IhsAdke.com

जनरेटर कैसे बनाएं

हमारा समाज उपकरण और उपकरण का उपयोग करने के लिए आदी हो गया है जो स्थानीय उपयोगिता द्वारा भेजे गए वैकल्पिक वर्तमान का उपयोग करते हुए संचालित होता है। यह ज्यादातर मामलों में आदर्श है, लेकिन कुछ में, यह ऊर्जा उपलब्ध नहीं है। वैकल्पिक चालू अनुपलब्ध हो सकता है क्योंकि कंपनी का वितरण नेटवर्क काम नहीं कर रहा है या वहां कोई नेटवर्क नहीं है, जैसे कि शिविर स्थलों और ट्रेल्स। ऐसे क्षेत्रों में जो इस ऊर्जा को एक वितरण नेटवर्क के माध्यम से प्राप्त नहीं करते हैं, इसे उपलब्ध कराने के लिए गैसोलीन संचालित जनरेटर का उपयोग करना संभव है। पोर्टेबल उपकरणों से 12 वोल्ट डीसी बैटरी रिचार्ज करने के लिए इन जेनरेटर का उपयोग किया जा सकता है। वे बिजली और बिजली के अभाव में उपकरणों और उपकरणों का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, लेकिन ऑपरेटिंग समय सीमित है। जनरेटर को इकट्ठा करने का तरीका जानने के लिए नीचे दी गई युक्तियों का उपयोग करें

चरणों

विधि 1
मुख्य भाग प्राप्त करें

चित्र बनाएँ जेनरेटर चरण 1 बनाएँ
1
मोटर पकड़ो आवश्यक मोटर आकार जनरेटर को आपूर्ति की जाने वाली बिजली की मात्रा पर निर्भर करता है। अंगूठे का एक अच्छा नियम इंजन का उपयोग करना है जो 5 से 10 अश्वशक्ति (सीवी) प्रदान करता है। ध्यान दें कि अधिकांश इंजिन अपनी शक्ति को 3,600 क्रांतियों प्रति मिनट (आरपीएम) की रफ्तार से रेट करते हैं। ये मोटर्स लॉनमाउवेयर के समान आकार के हैं और अक्सर बागवानी की दुकानें, औद्योगिक उपकरण या उपकरण में उपलब्ध हैं।
  • चित्र बनाएँ जेनरेटर चरण 2 बनाएं
    2
    एक एसी जनरेटर सिर चुनें बाहरी मोटर द्वारा घुमाए गए आंतरिक चुंबक, अक्ष पर स्थापित होने पर, यह शक्ति उत्पन्न करेगा। अधिकतर उपकरणों के लिए, 2,500 से 5,000 डब्ल्यू के आउटपुट स्तर पर्याप्त हैं सिर के आकार का चयन करते समय, उसे स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक मोटर के आकार को निर्धारित करने के लिए निर्माता के विनिर्देशों का उपयोग करें। एक जनरेटर प्रति इनपुट सीवी के बारे में 900 डब्ल्यू का उत्पादन कर सकता है (वास्तविक रूपांतरण 74 9 W प्रति सीवी है)। प्रमुखों को स्टोर और औद्योगिक उपकरण कैटलॉग से खरीदा जा सकता है।
  • एक जनरेटर चरण 3 बनाएँ चित्र शीर्षक
    3
    एक 12 वी डीसी alternator का चयन करें। यह वर्तमान में उत्पन्न होगा जब बाहरी मोटर द्वारा शाफ्ट को स्थानांतरित किया जाता है। चुने हुए अल्टरनेटर में एक अंतर्निहित वोल्टेज नियामक होना चाहिए। आमतौर पर, 500 डब्ल्यू टुकड़ा पर्याप्त है और चुने हुए इंजन के एक और सीवी की आवश्यकता होती है। ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में ऑल्टरर्स आसानी से मिलते हैं।
  • विधि 2
    मुख्य भागों से कनेक्ट करें

    एक जनरेटर चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक बढ़ते प्लेट बनाएं यह किसी भी ठोस सामग्री और गैसोलीन इंजन के कंपन को झेलने में सक्षम हो सकता है। तीन मुख्य भागों (इंजन, जनरेटर सिर और वैकल्पिक यंत्र) स्थापित किए जाने चाहिए ताकि उनकी अक्ष समानांतर हो सकें, और पुली के संयुक्त क्षेत्र उसी विमान में हैं। पैटर्न और बढ़ते हुए छेद को तीन हिस्सों में से प्रत्येक के निर्माताओं द्वारा प्रदान किए गए आंकड़ों के अनुसार निर्धारित किया जाना चाहिए।



