IhsAdke.com

एक शौक के रूप में कैसे सीखें वेल्ड

वेल्डिंग एक मजेदार, फायदेमंद और काफी उपयोगी गतिविधि है, साथ ही वे वेल्डिंग प्रक्रिया से परिचित लोगों के लिए दरवाजे खोलने में सक्षम हैं। यह लेख आपको वेल्डिंग की दुनिया में आरंभ करने में मदद करेगा - यहां आपको विद्युत चाप वेल्डिंग के बारे में बुनियादी जानकारी मिल जाएगी।

चरणों

एक हॉबी चरण 1 के रूप में वेल्डिंग सीखें शीर्षक वाले चित्र
1
अगर आप 18 या 81 साल के हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, अधिकांश सामुदायिक विद्यालय वेल्डिंग पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जो आप उपस्थित हो सकते हैं। एक सामुदायिक स्कूल में टांका लगाने का मूल्य आमतौर पर कम है
  • एक हॉबी चरण 2 के रूप में शीर्षक वाले चित्र वेल्डिंग जानें
    2
    कॉलेज या स्थानीय समुदाय में जाओ और पूछें कि क्या वहाँ वेल्डिंग पाठ्यक्रम हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक हॉबी चरण 3 के रूप में वेल्डिंग जानें
    3
    स्कूल का दौरा लें और वेल्डिंग की दुकानों को अच्छी तरह देखने के लिए देखें और देखें कि क्या आप चाहते हैं।
  • एक छोट के चरण 4 के रूप में वेल्डिंग सीखें शीर्षक वाले चित्र
    4
    वेल्डिंग कक्षा समाप्त होने पर पता करें कि आप शिक्षक से बात कर सकते हैं। आमतौर पर, शिक्षक आपके सवालों के जवाब देने और कक्षाओं का मूल विवरण देने में प्रसन्न होगा, और आपको बताएगा कि पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद आप क्या कर सकेंगे।
  • एक हॉकी चरण 5 के रूप में वेल्डिंग सीखें शीर्षक वाले चित्र
    5
    अपने आप से जानें यदि आपके पास कुछ सोल्डरिंग मशीन तक पहुंच होती है और अभ्यास करने के लिए कुछ धातु मिलती है, तो आप खुद को सोल्डरिंग शुरू कर सकते हैं
  • एक छद्म चरण 6 के रूप में वेल्डिंग सीखें शीर्षक वाले चित्र
    6
    एक सोल्डरिंग मशीन खरीदें, उधार लें या किराए पर लें अधिक विशिष्ट होने के लिए, लेपित इलेक्ट्रोड के साथ विद्युत चाप वेल्डिंग मशीन की तलाश करें। वेल्डिंग मशीन को बारी बारी से वर्तमान (एसी) पर काम करना चाहिए।
  • छद्म शीर्षक वाली छवि एक हॉबी चरण 7 के रूप में वेल्डिंग जानें
    7
    लेपित इलेक्ट्रोड खरीदें इन इलेक्ट्रोडों को बेचा जाता है - उन्हें उनके उपयोग के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है और आमतौर पर कोडित नंबर द्वारा पहचाने जाते हैं उदाहरण के लिए, 1/8 "(0.3 मिमी) 6011 का इलेक्ट्रोड विशिष्ट है, उदाहरण के लिए, यह इलेक्ट्रोड वर्तमान (एसी) या प्रत्यक्ष वर्तमान सकारात्मक इलेक्ट्रोड (डीसीईपी) में उपयोग के लिए बनाया गया है - यह एक अच्छा है कुछ स्टील प्लेट पर अभ्यास शुरू करने के लिए इलेक्ट्रोड
  • एक हॉकी चरण 8 के रूप में वेल्डिंग सीखें शीर्षक वाले चित्र
    8
    कुछ हल्के स्टील प्लेट के लिए देखो यह साफ, अप्रकाशित और जस्ती नहीं होना चाहिए - इसके अलावा, यह मोटा होना चाहिए, अन्यथा आप अंततः वेल्डिंग के दौरान इसे पार कर लेंगे। शुरू करने के लिए स्टील का एक अच्छा टुकड़ा 15.24 "x 15.24" x 3/8 "आयाम के साथ है।
  • एक हॉकी चरण 9 के रूप में वेल्डिंग के बारे में जानें
    9
    कुछ साफ, ज्वलनशील, गर्मी प्रतिरोधी सतह पर स्टील शीट रखें। आदर्श रूप में, वेल्डिंग टेबल का उपयोग करें, यदि उपलब्ध हो। यदि आप खुद को फर्श पर प्लेट लगाने का निर्णय लेते हैं, तो क्षेत्र में सभी ज्वलनशील वस्तुओं को हटा दें और साफ़ करें।
  • पिक्चर शीर्षक से एक हॉबी चरण 10 के रूप में वेल्डिंग सीखें
    10
    वेल्डिंग मशीन क्लैंप का उपयोग कर भाग में जमीन। क्लैंप आमतौर पर एक नंगे तांबे क्लैंप होता है दृढ़ता से और प्लेट के साथ पर्याप्त संपर्क के साथ संदंश छोड़ने के लिए सुनिश्चित करें
  • एक छद्म के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    अपने वेल्डिंग दस्ताने रखो टांका लगाने की मशीन के साथ थोड़ा अभ्यास करें - दस्ताने का उपयोग करके इलेक्ट्रोड धारक को पकड़ने में लटका लें, ताकि वेल्डिंग मशीन को चालू करते समय बहुत आसान समय लगेगा।
  • छद्म शीर्षक वाली छवि एक हॉबी चरण 12 के रूप में वेल्डिंग जानें
    12
    इलेक्ट्रोड धारक में इलेक्ट्रोड के "साफ" अंत (टिप जो कि बिना सेंटेड है) डालें। इलेक्ट्रोड धारक एक पृथक क्लैंप है जो एक उच्च वर्तमान के साथ चल रहा है। शायद संभाल के संदर्भ में 180, 45 या 90 डिग्री के कोण पर इलेक्ट्रोड को पकड़ने के विकल्प होंगे।
  • एक हॉबी चरण 13 के रूप में वेल्डिंग सीखें शीर्षक वाले चित्र
    13
    वेल्डेड होने के लिए प्लेट पर इलेक्ट्रोड को "टैप करके" वेल्डिंग के दौरान जो आंदोलन करेंगे, उनका अभ्यास करें। प्लेट पर इलेक्ट्रोड की टिप को टैप करें, फिर इसे भाग से हटा दें और इसे प्लेट से 1/8 "(0.3 मिमी) दूरी के साथ रख दें, जिससे बिजली का उपयोग होगा। जब वेल्डिंग मशीन बंद हो, आप वेल्डिंग आंदोलनों के लिए अनुकूल होंगे, साथ ही भाग के इलेक्ट्रोड को रखने के लिए दूरी के साथ खुद को परिचित करेंगे। चाप बनाने के लिए लगातार बने रहें, टुकड़े के बहुत करीब इलेक्ट्रोड की नोक रखें, लेकिन इसे छूने के बिना - अभ्यास के साथ, आप इस प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल हो जाएगा



