IhsAdke.com

कांस्य कास्ट कैसे करें

कांस्य का लोहा, इस्पात या अधिक कीमती धातुओं की तुलना में कम पिघलने बिंदु है, लेकिन फिर भी पिघल धातुओं के लिए विशेष भट्ठी की आवश्यकता है। कई शौकिया धातुकर्म शुरुआती एल्यूमीनियम से शुरू होते हैं, जो पिघलना आसान होता है, लेकिन आम तौर पर अगले चरण में पीतल का कास्टिंग होता है। सभी सुरक्षा सावधानी बरतने का ध्यान रखें और विशेष रूप से, अपने काम के क्षेत्र से जाते हुए पालतू जानवरों और बच्चों को दूर रखें।

चरणों

विधि 1
फर्नेस को स्थापित करना

पिटबिट पीतल चरण 1 नामक चित्र
1
अपने लक्ष्यों के अनुसार विशिष्ट सलाह देखें यद्यपि यह लेख पीतल पिघलने के लिए अच्छा सामान्य निर्देश प्रदान करता है, हालांकि, भट्ठी को स्थापित करने के बारे में विचार करने के लिए कई कारक हैं। अपने बजट के लिए एक उपयुक्त प्रकार की भट्ठी खोजने के लिए ऑनलाइन सलाह या फाउंड्री श्रमिकों की तलाश करें, आपके द्वारा पिघलती धातु की मात्रा, और आप उपयोग किए जा सकने वाले सभी प्रकार की धातुओं का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • धातु विज्ञान के लिए लोकप्रिय ऑनलाइन मंचों में एलायएव्यू और IForgeIron. इन मंचों के शौकीनों और पेशेवरों दोनों आपको सलाह दे सकते हैं।
  • पिक्चर पिट पिट पिट स्टेप 2
    2
    धातु कास्टिंग के लिए एक भट्ठी तैयार करें। कांस्य की पिघलने के लिए बहुत सारी तैयारी और एक विशेष भट्ठी की आवश्यकता होती है जो पीतल को जल्दी से गर्मी कर सकती है, जो धातु के घटकों के ऑक्सीकरण से पहले है। एक धातु गलाने की भट्ठी खरीदें जो 1,100 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकती है, यह दुर्दम्य सामग्री है जो इस तापमान का सामना कर सकती है। ज्यादातर समय 900 डिग्री सेल्सियस के रूप में कम तापमान में कांस्य पिघल जाएगा, लेकिन अधिकतम तापमान आपको गलती का एक मार्जिन देगा और कांस्य के डंपिंग की सुविधा प्रदान करेगा।
    • क्रिस्टीबल और पीतल को पिघलाने का इरादा करने के लिए पर्याप्त भट्ठी चुनें।
    • उस ईंधन पर विचार करें जिसका प्रयोग किया जाएगा। तेल अपशिष्ट एक नि: शुल्क ईंधन स्रोत है, लेकिन भट्ठी अधिक महंगी हो सकती है। प्रोपेन भट्टियां क्लीनर हैं, लेकिन उन्हें आपको ईंधन खरीदने की आवश्यकता है। ठोस ईंधन भट्टियों को खरीदना, या करना सस्ता हो सकता है, लेकिन उन्हें महत्वपूर्ण ईंधन और सफाई के खर्च की आवश्यकता होती है अगर वे अक्सर उपयोग किए जाते हैं
  • चित्र पिटबला पीतल चरण 3
    3
    कास्टिंग के लिए पीतल की वस्तुओं को अलग करें। आपके पास पहले से ही कास्टिंग के लिए तैयार पीतल के सामान हो सकते हैं, लेकिन अगर आप अधिक कच्चा माल चाहते हैं, तो स्क्रैप यार्ड से संपर्क करें। अन्य सामग्री, वस्तुओं, विशेषकर गैर-धातु वाले जैसे कांच, प्लास्टिक, पेपर और कपड़ा से कांस्य निकालें।
  • पिट पिट पिट प्लेट 4
    4
    एक क्रूसिबल प्राप्त करें एक क्रूसिबल है जहां भट्ठी में पिघला हुआ धातु रह जाएगा। कांस्य मिश्रों के लिए, एक ग्रेफाइट क्रूसिबल इसकी स्थायित्व और जल्दी से गर्मी की क्षमता के कारण सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है अन्य सामग्रियों से क्रूसिबल बनाए गए हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि वे आवश्यक उच्च तापमान का सामना कर सकते हैं।
