IhsAdke.com

इलेक्ट्रिक आर्क द्वारा मिलाकर कैसे करें

लेपित इलेक्ट्रोड के साथ इलेक्ट्रिक चाप वेल्डिंग, धातु के दो टुकड़ों में शामिल होने की प्रक्रिया है, जो कि इलेक्ट्रिक आर्क की गर्मी के साथ एक लेपित मेटल इलेक्ट्रोड और वर्कपीस के अंत के बीच बनाए जाते हैं। यह पत्र इन लेपित इलेक्ट्रोडों और एक साधारण ट्रांसफार्मर प्रकार वेल्डिंग मशीन के उपयोग का वर्णन करेगा।

चरणों

चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 1
1
लेपित इलेक्ट्रोड के साथ विद्युत चाप पर वेल्डिंग की प्रक्रिया को समझें। एक विद्युत चाप यह वेल्डिंग रॉड (लेपित इलेक्ट्रोड) की नोक पर गठित एक विद्युत प्रवाह एक छोटी सी हवा खाई से होकर गुजरता है और धातु वेल्डेड जा रहा है साथ जारी रखने के लिए जब है। यहां दिए गए कुछ नियम और उनके विवरण, इस लेख में उपयोग किए गए हैं:
  • वेल्डिंग मशीन यह उस मशीन को दिया गया नाम है जो 120-240 वोल्ट एसी को वेल्डिंग के लिए एक उपयुक्त वर्तमान में परिवर्तित करता है, आमतौर पर 40-70 वोल्ट एसी, साथ ही साथ अन्य डीसी वोल्टेज स्तर। यह आमतौर पर एक बड़े और भारी ट्रांसफार्मर, वोल्टेज विनियमन सर्किट, एक आंतरिक शीतलन प्रशंसक और एक एम्परेज चयनकर्ता होता है। वेल्डिंग शब्द उस व्यक्ति पर लागू होता है जो वेल्डिंग प्रक्रिया करता है। एक वेल्डिंग मशीन को इसे संचालित करने के लिए वेल्डर की आवश्यकता होती है।
  • वेल्डिंग केबल्स इन्हें तांबे के कंडक्टर से पृथक किया जाता है जो कि कम वोल्टेज का उत्पादन करते हैं और भाग के लिए ऊंचे एम्परेज को उतारा जाता है।
  • इलेक्ट्रोड धारक यह वेल्डिंग केबल के अंत में डिवाइस है जो इलेक्ट्रोड को रखता है, जो वेल्डर वेल्डिंग कार्य को पूरा करने के लिए उपयोग करता है।
  • पृथ्वी संबंधक यह केबल जो बिजली के सर्किट, कि है, ग्रिपर जो workpiece के लिए बांधा जाता है बिजली वेल्डेड जा रहा धातु के माध्यम से पारित करने के लिए अनुमति देने के लिए पूरा करता है।
  • एम्प। यह इलेक्ट्रोड के लिए दिया गया वर्तमान प्रवाह के स्तर का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • डीसी (प्रत्यक्ष वर्तमान) और रिवर्स ध्रुवीकरण यह चाप / इलेक्ट्रोड वेल्डिंग सिस्टम में एक अलग विन्यास है, जो अधिक लचीलापन प्रदान करता है, विशेष रूप से निलंबित क्षेत्रों में वेल्डिंग अनुप्रयोगों में या धातु मिश्र धातुओं में जो बारी बारी से वर्तमान चालू होते हैं। वेल्डिंग मशीन जो वर्तमान में पैदा करता है एक शुद्ध करनेवाला सर्किट या इसकी वर्तमान जनरेटर द्वारा आपूर्ति की जाती है, और सामान्य एसी वेल्डिंग मशीन की तुलना में अधिक महंगा है।
