IhsAdke.com

कॉपर को कैसे बेचें

कॉपर की बिक्री अन्य प्रकार के स्क्रैप धातु से अधिक लाभदायक होती है। यदि आपके पास इमारतों या मरम्मत में या उस जगह में जो कि इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरणों की मरम्मत करते हैं, तो इसे अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए बेच दें। जानें कि कैसे तांबे को बिक्री के लिए तैयार किया जाए ताकि आपको सर्वोत्तम मूल्य मिले। हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ क्षेत्रों में लोहा सरकार के साथ तांबे के लुटेरों को लेने के लिए गठबंधन कर रहे हैं। देखें कि क्या आप किसी भी स्थान से कानूनी रूप से धातु को निकाल सकते हैं और पकड़े जाने के परिणामों को समझ सकते हैं।

चरणों

भाग 1
तांबा को अलग करना

चित्र शीर्षक कॉपर चरण 1 बेचें
1
विभिन्न श्रेणियों को जानें कॉपर स्क्रैप छह अलग-अलग श्रेणियों में से एक हो सकता है, प्रत्येक में अलग-अलग मूल्यों के साथ। यदि आप अपने आप को धातु अलग करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि खरीद की जगह उपयुक्त कीमत का भुगतान करेगी। अन्यथा, जंकयार्ड शायद सभी सामग्री को एक स्टैक में रखेगा और आपको सबसे कम कुल मूल्य का भुगतान करेगा।
  • ठोस तांबा सबसे मूल्यवान है यह पवित्रता के आधार पर, तीन डिग्री में विभाजित किया जा सकता है।
  • गैर-ठोस तांबे में पाउडर और सजावट शामिल हैं।
  • तार आमतौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स में पाए जाते हैं
  • इंजन और ट्रांसफार्मर जैसी वस्तुओं से तांबे को भी पुनर्प्राप्त किया जाता है।
  • मिश्र धातु अन्य धातुओं के साथ मिश्रित तांबा है और इसमें पीतल और पीतल शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक कॉपर चरण 2 बेचें
    2
    ठोस तांबे को पहचानें यह बेचने के लिए सबसे मूल्यवान प्रकार है और इसमें शुद्ध तांबा होते हैं, अर्थात यह धातु के किसी भी प्रकार से मिलाया नहीं गया था। तांबे की शुद्धता इसकी कीमत निर्धारित करती है, क्योंकि किसी भी मिश्र धातु को इसके प्रवाहकीय गुणों के साथ हस्तक्षेप होता है। ठोस तांबा तीन श्रेणियों में से एक में गिरता है:
    • कॉपर नंबर एक (शहद) शुद्ध धातु है जो 1.58 मिमी से कम मोटी नहीं है। उज्ज्वल और नंगे तार इस श्रेणी में आते हैं। इन्हें टिन लेपित तारों से अलग किया जा सकता है और उनके लाल रंग से कम मूल्यवान हो सकते हैं जो पूरी लंबाई तक फैली हुई हैं। कुछ तांबा पाइप भी इस श्रेणी में आ सकते हैं, जब तक कि उन्हें कोई वेल्डिंग, जंग, रंग या पीतल की फिटिंग नहीं होती है।
    • कॉपर नंबर दो (मिश्रित) को कम से कम 96% शुद्ध धातु के रूप में परिभाषित किया जाता है। इस श्रेणी में गिरने वाले पाइप्स में शामिल हैं, जिसमें जला तांबे और एक प्रकाश टिन, मिलाप का आवरण या उसके साथ जुड़े पीतल फिटिंग के साथ आता है।