    • एक नई ग्रेफाइट क्रूसिबल का उपयोग करने से पहले, इसे 20 मिनट के लिए 93 डिग्री सेल्सियस तक गर्म करें और इसे ठंडा करने दें। यह अतिरिक्त नमी निकाल देगा जिससे फैल हो सकता है।
    • प्रत्येक क्रूसिबल को केवल एक मिश्र धातु के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यदि आप एल्यूमीनियम, लोहा या अन्य धातुओं को पिघलाने की भी योजना बना रहे हैं, तो उनमें से प्रत्येक को आपकी अपनी क्रूसिबल की आवश्यकता होगी।
  • पटल पिट पिट पीस चरण 5
    5
    विभिन्न सामग्रियों को इकट्ठा करो आपको धातुओं को संभालने के लिए एक चिमटी, एक स्किमर, एक क्रूसिबल धारक की आवश्यकता होगी एक स्टील चिमटी का उपयोग क्रूसिबल को जकड़ना और इसे जगह या भट्ठी से हटाया जाता है। स्टील स्किमर का उपयोग धातु के सतह से अशुद्धियां हटाने से पहले किया जाता है। अंत में, क्रूसिबल धारक को जगह में क्रूसिबल रखने के लिए आवश्यक है और आप इसे पिघला हुआ धातु डालना करने के लिए झुकाव करने की अनुमति देते हैं।
    • यदि आप वेल्ड कर सकते हैं, तो आप स्क्रैप धातु का उपयोग करके इन उपकरणों का निर्माण कर सकते हैं।
    • वैकल्पिक रूप से, उच्च तापमान को मापने के लिए एक पायरोमीटर खरीदने के लिए, यह यह निर्धारित करना आसान बनायेगा कि कब तांबे को छुट्टी देने के लिए तैयार है।
  • पिक्चर पिट पिट पिट प्लेट 6
    6
    एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में फर्नेस रखें। एक बाहरी क्षेत्र कांस्य के कास्टिंग के लिए लगभग एक आवश्यकता है, क्योंकि विषाक्त गैसों के निर्माण से बचने के लिए लगभग असंभव है। एक खुली गेराज, या ऐसा कुछ जिसकी एक समान संरचना है, एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
    • यहां तक ​​कि जब अन्य धातुओं को पिघलते हुए, सुनिश्चित करें कि भट्ठी में पर्याप्त वेंटिलेशन है भट्टों को बहुत हवा की आवश्यकता होती है और ईंधन स्रोत के आधार पर कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य गैसों का उत्पादन कर सकता है।
  • पिट पिट पिट 7 का चित्र
    7
    एक सूखी कूड़े की बॉक्स जोड़ें। यहां तक ​​कि प्रतीत होता है सूखी सामग्री, विशेष रूप से ठोस, नमी हो सकती है यदि पिघला हुआ धातु की एक बूंद नमी के संपर्क में आती है, तो तरल वाष्प में घुस जाएगा और तेजी से विस्तार होगा, जिससे पिघला हुआ धातु कड़ी मेहनत के लिए छिड़ सकता है। इस परिदृश्य से बचने के लिए, भट्ठी के निकट एक सूखी कूड़ेदान बॉक्स रखें और हमेशा पिघला हुआ धातु रेत पर डालें।
  • पिट पिट पिट चरण 8
    8
    पिंड के ढांचे में शामिल हों कास्ट कांस्य से निपटने का सबसे आसान तरीका यह है कि इसे धातु पिंड के ढालना में डाल दिया जाए। अधिक जटिल आकृतियों में पीतल डालने से काफी अधिक तैयारी होती है। वेबसाइट के बारे में जानकारी देखें फाउंड्री के लिए रेत या फोम ढालना में कास्टिंग पर, यदि आप मशीनरी के टुकड़े या कला के कार्यों के पिघलने में रुचि रखते हैं यदि संभव हो, तो इन प्रक्रियाओं के लिए एक विशेषज्ञ की देखरेख करें, क्योंकि शुरुआती लोगों के लिए सफलता दर कम हो सकती है।
  • विधि 2
    सुरक्षित व्यवहार के बाद