  • इलेक्ट्रोड। कई विशेष वेल्डिंग इलेक्ट्रोड हैं, जिन्हें विशिष्ट मिश्र और धातुओं के प्रकार जैसे कास्ट आयरन या ट्यूबल, स्टेनलेस या क्रोम प्लेटेड, एल्यूमीनियम और टेम्पर्ड कार्बन स्टील में इस्तेमाल किया जाता है। एक ठेठ इलेक्ट्रोड एक विशेष कोटिंग जो के रूप में चाप लेने वाली ऑक्सीजन द्वारा बनाए रखा और ऑक्साइड आधार धातु को रोकने या वेल्डिंग की प्रक्रिया के दौरान लौ के साथ जलाने की वेल्डिंग के क्षेत्र में कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन किया जाता है जलता के साथ इनडोर बार के होते हैं । ये कुछ सामान्य इलेक्ट्रोड और उनके संबंधित उपयोग हैं:
    • ई 6011 इलेक्ट्रोड एक सेल्यूलोज फाइबर कोटिंग के साथ कार्बन स्टील से बने होते हैं। इलेक्ट्रोड की पहली दो पहचान संख्या तन्य शक्ति है, जो प्रति वर्ग इंच के पाउंड 1000 में मापा जाता है। उस इलेक्ट्रोड पर, प्रतिरोध 60,000 PSI है।
    • ई 6010 इलेक्ट्रोड रिवर्स पोलारिटी के होते हैं और आमतौर पर वेल्डिंग स्टीम और वॉटर पाइप के लिए उपयोग होते हैं और वेल्डिंग धातुओं के लिए विशेष रूप से उपयोगी होते हैं निलंबित, क्योंकि धातु अपनी स्थिति बनाए रखता है जब तरल राज्य में, वेल्ड क्षेत्र के सीधे प्रवाह के द्वारा खींचा जा रहा है काम कर रहे धातु के लिए इलेक्ट्रोड.
    • प्रकार के अन्य इलेक्ट्रोड E60XX वे उपलब्ध हैं, लेकिन E6011 इलेक्ट्रोड आम छड़ और E6010 इलेक्ट्रोड के लिए मानक रिवर्स polarity और डीसी वेल्डिंग के लिए मानक माना जाता है माना जाता है। इसलिए अन्य प्रकार इस आलेख में शामिल नहीं होंगे।
    • E7018 इलेक्ट्रोड के साथ लेपित हैं कम हाइड्रोजन प्रवाह 70,000 पीएसआई की तन्य शक्ति के साथ इन इलेक्ट्रोडों का उपयोग भवन निर्माण उद्योग में स्टील संरचनाओं को माउंट करने के लिए किया जाता है, और अन्य अनुप्रयोगों के लिए भी जहां भारी सामग्री और उच्च शक्ति वेल्ड आवश्यक हैं ध्यान दें कि हालांकि इन इलेक्ट्रोड महान शक्ति प्रदान करते हैं वे सही ढंग से नहीं चलाया जा सकता है, तो सही amperage लागू है और न इस मामले में जहां इस्पात भागों जंग, चित्रकला या galvanizing के साथ उपयोग किया जाता है में नहीं है। इन इलेक्ट्रोड को कम हाइड्रोजन कहा जाता है क्योंकि इसमें कम हाइड्रोजन सामग्री बनाए रखने का प्रयास किया जाता है। पानी का क्वथनांक ऊपर वे 250 ° एफ और 300 ° एफ इस तापमान के बीच तापमान पर एक ओवन में संग्रहित किया जाना चाहिए है समुद्र के स्तर पर 212 ° एफ है। यह इलेक्ट्रोड के धातु से संपर्क करने से हवा की नमी को रोकता है।
    • निकेल मिश्र, लौह या निकल लोहा इलेक्ट्रोड। इन इलेक्ट्रोडों का इस्तेमाल कच्चा लोहा, नमनीय या लचीला वेल्ड्स के लिए किया जाता है, और वेल्डड होने वाली सामग्री के विस्तार और संकुचन की अनुमति देने के लिए अधिक अनुकूलता है।