    • कॉपर नंबर तीन इस धातु की कोई शीट 1.58 मिमी मोटी से कम है। रफल्स में इस्तेमाल तांबे आमतौर पर इस श्रेणी में आते हैं। यह छतों और गटरों पर पाया जाता है और इसमें डामर के कंबल या नाखून भी हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक कॉपर चरण 3 बेचें
    3
    गैर-ठोस तांबे की पहचान करें इस श्रेणी में पाउडर, चिप्स और छिद्रित धातु शामिल हैं। यह आमतौर पर बहुत मूल्यवान नहीं है और धातु की वर्तमान कीमत का केवल 25% मूल्य हो सकता है। यदि आपके पास इस प्रकार की पहुंच है, तो उसे स्टोर करें जब तक आप कम से कम 4.5 किग्रा या उससे अधिक नहीं मिलते हैं और फिर उसे बेचने का प्रयास करने से पहले पिघला देता है।
    • पाउडर, चिप्स और अन्य तांबा मलबे पिघलाने के लिए आपको विशेष रूप से धातुओं को पिघलाने और आकार देने के लिए उपकरणों की आवश्यकता होगी। तांबे का पिघलने बिंदु 1,085 डिग्री सेल्सियस है, इसलिए आपको एक भट्ठी या भट्ठी की आवश्यकता होगी जो इस गर्मी का सामना कर सकते हैं। एक कुम्हार की भट्ठी तांबे पिघला करने के लिए पर्याप्त गर्म हो सकती है, लेकिन उस तापमान को बनाए रखने के लिए आवश्यक ऑक्सीकरण प्रक्रिया बहुत अधिक धातु जलाएगी और भट्ठी को बहुत खराब कर देगी। कॉपर कास्टिंग टूल्स और एक इलेक्ट्रिक या प्रोपेन फोर्ज को देखो जो विशेष रूप से इस और अन्य अलौह धातुओं को पिघलाने के लिए बनाया गया था।
    • कलाकार अक्सर मूर्तियों को बनाने के लिए पीतल और तांबा पिघलते हैं, और कई ने घर पर एक भट्ठी बनाने के लिए विस्तृत ट्यूटोरियल बनाये हैं। वेबसाइट पर जाएंफाउंड्री हैंडबुक ऑक्सिसाइटीलीन वेल्डिंग मशाल और एक डिस्पोजेबल हीलियम टैंक या रिक्त फ़्रीन टैंक (सीएफसी) का प्रयोग करके एक विस्तृत होममेड फोर्जिंग ट्यूटोरियल का एक उदाहरण देखने के लिए।
    • हालांकि, पता है कि प्रोपेन या इलेक्ट्रिक पॉवर के साथ भट्ठी को बढ़ाने की कीमत तांबे के आधे मूल्य का उपभोग करेगी इसलिए, इस प्रक्रिया में निवेश के लायक नहीं हो सकता है जब तक आपके पास बड़ी मात्रा में गैर-ठोस तांबा का एक सुसंगत और विश्वसनीय स्रोत न हो।
    • पिघलने धातुओं की देखभाल करें अपनी सुरक्षा के लिए सुरक्षात्मक उपकरण का उपयोग करें जैसे कि चश्मे या एक वेल्डर मुखौटा, सैंडरिंग के लिए धूप का चश्मा, ओवन एमिट्स, मोल्ड और ठंडे चलने वाले पानी के लिए एक बड़े फ्लैट लोहे की कड़ाही का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक कॉपर चरण 4 बेचें
    4
    तांबा तारों को अलग करें हालांकि उन्हें तकनीकी रूप से पांच डिग्री में विभाजित किया जा सकता है, लेकिन अधिकांश पुराने लोहा सभी उच्च या निम्न श्रेणी के रूप में वर्गीकृत करते हैं। पहले संप्रदाय में केवल एक इन्सुलेशन परत है, जबकि दूसरे में एक डबल परत है। तांबे के तार की पांच डिग्री 85 से 10 प्रतिशत तक होती है।
    • 85% यार्न पतली है, एक पेंसिल के करीब व्यास के साथ।
    • 70% तार इलेक्ट्रॉनिक्स या घरेलू उपकरणों के अंदर पाया जा सकता है एक अनुलग्नक के बिना इंजेक्शन मशीनों के तार हैं।
    • 50% यार्न एक्सटेंशन और घर उपकरण तारों में पाया जाता है।
