IhsAdke.com

रंगीन सतहों पर जंग के दाग कैसे निकालें

पेंट की गई सतहों पर आंतरिक और बाहरी दोनों प्रकार की जंग, कई गृहिणियों के लिए एक समस्या हो सकती है। जंग के दाग को अपने घर में पेंट की सतह को बर्बाद करने के बजाय, घर-निर्मित या पेशेवर उत्पादों का उपयोग करके उस समस्या का ध्यान रखें।

चरणों

भाग 1
होममेड उत्पादों का उपयोग करना

पेंट चरण 1 से रस्ट डेन्स को हटा दें
1
कठोर ब्रश और मजबूत डिटर्जेंट के साथ जंग प्रभावित क्षेत्र को साफ़ करें। यह बिना किसी हानिकारक पेंट की सतह से किसी भी जंग अवशेष को हटाने में मदद करेगा। डिटर्जेंट को पानी से मिलाएं और ब्रश, प्लास्टिक या धातु के साथ सतह को रगड़ें, जब तक कि जंग पूरी तरह से हटा नहीं दी जाती है।
  • पेंट या वार्निश लगाने से पहले क्षेत्र को पूरी तरह से सूखने दें, इससे क्षेत्र को नमी बनाए रखने से रोका जा सकेगा।
  • पेंट चरण 2 से रस्ट स्टेंस निकालें शीर्षक छवि
    2
    बेकिंग सोडा और पानी का उपयोग करें बेकिंग सोडा जंग को भंग करने में मदद करेगा इसे जंग लगा क्षेत्र पर लागू करें और पेंट की सतह से जंग को हटाने के लिए पानी में भिगोकर ब्रश का उपयोग करें। रंग को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए धीरे से रगड़ें।
  • पेंट स्टेप 3 से रस्ट स्टेंस निकालें शीर्षक वाले चित्र
    3
    डिटर्जेंट और आलू के साथ क्षेत्र ख़त्म करें यदि आप पेंट की सतह को नुकसान पहुंचाते हैं, या यदि रंग नाजुक है, आलू में आलू को काट लें और डिटर्जेंट में सोखें। पेंट की सतह पर कट आलू पास करें और जंग को समाप्त करने के लिए रगड़ें।
    • आलू को एक बार काटा, उस हिस्से को हटाने से पहले ही साफ किया जा चुका है, इसे डिटर्जेंट के साथ फिर से भिगोएँ और सतह को रगड़ना जारी रखें जब तक कि सभी जंग समाप्त हो जाए।
  • पेंट चरण 4 से रस्ट डेन्स को हटा दें
    4
    समस्या को दूर करने के लिए एक सैंडपाप का प्रयोग करें। चित्रित सतह को नुकसान से बचने के लिए बहुत पतले, ठीक या मध्यम रेत का इस्तेमाल करें।
    • सैंडपेपर से आंखों की रक्षा के लिए हमेशा चकाचौंध पहनें निकालने के दौरान कणों के इनहेलेशन से बचने के लिए मास्क का उपयोग करने के लिए भी सिफारिश की गई है।
    • यदि जंग एक सैंडपाँडर के साथ बाहर नहीं निकलता है, तो बड़े बिल्डअप के कारण, ड्रिल के लिए घर्षण सहायक का उपयोग करें। ड्रिल अनुलग्नक संलग्न करने के बाद इसे किसी भी जंग को हटाने के लिए उपयोग करें।
  • भाग 2
    जंग हटाने के लिए उत्पादों को लागू करना

    पेंट चरण 5 से निकालें जंग स्टेंस नामक छवि
    1
    हल्के एसिड जंग रिमॉवर्स का उपयोग करें एसिड रंग को नीरस बना सकते हैं या उसे हटा सकते हैं। तटस्थ या उच्च पीएच के साथ जंग रिमूवर्स का उपयोग करके चित्रित सतह को नुकसान से बचें: वे आम तौर पर कम आक्रामक होते हैं। हार्डवेयर स्टोर्स पर तटस्थ पीएच जंग रिमॉवर्स की तलाश करें



