IhsAdke.com

पवन टरबाइन कैसे बनाएं

पवन चक्कियों कि खेतों पर पानी और अनाज पंप के वंशज, पवन टर्बाइन बिजली उत्पन्न जबकि हवा ब्लेड के माध्यम से चला जाता है, पर्यावरण के अधिक अनुकूल साधन से ऊर्जा के उत्पादन के लिए बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए मदद। हालांकि इन टर्बाइन एक परिवार के लिए बहुत बड़े हैं, लेकिन आप ऊर्जा बचाने के लिए एक छोटा संस्करण बना सकते हैं। यहां बताया गया है कि पवन टरबाइन कैसे बनाएं

चरणों

विधि 1
आयोजन

पिक्चर शीर्षक से पवन टरबाइन बनाएँ चरण 1
छवि शीर्षक केंद्र
1
उस क्षेत्र में औसत हवा की गति निर्धारित करें जहां आप टरबाइन का निर्माण करना चाहते हैं। लाभदायक होने के लिए, एक कुशल पवन टरबाइन को कम से कम 11.2 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाओं के सामने आने की जरूरत है, और चलने के लिए, आदर्श रूप से प्रति घंटे 19.2 से 32 किलोमीटर प्रति घंटे।
  • एक पवन टरबाइन का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    पवनचक्की और पवन टरबाइन से संबंधित कोड के निर्माण के बारे में जानें। बिल्डिंग कोड टर्बाइन के बीच की न्यूनतम दूरी निर्धारित कर सकते हैं, साथ ही संपत्ति से कितनी दूर रहना चाहिए।
    • यह भी एक अच्छा विचार है अपने पड़ोसियों की चिंताओं और किसी भी गलतफहमी वे शोर की मात्रा के बारे में हो सकता है अगर यह रेडियो और टीवी स्वागत, आदि के साथ हस्तक्षेप को संबोधित करने के साथ एक पवन टरबाइन के निर्माण के बारे में बात करना
  • एक पवन टरबाइन बनाएँ शीर्षक वाला चित्र 3 चरण
    3
    हवा टरबाइन के लिए आपके पास कितने क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर स्थान को मापें। हालांकि टरबाइन ही अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं है, पड़ोसियों के साथ संभावित टकराव से बचने के लिए, आप 3 किलोवाट और एक टरबाइन है कि 10 किलोवाट से ऊपर उत्पन्न करता है के लिए 0.4 हेक्टेयर से ऊपर एक टरबाइन के लिए अंतरिक्ष के कम से कम 0.2 हेक्टेयर होना चाहिए । टरबाइन बनाने के लिए आपके पास पर्याप्त ऊर्ध्वाधर जगह भी होनी चाहिए ताकि भवन और पेड़ हवा को ब्लॉक न करें।
  • एक पवन टरबाइन बनाने वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    तय करें कि आप पवन टरबाइन ब्लेड का निर्माण या खरीदना चाहते हैं। हालांकि क्लासिक पवनचक्कियां मूल रूप से घूर्णन शाफ्ट से जुड़ी छोटी पाल हैं, पवन टरबाइन उनके बड़े, टिड्ड्रॉप-आकार के ब्लेड के साथ विशाल प्रणोदक के समान हैं। इन ब्लेडों में टरबाइन के लिए सही आकार और कोण होना चाहिए जो कि अच्छी तरह से कार्य करता है। उनके पास टरबाइन के वजन का लगभग 20% से 60% होना चाहिए
    • यदि आप ब्लेड बनाने का चयन करते हैं, तो आप लकड़ी या पीवीसी पाइप का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप ब्लेड का निर्माण या खरीदना चाहते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है: आप शायद अधिक वाणिज्यिक पवन टरबाइन के डिजाइन का पालन करना चाहते हैं और अपनी विंड टरबाइन में तीन ब्लेड डाल सकते हैं। 2 या 4 जैसे ब्लेडों की एक भी संख्या का उपयोग करके यह हवा की टरबाइन को और अधिक हिलता है क्योंकि इसे घूमता है, जबकि अधिक ब्लेड जोड़ते समय टरबाइन धीरे-धीरे घूमता है
  • एक पवन टरबाइन बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    जनरेटर चुनें बिजली उत्पन्न करने के लिए आपके पवन टरबाइन को जनरेटर से जोड़ा जाना चाहिए। अधिकांश जनरेटर डायरेक्ट करेंट (डीसी), जिसका मतलब है कि उन्हें उपयोग करने के लिए अपने घर के लिए बिजली उपलब्ध कराने के लिए, आप एक शक्ति पलटनेवाला करने के लिए जनरेटर कनेक्ट करने के लिए वर्तमान (एसी) बारी का उत्पादन करने की आवश्यकता होगी है कि घरेलू उपकरणों का उपयोग करें आप जनरेटर के रूप में एसी मोटर का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि मजबूत पर्याप्त बिजली क्षेत्र का उत्पादन करने के लिए अच्छा अवशिष्ट चुंबकत्व नहीं हो सकता है।
    • यदि आप डीसी जनरेटर खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो उस व्यक्ति की तलाश करें जो उच्च वर्तमान और कम शक्ति के साथ काम करता है आपको समय की एक सुसंगत अवधि में कम से कम 12 वोल्ट उत्पन्न करने की आवश्यकता है। जनरेटर को जनरेटर के बीच एक गहराई-चक्र नियंत्रक और लोड नियंत्रक से जुड़ा होना चाहिए और ड्राइव और बैटरी की सुरक्षा के लिए ड्राइव की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, टरबाइन पवन स्पाइक से संरक्षित किया जाएगा और निरंतर शक्ति प्रदान करेगा।
    • मोटर वाहन अल्टरनेटर्स को जनरेटर के रूप में अनुशंसित नहीं किया जाता है क्योंकि उन्हें पवन टर्बाइनों के लिए बिजली उत्पन्न करने के लिए बहुत तेज़ गति पर स्पिन करने की आवश्यकता है।
  • विधि 2
    टर्बाइन हेड असेंबली