    • 35% तार पतली है और कई संलग्नक हैं। इसका इस्तेमाल आमतौर पर वीजीए केबलों या फोन पर संचार के लिए किया जाता है।
    • 10% तार ब्लिंकर में पाया जा सकता है।
  • चित्र का शीर्षक कॉपर चरण 5 बेचें
    5
    ऐसे आइटमों को अलग करें जिनके पास तांबा का तार है ट्रान्सफॉर्मर्स, मोटर्स, ऑल्टर्स और मैग्नेट्रोन उदाहरण हैं। स्टील से तांबा को अलग करने के लिए भागों को तोड़कर पहले धातु के लिए सबसे अच्छी कीमत प्राप्त करें। अन्यथा, जंकयार्ड तांबे के साथ कम मूल्यवान स्टील में शामिल होगा, और आप जितना ज्यादा नहीं मिलेगा
  • चित्र का शीर्षक कॉपर चरण 6 बेचें
    6
    तांबे मिश्र धातु बेचें सबसे आम पीतल और कांस्य हैं, और तकनीकी तौर पर बाद में एक तांबा और टिन मिश्र धातु है, जबकि पूर्व एक तांबा और जस्ता मिश्र धातु है। हालांकि, पुराने लोहा दोनों में शामिल हो जाते हैं और उन्हें उसी कीमत के लिए बेचते हैं। वे उन्हें दोनों तांबा स्क्रैप कहते हैं
  • भाग 2
    बिक्री के लिए कॉपर की तैयारी

    चित्र शीर्षक से कॉपर चरण 7 बेचें
    1
    जंकयार्ड में जाने से पहले सभी धातुएं अलग करें तांबे को बिक्री के बिंदु पर लेने से पहले, इसे अलग-अलग तीन अलग-अलग वर्गीकरणों में अलग करें और विभिन्न श्रेणियों में पाइप और तारों को रखें। इस तरह, आपको आपके कॉपर स्क्रैप के कुल मूल्य का एक बड़ा विचार मिलेगा क्योंकि उस धातु के बिना वर्गीकृत बैचों को कम कीमतों के लिए बेचा जाता है।
  • चित्र शीर्षक कॉपर चरण 8 बेचें
    2
    सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करने के लिए तारों से इन्सुलेशन निकालें एक महंगी यार्न खाल उछाल खरीदने से पहले, यह तय करें कि निवेश को सार्थक बनाने के लिए पर्याप्त और नियमित रूप से बेचना चाहिए या नहीं। अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि अगर आप प्रति माह 450 किलोग्राम यार्न की छील लेंगे, तो आपको एक इलेक्ट्रिक पलस्तर खरीदना चाहिए।
    • यदि आप ऊपर बताई गई राशि की तुलना में छोटी राशि छीलना चाहते हैं, तो आपको किसी पलस्तर में निवेश करने की ज़रूरत नहीं है।
    • यदि आप पिलर खरीदने का फैसला नहीं करते हैं, तो पहले यार्न को गरम करें। इसे कम तापमान पर ओवन में डालें या उसे सूरज में एक ब्लैक बॉक्स के अंदर छोड़ दें। इन्सुलेशन सौम्य और हाथ उपकरण से हटाने के लिए आसान होगा।
    • तार से इसे हटाने के लिए इन्सुलेशन कभी जला नहीं।
  • चित्र शीर्षक तांबे के चरण 9 बेचें
    3
    गैर-ठोस तांबे को टुकड़ों में मिला दें पुराने लोहा पाउडर या अचार नहीं खरीदेंगे। कई विक्रेताओं को भी उन्हें संचय करने की परेशानी नहीं होती क्योंकि वे मूल्यवान नहीं हैं यदि आपके पास ये सामग्रियां हैं, तब तक इंतजार करें जब तक आप कम से कम 4.5 किलोग्राम नहीं मिलते हैं और फिर तांबा और अन्य अलौह धातुओं को पिघला करने के लिए विशेष रूप से प्रोपेन या इलेक्ट्रिक फोर्ज के साथ टुकड़ों के निर्माण के लिए पिघला देता है। एक जंकयार्ड आपको टुकड़ों के द्वारा कुछ पैसे दे सकता है, लेकिन तांबा के बाजार मूल्य से 75% कम स्वीकार करने के लिए तैयार रहें। आप बिजली या प्रोपेन की लागत का भी भुगतान नहीं कर सकते जो फोर्ज संचालित करने के लिए आवश्यक हो।
