IhsAdke.com

कोटिंग से धातुओं को कैसे रोकें

संक्षारण प्रक्रिया है जिसके द्वारा धातु पर्यावरण में विभिन्न ऑक्सीकरण एजेंटों की उपस्थिति में गिरावट करता है। संक्षारण कई रूपों लेता है और कई कारण हो सकते हैं इसका एक सामान्य उदाहरण जंगली प्रक्रिया है, जिसमें नमी की उपस्थिति में लोहे के ऑक्सीकरण रूप होते हैं। नाव बिल्डर, हवाई जहाज, कारों और अन्य धातु उत्पादों के लिए जंग एक गंभीर समस्या है। उदाहरण के लिए, जब धातु का पुल के भाग के रूप में उपयोग किया जाता है, तो उस धातु की संरचनात्मक अखंडता जिसे जंग द्वारा समझौता किया जा सकता है, पुल का उपयोग कर लोगों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। इस धमकी से धातुओं की रक्षा करने के तरीके सीखने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
आम प्रकार के जंग को समझें

विभिन्न धातुओं के उपयोग के कारण, बिल्डरों और निर्माताओं को विभिन्न प्रकार के जंगों से उत्पादों की रक्षा करने की आवश्यकता है। प्रत्येक धातु की अपनी विद्युत रासायनिक गुण हैं, जो निर्धारित करते हैं कि किस तरह के जंग जंगली हैं (यदि कोई प्रभावित होता है)। नीचे दी गई तालिका में आम धातुओं और जंग के प्रकार का चयन किया गया है जिसमें वे अतिसंवेदनशील होते हैं।

आम धातुएं और उनका संक्षारण गुण
धातुधातु जंग भेद्यताआम निवारण तकनीकगैल्वेनिक गतिविधि *
स्टेनलेस स्टील (पारित)यूनिफ़ॉर्म हमले, बिजली उत्पन्न करनेवाली, खराद का क्षरण, क्रैकिंग (खासकर नमक पानी में) सफाई, सुरक्षात्मक कोटिंग या सीलेंटकम (आणविक जंग एक प्रतिरोधी ऑक्साइड परत बनाती है)
लोहायूनिफ़ॉर्म हमले, बिजली उत्पन्न करने वाले, दरारेंसफाई, सुरक्षात्मक कोटिंग या सीलेंट, गैल्वनाइजिंग, एंटी-रस्ट समाधान उच्च
पीतलयूनिफ़ॉर्म हमले, डीज़िंसिफिकेशन, तनाव का क्षरणसफाई, सुरक्षात्मक कोटिंग या सीलेंट (आमतौर पर तेल या लाह), मिश्र धातु को टिन, एल्यूमीनियम या आर्सेनिक को जोड़ना औसत
स्टेनलेस स्टीलबिजली उत्पन्न करनेवाली, pites, दरारें सफाई, सुरक्षात्मक कोटिंग या सीलेंट, anodizing, galvanizing, कैथोडिक संरक्षण, बिजली के इन्सुलेशन उच्च (प्रारंभिक जंग प्रतिरोधी ऑक्साइड परत रूप)
तांबाबिजली उत्पन्न करनेवाली, pites, सीलनासफाई, सुरक्षात्मक कोटिंग या सीलेंट, मिश्र धातु को निकल (मुख्यतः नमक पानी के वातावरण में) कम (प्रारंभिक जंग प्रतिरोधी सील आकार)
  1. 1
    नोट करें कि "गैल्वेनिक गतिविधि" कॉलम धातु के रासायनिक गतिविधि को संदर्भित करता है जैसा कि संदर्भ स्रोतों के बिजली-संबंधी श्रृंखला के तालिकाओं द्वारा वर्णित है।इस तालिका के प्रयोजनों के लिए, धातु की बिजली उत्पन्न करने वाली गतिविधि जितनी अधिक होती है, उतनी तेजी से इसे कम से कम सक्रिय सामग्रियों के साथ जोड़ दिया जाएगा।
  2. 2
