IhsAdke.com

कैसे सोल्डर

धातु के घटकों को जोड़ने के लिए वेल्डिंग एक प्रभावी और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। वेल्डिंग के दो बुनियादी प्रकार और आप उन्हें घर पर कैसे बना सकते हैं, इस बारे में जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
टांका लगाने की मूल बातें

  1. 1
    पता है कि वेल्ड क्या है सीधे शब्दों में कहें, सोल्डरिंग एक धातु को अन्य धातु के घटकों में पिघलाने की प्रक्रिया है जो उन्हें एक दूसरे को संलग्न करने की प्रक्रिया है।
    • "वेल्डिंग" प्रक्रिया "वेल्डिंग" से अलग है वेल्डिंग में, वेल्डे में पूरी तरह से पिघल हो जाते हैं, एक नरम धातु कम पिघलने बिंदु के साथ दो अन्य धातुओं को जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है।
      • क्योंकि सोल्डरिंग घटकों को पिघल नहीं करता है, यह इलेक्ट्रॉनिक्स को संभालने जैसे अधिक नाजुक अनुप्रयोगों के लिए बेहद उपयोगी है।
    • टांका लगाने का उद्देश्य दो अन्य घटकों से जुड़ना है आप इसे "धातु गोंद" के एक प्रकार के रूप में सोच सकते हैं। इसका उपयोग अंतराल को भरने या भागों को ठीक करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन इससे उस उद्देश्य से कोई जटिल कार्य नहीं किया जा सकता है।
      • क्योंकि मिलाप धातु है, यह बिजली का संचालन करता है, जिससे इलेक्ट्रॉनिक घटकों के कनेक्शन के लिए यह बहुत लोकप्रिय हो जाता है।
  2. 2
    चीजों को बांधने के लिए मिलाप का उपयोग करें वेल्ड प्रक्रिया में प्रयुक्त सामग्री का नाम है। अतीत में, कई वेल्ड्स में प्रमुखता होती है, लेकिन हाल ही में स्वास्थ्य कारणों से इसे हटाया गया था।
    • वेल्डिंग आम तौर पर एक मिश्र धातु में संयुक्त दो या दो से अधिक धातुओं से बना होता है। बहुत आम सामग्री चांदी, टिन और जस्ता हैं।
    • वेल्ड नरम और लचीला है यह आम तौर पर एक कुंड में आता है जिसे फैला और जोड़ दिया जा सकता है
    • मिलाप का एक कम पिघल बिंदु होता है और पिघल होने के बाद बहुत जल्दी शांत होता है।
    • मिलाप आमतौर पर एक राल राल कोर है मिलाप की धातु राल कोर से घिरा होती है, जो आम तौर पर पाइन रस से होती है।
      • पिच कोर का उद्देश्य एक धारा या एक शुद्ध एजेंट के रूप में काम करना है। प्रवाह, वेल्ड में ऑक्सीकरण को रोकता है क्योंकि यह शांत होता है, इसे मजबूत और शुद्ध रखता है।
  3. 3
    इसे गर्म करने के लिए एक सोल्डर लोहे का उपयोग करें कई प्रकार के टांका लगाने वाले लोहा होते हैं, लेकिन आम तौर पर वे सीधे उपकरण होते हैं जो सामग्री को पिघला देने के लिए गरम किया जा सकता है।
    • सबसे सिकुड़ते इस्त्री 426 डिग्री सेल्सियस और 482 डिग्री सेल्सियस के बीच काम करते हैं, इसलिए उनका उपयोग करते समय सावधान रहें।
    • मिलाप प्रत्येक उपयोग में लोहे को टुकड़े टुकड़े करना पड़ता है, जो इसे ऑक्सीकरण कर सकता है और अगले उपयोग में इसके प्रभाव को कम कर सकता है। इसे आसानी से साफ करने के लिए, लोहे को चालू करने से पहले एक गीली स्पंज का उपयोग करें और धीरे-धीरे स्पंज टिप लोहे में स्ट्रोक करें जब इसे चालू किया जाता है।
      • टिप पर वेल्ड की एक नई परत एक सोल्डर आयरन बना सकती है अधिक प्रभावी। इस प्रक्रिया को "टिनिंग" कहा जाता है, और उपयोग करने से पहले टिप पर समान रूप से पिघल जाने के लिए कुछ नए मिलाप को अनुमति देकर किया जाता है।
    • टांका लगाने वाला लोहे का सबसे उन्नत मॉडल गर्मी नियंत्रण के साथ आता है जिसे अलग-अलग डिजाइनों और प्रकार के मिलाप के लिए समायोजित किया जा सकता है।
  4. 4
    टांका लगाने में सहायता के लिए अन्य उपकरण का उपयोग करें अगर आप उचित सावधानी बरतें तो यह प्रक्रिया खतरनाक या मुश्किल नहीं है कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से वेल्ड करने के लिए कुछ उपयोगी उपकरण हैं जो आपके पास हैं:
    • क्लेम्प्स या मगरमच्छ क्लिप, जब आप उन्हें जोड़ते हैं तो घटकों को रखने के लिए।
    • मोटा दस्ताने, लोहे की नोक से अपने हाथों की रक्षा के लिए जब आप इसे मिलाप के साथ खिलाओ।
    • सुरक्षा चश्मे, ताकि गर्म सामग्री आँखों को छूती है
    • सत्रों के बीच लोहे को आराम देने के लिए जगह
  5. 5
    रोशनी को चालू करें आपको सब कुछ देखना चाहिए ताकि काम ठीक हो जाए।
    • यदि आपको कम रोशनी में कहीं मिलाप की जरूरत है, तो अपने साथ एक उज्ज्वल प्रकाश स्रोत (जैसे कि एक प्रकाश बल्ब) लाएं।
  6. 6
    ठीक से क्षेत्र को आगे बढ़ाएं मिश्रण में बिना सीसा भी, प्रक्रिया हानिकारक वाष्प उत्पन्न कर सकती है। राल या धातु वाष्पों में श्वास से बचें - इसके लिए, खिड़की खोलें, प्रशंसक चालू करें, और हवा को शांत करने के लिए आप सभी कर सकते हैं।
  7. 7
    एक समय में लंबे समय तक मिलाप न करें। यह एक त्वरित प्रक्रिया है और आमतौर पर कुछ मिनटों से ज्यादा नहीं लेता है - हालांकि, अगर किसी प्रोजेक्ट पर खर्च करने में 15 या 20 मिनट लगते हैं, ताजा हवा प्राप्त करने के लिए नियमित ब्रेक लेते हैं।