    • यदि आप बेचने के लिए पाउडर और तांबे के स्क्रैप को पिघलने का निर्णय लेते हैं, तो सही सामग्री में निवेश करें। यह धातु 1085 डिग्री सेल्सियस पर पिघला देता है विशेष रूप से इस गर्मी का सामना करने के लिए तांबा बनाने वाले उपकरण खरीदें और इस और अन्य अलौह धातुओं को पिघलाएं। आम तौर पर, कलाकार इन सामग्रियों को कांस्य या तांबा को मूर्तिकला बनाने में उपयोग करते हैं। आप एक तांबा गलाने कार्यशाला में एक फोर्ज और अन्य आवश्यक सामग्री पा सकते हैं या किसी कलाकार द्वारा किए गए ट्यूटोरियल का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि यह (अंग्रेजी में) अपने लिए एक भट्ठी बनाने के लिए।
    • सावधान रहें सुरक्षा चश्मे, वेल्डर मुखौटे, ओवन एमट्स और चल रहे पानी जैसे आइटम से खुद को तैयार करें। यदि होममेड फोर्ज का उपयोग करना, लीक के लिए सभी गैस कूपलिंग की जांच करें और सभी ज्वलनशील पदार्थों को अच्छी तरह से दूर रखें।
    • जब धातु पिघलने, पर्यावरण जागरूकता का अभ्यास करें लौ को प्रज्वलित करने के लिए जितना संभव हो उतना निकास का उपयोग करें ताकि आप गैस या बिजली बर्बाद न करें और खतरनाक सामग्री के लिए रीसाइक्लिंग केंद्र पर प्रक्रिया से कचरे का निपटान न करें।
  • चित्र शीर्षक से कॉपर चरण 10 बेचें
    4
    ट्रांसफार्मर से स्क्रैप अलग करें कुछ पुराने लोहा इस श्रेणी के लिए विशेष मूल्य पर तांबे वाले ट्रांसफार्मर और मोटर्स खरीदते हैं, लेकिन आपको इन उपकरणों को अलग करना चाहिए और धातु को सर्वश्रेष्ठ मूल्य प्राप्त करने के लिए अलग करना चाहिए।
    • जब ट्रांसफार्मर को अलग करना, स्टील को काटने की कोशिश न करें, क्योंकि यह बहुत कठिन है। तांबा काटने के लिए प्राथमिकता है, जो नरम और लचीला है।
    • 20 से 30 मिनट के लिए एक गर्मी स्रोत पर एक बाल्टी में ट्रांसफार्मर वार्मिंग करने का प्रयास करें। हीटिंग के बाद, बर्फ के पानी के साथ बाल्टी भरें। तापमान में अचानक परिवर्तन के कारण इकाई बहुत कमजोर होगी, और इसे अलग करना आसान होगा।
    • उचित सावधानी बरतें अपनी आंखों, गर्मी प्रतिरोधी दस्ताने की रक्षा के लिए सुरक्षा चश्मा पहनें, और उन्हें छूने से बचने के लिए धातु के गर्म टुकड़े को संभाल लें।
  • चित्र शीर्षक से कॉपर चरण 11 बेचें
    5
    सर्वोत्तम कीमतों के लिए खोजें उच्च श्रेणी के तांबे के नवीनतम मूल्य को खोजने के लिए एक अर्थव्यवस्था वेबसाइट पर कमोडिटी उद्धरण चिह्नों की जांच करें। अन्य साइटों, जैसे कि धातुओं या निवेश में विशेषज्ञता वाले, तांबा सहित धातुओं के दैनिक मूल्यों की सूची