    धातु की सतह को भी क्षरण को रोकने के लिए सुरक्षित रखें। वर्दी जंग एक प्रकार का जंग है जो एक उजागर धातु की सतह पर समान रूप से होता है। इस प्रकार के जंग में, धातु की पूरी सतह पर हमला हो रहा है और इसलिए, एक समान दर पर जंग की मात्रा उदाहरण के लिए यदि एक असुरक्षित लोहा छत नियमित रूप से बारिश के संपर्क में है, पूरे छत की सतह लगभग पानी की एक ही राशि के साथ संपर्क में हो जाएगा, और इस तरह एक ही हद तक खत्म हो जाएगा। धातु का संक्षारण हमले से बचाने के लिए सबसे आसान तरीका आम तौर पर धातु और संक्षारक एजेंटों के बीच एक सुरक्षात्मक अवरोध रखता है। ये बाधाएं कई चीजें हो सकती हैं - पेंट, सीलेंट या एक जस्ती जस्ता कोटिंग जैसे एक विद्युत रासायनिक समाधान।
    • परिस्थितियों में जहां धातु भूमि के नीचे है या डुबोया जाता है, कैथोडिक सुरक्षा भी एक अच्छा विकल्प है।
  3. 3
    आयनों के प्रवाह को एक धातु से दूसरी तक रोका जा सकता है। इस प्रकार के जंग में शामिल धातुओं की शारीरिक ताकत की परवाह किए बिना जंग का एक महत्वपूर्ण रूप हो सकता है। बिजली उत्पन्न जंग तब होता है जब इलेक्ट्रोड क्षमता के साथ दो धातुओं एक इलेक्ट्रोलाइट (जैसे समुद्री जल के रूप में) की उपस्थिति में संपर्क में हैं कि दोनों के बीच एक बिजली के संचालन पथ बनाता है। जब ऐसा होता है, धातु आयनों और अधिक सक्रिय के लिए कम सक्रिय धातु से प्रवाह, कम सक्रिय धातु के लिए एक त्वरित और कम त्वरित दर करने के लिए सबसे अधिक सक्रिय धातु की जंग के कारण। व्यावहारिक रूप से, इसका मतलब है कि दो धातुओं के बीच संपर्क के बिंदु पर जंग सबसे सक्रिय धातु में विकसित होगा।
    • किसी भी सुरक्षा पद्धति जो धातुओं के बीच आयन प्रवाह को रोकती है, संभावित रूप से बिजली उत्पन्न होने वाली जंग को बाधित कर सकती है। एक सुरक्षात्मक कोटिंग देने से इलेक्ट्रोलाइट्स को दो धातुओं के बीच एक प्रवाहकीय पथ बनाने में मदद मिल सकती है, हालांकि इलेक्ट्रोकेमिकल सुरक्षा प्रक्रियाओं जैसे गैल्वनाइजिंग और एनोडाइजिंग भी अच्छी तरह से काम करती हैं। संपर्क धातुओं के इलेक्ट्रॉनिक रूप से इन्सुलेट द्वारा बिजली के जंग से बचने के लिए संभव है।
    • इसके अलावा, कैथोडिक संरक्षण या बलिएड एनोड का इस्तेमाल महत्वपूर्ण धातुओं को बिजली उत्पन्न करने वाले जंग से बचा सकता है। अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें।
  4. 4
    क्लोराइड के पर्यावरण स्रोतों और खरोंच और कटौती से बचने, धातु की सतह की रक्षा के द्वारा "pites" द्वारा जंग को रोकें "पाइट्स" एक सूक्ष्म पैमाने पर होने वाली क्षरण का एक रूप है, लेकिन बड़े पैमाने पर परिणाम हो सकते हैं। यह प्रकार धातुओं के लिए बहुत चिंता का विषय है, जिनके संक्षारण प्रतिरोध उनकी सतह पर निष्क्रिय यौगिकों की पतली परत से निकलते हैं, क्योंकि जंग का यह रूप उन स्थितियों में संरचनात्मक विफलता का कारण बन सकता है जहां एक सुरक्षात्मक परत सामान्य रूप से इसे रोक सकती है। "पाइट्स" तब होता है जब धातु का एक छोटा सा हिस्सा इसकी सुरक्षात्मक परत खो देता है जब ऐसा होता है, तो जैविक क्षार सूक्ष्म पैमाने पर होता है, जिससे धातु में एक छोटा छेद बन जाता है। इस छेद के भीतर, स्थानीय वातावरण अत्यधिक अम्लीय होता है, जो प्रक्रिया को गति देता है। धातु की सतह को एक सुरक्षात्मक कोटिंग लगाने और / या कैथोडिक सुरक्षा का उपयोग करके, खराद के जंग को आम तौर पर रोक दिया जाता है।
    • उच्च क्लोराइड पर्यावरण (जैसे नमक पानी) को एक्सपोज़र को खड़ा करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए जाना जाता है।