  • एक जेनरेटर बनाएँ चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पुली स्थापित करें मोटर शाफ्ट से एक चरखी संलग्न की जानी चाहिए जो पहले से ही जनरेटर सिर और अल्टरनेटर पर स्थापित हैं। उसका आकार ऐसा होना चाहिए, जब इंजन निर्माता द्वारा दिए गए नाममात्र गति पर घूम रहा है, तो बेल्ट जनरेटर सिर और ऑल्टरेटर के पुलिली को गति प्रदान करता है। इस प्रकार चुनें ताकि निर्माता के निर्देशों से संकेतित गति पर ये पिछले दो भागों संचालित हो सकें। सबसे आम जनरेटर में, परिणाम 125 से 150 मिमी की एक मोटर चरखी होगी। पुलिली औद्योगिक सामानों की दुकानों में और उपकरण सूची के माध्यम से उपलब्ध हैं।
  • चित्र जनरेटर चरण 6 बनाएँ
    3
    सीट बेल्ट्स पास करें जेनरेटर मॉडल को अलग-अलग पुलीओं की आवश्यकता हो सकती है ताकि मोटर को जनरेटर सिर और ऑल्टरेटर में शाफ्ट की गति को ठीक से स्थानांतरित किया जा सके या हो सकता है कि यह एक चरखी और बेल्ट के साथ सब कुछ कर सके। पुली पर बेल्ट थ्रेड करें और देखें कि क्या यह तंग है। इसे इंजन के बढ़ते छेद में लाना एक अच्छा फिट की अनुमति देगा यह एक मानक के लिए वी-बेल्ट पहनना सबसे अच्छा है क्योंकि इसे फिसलने का मौका कम होगा बेल्ट को उसी स्थान पर खरीदा जा सकता है जो पुलिली आपूर्ति करता था।
  • एक जेनरेटर बनाएँ चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    बढ़ते प्लेट पर ईंधन टैंक स्थापित करें
  • एक जेनरेटर बनाएँ चरण 8 का शीर्षक चित्र
    5
    ईंधन टैंक को फिर से कनेक्ट करें। इसे भरें और इंजन में ईंधन आपूर्ति लाइनें कनेक्ट करें
  • युक्तियाँ

    • अपने जनरेटर के लिए मोटर खरीदने से पहले, देखें कि क्या आपके पास कुछ पुराने बगीचे उपकरण हैं जिनसे इस भाग का उपयोग किया जा सकता है।
    • वैकल्पिक नाम इस नाम के कारण हैं क्योंकि वे वैकल्पिक (एसी) चालू करते हैं, जबकि जेनरेटर प्रत्यक्ष वर्तमान (डीसी) का उत्पादन करते हैं। डीसी जनरेटर, या डायनेमोज़, और वैकल्पिक रूप से शुरूआती वर्तमान का उत्पादन करते हैं। तथाकथित डीसी जनरेटर में, यह एसी चालू घूर्णन कवच में उत्पन्न होता है और स्विच और ब्रश द्वारा डीसी में परिवर्तित होता है। फिर भी, विभिन्न उपकरणों का उपयोग करते हुए, एसी चालू जनरेटर की तरह ही तैयार किया जा सकता है, लेकिन वर्तमान के शुरुआती प्रकार के रूप में ऐसा कहा गया है।
    • एक स्वचालित वोल्टेज नियंत्रण डिवाइस आउटपुट वोल्टेज निरंतर रखने के लिए फ़ील्ड चालू को नियंत्रित करता है। यदि स्थिर बाष्पीकरण कॉइल का उत्पादन वोल्टेज बढ़ती मांग के कारण गिरता है, तो वोल्टेज नियामक के माध्यम से घूर्णन क्षेत्र के कॉइल को अधिक वर्तमान आपूर्ति की जाती है। यह क्षेत्र कोइल के चारों ओर चुंबकीय क्षेत्र को बढ़ाता है, जो कवच कॉइल में एक उच्च वोल्टेज लाती है। इस प्रकार, आउटपुट वोल्टेज को अपने मूल मूल्य पर वापस लाया जाता है।

    आवश्यक सामग्री

    • पेट्रोल इंजन
    • गैस टैंक
    • एसी जनरेटर सिर
    • 12 वाल्ट डीसी alternator
    • पुली
    • बेल्ट
    • डायरेक्ट ड्राइव शाफ्ट कूपलिंग (पुलिली)
    • सूत्र
    • मैग्नेट
    • लाइट बल्ब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com