IhsAdke.com

होममेड एनोडाइजिंग कैसे करें

अधिकांश धातुएं जंग से गुजरती हैं और अगर इलेक्ट्रोलाइटिक कोशिका के एनोड के रूप में इस्तेमाल होती हैं तो इसे भंग किया जाता है। हालांकि, एल्यूमिनियम एक अलग पथ का अनुसरण करता है यदि इलेक्ट्रोलाइट एक सल्फ्यूरिक एसिड समाधान होता है।

"एनोडाइजिंग" शब्द में एल्यूमीनियम भागों पर ऑक्साइड की एक पतली परत जमा करने की प्रक्रिया को संदर्भित किया गया है। एल्यूमिनियम ऑक्साइड नीलम और रूबी के बराबर है, जिससे सतह पर एक असाधारण कठोरता होती है। यह सतह को रंगे जाने की भी अनुमति देता है, जिसके परिणामस्वरूप एक धातु रंग का परिणाम होता है, अन्य तरीकों से प्राप्त करना मुश्किल होता है (स्याही आमतौर पर एल्यूमीनियम के लिए खराब आसंजन होता है)।

यह प्रक्रिया चार चरणों में की जाती है:

  • सफाई और एल्यूमीनियम भागों की तैयारी
  • ऑक्सीडेशन जमा (स्वयं एनाइडाइजेशन)
  • रंगाई
  • सील।

चरणों

भाग 1
योजना

छवि शीर्षक Image006_906.jpg

भाग 2
दिशाओं

  1. 1
    चित्र शीर्षक Image004_648
    टुकड़ों को चुनें
    कुछ एल्यूमीनियम मिश्र अन्य की तुलना में बेहतर anodize सौभाग्य से, सबसे अधिक इस्तेमाल किया मिश्रों में से एक भी anodize सबसे आसान है। कास्टिंग्स अक्सर सिलिकॉन के साथ मिश्र धातुओं का उपयोग करते हैं, जो एनोडाइजेशन को बाधित करते हैं।
  2. 2
    चित्र शीर्षक Image005_825
    सतह तैयार करें
    एनोनाइजिंग किसी भी दोष या खामियों को ठीक नहीं करता है। इस उदाहरण में, बाएं भाग को एक मैट फिनिश और सही एक चमकदार फिनिश मिलेगा। शुरू में, दोनों को साफ और 600 मेष sandpaper के साथ रेत से भरा था। तब उन्हें 1 एफ कार्बोरंडम पाउडर से मिटा दिया गया था। मैट फ़िनिश की ओर भाग वाला भाग कास्टिक सोडा के समाधान में डूबा हुआ था। एक प्रतिक्रिया होती है जो हाइड्रोजन को रिलीज करती है और धीरे-धीरे एल्यूमीनियम की सतह को जकड़ देती है, यह मैट छोड़कर। शानदार खत्म करने वाला यह टुकड़ा टो, पॉलिश करना और सब से ऊपर धैर्य के साथ पॉलिश किया गया। कास्टिक सोडा खत्म बहुत श्रम गहन है और अच्छे परिणाम पैदा करता है।
  3. 3
    एसिड समाधान करें पानी के 6 संस्करणों के साथ केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड का एक मात्रा मिलाएं। आदर्श आसुत जल का उपयोग करना है। आप एयर कंडीशनर से वर्षा जल या पानी का उपयोग कर सकते हैं। साहित्य में एक आम सहमति है कि क्लोरीनयुक्त नल का पानी समस्या पैदा कर सकता है। चेतावनी! पानी में सघन एसिड जोड़ें, पानी को नहीं एसिड प्रतिक्रिया हिंसक और एक्सओथेर्मिक है (यह बहुत गर्म हो जाती है) एक समय में थोड़ा सा जोड़ें और फिर से जोड़ने से पहले शांत करने दें। एक और विकल्प आसुत जल के दो संस्करणों में बैटरी एसिड (नया) की मात्रा जोड़ना होगा। चेतावनी! केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड संक्षारक संक्षारक है! पतला एसिड भी खतरनाक है। सुरक्षा उपकरण के साथ कार्य करें चश्मा और दस्ताने आवश्यक हैं इसका उद्देश्य वजन के लगभग 15% का एसिड समाधान हासिल करना है। केंद्रित एसिड का वजन लगभग 1.8 किलो / लीटर है।
  4. 4