  5. 5
    ऑब्जेक्ट के तंग रिक्त स्थान को कम करके दरारें में जंग से बचें। बार्नाकाल है कि धातु के लिए या एक काज के जोड़ों के बीच छड़ी के तहत वाशर के तहत शिकंजा के रूप में, उदाहरण के लिए - जंग के इस प्रकार के धातु वस्तु रिक्त स्थान जहां आसपास के तरल पदार्थ (हवा या तरल) के लिए उपयोग कम है पर होता है। यह जंग तब होती है जहां एक धातु की सतह के पास का अंतर द्रव प्रवाह को अनुमति देने के लिए पर्याप्त है, लेकिन बहुत संकीर्ण है जिससे कि यह कठिनाई के बिना छोड़ देता है, जिससे यह स्थिर हो जाता है। इन छोटे रिक्त स्थानों में स्थानीय वातावरण संक्षारक हो जाता है और धातु खड़ा होने की प्रक्रिया में कुचलना शुरू कर देता है। दरारों में जंग की रोकथाम आम तौर पर प्रक्षेपण की बात है। मेटल ऑब्जेक्ट के निर्माण में तंग अंतराल को बंद करने या इन अंतराल में परिसंचरण की अनुमति देने से, दरारें में क्षरण को कम करना संभव है।
    • जब, जैसे एल्यूमीनियम एक सुरक्षात्मक बाहरी परत होने और passivated जैसे धातुओं के साथ काम कर के बाद से दरारें की व्यवस्था इस परत के विघटन में योगदान कर सकते दरार जंग विशेष चिंता का विषय है।
  6. 6
    तनाव के क्षरण के तहत embrittlement को रोकने के लिए केवल सुरक्षित भार और / या एनीलिंग का उपयोग करें। तनाव जंग embrittlement (एससीसी) एक संरचनात्मक विफलता से संबंधित जंग का एक दुर्लभ रूप है जो विशेष रूप से भारी भार को रोकने के लिए संरचनाओं के निर्माण के प्रभारी अभियंताओं के चिंतित हैं। एक एससीसी की स्थिति में, धातु अपनी लोड सीमा के नीचे दरारें और फ्रैक्चर बनाता है - गंभीर मामलों में, सीमा के एक अंश पर। संक्षारक आयनों की उपस्थिति में, भारी बोझ के तनाव संबंधी embrittlement के कारण सूक्ष्म दरारें, संक्षारक आयनों दरार की नोक पर पहुंचने के बाद प्रसार करते हैं। इसके क्रमिक विकास का कारण बनता है और संभवत: संरचनात्मक विफलता का कारण हो सकता है। एससीसी मुख्य रूप से खतरनाक है क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से केवल मामूली संक्षारक पदार्थों की उपस्थिति में भी हो सकता है। इसका मतलब यह है कि यह खतरनाक जंग तब होती है, जबकि धातु की बाकी सतह अप्रभावित प्रतीत होती है।
    • एससीसी की रोकथाम आंशिक रूप से प्रक्षेपण की बात है उदाहरण के लिए, ऐसी सामग्री का चयन करना जो कि पर्यावरण के प्रति प्रतिरोधी होता है जिसमें धातु काम करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि तनाव के खिलाफ ठीक से जांच की जाती है, जंग को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, धातु को स्थापित करने की प्रक्रिया इसके निर्माण के तनाव को समाप्त कर सकती है।
    • एससीसी को उच्च तापमान के कारण और विघटित क्लोराइड युक्त एक तरल की उपस्थिति में गहराई से जाना जाता है।

विधि 2
घर के समाधान के साथ जंग से बचना

कोर्रोडिंग चरण 5 से रोकें धातु का शीर्षक चित्र
1
