IhsAdke.com

कैसे कॉपर पीतल में अंतर करने के लिए

कॉपर एक एकल धातु है, इसलिए प्रत्येक वस्तु से बना लगभग समान गुण हैं। पीतल, दूसरी तरफ तांबा, जस्ता और अक्सर अन्य धातुओं का एक मिश्र धातु भी होता है। विभिन्न संयोजनों के सैकड़ों से संकेत मिलता है कि सभी प्रकार के पीतल की पहचान करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है। उस ने कहा, इस मिश्र धातु का रंग आमतौर पर तांबा से अलग करने के लिए काफी अलग है।

चरणों

विधि 1
रंग से पहचानना

कॉपर चरण 1 से बताएं पीतल का शीर्षक चित्र
1
यदि आवश्यक हो तो धातु को साफ करें तांबे और पीतल दोनों ही समय के साथ सील का विकास करते हैं यह आमतौर पर हरा होता है, लेकिन कभी-कभी अन्य रंग भी होते हैं यदि मूल धातु से कुछ भी दिखाई नहीं देता है, तो उसे साफ करने का प्रयास करें पीतल की सफाई तकनीक. वे आम तौर पर दोनों धातुओं के लिए काम करते हैं, लेकिन आप व्यावसायिक क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप इसे जोखिम नहीं उठा सकें।
  • कॉपर चरण 2 से बताएं पीतल का शीर्षक चित्र
    2
    धातु को सफेद रोशनी के नीचे पकड़ो। यदि यह बहुत पॉलिश है, तो आप परिलक्षित प्रकाश के कारण नकली रंग देख सकते हैं। सूरज की रोशनी या एक सफेद फ्लोरोसेंट लैंप के नीचे की सामग्री के लिए, एक पीला गरमागरम बल्ब के नीचे नहीं देखें
  • कॉपर के चरण 3 के बारे में बताया ब्रश बताएं चित्र
    3
    तांबे के लाल रंग की पहचान करें यह एक शुद्ध धातु है जो हमेशा एक लाल-भूरे रंग के रूप में दिखता है। असली निकल तांबे की लेपित है, इसलिए यह तुलना के लिए है
  • कॉपर के चरण 4 के बारे में बताएं
    4
    पीला पीतल का निरीक्षण करें पीतल शब्द में तांबा और जस्ता युक्त किसी मिश्र धातु का उल्लेख है। इन धातुओं के विभिन्न अनुपात में विभिन्न रंग उत्पन्न होते हैं, लेकिन सबसे सामान्य प्रकार के पीतल के पास पीले रंग का पीला रंग या एक कांस्य-पीले-भूरे रंग के रूप होते हैं। इन मिश्र धातुओं का उपयोग व्यापक रूप से मशीनीकृत भागों और शिकंजा में किया जाता है।
    • कुछ पीतल के पास एक हरा-पीला रंग का रूप है, लेकिन यह मिश्र धातु केवल सजावट और गोला-बारूद में कुछ विशेष प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है।
  • कॉपर के चरण 5 के बारे में बताएं
    5
    लाल या नारंगी पीतल के बारे में जानें इस धातु के कई अन्य मिश्र धातुएं कम से कम 85% तांबा में नारंगी या लाल भूरे रंग का लग सकता है। वे अक्सर गहने, सजावटी clasps और पाइप में पाया जाता है नारंगी, पीले या सोने का कोई भी संकेत इंगित करता है कि आइटम पीतल का बना है। अगर पीतल का मिश्र धातु लगभग सभी तांबा होता है, तो उस धातु की गहना या बैरल के साथ इसकी तुलना करना जरूरी हो सकता है। यदि आप अभी भी अनिश्चित हैं, तो तांबे सामग्री के साथ तांबे या पीतल इतनी ऊंची है कि भेद भी मामला नहीं हो सकता है



  • कॉपर के चरण 6 के बारे में बताएं
    6
    अन्य पीतल को पहचानें उच्च जस्ता पीतल सुनहरा, पीले-सफेद, और यहां तक ​​कि सफेद या ग्रे लग सकता है इन मिश्र धातुएं आम नहीं हैं क्योंकि ये मशीनों पर काम नहीं की जा सकती हैं, लेकिन वे गहने में पाए जा सकते हैं
  • विधि 2
    अन्य पहचान विधियां