    • तांबे जैसी वस्तुओं की कीमतें बाजार की शक्तियों से प्रभावित होती हैं और हर दिन बदलती हैं। 2004 और 200 9 के बीच, तांबा लगभग $ 1 से लगभग 4 डॉलर प्रति पाउंड तक बढ़ गया। अमरीका में मंदी के दौरान 2009 में मूल्य में तेजी से कमी आई, जो प्रति पाउंड 1.50 डॉलर तक पहुंच गया। हालांकि, यह 2012 में गुलाब और लगभग 4.50 डॉलर प्रति पाउंड का रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। तब से, कीमत गिर गई है। सितंबर 2015 में औसत मूल्य 2.43 डॉलर प्रति पाउंड था।
  • भाग 3
    एक स्क्रैप लोहा पर तांबे की बिक्री

    चित्र शीर्षक से तांबे के चरण 12 बेचें
    1
    एक जंकयार्ड खोजें मानदंड के रूप में उपयोग की जाने वाली सामग्री की खोज करें जो आप बेच रहे हैं और वह शहर जहां स्थित है
    • आप एक फोन बुक में स्थानीय लोहा भी पा सकते हैं। यह पता लगाने के लिए आगे बढ़ें कि कीमत क्या पेशकश की गई है।
    • एक अच्छी प्रतिष्ठा के साथ एक जगह की तलाश करें इस प्रकार के व्यापार के कुछ मालिकों का आपका लाभ उठाने की कोशिश हो सकती है। किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जिसे आप भरोसा कर सकते हैं और भविष्य में अधिक व्यवसाय बंद कर सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक से कॉपर चरण 13 बेचें
    2
    पेश की गई कीमतों को जानने के लिए आगे बढ़ें यदि आपने तांबे के वर्तमान मूल्य पर शोध किया है, तो आप यह आकलन कर सकते हैं कि स्क्रैप लोहा उचित मूल्य की पेशकश कर रहा है या नहीं। कई प्रतिष्ठानों को बुलाओ और सबसे अच्छा मूल्य प्रदान करता है जो एक मिल यदि आप कर सकते हैं, तो सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करने के लिए बातचीत करने का प्रयास करें। यदि जगह उचित मूल्य प्रदान नहीं करती है, तो दूसरे के लिए देखें
  • छवि का शीर्षक कॉपर चरण 14 बेचें
    3
    देखो अगर जंकयार्ड एकत्र करता है। इनमें से कुछ साइट स्क्रैप उठाएंगे, लेकिन वे सेवा के लिए शुल्क ले सकते हैं तुलना करें कि वे अपने आप को वितरित करने की लागत से चार्ज कर रहे हैं, जिसमें आपका समय और गैस शामिल है, और यह तय करें कि संग्रह सेवा के मूल्य क्या है।
  • चित्र शीर्षक से कॉपर चरण 15 बेचें
    4
    तांबा को जंकयार्ड में ले लो आप इसे अपने आप को देने का फैसला, तो आप, want- तथापि वाहन का उपयोग कर सकते हैं अगर यह, कई भारी बोझ देने एक पिकअप ट्रक है, जो जल्दी निर्वहन की अनुमति देता है चुनने के लिए है। यदि आप एक कार या एसयूवी जैसे बंद वाहन में तांबे डालते हैं, तो इसे खोलना मुश्किल हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से कॉपर चरण 16 बेचें
    5
    धातु का वजन कई पुरानी लोहा आपकी लोड की गई कार को बड़े, सटीक और दबाव-संवेदनशील स्केल का उपयोग करते हुए तौलिए करते हैं। वाहन उतारने के बाद, वे फिर से तौलना। अंतर आपके स्क्रैप का वजन है।
  • चित्र शीर्षक कॉपर चरण 17 बेचें
    6
    कार उतारना चूंकि तांबे एक गैर-लौह सामग्री है, इसलिए इसे हटाने के लिए एक चुंबकीय क्रेन का उपयोग नहीं किया जा सकता है। लोहे और स्टील जैसे अन्य लौह सामग्रियों को क्रेन पर चुंबक द्वारा पिकअप ट्रक से हटाया जा सकता है। हालांकि, चूंकि तांबे चुंबकीय नहीं है, जंकयार्ड शायद फोर्कलिफ्ट का उपयोग करेगा।