धातु की सतह को पेंट करें संभवतः जंग से धातु की रक्षा करने के लिए सबसे आम और सस्ता तरीका यह है कि इसे रंग की एक परत के साथ कवर किया जाए संक्षारण प्रक्रिया में नमी और एक ऑक्सीकरण एजेंट शामिल होता है जो धातु की सतह के साथ बातचीत करता है। इसलिए, जब यह एक स्याही बाधा के साथ लेपित होता है, न तो नमी या ऑक्सीकरण एजेंट धातु के संपर्क में आ सकते हैं और कोई जंग नहीं होती है।
  • हालांकि, स्याही ही गिरावट के अधीन है सील हर बार जब यह खुश्बू, पहना या क्षतिग्रस्त हो तो फिर से करें। यदि यह उस बिंदु को घटाता है जहां धातु का नीचे उजागर किया गया है, तो जंग या क्षति का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें।
  • धातु को पेंट लगाने के लिए कई तरह के तरीकों हैं। आम तौर पर धातुकर्मियों में इन विधियों में से कई का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए होता है कि पूरे ऑब्जेक्ट को अच्छी कवरेज प्राप्त हो। उनके प्रयोगों पर टिप्पणियों के साथ यहां कुछ तरीके हैं:
    • ब्रश - स्थानों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत के लिए इस्तेमाल किया।
    • पेंट रोलर - बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया। सस्ता और सुविधाजनक
    • पेंट स्प्रे बंदूक - बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया। रोलर्स की तुलना में तेज लेकिन कम कुशल (स्याही व्यय उच्च है)
    • वायुहीन स्प्रे बंदूक / इलेक्ट्रोस्टैटिक पेंट - एक बड़े क्षेत्र को कवर करने के लिए उपयोग किया जाता है। फास्ट और मोटाई के कई स्तरों की अनुमति देता है। सामान्य पेंट बंदूक से कम खर्च करता है उपकरण महंगा है।
  • कोर्रोडिंग चरण 7 से रोकें धातु का शीर्षक चित्र
    2
    पानी के संपर्क में धातु के लिए समुद्री रंग का प्रयोग करें। धातु की वस्तुओं जो नियमित रूप से (या लगातार) पानी के संपर्क में आती हैं, जैसे नावें, जंग की बढ़ती संभावना के खिलाफ विशेष पेंट की आवश्यकता होती है। इन स्थितियों में, जंग के रूप में "सामान्य" जंग केवल एकमात्र चिंता नहीं है (हालांकि बड़ी है), क्योंकि समुद्री जीवन (बार्नेकल, आदि) जो असुरक्षित धातु पर विकसित हो सकता है, शायद पहनने का एक अतिरिक्त स्रोत बन जाएगा और जंग नावों और इस तरह की धातु की वस्तुओं की रक्षा के लिए, उच्च गुणवत्ता वाले समुद्री एपॉक्सी रंग का उपयोग करें। इन प्रकार के रंग न केवल धातु को नमी से बचाते हैं, बल्कि इसकी सतह पर समुद्री जीवन के विकास को हतोत्साहित करते हैं।
  • चित्रा 3 चित्रा Corroding से रोकें धातु का शीर्षक
    3
    धातु भागों को चलने के लिए सुरक्षात्मक स्नेहक लागू करें। फ्लैट और स्थिर धातु की सतहों के लिए, स्याही नमी को दूर रखने और धातु की उपयोगिता को प्रभावित किए बिना जंग को रोकने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करती है। हालांकि, रंग आमतौर पर धातु भागों को चलने के लिए उपयुक्त नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दरवाजे के काज को पेंट करते हैं, तो पेंट सूख जाता है, यह हिंग को जकड़ देता है, इसके आंदोलन को रोकता है। यदि आप दरवाजे को खोलने के लिए मजबूर करते हैं, तो पेंट टूट जाएगा, नमी के छेद को छोड़कर धातु तक पहुंचने के लिए। धातु के हिस्सों जैसे कि टिका, गैस्केट्स, बीयरिंग और पसंद के लिए एक बेहतर विकल्प, एक पानी में घुलनशील स्नेहक है इस प्रकार की स्नेहक के एक मोटी आवरण स्वाभाविक रूप से नमी को पीछे हटाना होगा, जबकि आपकी वर्कपीस के चिकनी और आसान गति को सुनिश्चित करना।