    कब्र के चरण 7 से बताएं पीतल का शीर्षक चित्र
    1
    धातु को मारो और ध्वनि सुनें जैसा कि तांबे बहुत नरम है, यह एक दमक और मनोरोग शोर का उत्पादन करना चाहिए। 1 9 67 में एक परीक्षा ने तांबे की आवाज़ "मृत" के रूप में वर्णित की, जबकि पीतल ने "एक स्पष्ट गूंज शोर" जारी किया था। बिना अनुभव के न्याय करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सीखना एक प्राचीन या स्क्रैप संग्रह शौक के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • यह विधि मोटी, ठोस धातु की वस्तुओं पर सर्वोत्तम काम करती है।
  • कॉपर के चरण 8 के बारे में बताएं
    2
    मुद्रांकित कोड देखें औद्योगिक उद्देश्यों के लिए बनाए गए पीतल की वस्तुओं को अक्सर सटीक मिश्र धातु की पहचान करने के लिए उनके पास एक कोड लगाया जाता है। प्रणाली में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनाया जाता है, पीतल कोड सी से शुरू होता है और इसके बाद कई संख्याएं होती हैं। कॉपर अक्सर अनगिनत छोड़ दिया जाता है, लेकिन यदि आप सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस त्वरित मार्गदर्शिका के साथ कोड की पुष्टि करें:
    • यूएनएस प्रणाली सी 2, सी 3 या सी 4 या सी 83300 और सी 8 99 99 के बीच से शुरू होने वाले पीतल के लेबल का उपयोग करती है। कॉपर, यदि लेबल किया गया है, तो कोड 1 99 00 से सी 15999 और सी 80000-C8139 9 के कोड का उपयोग कर सकते हैं। आखिरी दो अंक अक्सर उपयोग नहीं किए जाते हैं।
    • वर्तमान यूरोपीय प्रणाली में, दोनों तांबे और पीतल सी के साथ शुरू होते हैं। पीतल एल, एम, एन, पी या आर के अक्षरों के साथ समाप्त होता है, जबकि तांबा ए, बी, सी या डी के साथ समाप्त होता है।
    • पुराने पीतल इन प्रणालियों के अनुरूप नहीं हो सकते हैं कुछ पुराने यूरोपीय मानकों का उपयोग तब तक किया जाता था जब तक कि एक प्रतिशत के बाद तत्व के प्रतीकों की सूची नहीं दी जाती। "क्यू" और "जेड" युक्त कुछ भी पीतल माना जाता है।
  • कंबल के चरण 9 से बताएं चित्र
    3
    धातु की कठोरता की जांच करें यह परीक्षण आमतौर पर बहुत उपयोगी नहीं है क्योंकि पित्त तांबे की तुलना में थोड़ा कठिन है कुछ प्रकार के इलाज वाले तांबे विशेष रूप से नरम होते हैं, इसलिए आप उन्हें एक सिक्का से खरोंच कर सकते हैं, जो पीतल के मामले में कभी नहीं होता। कई मामलों में, हालांकि, एक धातु खरोंच करने के लिए कोई सुविधाजनक वस्तु नहीं है, लेकिन दूसरे को नहीं।
    • तांबा के रूप में अच्छी तरह से गुना आसान है, लेकिन इस परीक्षण से सटीक निष्कर्ष निकालना मुश्किल है, और वस्तु को नुकसान पहुँचाए बिना भी।
  • युक्तियाँ

    • कॉपर पीतल की तुलना में बेहतर कंडक्टर है, यही कारण है कि सभी लाल बिजली के तार तांबे हैं।
    • "लाल पीतल" और "पीले पीतल" जैसे शब्दों में विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों में विशेष अर्थ हो सकते हैं। इस लेख में, वे केवल रंग का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • "धातु" श्रेणी के लगभग सभी संगीत वाद्ययंत्र पीतल हैं, तांबे नहीं हैं पीतल की तांबा सामग्री जितनी ऊंची है, उतनी ही गहरी और अधिक जोरदार ध्वनि। कॉपर का उपयोग कुछ वायु उपकरणों के कुछ हिस्सों में किया जाता है, लेकिन उन की आवाज़ को प्रभावित नहीं करता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com