  • चित्र शीर्षक कॉपर चरण 18 बेचें
    7
    अपनी व्यक्तिगत जानकारी रिकॉर्ड करें जैसा तांबे की चोरी एक गंभीर समस्या बन गई है, हो सकता है कि आपके क्षेत्र की सरकार को चोरों को पकड़ने के लिए सुरक्षा प्रणालियों के उपयोग की आवश्यकता हो। जब इन दुकानों में से किसी एक में तांबे बेचते हैं, तो आपको उस डेटाबेस के साथ पंजीकरण करना पड़ सकता है जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी से बेचा तांबा का वर्णन जोड़ता है। अधिकारी इस डेटा की समीक्षा कर सकते हैं ताकि विक्रेताओं को तांबे की चोरी की सूचना दी जा सके।
  • इमेज शीर्षक से कॉपर चरण 19 बेचें
    8
    अपने पैसे पाएं पुराने लोहा पैसे के साथ तांबा द्वारा प्राप्त मूल्य का भुगतान करेगा।
  • भाग 4
    कॉपर को खोजने के लिए बेचें

    चित्र शीर्षक से कॉपर चरण 20 बेचें
    1
    तांबे के विशिष्ट स्रोतों को खोजें जो हमेशा विश्वसनीय होते हैं। अधिकांश लोगों को स्क्रैप तांबा बेचने यह पता लगाने के लिए भाग्य पर निर्भर नहीं करता है, लेकिन सूत्रों का कहना है आप बिक्री के लिए धातु का एक नियमित आपूर्ति पाने के लिए पर भरोसा किया है। उदाहरण के लिए, आप एक ऐसी जगह के साथ एक समझौता कर सकते हैं जो उपकरणों की मरम्मत के लिए क्षतिग्रस्त संपत्तियों को लेने के लिए जानते हैं जो तांबे को कैसे शामिल किया जाए यह सुविधा आपको पुनरावृत्ति करने की अनुमति दे सकती है जो लैंडफिल में समाप्त हो जाएगी
  • चित्र शीर्षक से कॉपर चरण 21 बेचें
    2
    पुरानी इलेक्ट्रॉनिक्स के अंदर तांबे की तारों का पता लगाएं बाहर से तारों को काटें उन्हें कैंची के उपयोग से टीवी और मॉनिटर से हटाया जा सकता है। टिप से प्लग निकालें और उन्हें अपने पीतल के ढेर में रखें। चार्ज केबल के ब्लैक बॉक्स काट दिया जा सकता है और ट्रांसफार्मर स्टैक पर रखा जा सकता है। यूनिट के अंदर पृथक तारों और कनेक्टर्स की तलाश करें।
    • नोटबुक, वीसीआर और एंटीक डीवीडी प्लेयर में पतले और अछूता वाले तांबे के तार मिल सकते हैं।
    • रिबन केबल और मदरबोर्ड और हार्ड ड्राइव पर अछूता कनेक्टर को खोजने के लिए डेस्कटॉप कंप्यूटर के टॉवर को हटा दें।
    • बड़े उपकरणों को आमतौर पर स्टील द्वारा बेचा जाता है, लेकिन उनके अंदर तांबे की खोज करना मत भूलना।
    • कॉफी निर्माताओं, एयर कंडीशनिंग इकाइयों, प्रशंसकों, ब्लेंडर और टोस्टर जैसे छोटे उपकरण में उनके अंदर तांबे के तार हो सकते हैं।
    • छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे सेल फोन, कैमरे और हाथ में वीडियो गेम कंसोल तांबे की तारों को देखने के लिए अच्छे स्थान हैं।
  • चित्र शीर्षक कॉपर चरण 22 बेचें
    3
