IhsAdke.com

कैसे एमआईजी के साथ एल्यूमिनियम मिलाकर

एमआईजी (मेटल इनर्ट गैस) वेल्ड एक अक्रिय गैस इलेक्ट्रोड का उपयोग करता है जो वेल्ड की रक्षा करेगा - इलेक्ट्रोड को एक वेल्डिंग बंदूक के माध्यम से खिलाया जाता है। एल्यूमिनियम को वेल्डिंग के लिए कुछ विशिष्ट सेटिंग की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह लोहे के अलावा अन्य सामग्री है। इसके अलावा, इस प्रकार की धातु लोहे से ही बहुत चिकनी होती है। एल्यूमिनियम गर्मी का एक अच्छा कंडक्टर भी है, जिसके लिए वेल्डिंग के दौरान फीड श्रृंखला और फीड सामग्री के बेहतर नियंत्रण की आवश्यकता होगी।

चरणों

विधि 1
उपकरण और सामग्री का चयन

मिग वेल्ड एल्युमिनियम चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
यदि आप मोटी प्लेटें डालते हैं तो अधिक शक्तिशाली वेल्डिंग मशीन का उपयोग करने की कोशिश करें। 115 वोल्ट के ऑपरेटिंग वोल्टेज वाला एक यंत्र एल्यूमीनियम प्लेट्स को 3 मिमी मोटी तक बढ़ा सकता है - यहां तक ​​कि 230 वोल्ट मशीनें 6 मिमी तक चादरें लगा सकती हैं। एम्परेज के लिए, एक मशीन का उपयोग करने पर विचार करें जो 200 ए के वर्तमान के साथ संचालित होता है
  • मिग वेल्ड एल्युमिनियम चरण 2 नामक छवि
    2
    उपयुक्त निष्क्रिय गैस चुनें एल्यूमिनियम की जरूरत है आर्गन, जो आमतौर पर आर्गन और कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) के मिश्रण में आता है। इस प्रकार के वेल्ड को नए नली की आवश्यकता नहीं होगी, हालांकि आपको सीओ 2 के उपयोग के लिए विशिष्ट नियामकों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • मिग वेल्ड एल्युमिनियम चरण 3 नामक छवि
    3
    एल्यूमीनियम इलेक्ट्रोड का उपयोग करें इलेक्ट्रोड की मोटाई से अवगत रहें, खासकर जब एल्यूमीनियम से निपटने - सामग्री के लिए सही मोटाई की जांच करें पतले इलेक्ट्रोड को खिलाने के लिए और अधिक कठिन होते हैं, मोटे लोगों को पिघल करने के लिए एक बड़ा वर्तमान की आवश्यकता होगी। वेल्डिंग एल्यूमीनियम के लिए विशिष्ट इलेक्ट्रोड का एक बहुत छोटा व्यास (1 मिमी से कम) है। सबसे अच्छा विकल्प एल्यूमीनियम 4043 है। एक कठिन मिश्र इलेक्ट्रोड, जैसे 5356 एल्यूमीनियम, शक्ति के लिए बहुत आसान है, लेकिन एक उच्च ऑपरेटिंग वर्तमान की आवश्यकता है।



  • विधि 2
    सही तकनीक का उपयोग करें

    मिग वेल्ड एल्युमिनियम चरण 4 नामक चित्र
    1
    एक एल्यूमीनियम फ़ीड किट का उपयोग करके इलेक्ट्रोड फ़ीड। ये किट व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं और आपको एल्यूमिनियम मिलाप को अच्छी तरह से फ़ीड करने की अनुमति देगा - इन किटों में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:
    • व्यापक छेद वाले नलिकाएं गरम होने पर एल्यूमिनियम इस्पात से अधिक का विस्तार करता है इसका अर्थ है कि गर्म सामग्री के विस्तार के लिए नलिका के बड़े छेद होने चाहिए। हालांकि, अच्छा विद्युत संपर्क सुनिश्चित करने के लिए छेद पर्याप्त संकीर्ण होना चाहिए।
    • फीडर में यू रोलर्स का उपयोग करें। एल्यूमिनियम फीडर को एक प्रोफाइल के साथ रोलर्स का उपयोग करना चाहिए जो इलेक्ट्रोड को खरोंच नहीं करेगा। फीडर पर फ़ीड और इनलेट गाइड को ध्यान से एल्यूमीनियम इलेक्ट्रोड को संभालना चाहिए, क्योंकि जो सामग्री आप संभाल रहे हैं वह आसानी से क्षतिग्रस्त हो गई है। इसके विपरीत, इस्पात इलेक्ट्रोड फीडर इलेक्ट्रोड को परिमार्जन करने के लिए डिज़ाइन किया गया वी रोलर्स का उपयोग करते हैं।
    • गैर-धातु संरेखक, जो इलेक्ट्रोड घर्षण को कम करेगा क्योंकि यह फीडर से गुजरता है।
  • मिग वेल्ड एल्युमिनियम चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एमआईजी सोल्डर टॉउट को सीधे संभव के रूप में रखें, मिलाप को उचित इलेक्ट्रोड फ़ीड प्राप्त करने की अनुमति दें। फीड प्रतिबंधों के कारण पतले इलेक्ट्रोड्स कींक्स और झुकाव की संभावना अधिक होती है।
  • युक्तियाँ

    • यह आसान एल्यूमीनियम मिश्र धातु को जोड़ना है, कमजोर होगा। कई एल्यूमीनियम मिश्र धातुएं वेल्डेबल नहीं हैं
    • वेल्डिंग के बाद, सामग्री पर अंत उपचार करने के लिए सिफारिश की जाती है, जिससे इसके प्रतिरोध में वृद्धि होगी।
    • एल्यूमिनियम वेल्डिंग शायद ही कभी आधार सामग्री के रूप में मजबूत हो।

    चेतावनी

    • आवश्यक सुरक्षा उपकरण, जैसे हाथ और पैर की सुरक्षा, और दस्ताने का उपयोग करें। मिलाप के लिए स्पार्क्स और एंबर्स जारी करने के लिए यह सामान्य है। अपने आप को चोट न करने की सावधानी बरतें
    • तलवों की प्रक्रिया के दौरान हमेशा एक सोल्डर मास्क पहनें सीधे इलेक्ट्रिक चाप में न देखें, भले ही आप फेस शील्ड पहन रहे हों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com