    पिक्चर पिट पिट पिट प्लेट 9
    1
    दस्ताने, एप्रन और अग्निरोधी जूते पहनें इस तथ्य को स्वीकार करें कि धातु का कास्टिंग एक समय बीतने वाला है जो कि कभी-कभी दुर्घटनाओं का कारण हो सकता है। यह बहुत चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि आप अपनी सुरक्षा पर नहीं छोड़ देते हैं चमड़े के दस्ताने, चमड़े के जूते और एक आग प्रतिरोधी एप्रन आपको सबसे छोटी घटनाओं से बचाए रखना चाहिए। वेल्डिंग सुरक्षा उपकरणों के रूप में बिक्री के लिए ये टुकड़े अक्सर उपलब्ध होते हैं।
  • चित्र का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 10
    2
    कपास या प्राकृतिक ऊन कपड़े पहनें लंबी नली और लंबे पैंट को अपने सुरक्षात्मक गियर के नीचे पहनें, ताकि आपकी नंगे त्वचा में घुसने से पिघला हुआ धातु की बूंदों को रोक सकें। कपास और ऊन जल्दी से अंगारों बुझाने के लिए करते हैं सिंथेटिक सामग्री से बचें, जो लंबे समय तक जला कर सकती है या आपकी त्वचा पर पिघला सकता है।
  • पिक्चर पिट पिट पिट प्लेट 11
    3
    अपने चेहरे और आँखों को सुरक्षित रखें जब भी आप गर्म धातु से काम कर रहे हों, तो अपने चेहरे को पिघला हुआ धातु की बौछार से बचाने के लिए सुरक्षात्मक मुखौटा पहनें। यूवी किरणों में अत्यधिक जोखिम से आंखों की रक्षा के लिए 1,300 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक के लिए धातु हीटिंग से पहले वेल्डिंग मुखौटा या धूप का चश्मा पहनें।



  • पिक्चर पिट पिट पिट प्लेट 12
    4
    एक श्वासयंत्र का उपयोग करने पर विचार करें कांस्य तांबा और जस्ता का एक मिश्र धातु है, कभी-कभी अन्य धातुओं के साथ जोड़ा जाता है। जस्ता का अपेक्षाकृत कम पिघलने बिंदु (907 डिग्री सेल्सियस) होता है, जो अक्सर कांस्य पूरी तरह पिघलने से पहले हासिल होता है। इससे जस्ता जलने का कारण बनता है, सफेद धुएं का उत्पादन होता है जो कि साँस में फ्लू जैसे लक्षणों का कारण बन सकता है। लीड जैसी अन्य सामग्रियां भी उपस्थित हो सकती हैं, जो दोहराए जाने के बाद लंबे समय तक होने वाले नुकसान के कारण हो सकती हैं। मेटलिक गैसों (पी 100 कणों) के लिए मूल्यांकन किया गया एक श्वासयंत्र आपको इन खतरों से बचा जाना चाहिए।
    • बच्चों की तुलना में वयस्कों की तुलना में ज़िंदा होने का अधिक जोखिम होता है, और इसे भट्ठी से दूर रखा जाना चाहिए, जबकि इसका उपयोग किया जा रहा है।
  • पिक्चर पिट पिट पिट पीस 13
    5
    क्षेत्र को व्यवस्थित छोड़ दें इस क्षेत्र से सभी ज्वलनशील और गीली सामग्री को हटाया जाना चाहिए क्योंकि पिघला हुआ धातु गिरने पर उन्हें आग और वाष्प के विस्फोट का कारण हो सकता है। अपने कार्यक्षेत्र को टूल टूल के बिना रखें जो कि जरूरी नहीं हैं, भट्ठी और ढालना के बीच पथ छोड़ने के लिए, अवज्ञाकारी।
  • पिक्चर पिट पिट पिट प्लेट 14
    6
    पता करें कि निकटतम जल स्रोत कहाँ है भट्ठी के पास नमी न हो, लेकिन एक ही क्षेत्र में ठंडे पानी चलाने का एक स्रोत या कम से कम ठंडे पानी की एक बड़ी बाल्टी है। यदि आप जलते हैं, तो तुरंत पानी में प्रभावित क्षेत्र को विसर्जित कर दें, कपड़े को हटाने के लिए न रोकें
  • विधि 3
    कांस्य fusing