    एक पवन टरबाइन बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    हब में ब्लेड पेंच, जो मोटर / जनरेटर शाफ्ट से जुड़ जाएगा। ब्लेड को सुरक्षित किया जाना चाहिए ताकि वे एक ही दिशा में एक कोण बना सकें और एक समान दूरी पर रखें। 3-ब्लेड पवन टरबाइन के लिए, ब्लेड को 120 डिग्री के लिए चार-ब्लेड टरबाइन के लिए रखा जाना चाहिए, ब्लेड को 9 0 डिग्री अलग करना चाहिए।
    • यदि आपके पास प्रीफ़ैब्रिकेटेड हब नहीं है, तो हो सकता है कि दो टुकड़ों को एक साथ स्क्रू करना हो, एक ब्लेड को जोड़ने और जनरेटर शाफ्ट पर स्लाइड करने के लिए।
    • एक बार इकट्ठा होने पर, आप ब्लेड असेंबली को अधिक पेशेवर रूप देने के लिए हब पर एक शंकुधारी या अर्धचालक टोपी जोड़ना चाहें।
  • एक पवन टरबाइन बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    ड्राइव शाफ्ट में एक छेद ड्रिल करें आप ब्लेड टरबाइन टॉवर से दूर रखने के लिए काफी लंबे समय से 2 एक्स 4 की लंबाई से यह कर सकते हैं, और एक सभ्य आकार पिनव्हील के लिए पर्याप्त जगह है हवा को पकड़ने जब हवा दिशा बदलने टरबाइन। उद्घाटन एक बिंदु 2 एक्स 4 अन्य को के एक छोर से दूरी की एक तिहाई के लिए एक चौथाई होना आवश्यक है, काफी देर तक बोर के समीपस्थ अंत में जनरेटर की कुर्की की सुविधा के लिए है, और इतना बड़ा तार डालने के लिए हो सकता है जनरेटर से
  • एक पवन टरबाइन बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    3
    ड्राइव शाफ्ट में जनरेटर कनेक्ट करें आप धातु स्ट्रिप्स को मोटर में जोड़ सकते हैं और इसे पीवीसी या धातु ट्यूब में रखते हुए इसे पर्यावरण से बचा सकते हैं। आप ड्राइव शाफ्ट को जोड़ने से पहले जनरेटर के तहत लकड़ी का एक छोटा खंड भी लगा सकते हैं।
    • जब लकड़ी के टुकड़े होते हैं, तो आप उन्हें पर्यावरण से बचाने के लिए रंग कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से पवन टरबाइन का निर्माण करें चरण 9
    4
    ड्राइव शाफ्ट के दूसरे छोर पर फलक को कनेक्ट करें ड्राइव शाफ्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए 2 एक्स 4 की लंबाई के बारे में एक-तिहाई लंबाई वाली शीट मेटल के एक टुकड़े से ही वेन बनाया जा सकता है। ब्लेड को सुरक्षित करने का सबसे आसान तरीका 2 x 4 टुकड़े में लकड़ी की आधा मोटाई के बारे में एक नाली बनाने और नाली में ब्लेड को सुरक्षित करना है।
  • एक पवन टरबाइन बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    5
    ड्राइव शाफ्ट के नीचे पर एक 2.5 सेमी निकला हुआ किनारा भाड़ में। यह शाफ्ट असर का समर्थन करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक से पवन टरबाइन बनाएँ चरण 11