  • एक हॉबी चरण 14 के रूप में वेल्डिंग सीखें शीर्षक
    14
    वेल्डिंग मशीन के तापमान रेंज (या एम्परेज) को 80 ए (एएमपीएस) में सेट करें।
  • एक शीर्षक के शीर्षक वाले चित्र, एक हॉबी चरण 15 के रूप में वेल्डिंग सीखें
    15
    अपनी सुरक्षा चश्मा और मिलाप मुखौटा रखो, जिसमें एक अंधेरे लेंस है जो आपको वेल्डिंग प्रक्रिया देखने की अनुमति देता है। कुछ मुखौटे में लेंस नहीं है, इसलिए आपको भाग को देखने के लिए मुखौटा उठाने की आवश्यकता होती है जब यह टांका नहीं होता है। अधिकांश वेल्डिंग मास्क में एक हिंग वाला लेंस होता है, जो आपको इलेक्ट्रोड या टिंकर को धातु के साथ बदलते समय इसे उठाते हैं।
  • एक छद्म चरण 16 के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक वाली छवि
    16
    वेल्डिंग मशीन चालू करें इलेक्ट्रोड अब एक मौजूदा 80 एम्परेर्स और 28 वोल्ट्स के वोल्टेज के साथ सक्रिय है - अब ध्यान दें क्योंकि आप एक खतरनाक वर्तमान के साथ गड़बड़ कर रहे हैं। इलेक्ट्रोड दरवाजे के कुछ हिस्सों को स्पर्श न करें जिन्हें वेल्डिंग मशीन चालू नहीं किया जाता है। इलेक्ट्रोड संलग्न करते समय, यह एक सूखी दस्ताने का उपयोग करके और इलेक्ट्रोड के लेपित भाग को पकड़कर करें।
  • छद्म शीर्षक से छवि एक हॉबी चरण 17 के रूप में वेल्डिंग जानें
    17
    धातु की प्लेट पर इलेक्ट्रोड को मारने से पहले अंधेरे लेंस कम करें या मिलाप मुखौटा का उपयोग करें। एक फ्लैग वेल्डिंग रूपों के चाप के रूप में उभरेगा - आप शायद प्लेट के खिलाफ इलेक्ट्रोड को फिर से पुश करने की इच्छा महसूस करेंगे। यह एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है जो जल्द ही गायब हो जाएगी। अभ्यास के साथ, दोनों ने प्लेट पर इलेक्ट्रोड मारा और चाप बनाने के लिए आगे बढ़ने के बाद, आप एक स्थिर वेल्ड आर्क बनाए रखने में सक्षम होंगे। यह वेल्डिंग शुरू करने के लिए पहला कदम है।
  • एक हॉबी चरण 18 के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक वाली छवि
    18
    विद्युत चाप के नीचे पिघला हुआ धातु के पोखर को देखते हुए, धीरे-धीरे सतह के साथ इलेक्ट्रोड को स्थानांतरित करें। यदि आप इलेक्ट्रोड को धीरे-धीरे या आगे और आगे वेल्ड पथ के साथ ले जाते हैं तो आपके पास एक अधिक सुसंगत वेल्ड मनका होगा। आमतौर पर, वेल्ड लाइन में इलेक्ट्रोड व्यास के दोगुने के बराबर चौड़ाई होगी। अगर इलेक्ट्रोड का इस्तेमाल कोटिंग के बिना व्यास में 1/8 "(0.3 मिमी) है, तो वेल्ड लाइन 1/4" (0.6 मिमी) मोटी होगी।
  • एक छिपी के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    19
    एक 2.54 सेमी मिलाप लाइन या टुकड़ा के साथ बनाएँ, फिर चाप तोड़ने के लिए इलेक्ट्रोड वापस खींचें।
  • पिक्चर शीर्षक से एक हॉबी चरण 20 के रूप में वेल्डिंग जानें
    20
    जब आप मुखौटा उठाते हैं, तो वेल्ड लाइन देखें और इसका मूल्यांकन करें। इसके लिए, अपनी सुरक्षा चश्मा का उपयोग करना सुरक्षा चश्मा पहनना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आपकी आंखों में उड़ने से कुछ गर्म लावा को रोकेंगे। अब, वेल्ड मनका को देखकर, क्या यह सीधे है? मोटाई वर्दी है? क्या वेल्ड लाइन वर्दी की ऊंचाई है?