    चित्र पिटबंद पीतल चरण 15
    1
    मोल्ड और स्किमर को गरम करें किसी भी नमी को निकालने के लिए पहले 100 डिग्री सेल्सियस से पहले धातु के ढालना, या पिघला हुआ धातु उन पर डाले जाने पर छिड़केंगे। उन्हें गर्मी से निकालें और उन्हें सूखा रेत पर रखें। एक ही कारण के लिए स्किमर को प्रीहेटिंग की भी सिफारिश की जाती है।
  • पिट पिट पिट प्लेट 16
    2
    भट्ठी में क्रूसिबल रखो और इसे अंदर स्थित करें। ठोस ईंधन भट्टियों में, लकड़ी का कोर्ब आमतौर पर क्रूसिबल के आसपास बनाया जाता है, घर पर निर्मित आपके खरीदे मॉडल या प्रकार की भट्ठी के निर्देशों का पालन करें।
  • पिटबिट पीतल चरण 17 नामक चित्र
    3
    प्रकाश भट्ठी निर्देशों का पालन करें जो इसके साथ आए, या अधिक अनुभवी लोगों की सलाह का पालन करें यदि आपने यार्ड में अपना बनाया है आमतौर पर, इसमें ठोस ईंधन जोड़ने या गैस को चालू करना शामिल है, फिर इसे मैच स्टिक के साथ प्रकाश करना
  • पेंट पिट पिट पीतल स्टेप 18
    4
    कांस्य के साथ अपनी क्रूसिबल भरें 10-30 मिनट के बाद, पीतल के टुकड़े को क्रूसिबल में जोड़ें, उन्हें सावधानी से संभाल लें ताकि क्रूसिबल को नुकसान न पहुंचे। जब तक भट्ठी को आंशिक रूप से गर्म नहीं किया जाता है, तब तक पीतल को गर्म करने में मदद मिल सकती है, जस्ता मिश्र धातु को अलग और जला करने के लिए कम समय दे।
  • पिक्चर पिट पिट पिट प्लेट 19
    5
    जब तक पीतल पूरी तरह पिघल नहीं हो जाता है तब तक भट्ठी चलते रहें। अपेक्षित समय की मात्रा भट्ठी शक्ति से बहुत भिन्न हो सकती है। यदि आपके पास उच्च तापमान को मापने के लिए एक पायरोमीटर है, तो ध्यान रखें कि ज्यादातर कांस्य 9 30 डिग्री सेल्सियस पर पूरी तरह पिघल जाएगा, लेकिन यह कांस्य के प्रकार के आधार पर लगभग 27 डिग्री सेल्सियस तक भिन्न हो सकता है। यदि आपके पास एक पायरोमीटर नहीं है, तो अगले चरण पर जाएं जैसे ही धातु पीले रंग के नारंगी पीले होते हैं या दिन के उजाले में रंग लगभग अदृश्य हो जाता है।
    • भट्ठी से बाहर आने वाले किसी भी भाप से बचने और सुरक्षा उपकरण का उपयोग करना याद रखें जब आप इसके पास हों।
    • धातु को पिघलने के ऊपर से थोड़ा ऊपर गरम करते हुए यह आसान होता है कि फ्लश निकल जाए, ओलिजिंग से समस्याएं हो सकती हैं, जैसे ऑक्सीकरण। जब धातु ढंके जाने के लिए तैयार है, उसे देखते हुए अभ्यास के साथ इसे आसान बना देता है
  • पेंट पिट पिट प्लेट 20
    6
