IhsAdke.com

एसिड वर्षा को कम करने के लिए कार्रवाई कैसे करें

एसिड वर्षा एक विज्ञान कथा फिल्म की तरह लग सकती है, लेकिन दुर्भाग्य से यह वास्तविकता है जबकि ज्यादातर रसायनों और गैस जो कि अम्ल वर्षा में योगदान देते हैं, उन्हें बिजली संयंत्रों द्वारा उत्पादित किया जाता है, आप यह आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आपकी आदतें एसिड बारिश पर कैसे प्रभावित होती हैं। एसिड बारिश उत्पादन में अपने योगदान को कम करने के तरीके जानने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
शिक्षित और दूसरों को शिक्षित होने के नाते

अम्ल वर्षा कम करने में पहला कदम खुद को समस्या के बारे में शिक्षित करना है। यदि आप नहीं जानते कि आप क्या काम कर रहे हैं तो कुछ भी हल करना बहुत कठिन है। एक बार जब आप स्थिति के बारे में ज्ञान प्राप्त करते हैं, तो आप दूसरों को समस्या के बारे में शिक्षित कर सकते हैं।

  1. 1
    पता है कि एसिड बारिश केवल एसिड जमा का एक रूप है। एसिड वर्षा वास्तव में केवल एसिड बयान का एक रूप है। यह बयान गीला (बारिश, ओलों, बर्फ, कोहरे) या सूखी (गैस या धूल कण) हो सकता है। जब अम्ल वर्षा से लड़ते हैं, तो आप वास्तव में एसिड बयान के इन सभी रूपों से लड़ रहे हैं।
  2. 2
    एसिड बारिश के कारणों को समझें एसिड बयान नाइट्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जैसे रसायनों के कारण होता है जो वायुमंडल में उच्च बढ़ रहा है और ऑक्सीजन, पानी और अन्य वायुमंडलीय रसायनों के साथ मिल रहा है। जब विद्युत संयंत्रों को जीवाश्म ईंधन (जैसे कोयले के रूप में) जलाते हैं, तो वे बिजली पैदा करने के लिए सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड भी जारी करते हैं जो एसिड बारिश के लिए जिम्मेदार होते हैं। ये रसायन कारों और वैन से भी आते हैं
  3. पिक्चर का शीर्षक एक्शन कम करने के लिए एसिड रेन्यू स्टेप 3 कम करें
    3
    हमारे ग्रह पर अम्ल वर्षा का प्रभाव पता है। एसिड बारिश सब कुछ के लिए बुरी है - लोग, वन, झीलों और नदियों, और यहां तक ​​कि इमारतों। एसिड बारिश कई अस्थमा जैसे कई श्वसन रोगों सहित, स्वास्थ्य समस्याओं का कारण आती है। यह जमीन में प्रवेश करती है, पेड़ों को बीमार बनाने और उसकी मौत के कारण पैदा करती है एसिड बारिश ने झीलों और नदियों के पीएच स्तर में भी बदलाव किया है, जलीय जीवन को मारने, खाद्य श्रृंखला में बाधा पहुंचाई। यह इमारतों को भी नुकसान पहुंचा सकता है, जिसके कारण रंग को बाहर जाने और धातु की मूर्तियों की जंग का निर्माण होता है। सब के लिए, अम्ल वर्षा वास्तव में एक बुरी बात है
  4. 4
    सरकारों द्वारा किए जा रहे कदमों के बारे में सूचित रहें 1 99 0 में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने स्वच्छ वायु अधिनियम नामक कानून पारित किया, जिसमें से एसिड रेन प्रोग्राम बनाया गया था। इन उपायों ने बिजली संयंत्रों को नियंत्रित करने के लिए एक सीमा बनाई है कि वे कितने सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्पादन कर सकते हैं।
  5. एसिड वर्षा चरण 2 को कम करने के लिए कार्रवाई करें
    5
    दूसरों को शिक्षित करें कभी-कभी लोगों को उनकी मदद करने की अपनी इच्छा रखने की थोड़ी सी जानकारी है। अगर आप कुछ पेट्रोल चालक चलाते हैं, तो उससे बात करो! इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करने के लिए अपने घर के निवासियों को याद दिलाना बच्चों को शिक्षित करें ताकि भविष्य की पीढ़ियां एसिड बारिश को कम करने के लिए काम जारी रख सकें।
  6. एसिड बारिश चरण 5 को कम करने के लिए कार्रवाई करें
    6
    किसी भी सदस्य को लिखें या एक याचिका आरंभ करें। कम से कम कोयला संयंत्रों के लिए पूछता है कि एक याचिका बनाएं क्योंकि कोयला ऊर्जा का सबसे प्रदूषित रूपों में से एक है। डिप्टी से सौर या पवन ऊर्जा संयंत्रों के समर्थन से पूछें।

विधि 2
सड़कों पर अभिनय करना

  1. 1
    नाइट्रोजन ऑक्साइड के कम उत्सर्जन के साथ एक कार में निवेश करें कारों, वैन और बसें एसिड बारिश के लिए बहुत बड़ी योगदान देती हैं। इन वाहनों का निकास हवा में नाइट्रोजन आक्साइड का उत्सर्जन करता है, जो पहले से ही बिजली संयंत्रों द्वारा उत्पादित रसायनों में योगदान करता है। इन गैसों के कम उत्सर्जन के साथ एक खोज करें और कार खरीदें।
  2. 2