    चित्र शीर्षक Image007_342
    विधानसभा को इकट्ठा करो
    इस काम में तांबा के तार का एक कैथोड (फोटो, एसिड पोत के नीचे) स्थायी रूप से समाधान में डूब गया था और कोई समस्या नहीं थी, तब भी जब बिजली का वोल्टेज बंद हो गया था। हालांकि, एनोडाइजिंग के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया कैथोड का नेतृत्व होता है। समाधान में डुबकी लीड की एक पट्टी, बिजली आपूर्ति के लिए कनेक्शन के बाहर जाने वाले बाहरी भाग के साथ आदर्श होगा - हालांकि, सीसा प्राप्त करना मुश्किल है और जहरीले है। आज भी एल्यूमिनियम कैथोड का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और इसे भाग के आकार के 1.5 से 2 गुणा के क्षेत्र में माउंट करने की सिफारिश की जाती है।
  5. 5
    चित्र शीर्षक Image008_327
    बिजली चालू करें
    बिजली की आपूर्ति 5 से 15 वोल्ट के बीच आपूर्ति करने में सक्षम होनी चाहिए, और कुछ एमपीएस की क्षमता होती है। इस तस्वीर में प्रयुक्त फ़ॉन्ट एक कंप्यूटर स्विचेटेड फ़ॉन्ट था। हमने 5 वोल्ट उत्पादन का इस्तेमाल किया और वर्तमान में 0.4 और 1.2 ए के बीच था। वर्तमान में 0.3 और 3 एम्पीयर प्रति वर्ग डेसीमेट्रे (10 सेमी x 10 सेमी का क्षेत्रफल) के बीच होना चाहिए। इस तस्वीर को लिया गया समय, एमीटर 0.46 ए उपाय करता है एल्यूमीनियम भाग (एनोड) को तांबे कैथोड पर निलंबित कर दिया गया था, जो एल्यूमीनियम आर्क से जुड़ा हुआ है जो विद्युत कनेक्शन भी बनाता है। एल्यूमीनियम केवल एनोड के समर्थन और विद्युत कनेक्शन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है लगभग 3 घंटे के लिए एनोडाइजिंग का हिस्सा छोड़ दें।
  6. 6
    चित्र शीर्षक Image009_648
    रंगाई करो
    हल्के से कागज तौलिया के साथ पोंछे और रंग में टुकड़ा विसर्जित या एक ब्रश के साथ लागू होते हैं। आदर्श डाई परीक्षण और त्रुटि की बात है यह अधिमानतः पानी में घुलनशील होना चाहिए। कपड़ों के लिए रंजक, पानी के रंग का कलम, भोजन रंजक आदि का परीक्षण किया जा सकता है। एक ही प्रकार के डाई के रंग के आधार पर अलग-अलग परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। एनोडाइज किए गए एल्यूमीनियम के रंगों के लिए रंजक की बिक्री में कंपनियां विशेष हैं ये रंग उत्कृष्ट प्रकाश और मौसम स्थिरता, घुलनशील और पानी में घुलनशील रंजक पा सकते हैं।
  7. 7
    चित्र शीर्षक Image010_831
    30 मिनट के लिए चमकता हुआ पानी में टुकड़े को डुबोकर सील करें।
    यह स्नान एल्यूमीनियम ऑक्साइड परत के छिद्र को बंद करने में कार्य करता है। यदि संभव हो, तो डाई समाधान में इसे उबाल लें।

चेतावनी

  • दिए गए निर्देश केवल उन व्यक्तियों द्वारा किया जाना चाहिए जिनके पास आवश्यक तकनीकी ज्ञान है और जो खुद को योग्य मानते हैं इस प्रकृति के किसी भी परियोजना में अप्रत्याशित जोखिम शामिल हैं जिनका मूल्यांकन किया जाना चाहिए और उनको ग्रहण करना चाहिए जो अपनी उपलब्धियों को पूरा करते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com