    कांस्य से अशुद्धियों को निकालें कांस्य से निकला हुआ या ऑक्सीडित अशुद्धियों की सतह परत को हटाने के लिए स्टील स्किमर का उपयोग करें, और इन अवशेषों को शुष्क रेत पर जमा करें। यह यह भी जानने में मदद करेगा कि कांस्य पूरी तरह से पिघल रहा है, लेकिन कांस्य को स्थानांतरित करने या धातु में स्किमर को सिंक करने की कोशिश न करें। अत्यधिक आंदोलन हवा और गैस को धातु में मिला सकते हैं, जिससे दोष हो सकते हैं।
    • ध्यान दें कि कुछ अन्य धातुएं, जैसे कि एल्यूमीनियम, अपने आप में गैस उत्पन्न करती हैं और थोड़ी भीड़ को रिलीज करने की आवश्यकता होती है।
  • पिट पिट पिट प्लेट 21
    7
    मोल्ड में कास्ट कांस्य डालें इस्पात चिमटी का उपयोग करके भट्टी की क्रूसिबल को उठाएं और इसे क्रूसिबल धारक की अंगूठी में जमा करें। क्रूसिबल को उठाने के लिए क्रिस्टीबल धारक और चिमटी का उपयोग करें और पिघलदार पीतल को मोल्ड में सावधानी से डालना। यह ढालना से थोड़ा सा बाहर निकलने की संभावना है, यही कारण है कि वे सूखा रेत पर फैल को कम करने के लिए रखे जाते हैं। अब आप अधिक पीतल के साथ क्रसबल भर सकते हैं या भट्ठी को बंद कर सकते हैं और सब कुछ शांत करने के लिए इंतजार कर सकते हैं।
    • भट्ठी को शांत करने में कई घंटे लग सकते हैं, लेकिन इससे पहले अच्छी तरह से संभालने के लिए सिल्लियां तैयार रहनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एक आपातकालीन स्थिति के मामले में पास में आग बुझाने की मशीन रखें
    • एक बड़े डिजाइन का प्रयास करने से पहले पिघलने बिंदु का उपयोग करने के लिए केवल एक छोटे पीतल का प्रयोग करें।
    • अपने यार्ड में अपनी खुद की भट्ठी का निर्माण करना संभव है। ऐसा करने का प्रयास करने से पहले एक विशेषज्ञ से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • कांस्य कास्टिंग में खतरनाक गैसों सहित कई स्वास्थ्य और सुरक्षा खतरों शामिल हैं और पिघला हुआ धातु के विस्फोट का जोखिम। आरंभ करने से पहले, सभी सुरक्षा संबंधी जानकारी को सावधानीपूर्वक पढ़ें

    आवश्यक सामग्री

    • धातु पिघलने के लिए फर्नेस
    • खाद्य और पेय
    • क्रूसिबल (या क्रूसिबल)
    • कांस्य वस्तुओं
    • स्टील टोंग्स
    • क्रूसिबल दरवाजा
    • सुरक्षा या वेल्डिंग दस्ताने
    • गर्मी प्रतिरोधी एप्रन
    • फेस मास्क
    • नए नए साँचे
    • सूखी रेत
    • पायरोमीटर (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com