    6
    निकला हुआ किनारा में एक 2.5 सेमी लंबे ट्यूब को कस लें। ट्यूब एक पवन टरबाइन को हवा की दिशा में स्वतंत्र रूप से चालू होने की अनुमति देने के लिए एक समर्थन के रूप में काम करेगा।
  • एक पवन टरबाइन बनाएँ शीर्षक वाला चित्र 12
    7
    जनरेटर शाफ्ट पर ब्लेड और हब रखें ऐसा करने के बाद, विधानसभा को उठाएं और शेष राशि की जांच करें। पवन फलक की सबसे लंबी टिप टरबाइन, स्तर के पीछे होना चाहिए - जनरेटर कम अंत में होना चाहिए अन्यथा, हवा के वातन में वजन जोड़ दें ताकि टरबाइन के सामने और पीछे स्तर हो।
  • विधि 3
    निर्माण उपकरण

    पिक्चर शीर्षक से पवन टरबाइन बनाएँ चरण 13
    1
    एक मजबूत नींव बनाएँ यह अलग-अलग होता है यदि आप इसे एक स्थान पर स्थायी रूप से छोड़ने या टरबाइन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की योजना बनाते हैं। किसी भी स्थिति में, आधार को टरबाइन का समर्थन करना चाहिए और उसे मजबूत हवा से उड़ा दिया जाना चाहिए। br>
    • स्थायी रूप से एक टरबाइन को जगह देने के लिए, आधार बड़े, मजबूत और भारी होना चाहिए। आप एक ठोस आधार के लिए आवश्यक वजन प्रदान करने के लिए कंक्रीट या रेत के बैग का उपयोग कर सकते हैं - चूंकि बेस के क्षैतिज आयाम लगभग एक-तिहाई तक टॉवर की ऊंचाई होना चाहिए। 1.5 मीटर की एक टावर के लिए, आधार 40 से 50 सेंटीमीटर होना चाहिए और लगभग 44 किलो वजन होना चाहिए। बेस में 2.5 सेंटीमीटर व्यास पाइप संलग्न करें या इसे सूखने से पहले कंक्रीट पर रखें। फिर ट्यूब में 2.5 इंच के पेंच की लंबी छोरों में से एक को और दूसरे छोर पर ट्यूब नोजल में लंबाई में 2.5 सेमी लगाना।
    • पोर्टेबल बेस के लिए, एक भारी प्लाईवुड डिस्क काट (लगभग 1.5 मीटर के एक टॉवर के लिए 61 सेंटीमीटर या 6 मीटर का व्यास, यह पर्याप्त है।) एक 2.5 सेमी ट्यूब की लंबाई एक 2.75 सेमी पाइप नोजल सीधे पाइप के दोनों छोर तक पाइप का एक हिस्सा संलग्न करें, और लोहे के फ्लैंगेस के साथ प्लाईवुड के छोर को संलग्न करें, जिसमें "यू" नोजल आज़ादी से घुमा सकते हैं। 2.5 सेंटीमीटर खोलने को कम करने के लिए एक फ़िटिंग फ़िट करें, और फिर संक्षिप्त करने के लिए फिटिंग के दूसरे छोर पर नोजल को संलग्न करें। 2.5 सेमी निप्पल के दूसरे छोर पर ट्यूब नोजल सेक्शन कनेक्ट करें। डिस्क पर छेद करने के लिए जमीन पर खूंटे को जोड़ने और आधार एंकर करने के लिए भी संभव है।
  • एक पवन टरबाइन बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    2
    एक टावर के रूप में सेवा करने के लिए पीवीसी पाइप या पाइप का एक टुकड़ा कट कर। ट्यूब या नाली व्यास में मोटा होनी चाहिए, ट्यूब नोजल से धारक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और डॉकिंग बेस कम से कम 2.75 सेंटीमीटर होता है। पाइप की लंबाई टॉवर की ऊंचाई निर्धारित करेगी। br>
  • विधि 4
    टरबाइन को बढ़ाने