  • एक छद्म चरण 21 के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक वाली छवि
    21
    मिलाप लाइन से लावा (मिलाप कोटिंग के साथ ऑक्सीडित धातु) को हटाने के लिए एक सिलाई काटने वाले कटर (या किसी अन्य टूल का उपयोग करें), जिस पर आप शीट पर जमा किए गए धातु का खुलासा करते हैं। फिर, लावा हटाने के दौरान सुरक्षा काले चश्मे महत्वपूर्ण हैं - इसके अलावा, आप लावा को हटाने से पहले धातु को शांत करने के लिए बेहतर इंतजार करेंगे वेल्ड लाइन चिकनी और यहां तक ​​कि होनी चाहिए। अगर कुछ मेटल क्लंप हैं, या यहां तक ​​कि जहां भी छोटी धातु जमा हो गई है, इसका मतलब है कि आपने एक अनियमित वेग का उपयोग करके इलेक्ट्रोड चले गए हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से छद्म एक छड़ी के रूप में वेल्डिंग जानें 22
    22
    एक ही इलेक्ट्रोड और एम्परेज स्तर का उपयोग करते हुए धातु के टुकड़ों पर अभ्यास करना जारी रखें - जब तक आप एक अच्छी और सुसंगत वेल्ड लाइन नहीं मिलते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक हॉबी चरण 23 के रूप में वेल्डिंग सीखें
    23
    धातु के दो टुकड़े के टांका लगाने की कोशिश करो आप टुकड़ों के बीच एक "वी" के कोण बनाकर जोड़ना चाहते हैं, वेल्डिंग के दौरान टुकड़ों को पकड़कर रखें।
  • छद्म शीर्षक वाली छवि एक हॉबी चरण 24 के रूप में वेल्डिंग जानें
    24
    अन्य प्रकार के इलेक्ट्रोड और एम्परेज स्तरों के साथ प्रयोग- आपको प्राप्त होने वाले विभिन्न परिणामों का पालन करें। मोटा प्लेट और इलेक्ट्रोड को अधिक एम्परेज की आवश्यकता होगी, जबकि पतले प्लेट और इलेक्ट्रोड को कम चालू करने की आवश्यकता होगी। मिश्र धातु इस्पात के लिए विशिष्ट इलेक्ट्रोड हैं। उपकरण दुकानों में इलेक्ट्रोड खरीदने के लिए संभव है।
  • 25
    अन्य वेल्डिंग प्रक्रियाएं, जैसे एमआईजी (मेटल ऑर्ट गैस), टीआईजी (टंगस्टन इनर्ट गैस) और ऑक्सीएसिटाइलिन जानें।
    • मिग।
      पिक्चर शीर्षक से एक हॉबी चरण 25 बुलेट 1 के रूप में वेल्डिंग जानें
    • टीआईजी।
      पिक्चर शीर्षक से एक हॉबी चरण 25 बुलेट 2 के रूप में वेल्डिंग जानें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी को जानते हैं जो वेल्ड कैसे जानता है, तो व्यक्ति आपको बुनियादी वेल्डिंग कदम सिखाना है।
    • स्कूलों (समुदाय या गैर-समुदाय) को हाईस्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता होगी ताकि आप कोर्स कर सकें। जबकि अधिकांश सामुदायिक कॉलेज मुफ्त पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं, चयन परीक्षा में ही भुगतान किया जाता है। आम तौर पर चयन परीक्षा का मूल्य कम है- अधिक जानकारी के लिए कुछ स्कूल प्रतिनिधि से पूछें।
    • कोशिश करने के लिए डरो मत पता है कि कई इच्छाशक्ति और अभ्यास के साथ, आप वेल्डिंग प्रक्रिया को मास्टर करने में सक्षम होंगे।