    • अलग धातु की छड़ वे विशेष मिश्र धातु से बने होते हैं और वेल्डिंग हल्के स्टील, स्वभाव या मिश्र धातुओं के लिए उपयुक्त होते हैं।
    • एल्यूमिनियम छड़ यह एक नई तकनीक है कि इस तरह मिग (धातु अक्रिय गैस) या टीआईजी (टंगस्टन अक्रिय गैस के रूप में एक पारंपरिक वेल्डिंग मशीन के साथ एल्यूमीनियम वेल्डिंग की अनुमति देता है, बजाय एक खिला ट्यूब प्रकार मशाल गैस का उपयोग करने का, है )।
    • इलेक्ट्रोड आकार इलेक्ट्रोड प्रत्येक छड़ी के धातु के व्यास के माध्यम से मापा जाता है, विभिन्न आकारों में आते हैं नरम स्टील की छड़ के लिए, 1/16 इंच से 3/8 इंच का एक व्यास रेंज उपलब्ध है, और आकार का उपयोग वेल्डिंग मशीन के एम्परेज द्वारा निर्धारित किया जाता है, और सामग्री की मोटाई को वेल्डेड किया जाता है। प्रत्येक रॉड किसी दिए गए समस्त श्रेणी में सर्वोत्तम प्रदर्शन करता है। दिए गए रॉड आकार के लिए सही एम्परेज रेंज का चयन करना आधार सामग्री और वांछित पैठ पर निर्भर करेगा।
  • सुरक्षा उपकरण सुरक्षित रूप से वेल्ड करने के लिए, आपको इस कार्य के लिए सही सुरक्षा उपकरण का उपयोग करना चाहिए और पता होना चाहिए। वेल्डेंग के लिए सुरक्षित रूप से कुछ वस्तुओं की जरूरत है
    • वेल्डिंग मुखौटा यह मुखौटा है जो उस व्यक्ति की रक्षा करने के लिए उपयोग किया जाता है जो वेल्डिंग से वेल्डिंग है और वेल्डिंग के दौरान उत्पन्न स्पार्क्स। मानक चाप वेल्डिंग लेंस अंधेरे हैं, क्योंकि इलेक्ट्रिक आर्क के संपर्क में रेटिना को जलता है। इलेक्ट्रिक आर्क वेल्डिंग में उपयोग किए जाने वाले लेंस के लिए आवश्यक न्यूनतम स्तर 10 है। एक के साथ वेल्डिंग मास्क हटाने योग्य लिफ्ट पहले से ही सिफारिश की जा चुकी है क्योंकि काले लेंस को उठाया जा सकता है और फिर भी वेल्डर की आंखें ग्लाइंस लेंस के साथ स्प्लिंटर्स या वेल्ड अवशेषों के साथ सुरक्षित रहेगी। स्वत: इलाज के साथ नवीनतम टांका लगाने वाले मुखौटे आज सबसे अधिक अनुशंसित हैं। इन मास्क में, लेंस का हल्का रंग होता है और जब एक चाप बन जाता है, तो यह स्वचालित रूप से अंधेरा होता है।
    • वेल्डिंग दस्ताने वे विशेष अछूता वाले दस्ताने हैं जो कलाई से ऊपर 6 इंच ऊपर पहुंचते हैं, और वेल्डर की हाथों और निचले बाहों की रक्षा करने के लिए जिम्मेदार हैं। वे आकस्मिक झटके के खिलाफ सीमित संरक्षण भी प्रदान करते हैं यदि वेल्डर गलती से इलेक्ट्रोड का संपर्क करता है।
    • वेल्डिंग एप्रन यह एक चमड़े के परिधान है जो कंधों और वेल्डर की छाती को कवर करती है, उन नौकरियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जहां स्पार्क्स वेल्डर के कपड़े या कारण जलने के लिए आग लग सकते हैं।