    एक पवन टरबाइन बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    1
    चार्ज नियंत्रक को बैटरी से कनेक्ट करें। इसे पवन ऊर्जा से जोड़ने से पहले इसे बैटरी में प्लग करना पावर पर रोकता है और आपके उपकरण को क्षतिग्रस्त होने से रोकता है।
  • एक पवन टरबाइन बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    2
    भार नियंत्रक को इन्सुलेशन तार से कनेक्ट करें। यह तार जनरेटर से लोड नियंत्रक और बैटरी पर बिजली हस्तांतरित करेगा। आपके तार समान केबल के रूप में पाए जाने वाले समान हों, दो समान तारों से एक ही इन्सुलेशन में जुड़े हों। यदि वांछित हो, तो आप प्लग को हटाए गए प्लग के साथ पुराने एक्सटेंशन केबल का उपयोग कर सकते हैं
    • एक बार जब आप लोड नियंत्रक के तार को कनेक्ट करते हैं, तो इसे सेट करें ताकि बिजली आउटपुट को बैटरी के बजाय प्रेत प्रभार में ले जाया जाए या छोटा सर्किट हो। यह टर्बाइन जनरेटर धीमा या ब्रेक करेगा जब चालू हो, तो टरबाइन को बढ़ाने और घटाने पर ब्लेड बंद नहीं होंगे।
  • एक पवन टरबाइन बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    3
    आधार और टावर शाफ्ट में इन्सुलेशन तार लगाओ। नोजल और शीर्ष द्वारा गठित पक्ष खोलने में तार सम्मिलित करें। फिर तार शाफ्ट के माध्यम से तार धागा। ट्यूब के अंदर वायर को रखने के लिए आपको स्ट्रिंग या केबल का उपयोग करना पड़ सकता है
  • एक पवन टरबाइन का निर्माण शीर्षक चित्र 18
    4
    टावर शाफ्ट को आधार पर माउंट करें आपको सहायता का समर्थन करने के लिए एक्सल में सहायक केबल संलग्न करना होगा।
  • एक पवन टरबाइन बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 19
    5
    टॉवर शाफ्ट पर पवन टरबाइन सिर को माउंट करें सिर विधानसभा में असर के माध्यम से तारों को थ्रेड करें और उन्हें जनरेटर के साथ संलग्न करें
    • यदि आपका टावर जुड़ा हुआ है, तो आप उन्हें लगाए जाने से पहले मण्डल से ब्लेड निकालना चाहते हैं और फिर सब कुछ चालू होने के बाद उन्हें प्लग कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से पवन टरबाइन का निर्माण करें चरण 20
    6
    जनरेटर में तार के दूसरे छोर को प्लग करें। फिर आप लोड नियंत्रक को बैटरी में प्रत्यक्ष बिजली उत्पादन को पुन: कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप को नमी से बचाने के लिए चार्ज नियंत्रक को शामिल करना चाहिए और बिजली उत्पादन की निगरानी के लिए एक वोल्टेज मीटर से कनेक्ट करना चाहिए।
    • आप जहां रहते हैं, उसके पास प्रवासी पक्षियों के लिए खोजें यदि क्षेत्र में प्रवासी पक्षियों हैं, तो टर्बाइन के निर्माण से बचें।
    • टरबाइन के रोटेशन को मोड़ने के कारण आपको डिस्कनेक्ट करना पड़ता है और समय-समय पर तारों को ट्यून करना पड़ सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने घर के तारों में टरबाइन को एकीकृत करने की योजना बना रहे हैं, तो एक इलेक्ट्रीशियन से संपर्क करें जो इनवर्टर और स्विच में माहिर है।

    आवश्यक सामग्री

    • टर्बाइन ब्लेड
    • घन।
    • डीसी जनरेटर या एसी मोटर
    • 2 x 4
    • धातु स्ट्रिप्स
    • लौह रॉड (व्यास में 2.5 सेंटीमीटर)
    • आयरन फ्लैंगेस (व्यास में 2.5 सेंटीमीटर)
    • लोहे के पाइप की निपल (व्यास में 2.5 सेंटीमीटर)
    • आयरन नलिका (2.5 सेंटीमीटर और व्यास में 2.75 सेंटीमीटर)
    • धातु कंडक्टर
    • इन्सुलेशन टेप के साथ पावर केबल
    • लोड नियंत्रक
    • दीप चक्र बैटरी
    • वाल्टमीटर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com