  • पेंट चरण 6 से निकालें जंग स्टेंस शीर्षक चित्र
    2
    क्षेत्र में एक वार्निश लागू करें वार्निश हार्डवेयर स्टोर्स या पेंट में बिक्री के लिए पाया जा सकता है। इस उत्पाद को एक चित्रित सतह पर लागू किया जा सकता है जिससे कि रस्सा को फैलाने से रोकने और इसे चित्रित क्षेत्र रंगाई से रोका जा सके।
  • पेंट चरण 7 से रस्ट स्टेंस निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    पर्यावरण के अनुकूल जंग रिमूवर का उपयोग करें यदि आप जंग को हटाने के लिए आक्रामक रसायनों का उपयोग करने के बारे में चिंतित हैं, पर्यावरण के अनुकूल जंग रिमूवर का उपयोग करें। ये प्राकृतिक अवयवों के साथ बने होते हैं और पानी से भस्म हो सकते हैं। हार्डवेयर स्टोर में पर्यावरण के अनुकूल जंग रिमॉवर्स की तलाश करें।
  • भाग 3
    पेंट पर जंग को रोकना

    पेंट चरण 8 से रस्ट डेन्स को हटा दें
    1
    किसी भी धातु को हटा दें या बदल दें, जो जंग प्रतिरोधी नहीं हैं। जंग को फिर से प्रकट करने से रोकने के लिए इसके कारणों की पहचान करना और उन्हें समाप्त करना आवश्यक है। संभावित कारणों में ग्रिड और धातुओं के luminaires जंगली, या चित्रकारी के साथ संपर्क में इस्पात या लोहे में बने अन्य वस्तुओं के लिए प्रतिरोधी नहीं है। धातु के सामानों की जांच करें जो जंग खा रही हो सकते हैं और उन्हें हटा सकते हैं, या उन्हें जंग प्रतिरोधी संस्करणों के साथ बदल सकते हैं।
    • यद्यपि luminaires आमतौर पर जंग प्रतिरोधी सामग्री जैसे एल्यूमीनियम या कांस्य, बोल्ट और अन्य फास्टनरों से बने होते हैं, उसी सामग्री से नहीं बनाया जा सकता है जिससे इस प्रकार जंग दिखाई दे। स्क्रू और फास्टनरों की जांच के लिए सुनिश्चित करें कि वे जंग के लिए प्रतिरोधी हैं।
  • पेंट चरण 9 से रस्ट स्टेंस निकालें शीर्षक से चित्र
    2
    धातुओं के लिए जंग-सबूत वार्निश लागू करें। यदि आप गैर-जंग प्रतिरोधी फास्टनरों को चित्रित सतह के संपर्क में रखना चाहते हैं, तो उन्हें दीवार से हटा दें और जंग-सबूत वार्निश लागू करें। यह धातु की रक्षा करेगा और दोनों धातु और पेंट की सतह पर जंग लगाएगा।
  • पेंट चरण 10 से रस्ट डेन्स को हटा दें
    3
    पेंट की सतह पर मौजूद कम नाखून। रंग में जंग के सबसे सामान्य कारणों में से एक है जंगली नाखूनों की उपस्थिति। जंगली नाखूनों की तलाश करें और उन्हें नए लोगों के साथ बदलें। इसके अलावा, एक पंच उपकरण का उपयोग करें जो नीचे की सतह पर तीन मिलीमीटर नीचे नाखूनों को छोड़ते हैं, जिस पर उन्हें पकड़ा जाता है। इससे पर्यावरण और जंगली से नमी को अवशोषित करने से नाखों को रोका जा सकेगा।
    • वैकल्पिक रूप से पेंट की सतह से संपर्क करने से पानी को रोकने के लिए तेल के साथ छेद भरें। पेंट की सतह चिकनी होनी चाहिए और परत को फिर से मुहैया कराने से पहले मुक्त हो जाएगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com