    • काम के जूते वेल्डर को अपने पैरों को जलाने से स्पार्क्स और गर्म लावा को रोकने के लिए कम से कम एक 6 इंच के लेस-अप बूट पहनना चाहिए। इन बूटों में सामग्री से बने तलवों को इन्सुलेट करना आवश्यक है जो आसानी से पिघल या जला नहीं देता है।
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 2
    2
    एक सफल वेल्ड बनाने के लिए सही तरीके से जानें वेल्डिंग दो टुकड़ों के माध्यम से सैंडरिंग रॉड से गुजरने के अलावा और अधिक है। प्रक्रिया कार्यक्षेत्रों के समुचित समायोजन और सुरक्षा आश्वासन से शुरू होती है, या धातु को वेल्डेड किया जाना चाहिए। मोटे टुकड़ों के लिए, एक बेवेल बनाने और फिर वेल्ड पॉइंट के साथ इसे भरना आवश्यक हो सकता है। ये सरल वेल्डिंग करने के लिए बुनियादी प्रक्रियाएं हैं।

    • धनुष का निर्माण यह विद्युत चाप बनाने की प्रक्रिया है के बीच इलेक्ट्रोड और वर्कपीस यदि इलेक्ट्रोड आसानी से वर्तमान को भूमिगत कार्यक्षेत्र में सीधे पार करने की अनुमति देता है, तो धातुओं को पिघलाने और पिघलाने के लिए पर्याप्त गर्मी नहीं होगी।
    • धनुष को बनाने के लिए एक स्थानांतरित करें रस्सी . स्ट्रैंड इलेक्ट्रोड के पिघला हुआ धातु से बना होता है जो मूल धातु के पिघला हुआ धातु के साथ बहती है, जो वेल्डिंग से जुड़ने वाले टुकड़ों के बीच की जगह को भरते हैं।
    • वेल्ड मनका समायोजित करें इसे आगे और पीछे चक्कर लगाकर किया जा सकता है, वेग्जेजिंग या वेल्ड के रास्ते में 8 का वर्णन करके, जिससे धातु पूरी तरह से वेल्डेड भागों के बीच के स्थान के साथ वितरित किया जा सकता है।
    • लास्क और बढ़त के बीच वेल्ड ब्रश करें। हर बार जब आप एक को पूरा करते हैं अंतिम, या एक छोर से एक दूसरे से दूसरे रास्ते पर, आप को हटाने की जरूरत है लावा, या वेल्ड मनका सतह से पिघला हुआ इलेक्ट्रोड सामग्री ताकि केवल साफ पिघला हुआ धातु अगले पास के लिए वेल्ड भर रहा हो।
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 3
    3
    उपकरण और सामग्रियों को इकट्ठा करने के लिए आपको वेल्डिंग शुरू करने की आवश्यकता होगी। यही है, वेल्डिंग मशीन, इलेक्ट्रोड, केबल और क्लैंप और धातु को वेल्डेड किया जाना है।
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 4
    4
    एक सुरक्षित कार्य क्षेत्र तैयार करें, अधिमानतः एक स्टील तालिका या अन्य गैर-ज्वलनशील सामग्री के साथ। अभ्यास करने के लिए, कम से कम 3/16 इंच मोटी कार्बन स्टील के कुछ टुकड़े पर्याप्त होंगे।
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 5
    5
    वेल्डेड होने के लिए धातु तैयार करें अगर धातु में दो भागों होते हैं जिन्हें वेल्डिंग प्रक्रिया से जोड़ा जाना चाहिए, ए तैयारी, साइड किनारों पर एक कक्ष बनाना जो कि जुड़ जाएंगे। यह होगा प्रवेश दोनों पक्षों को पिघलाने के लिए वेल्डिंग चाप, ताकि सामग्री के बीच का स्थान पूरी तरह से भर गया हो। कम से कम, आप वेल्ड में एक साफ कास्ट धातु के साथ काम करने के लिए किसी भी रंग, तेल, जंग या अन्य दूषित पदार्थ को हटा देना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 6