    सार्वजनिक परिवहन या हिचहाइकिंग का उपयोग करें यदि संभव हो तो, अपनी कार को ड्राइव न करें आप के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार के सार्वजनिक परिवहन को देखने के लिए समय निकालें क्या आपकी बस गाड़ी चलाने के बजाय कोई बस या सबवे काम कर सकते हैं? यदि आप दूर जा रहे हैं और ड्राइव करने की आवश्यकता है, तो सहकर्मियों या दोस्तों से बात कर सकते हैं, जो आपके साथ कार में जा सकते हैं या जा सकते हैं। यह 5 लोगों के लिए 5 अलग-अलग कारों को चलाने के लिए आवश्यक नहीं है - क्यों नहीं सवारी की सवारी और एसिड बारिश से लड़ने के लिए अपना हिस्सा?
  3. 3
    अपनी बाइक की सवारी या जब भी आप कर सकते हैं चलें। सार्वजनिक परिवहन की तुलना में बेहतर परिवहन नहीं है जो उत्सर्जन का उत्पादन नहीं करता है। जब भी आप कर सकते हैं, अपनी बाइक की सवारी करें या जिस स्थान पर आप जाना चाहते हैं वहां चलें। कुछ ताजी हवा और व्यायाम पाने के लिए अच्छा है - और सबसे अधिक, आप अपने ग्रह की सेवा करेंगे।
  4. 4
    स्थानीय चीजें खरीदें यह `गली` श्रेणी में एक अजीब कदम की तरह लग सकता है, लेकिन आपको यह जानने में धक्का मिल सकता है कि खाद्य उद्योग उत्सर्जन के लिए एक बड़ा योगदानकर्ता है।
    • बेहतर अभी तक, अपने खुद के उद्यान संयंत्र अपने खुद के बगीचे से कुछ ज्यादा स्थानीय होना मुश्किल है। जड़ी-बूटियों और सब्जियों का एक बगीचा शुरू करें - यहां तक ​​कि कुछ फलों और झाड़ियों को लगाने की कोशिश करें।

विधि 3
घर पर अभिनय करना

एसिड वर्षा चरण 1 को कम करने के लिए कार्रवाई करें
1
वैकल्पिक ऊर्जा संसाधनों के उपयोग पर विचार करें इलेक्ट्रिक पावर प्लांट हमें हर दिन बिजली का इस्तेमाल करते हैं - एसिड की वर्षा का सबसे बड़ा कारण यही है। यदि आप कर सकते हैं, ऊर्जा की खपत को कम करने में सहायता के लिए सौर पैनलों में निवेश करें। पवन टरबाइन बनाने या पानी की शक्ति में निवेश करने के बारे में सोचें
  • एसिड वर्षा चरण 4 को कम करने के लिए कार्रवाई करें
    2
    रोशनी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करें अपने घर के बिजली के उपयोग को कम करने का एक अच्छा तरीका यह है कि जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हों तो इलेक्ट्रॉनिक्स को बंद करने के लिए याद रखें। रोशनी को चालू न करें जब दिन का प्रकाश अभी भी आपके लिए काम करने के लिए पर्याप्त प्रकाश है। जब आप किसी विद्युत उपकरण का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो इसे आउटलेट से अनप्लग करें। यहां तक ​​कि उपकरण जो बंद कर दिया गया है अभी भी बिजली का उपयोग कर सकते हैं - पर्यावरण के अनुकूल बनें और उन्हें दीवार आउटलेट से बाहर निकालें
  • 3
    ऊर्जा कुशल उपकरणों में निवेश करें कुछ उपकरण दूसरों की तुलना में अधिक ऊर्जा कुशल हैं कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट के साथ बल्बों को बदलने पर विचार करें जो साधारण बल्ब की तुलना में 2/3 कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं। उन इलेक्ट्रॉनिक्स को देखें जो एक ऊर्जा सितारा लेबल प्राप्त कर चुके हैं। यह लेबल सुनिश्चित करता है कि आप जो उपकरण खरीदते हैं - जैसे कंप्यूटर, टीवी, रेफ्रिजरेटर और रसोई उपकरण - ऊर्जा कुशल है
  • 4
    एयर कंडीशनिंग के उपयोग को समायोजित करें आपके घर को ठंडा करने के लिए बहुत ऊर्जा लेती है हंगामा करने के बारे में सोचें अपने घर के तापमान को नियंत्रित करते हैं
  • 5
    अपने घर अलग करें यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ठंडी हवा आपके घर से बच न जाए यह देखने के लिए कुछ समय लें कि क्या दीवारों को अछूता है। अपने घर से बचने वाली हवा की मात्रा को कम करने के लिए खिड़कियों और दरवाजों पर सीलेंट या स्ट्रिप्स लगाएं।
  • युक्तियाँ

    • पौधे के पेड़ या अपना खुद का बाग़ बनाएं
    • रबर जला मत, क्योंकि यह रसायनों का उत्पादन करता है जो अम्ल वर्षा में योगदान करते हैं।
    • प्रसंस्करण और उपयोगिता उद्योगों से ईंधन और तेल को कम करने के लिए ईंधन की खपत कम करें।
    • कम जन-उत्पादित वस्तुओं को खरीदने की कोशिश करें, अपनी मांग कम करें और उनको बनाने के लिए इस्तेमाल की गई सामग्रियों को संभावित रूप से कम करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com