    • क्योंकि स्नेहक पेंट की तरह सूख नहीं करते हैं, वे समय के साथ नीचा दिखते हैं और कभी-कभार पुन: उपयोग की आवश्यकता होती है धातु भागों के लिए स्नेहक पुन: लागू करें ताकि वे सुरक्षात्मक सीलेंट के रूप में बने रह सकें।
  • कोर्रोडिंग चरण 6 से रोकें धातु का शीर्षक चित्र
    4



    पेंटिंग या चिकनाई से पहले अच्छी तरह से साफ धातु की सतह चाहे आप सामान्य पेंट, नौसेना या सुरक्षात्मक स्नेहक / सीलेंट का प्रयोग कर रहे हों, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपकी धातु साफ और सूखी है, जब तक कि आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले। सुनिश्चित करें कि धातु पूरी तरह से गंदगी, तेल, वेल्डिंग मलबे या मौजूदा जंग से मुक्त है, क्योंकि ये आपके प्रयासों को कमजोर कर सकते हैं और भविष्य के क्षरण में योगदान दे सकते हैं।
    • गंदगी, कालिख और अन्य मलबे उन रंगों और स्नेहक के साथ हस्तक्षेप करते हैं जो उन्हें सीधे धातु तक चिपकाने से रोकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उस पर कुछ धातु की सजावट के साथ स्टील की एक शीट पेंट करते हैं, तो रंग ट्रिमिंग पर छड़ी कर सकता है, धातु में खाली स्थान छोड़कर। यदि और जब चिप्स गिरते हैं, तो उजागर बिंदु क्षरण के लिए कमजोर हो जाएगा।
    • यदि यह एक धातु की पेंटिंग या चिकनाई का मामला है जो पहले से ही एक जंग है, तो चौरसाई पर ध्यान केंद्रित करें और सीलेंट के बेहतर आसंजन के लिए जितनी संभव हो सके नियमित सतह को छोड़ दें। एक स्टील ब्रश, सैंडपापर और / या जंग हटानेवाला का उपयोग करें ताकि उतना जंग निकल सके।
  • चित्रा 1 चित्रा को Corroding से रोकें धातु का शीर्षक
    5
    धातु उत्पादों को नमी से दूर रखें जैसा कि ऊपर बताया गया है, नमी के कारण अधिकांश प्रकार के जंग क्षय हैं। यदि आप रंग या सीलेंट के सुरक्षात्मक कोटिंग प्रदान नहीं कर सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि धातु नमी से अवगत नहीं है। धातु के उपकरणों को संरक्षित रखने का प्रयास करें क्योंकि इससे उपयोगिता में सुधार हो सकता है और जीवन में वृद्धि हो सकती है। यदि वस्तुओं को पानी या नमी से अवगत कराया जाता है, तो जंग को रोकने के लिए तुरंत उपयोग करने के बाद उन्हें साफ और सूखा रखें।
    • उपयोग के दौरान नमी के संपर्क के बारे में जागरूक होने के अलावा, एक संलग्न, स्वच्छ, सूखी जगह में धातु की वस्तुओं को स्टोर करें। बड़ी वस्तुओं के लिए जो कैबिनेट में फिट नहीं होते हैं, ऑब्जेक्ट को एक कपड़ा या तिरपाल के साथ कवर करें यह नमी को हवा से रोकने में मदद करता है और धूल से जमा होने से रोकता है।
  • चित्रा 2 चित्रा Corroding से रोकें धातु का शीर्षक
    6