    6
    टुकड़ों को एक साथ रखने के लिए स्टेपल रखें, यदि आवश्यक हो दबाव सरौता और "सी" कनेक्टर्स अच्छा विकल्प हैं विशेष परियोजनाओं के लिए, आपको काम के टुकड़े की रक्षा के लिए विभिन्न तकनीकों के साथ अनुकूलन करना पड़ सकता है जब तक वे एक साथ शामिल नहीं हो जाते।
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 7
    7
    वेल्डेड के सबसे बड़े टुकड़े पर पृथ्वी क्लैंप रखें। एक स्वच्छ क्षेत्र की तलाश करें ताकि बिजली के सर्किट में न्यूनतम प्रतिरोध हो। फिर, जंग या पेंट आपकी वर्कपीस के ग्राउंडिंग में हस्तक्षेप करेगा, जो वेल्डिंग शुरू होने पर आर्क के निर्माण को बाधित करेगा।
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 8
    8
    जिस कार्य के लिए आप प्रदर्शन करेंगे उसके लिए सही रॉड और एम्परेज रेंज चुनें उदाहरण के लिए, एक 1/4 इंच की स्टील प्लेट को ई 6011 इलेक्ट्रोड, 1/8 इंच और 80-100 एम्पीयर के बीच का उपयोग करके प्रभावी रूप से वेल्डेड किया जा सकता है। इलेक्ट्रोड धारक या धारक पर इलेक्ट्रोड रखें, यह सुनिश्चित करें कि धारक की प्रवाहकीय सामग्री साफ इलेक्ट्रोड धातु के संपर्क में है।
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 9
    9
    वेल्डिंग मशीन चालू करें आपको ट्रांसफार्मर से गुलजार की आवाज़ सुननी चाहिए शीतलन प्रशंसक की आवाज़ सुन सकती है या नहीं, कुछ केवल जब शीतलन की आवश्यकता होती है तब ही संचालित होता है अगर आपको कोई शोर नहीं मिला है, तो आपको सर्किट की जांच करनी होगी जो पैनल में बिजली और सर्किट ब्रेकर की आपूर्ति कर रही है। वेल्डिंग मशीनों को संचालित करने के लिए ऊर्जा की काफी मात्रा की आवश्यकता होती है, आमतौर पर 240 वोल्ट पर 60 एएमपीएस या उससे अधिक के एक विशेष सर्किट।
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 10



    10
    धारक को अपने प्रमुख हाथ में रखरखाव के संचालकों द्वारा पकड़ो, जिस स्थिति में रॉड में वेल्डिंग का कार्य यथासंभव प्राकृतिक है। अपनी वेल्डिंग मुखौटा को काफी ऊपर उठाएं जिससे कि आप इलेक्ट्रोड को वर्कपीस के भीतर देख सकें और उसे स्थानांतरित कर सकें, आपकी आंखों की सुरक्षा के लिए इसे कम करने के लिए तैयार रहें। आप प्राप्त करने के लिए वेल्ड धातु पर इलेक्ट्रोड को छूने का अभ्यास करना चाह सकते हैं सनसनी शक्ति को चालू करने से पहले, लेकिन याद रखना आपकी आंखों की ठीक से रक्षा के बिना कभी भी इलेक्ट्रिक चाप का उत्पादन न करें .