    चेतावनी

    • पॉलिएस्टर, नायलॉन, विनाइल या फलालैन से बने किसी भी कपड़ों को पहनने से बचें।
    • वेल्डिंग के दौरान एथलेटिक जूते न पहनें। इनमें से अधिकांश जूते विनाइल, नायलॉन या पॉलिएस्टर हैं। पिघला हुआ प्लास्टिक के बारे में सोचो अब इस पिघला हुआ प्लास्टिक को जला त्वचा से चिपकाने का विचार करें। सोचो कि जला हुआ त्वचा से जला प्लास्टिक बाहर निकलने जैसा होगा।
    • वेल्डिंग 930 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान पर होता है मिलाप के साथ संपर्क में आने वाली कोई भी ज्वलनशील सामग्री आग लग जाएगी।
    • वेल्डिंग प्रक्रिया के दौरान अपने परिवेश से अवगत रहें।
    • वेल्डिंग के दौरान एक आग बुझाने की मशीन रखो। स्पार्क्स कपड़े या किसी ज्वलनशील सामग्री के आस-पास लग सकते हैं।
    • टांका लगाने के लिए आवश्यक विद्युत प्रवाह खतरनाक है। वेल्डिंग मशीन चालू होने पर गैर-अछूता वाले कंडक्टर भागों को छूएं।
    • चाप आपकी आंखों की रेटिना को जलाने के लिए काफी उज्ज्वल है - नंगे आंखों के साथ वेल्डिंग चाप को कभी नहीं देखें। सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक उपकरण का उपयोग कर रहे हैं और नेत्र संरक्षण के लिए उपयुक्त हैं। वेल्डिंग के दौरान धूप का चश्मा आपकी आंखों की रक्षा नहीं करेगा। यदि आप घर पर वेल्डिंग कर रहे हैं, तो अपने परिवार और पालतू जानवरों के बारे में पता करें जिन्हें आप देखना चाहते हैं
    • वेल्डिंग हानिकारक गैसों का उत्पादन कर सकते हैं। एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में मिलाप
    • ढीले वस्त्र न पहनें या जो तेल या अन्य ज्वलनशील पदार्थ के साथ दाग गया
    • लंबे बाल सुरक्षित रखें, वेल्डिंग से दूर। इसे टाई या वेल्डर कैप का उपयोग करें
    • वेल्डिंग के दौरान एक श्वासयंत्र पहनें। यह आपके फेफड़ों को बचाएगा विशेषकर जब ऐसी सामग्री पर वेल्डिंग जो हानिकारक गैसों जैसे एल्यूमीनियम या गैल्वनाइज्ड धातुओं को रिलीज़ करती है।

    आवश्यक सामग्री

    • वेल्डिंग मशीन
    • इलेक्ट्रोड
    • दस्ताने
    • वेल्डिंग मुखौटा
    • सुरक्षा चश्मा
    • शीट धातु
    • हैमर कोल्हू, दबाना और सैंडर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com