसमें नाम, पता, फोन नंबर और ईमेल शामिल हो सकते हैं विभिन्न देशों में आवेदन करने से पहले, व्यक्तिगत जानकारी की आवश्यकताओं को जांचें, क्योंकि वे भिन्न हो सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपको अपने वैवाहिक स्थिति, राष्ट्रीयता, या एक तस्वीर को दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 13 के बीच अंतर को समझें
    2
    उस पद का शीर्षक रखें जिसे आप ढूंढ रहे हैं। निर्दिष्ट करें कि आप किस स्थिति की तलाश कर रहे हैं और आपकी योग्यताओं को साबित करने के लिए आपका इरादा इससे भर्ती के बारे में तुरंत जानने की अनुमति होगी जो आप की तलाश में हैं।
    • कई बड़ी कंपनियों में प्रत्येक स्थिति के लिए कई उम्मीदवार हैं, और एक ही समय में कई पदों पर वे खुले हैं।
    • जिस नौकरी का शीर्षक आप खोज रहे हैं उसे रखकर यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपका फिर से शुरू एक अनुचित जगह में दर्ज किया गया है।
  • रेज़्यूमे और सीवी चरण 14 के बीच अंतर को समझें
    3
    एक कृत्रिम बयान लिखें और इसमें शामिल करें यह खंड संक्षिप्त, 3-5 पैराग्राफ है जो काम के संबंध में आपके कौशल, अनुभव और उपलब्धियों को उजागर करते हैं। सिंथेटिक बयान एक अच्छा तरीका है कि आप अपने काम को फिर से शुरू करने के लिए बहुत गहराई से विश्लेषण करने की आवश्यकता के बिना काम करने के लिए अच्छी तरह से फिट होने के विचार के साथ पारित व्यक्तिगत भर्ती प्रदान कर सकते हैं।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 15 के बीच अंतर को समझें
    4
    अपने मुख्य कौशल / कुंजी कौशल के बारे में जानकारी शामिल करें सफलतापूर्वक सफलतापूर्वक काम करने के लिए आवश्यक सभी प्रासंगिक कौशल की सूची बनाएं इन सभी कौशलों को सूचीबद्ध करने से आप अपनी प्रतिभाओं की एक सूची प्रदान करके अपने आप को एक संभावित नियोक्ता को अच्छी तरह से बेच सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, विपणन रणनीतियां, खोज इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन, समस्या सुलझाना, बातचीत, मौखिक और अनौपचारिक संचार कौशल
  • रेज़्यूमे और सीवी चरण 16 के बीच अंतर को समझें
    5
    अपने काम के अनुभव का वर्णन करें कंपनी का नाम, नौकरी का शीर्षक, काम के वर्षों और पिछले 10 वर्षों में कार्य का एक संक्षिप्त विवरण और प्रत्येक कार्य की उपलब्धियां प्रदान करें। "ट्रेन" या "मूल्यांकन" जैसे क्रिया क्रियाओं का उपयोग करते हुए प्रत्येक कार्य का वर्णन करें, इसके बाद क्या किया गया इसका संक्षिप्त विवरण और परिणाम क्या थे।
    • उदाहरण के लिए, "मैंने पूरे दक्षिण पूर्व में व्यावसायिक संबंध विकसित किए, 6 महीने में 30% की बिक्री बढ़ा दी।"
  • रेज़्यूमे और सीवी चरण 17 के बीच अंतर को समझें
    6
    पृष्ठभूमि जानकारी प्रदान करने के लिए अपनी शिक्षा, प्रशिक्षण और प्रमाणन का विवरण दें सभी संबंधित शिक्षा, प्रशिक्षण, और प्रमाणपत्रों की सूची बनाएं, जो आपके लिए नौकरी करने के लिए उपयोगी साबित होंगे। ये योग्यता आप जिस उद्योग के साथ काम करना चाहते हैं उसके आधार पर महत्वपूर्ण हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नर्स की स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो अपने स्तर की पढ़ाई और कार्डियोपल्मोनरी रीसससेटेशन ट्रेनिंग जैसे किसी भी प्रमाणपत्र को सूचीबद्ध करें। प्रोजेक्ट प्रबंधन में प्रमाणित होने के नाते इस मामले में प्रासंगिक नहीं होगा और आपके सार में सूचीबद्ध नहीं किया जाना चाहिए।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 18 के बीच अंतर को समझें
    7
    वैकल्पिक अनुभाग केवल तभी रखें जब वे प्रासंगिक हों आप अतिरिक्त वर्गों को शामिल करना चुन सकते हैं, जैसे महत्वपूर्ण सम्मान और पुरस्कार, पेशेवर संगठनों और संबद्धता, सामुदायिक सेवाएं / स्वयंसेवक कार्य, और / या भाषा कौशल। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आप यह पता कर सकते हैं कि इनमें से कोई भी हिस्सा नौकरी के विवरण की समीक्षा करके और नियोक्ता द्वारा वास्तव में कितना मूल्यवान है, यह समझने के लिए आपके फिर से शुरू में जोड़ने के लिए पर्याप्त प्रासंगिक है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक गैर-लाभकारी स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो उन व्यावसायिक फर्मों की तुलना में, जहां आप काम करते हैं, उनसे सामुदायिक सेवा संगठनों और स्वयंसेवकों के बारे में जानने में अधिक रुचि हो सकती है।
  • एक रेज़्यूमे और सीवी चरण 19 के बीच अंतर को समझें
    8
    अपनी सार लिखते समय अपनी योग्यताओं पर जोर न दें। सारांश के आकार के बारे में कई गलत धारणाएं हैं और इसे किस प्रकार प्रदर्शित करना चाहिए इसे सरल रखने के लिए, यदि जानकारी उस नौकरी के लिए प्रासंगिक है जिसे आप आवेदन कर रहे हैं (यदि आप रिक्ति घोषणा से संबंधित आवश्यकताओं या योग्यता में हैं) तो इसे अपने पुनरारंभ में जोड़ें
    • उदाहरण के लिए, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, भाषाओं की एक सूची आमतौर पर सीवी में लिखी जाती है, लेकिन सारांश में नहीं हालांकि, यदि आप जापानी में धाराप्रवाह हैं और जानते हैं कि जिस स्थिति के लिए आप आवेदन कर रहे हैं जापान में संपर्क है, तो आपको अपनी भाषा कौशल को अपने सार में सूचीबद्ध करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com