    संभव के रूप में धातु को साफ रखें धातु आइटम का उपयोग करने के बाद, यह पेंट किया गया है या नहीं, इसकी कार्यात्मक सतहों को साफ करने, किसी भी गंदगी या धूल को हटाने के लिए सुनिश्चित करें धातु पर गंदगी के संचय में इसके पहनने और सुरक्षात्मक कोटिंग पहनने में योगदान हो सकता है, जो समय के साथ जंग का कारण बन सकता है।
  • विधि 3
    विद्युत रासायनिक समाधान के साथ जंग से बचना

    चित्रा 8 चित्रा Corroding से रोकने धातु का शीर्षक
    1
    एक गैल्वनाइजिंग प्रक्रिया का उपयोग करें धातु जस्ती एक है जो जस्ता की पतली परत से इसे जंग से बचाने के लिए लेपित किया गया है। जस्ता धातु के नीचे अधिक रासायनिक रूप से सक्रिय है, इसलिए हवा को उजागर करते समय ऑक्सीकरण होता है। जस्ता परत ऑक्सीडइज होने के बाद, यह एक सुरक्षात्मक कोटिंग बनाता है, अन्य धातु के आगे जंग को रोकने। गैल्वनाइजेशन का सबसे आम प्रकार आज गर्म या हॉट गैल्वनाइजिंग नामक प्रक्रिया है जिसमें एक धातु को ढंककर जस्ता वात में एक समान कोटिंग हासिल करने के लिए धातु (आमतौर पर स्टील) भागों डूबे हुए हैं।
    • इस प्रक्रिया में औद्योगिक रसायनों से निपटना शामिल है, जिनमें से कुछ कमरे के तापमान पर खतरनाक हैं, बेहद गर्म तापमान पर, और इसलिए यह प्रशिक्षित पेशेवरों के अलावा अन्य किसी के द्वारा नहीं किया जाना चाहिए। नीचे स्टील के लिए हॉट गैल्वनाइजिंग के लिए बुनियादी कदम हैं:
      • स्टील को गंदगी, तेल, पेंट, आदि को हटाने के लिए कास्टिक समाधान से साफ किया जाता है, और फिर अच्छी तरह से धोया जाता है।
      • जंग को हटाने के लिए स्टील को एसिड में भिगोया जाता है और बाद में इसे धोया जाता है।
      • एक सामग्री कहा जाता है प्रवाह स्टील पर लगाया जाता है और सूखे छोड़ दिया जाता है। यह स्टील के पालन करने के लिए जिंक की अंतिम कोटिंग में मदद करता है।
      • स्टील पिघला हुआ जस्ता के साथ एक पोत में डूबा हुआ है और जस्ता तापमान को गर्म करने के लिए छोड़ दिया गया है।
      • इस्पात को ठंडा करने वाले टैंक में रखा जाता है।
  • 2
    एक बलि के एनोड का प्रयोग करें जंग से धातु की रक्षा करने का एक तरीका विद्युत रूप से एक प्रतिक्रियात्मक धातु संलग्न करना है बलिदान का अनोड इसमें बड़ी धातु वस्तु और छोटे प्रतिक्रियाशील वस्तु (संक्षेप में नीचे संक्षेप में बताया गया है) के बीच विद्युत रासायनिक संबंध के कारण, केवल प्रतिक्रियाशील पेक्टिन जंग से गुजरना होगा, जिससे बड़े ऑब्जेक्ट बरकरार हो जाएंगे। जब बलिएड एनोड पूरी तरह से कुंठित होता है, तब इसे बदला जाना चाहिए, या बड़ी धातु भी कुरकुरा होने लगेगी सुरक्षा की इस पद्धति का प्रयोग आम तौर पर दफन संरचनाओं के लिए किया जाता है जैसे कि जमीन के साथ भंडारण टैंक या पानी के साथ लगातार संपर्क में वस्तुओं।
    • बलिदान एनोड्स विभिन्न प्रकार के प्रतिक्रियाशील धातु से बने होते हैं। जस्ता, एल्यूमीनियम और मैग्नीशियम इस प्रयोजन के लिए उपयोग की जाने वाली तीन सबसे आम धातुएं हैं। इन धातुओं के रासायनिक गुणों के कारण, जस्ता और एल्यूमीनियम सामान्यतः नमक पानी में धातुओं के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि मैग्नीशियम मीठे पानी के लिए अधिक उपयुक्त है।