    स्थानों की जांच करें जहां एक भवन या नवीनीकरण होता है। विध्वंस के दौरान बिजली के तारों को बिजली मिलती है। नलसाजी सामग्री में तांबे और पीतल भी शामिल हैं। हमेशा संपत्ति के तांबे को हटाने से पहले मालिक या इमारत पर्यवेक्षक से बात करें जो आपकी नहीं है यहां तक ​​कि अगर आपको विध्वंस स्थल को साफ करने के लिए भुगतान किया जा रहा है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप वहां मिल रहे तारों या अन्य सामग्रियों को एकत्र कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से कॉपर चरण 23 बेचें
    4
    अपने घर में तांबे की तलाश करें यदि आप प्राचीन मूर्तियों या सजावट पा सकते हैं तो देखें उद्यान गनोम, मूर्तियों और अन्य पुराने बागवानी गहने में तांबे शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, कभी-कभी छत सामग्री इस सामग्री की चादरों से बनाई जाती है, जो पुन: प्रयोज्य और अधिक पर्यावरण के अनुकूल है।
  • चित्र का शीर्षक तांबे के चरण 24 बेचें
    5
    तांबे की चोरी के परिणामों को समझें जब तक आपको ऐसी संपत्ति से सामग्री निकालने की अनुमति नहीं होती है जो आपकी नहीं है, तो इस अधिनियम को चोरी माना जाएगा। 2004 में तांबे की सराहना करने के बाद इस धातु की चोरी बढ़ गई है
    • कॉपर की चोरी पूरे देश को तबाह कर एक महामारी है।
    • क्योंकि चोरों विद्युत उपकेंद्रों, सेलुलर टावरों, टेलीफोन लाइनों, रेलवे, कुओं, रिक्त स्थान और खाली मकानों के निर्माण पर हमला इस अभ्यास, शहरों की बुनियादी सुविधाओं का खतरा है। बिजली, पानी, दूरसंचार, परिवहन और सुरक्षा और आपातकालीन सेवाओं की आपूर्ति बाधित है, जो सार्वजनिक और राष्ट्रीय सुरक्षा को धमकी देती है।
    • कंपनियों, बंद स्थानों में धातुओं रखने के लिए,, सुरक्षा कैमरे स्थापित करने अलार्म स्थापित करने इमारतों के लिए उपयोग को सीमित करने और प्रकाश व्यवस्था में वृद्धि से तांबा चोरी की रक्षा के लिए कदम उठा रहे हैं।
    • अक्सर नाबालिग आक्रामक क्षमता का एक अपराध और एक गंभीर अपराध के बीच का अंतर चोरी वस्तुओं के मूल्य से कोई लेना देना नहीं है। जैसे तांबे बहुत मूल्यवान है, चोरों को आमतौर पर एक गंभीर अपराध के आरोप में लिया जाता है जब पकड़ा जाता है। इसके अलावा, इस सामग्री ट्रैफिक लाइट मिटाने या आपातकालीन सेवाओं के संचालन में बाधा कर सकते हैं की चोरी के रूप में, इस तरह के सार्वजनिक सेवाओं अशांति के कामकाज के रूप में अन्य आरोपों बनाया जा सकता है।
  • चेतावनी

    • जब भी आप तांबे को पिघलाने या ट्रांसफार्मर को तोड़ने के लिए गर्मी या लौ का उपयोग करते हैं, तो अपने आप को सुरक्षित रखें सुरक्षा चश्मे और दस्ताने पहनें
    • तांबे द्वारा जारी धूल और वाष्प शरीर को प्रभावित कर सकता है यदि साँस लेना या आँखों और त्वचा के साथ संपर्क सुरक्षात्मक कपड़े पहनें जैसे कि मुखौटे, दस्ताने और सुरक्षा चश्में तांबे की धूल को साँस लेने से बचने या आँखें और त्वचा को परेशान करने वाले तत्वों को उजागर करना।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएं ...
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com