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 11
    11
    वह बिंदु चुनें, जिस पर आप अपनी वेल्ड शुरू करना चाहते हैं। उसके पास इलेक्ट्रोड की नोक की स्थिति, और फिर अपने मुखौटा को कम करें। आपको बिजली के सर्किट को पूरा करने के लिए धातु पर इलेक्ट्रोड की टिप "दुबला" करना चाहिए, और इलेक्ट्रोड की नोक और वेल्डेड धातु के बीच इलेक्ट्रिक चाप बनाने के लिए तुरंत इसे थोड़ी दूर धकेल दें। धनुष बनाने का दूसरा तरीका एक मैच को हल्का करना है। छोटी हवा की जगह सर्किट में एक उच्च प्रतिरोध पैदा करती है, जो कि चाप या प्लाज्मा की लौ का उत्पादन करती है और इलेक्ट्रोड को लिक्वीफाई करने के लिए आवश्यक है और आसन्न धातु के वेल्डिंग क्षेत्र की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 12
    12
    इलेक्ट्रिक आर्क की रूपरेखाओं को थोड़ा नीचे से खींचकर धातु की सतह के खिलाफ रखें। इसके लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है, क्योंकि इलेक्ट्रोड टिप और कामकाजी के बीच अलग-अलग इलेक्ट्रोड व्यास और मिलाप एम्पप्स की अलग रिक्ति की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि आप निरंतर रिक्ति बनाए रख सकते हैं, तो उनके बीच एक सतत इलेक्ट्रिक चाप आ जाएगा। आम तौर पर, इलेक्ट्रोड व्यास की तुलना में चाप अंतर होना चाहिए। इलेक्ट्रोड को काम के टुकड़े से 1/8 से 3/16 इंच तक रखते हुए चाप को स्थिर करने का अभ्यास करें, और उसके बाद इसे आप जिस पथ को वेल्ड करना चाहते हैं, उसके साथ आगे बढ़ना शुरू करें। जैसा कि आप इलेक्ट्रोड को स्थानांतरित करते हैं, धातु पिघला हुआ धातु का क्षेत्र भर कर पिघल जाएगा, और इस प्रकार आपकी वेल्ड का निर्माण करेगा।
  • चित्र शीर्षक से आर्क वेल्ड चरण 13
    13
    वेल्डिंग क्षेत्र के माध्यम से इलेक्ट्रोड को पारित करने का अभ्यास करें जब तक कि आप निरंतर वर्दी गति से इसे स्थानांतरित करके लगातार चाप बनाए रख सकें। जब आप चाप नियंत्रण मास्टर, वेल्ड मनका तैयार करना शुरू करते हैं। रस्सी धातु जमा है जो दो भागों को एकजुट करेगा। किनारा बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक टुकड़ों के बीच अंतरिक्ष की चौड़ाई और गहराई पर निर्भर करती है। धीमी गति से आप इलेक्ट्रोड को स्थानांतरित करते हैं, धातु में मिलाप की गहराई गहराई होती है। बड़े क्षेत्रों में, इलेक्ट्रोड की नोक के साथ वाग्गीज या लहराती आंदोलनों एक व्यापक वेल्ड मनका बनाती हैं।
  • चित्र शीर्षक वाली आर्क वेल्ड चरण 14
    14
    चाप को स्थिर रखें जैसा कि आप इसे वेल्ड के साथ ले जाते हैं। यदि इलेक्ट्रोड धातु से जुड़ा हुआ है, तो ब्रैकेट को ब्रैकेट कनेक्टर या वेल्डेड धातु से रिलीज करने के लिए खींचें। यदि चाप ढह जाता है क्योंकि आपने इलेक्ट्रोड को धातु की सतह से दूर छोड़ा है, तो प्रक्रिया को रोकें और लावे को आप जिस वेल्डिंग से जोड़ते हैं, उसे साफ कर दें ताकि आप वहां से एक नया चाप बना सकें, ताकि आपके नये वेल्ड को दूषित नहीं किया जा सकेगा। कभी एक लावा क्षेत्र पर एक नई कॉर्ड नहीं लगाएगा क्योंकि इससे खराब और खराब काम हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 15
    15
    एक में इलेक्ट्रोड चलती अभ्यास घुमाव एक व्यापक drawstring बनाने के लिए यह आपको एक एकल पास में अधिक मिलाप भरने की अनुमति देगा, जिसमें क्लीनर, यहां तक ​​कि मिलाप भी होगा। इलेक्ट्रोड वेल्डिंग क्षेत्र के आधार पर पार्श्व गति में ले जाया जाना चाहिए वक्र झुकता या लहरों, या 8 एक आंदोलन का वर्णन है।