    • कारण बलिएड एनोड काम करता है संक्षारक प्रक्रिया के रसायन विज्ञान के साथ क्या करना है। जब एक धातु ऑब्जेक्ट खराब हो जाता है, तो क्षेत्रों को स्वाभाविक रूप से बना होता है जो एक सेल में रासायनिक रूप से एनोड्स और कैथोड फिर से इकट्ठा करते हैं। इलेक्ट्रॉनों के धातु के अधिक एनादिक भागों से आसपास के इलेक्ट्रोलाइट्स में प्रवाह होता है। चूंकि बलि नोड्स ऑब्जेक्ट की धातु की तुलना में बहुत प्रतिक्रियाशील हैं, इसकी तुलना में ऑब्जेक्ट बहुत ही कैथोडिक बन जाता है, और इसलिए, इलेक्ट्रॉनों के बलिएड एनोड से प्रवाह होता है, जिससे इसके क्षरण हो जाते हैं, लेकिन शेष धातु को छोड़ देते हैं।
  • 3
    मुद्रित वर्तमान का उपयोग करें संक्षारण के पीछे रासायनिक प्रक्रिया में धातु से बहने वाले इलेक्ट्रॉनों के रूप में विद्युत् प्रवाह शामिल होता है, इसलिए संक्षारक वर्तमान को दूर करने और जंग को रोकने के लिए विद्युत् प्रवाह के बाहरी स्रोत का उपयोग करना संभव है। मूलतः, यह प्रक्रिया (जिसे कहा जाता है मुद्रित श्रृंखला) धातु की रक्षा के लिए निरंतर नकारात्मक विद्युत प्रभार प्रदान करता है। यह चार्ज वर्तमान पर हावी है जो धातु से इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह को रोक रहा है, जंग रोक रहा है। इस प्रकार की सुरक्षा का उपयोग आमतौर पर दफन धातु संरचनाओं जैसे भंडारण टैंक और पाइप के लिए किया जाता है।
    • ध्यान दें कि मुद्रित वर्तमान सुरक्षा प्रणालियों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला वर्तमान प्रकार आमतौर पर प्रत्यक्ष वर्तमान है।
    • आम तौर पर जड़ को रोकने के लिए प्रयुक्त मुद्रित श्रृंखला उत्पन्न होने वाली वस्तु के पास मिट्टी में दो धातु के नलिकाओं को दबाने से उत्पन्न होती है। वर्तमान एक पृथक तार के माध्यम से एनोड्स को भेजा जाता है, जो जमीन के माध्यम से और धातु के ऑब्जेक्ट में फैलता है। वर्तमान धातु से गुजरता है और एक पृथक तार के माध्यम से वर्तमान स्रोत (जनरेटर, सही करनेवाला, आदि) को लौटता है।
  • 4
    एनोडाइजिंग का उपयोग करें यह एक विशेष प्रकार की सुरक्षात्मक कोटिंग धातु के लिए इस्तेमाल किया जाता है और रंगाई और इस तरह की प्रक्रिया भी लागू होती है। यदि आपने कभी एक जीवित कारबाइनर देखा है, तो आपने एक anodized रंगा हुआ धातु की सतह को देखा है पेंट के साथ एक सुरक्षात्मक कोटिंग के भौतिक उपयोग को शामिल करने के बजाय, एनोनाइजिंग धातु को एक सुरक्षात्मक बाधा देने के लिए विद्युत प्रवाह का उपयोग करता है जो लगभग सभी प्रकार के जंगों को रोकता है।
    • एनोडाइजिंग के पीछे की रासायनिक प्रक्रिया में तथ्य यह है कि कई धातुएं, जैसे कि एल्यूमीनियम, स्वाभाविक रूप से ऑक्सीजन नामक रसायनों का निर्माण करते हैं, जब वे हवा में ऑक्सीजन के संपर्क में आते हैं। इसका आमतौर पर धातु में ऑक्साइड की एक पतली परत के अधिग्रहण का परिणाम होता है, जो अधिक से अधिक जंग की रक्षा करता है (धातु पर निर्भर करता है एक अलग डिग्री)। वर्तमान में एनोडाइजिंग प्रक्रिया में प्रयुक्त होने से मूल रूप से धातु की सतह पर इस ऑक्साइड का बहुत मोटा संचय होता है जो सामान्य रूप से होता है, महान संरक्षण प्रदान करता है।
    • एनोडाइजिंग धातुओं के कई अलग-अलग रूप हैं। एक anodization के बुनियादी चरणों के नीचे देखें एल्यूमिनियम एनोजीज़ कैसे करें अधिक जानकारी के लिए
      • एल्यूमिनियम साफ और degreased है
      • एल्यूमीनियम की सतह पर अशुद्धियों को डी-फेरस समाधान से हटा दिया जाता है।
      • एल्यूमिनियम एसिड एक स्थिर वर्तमान और तापमान पर चढ़ाया जाता है (उदाहरण के लिए, 12 9 ए / मी² और 21-22 डिग्री सेल्सियस
      • धातु निकाल दिया जाता है और धोया जाता है।
      • यह वैकल्पिक रूप से 38 से 60 औंस की एक डाई में डूबा हुआ है।
      • एल्यूमीनियम 20 से 30 मिनट के लिए उबलते पानी में डालकर इसे बंद कर दिया जाता है।
  • 5
    पासियेशन का प्रदर्शन करने वाली धातु का उपयोग करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कुछ धातुएं एक सुरक्षात्मक ऑक्साइड कोटिंग बनाती हैं, जब हवा के संपर्क में आते हैं। उनमें से कुछ इस कवरेज को इतना कुशलता से बनाते हैं कि वे अंततः अपेक्षाकृत रासायनिक रूप से निष्क्रिय हो जाते हैं। हम कहते हैं कि इन धातुएं हैं passivated के संदर्भ में passivation जिसके द्वारा वे कम प्रतिक्रियाशील हो जाते हैं इरादा उपयोग पर निर्भर करता है, एक passivated धातु शायद नहीं हो सकता है ज़रूरत है यह जंग प्रतिरोधी बनाने के लिए कोई अतिरिक्त सुरक्षा नहीं है
    • धातु प्रदर्शित होने वाले passivation का एक प्रसिद्ध उदाहरण स्टेनलेस स्टील है। स्टेनलेस स्टील एक आम स्टील और क्रोम मिश्र धातु है जो किसी अन्य सुरक्षा की आवश्यकता के बिना ज्यादातर स्थितियों में संक्षारण प्रमाण है। अधिकांश रोज़ का उपयोग करने के लिए, जंग आमतौर पर स्टेनलेस स्टील के लिए कोई चिंता नहीं होती है
      • हालांकि, यह उल्लेखनीय है कि कुछ शर्तों के तहत, स्टेनलेस स्टील 100% जंग सबूत नहीं है - खासकर नमक पानी में। इसी प्रकार, कई पेसिवेटेड धातु कुछ चरम स्थितियों के तहत गैर-पारित हो जाते हैं और इसलिए सभी उपयोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इंटरग्रेन्युलर जंग का सावधान रहें। यह आकार या छेड़छाड़ करने के लिए धातु की क्षमता को प्रभावित करता है, और इसकी समग्र ताकत खराब करता है
    • अमेरिकन नौकाओं और नौकाओं परिषद (एबीएसीसी) ने नौकाओं की सिफारिश की है जो कि ग्राउंडिंग से गुजर रहे हैं। हालांकि, धातुओं को corroding से बेहतर रोकने के लिए एल्यूमीनियम नौकाओं का आधार नहीं होना चाहिए।

    चेतावनी

    • किसी वाहन या नाव में भारी कणों वाले धातु के हिस्सों को कभी नहीं छोड़ें। जंग का स्तर काफी भिन्न हो सकता है, लेकिन किसी भी क्षरण धातु को गंभीर संरचनात्मक क्षति बता सकता है।
    • एनोड्स लगाने पर, उन पर पेंट नहीं करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो जंग को रोकने की शक्ति को निकालने के लिए आसपास के वातावरण से निकलने वाले इलेक्ट्रॉनों के लिए इलेक्ट्रॉनों को असंभव हो जाता है।

    आवश्यक सामग्री

    • कैनवास या कपड़ा
    • सफाई एजेंटों
    • स्याही
    • बलिदान एनोड्स
    • मुद्रित श्रृंखला के लिए धातु anodes
    • अछूता तार
    • स्नेहक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com