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड स्टेप 16
    16
    अपने वेल्डिंग मशीन के आउटपुट एम्परेज को समायोजित करें ताकि आप वेल्डिंग के लिए उपयुक्त सामग्री और चाप के वांछित पैठ के अनुरूप हो सकें। यदि आप देखते हैं कि वेल्ड की ओर अपने किनारों पर टूट जाती है, या आस-पास की धातु को पिघल या जला दिया जाता है, तब तक एम्पेरेज को धीरे-धीरे कम कर दें जब तक कि स्थिति सामान्य नहीं हो जाती। अगर, दूसरी ओर, आपको धनुष बनाने या बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, तो आपको एम्पेरेज को बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है
  • चित्र शीर्षक से आर्क वेल्ड चरण 17
    17
    अपने तैयार वेल्ड को साफ करें वेल्ड खत्म करने के बाद, आप लावा निकालना होगा और ठीक से अपने टांका साफ, या रंग बेहतर, या बस अंतिम उत्पाद की सौंदर्यशास्त्र प्राप्त करने के लिए अनुमति देने के लिए। सभी लावा को पीसकर और किसी भी विदेशी सामग्री को निकालने के लिए मिलाप को ब्रश करें और बाकी को छोड़ दें। सतह पूरी तरह से टुकड़ा आप दूसरे हिस्से पर वेल्डेड के बढ़ते अनुमति देने के लिए फ्लैट होने के लिए करते हैं, तो वेल्ड मनका के शीर्ष या ऊपरी भाग को दूर करने के लिए एक उचित उपकरण का उपयोग। एक साफ वेल्ड, विशेष रूप से योजना के बाद, वेल्डिंग के दौरान हो सकती है बुलबुले या अन्य दोषों की पहचान करना आसान बनाता है।
  • चित्र शीर्षक आर्क वेल्ड स्टेप 18
    18
    जंग को रोकने के लिए उपयुक्त सामग्री के साथ अपनी वेल्ड को पेंट करें। वेल्डेड सतह भाग के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक तेजी से क्षरण हो सकती है, खासकर अगर भाग नमी से अवगत कराया गया हो।
  • युक्तियाँ

    • जब क्षेत्र के साथ वेल्डिंग की, उन्हें प्रभावी ढंग से ठीक छोटी बातों को बनाने के लिए दो प्रमुख भागों में शामिल होने के दो भागों को अलग रोकने के लिए वेल्डेड किया जाना है।
    • कुछ लोग वे सुनते हैं वेल्ड की गुणवत्ता का न्याय करने के लिए विद्युत चाप द्वारा निर्मित ध्वनियां दरारें या ढंकाएं असंगत आर्क रिक्त स्थान या अनुचित एम्परेज से संकेत कर सकती हैं।

    चेतावनी

    • धातु एक लंबे समय के लिए गर्म रहने वेल्डिंग पूर्ण होने के बाद, तो जानवर तथा बच्चों को रखने के कार्य क्षेत्र से बाहर जब तक सभी सामग्री बंद ठंडा होगा।
    • दुर्घटनाग्रस्त बिजली के झटके की संभावना को कम करने के लिए तारों और कनेक्शनों की जांच करें।
    • आर्क वेल्डिंग मशीन एक उच्च एम्परेज चालू है, जो बेहद खतरनाक है। तो केबल और स्टैंड से सावधान रहें उचित गठन के बिना आर्द्र परिस्थितियों में या नम सामग्री में मिलाप कभी नहीं।
    • अपनी त्वचा को दस्ताने और मास्क के साथ कवर करके अपने आप को जलाने से बचाएं सुरक्षात्मक मुखौटा के बिना कभी भी लगाए नहीं।
    • वेल्डिंग प्रक्रिया से वाष्प श्वास से बचें। यह विशेष रूप से जस्ती या मढ़वाया सामग्री पर लागू होता है, और धातुओं को ऑक्साइड प्राइमर के साथ चित्रित किया गया है।
    • एक बिजली के चाप के उज्ज्वल प्रकाश एक धूप की कालिमा के लिए इसी तरह जलता का कारण है, इतने लंबे समय के बाजू शर्ट और लंबे पैंट पहनने जोखिम क्षेत्र को कम कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • अपने कनेक्शन, कनेक्टर्स और इलेक्ट्रोड के साथ वेल्डिंग मशीन।
    • छिड़कने के लिए एक हथौड़ा, एक स्टील ब्रश और शॉर्टर सहित वेल्ड्स की तैयारी और सफाई के लिए उपकरण।
    • सुरक्षा उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com