विधि 2
इलेक्ट्रॉनिक सोल्डरिंग

  1. 1
    अपने लोहे को चुनें इलेक्ट्रॉनिक सोल्डरिंग आमतौर पर मुद्रित सर्किट बोर्ड के घटकों को जकड़ने के लिए किया जाता है। इसलिए, एक छोटे से टिप वाले लोहे की सिफारिश की जाती है। आप आम काम के लिए एक फ्लैट टिप का उपयोग कर सकते हैं या विवरण के लिए एक सामंजस्यपूर्ण टिप का उपयोग कर सकते हैं।
    • टांका लगाने के बेड़ी में विनिमेय युक्तियाँ नहीं हैं, इसलिए आपको उन लोगों को खरीदना होगा जिन्हें आप चाहते हैं- शुक्र है, वे सस्ते होते हैं
    • एक ठेठ इलेक्ट्रॉनिक सोल्डर लौह को 40 वाट की आवश्यकता होगी और यह 482 डिग्री सेल्सियस पर होगा। यह लोहा को अपने आप घटकों के तारों को हानि पहुंचाए बिना आसानी से इलेक्ट्रॉनिक वेल्ड पिघला देता है।
  2. 2
    अपना टूल चुनें पिच टांका लगाने का लोहा सबसे आम और सुविधाजनक है, इसलिए उनके लिए देखो
    • 60% टिन से 40% लीड के अनुपात के साथ वेल्ड आदर्श माना जाता है, लेकिन जैसा कि बाजार से वापस ले लिया गया था, आज वेल्ड का उपयोग 96.5% टिन के अनुपात में 3.5% रजत में किया जाता है। चांदी थोड़ा गलनांक बढ़ता है, लेकिन मदद करता है कि मिलाप से घटकों को अधिक आसानी से बांधता है।
  3. 3
    लोहे को तैयार करें इसे चालू करें और इसे समर्थन सतह पर कुछ मिनटों तक गर्म करें। स्पंज से धीरे-धीरे इसे साफ कर दें, अगर इसे पहले इस्तेमाल किया गया था और इसे साफ कर दिया गया है (जैसा ऊपर वर्णित है) जब यह साफ हो जाता है फिर घटकों, क्लिप और मिलाप तैयार करें।
  4. 4
    उन स्थानों में एक घटक रखें जहां आप उन्हें जोड़ना चाहते हैं। यदि टांका एक पीसीबी के लिए है, तो जांच लें कि घटक तारों में जगह है।
    • जब आप उन्हें चालू करते हैं तब घटक को पकड़ने के लिए एक क्लिप या छोटी क्लिप का उपयोग करना अच्छा है
  5. 5
    वेल्डिंग तार लो। एक कंधे को गैर-प्रभावी हाथ से दूर रखें लम्बी लम्बाई के तार का उपयोग करके सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथ को लोहे की नोक से दूर रखने में सक्षम होंगे।
  6. 6
    घटक गर्मी उस घटक पर लोहे की नोक दबाएं जिसे आप वेल्ड करना चाहते हैं। बस इसे एक सेकंड के लिए स्पर्श करें यह वेल्ड अधिक लचीला बनाने के लिए धातु को गरम करता है।
    • टांका लगाने के तार को टैप करें और इसके माध्यम से लोहे को चलाएं। वेल्ड तुरंत पिघल चाहिए। पीसीबी बोर्ड के लिए एक वेल्ड को गर्मी के 3 या 4 सेकंड से अधिक की आवश्यकता नहीं होती है।
    • यदि बंधन को सुरक्षित करने के लिए अधिक वेल्डिंग की आवश्यकता होती है, तो हाथ से हाथ मिलाकर मिलाप के साथ लोहे को धीरे से खिलाएं।
    • वेल्ड आसानी से बाहर आना चाहिए और अवतल पक्षों को बनायेगा क्योंकि यह घटक तार के चारों ओर फैलता है। उन्हें गेंद या गड्ढों को नहीं बनाना चाहिए



  7. 7
    वेल्ड समाप्त करें पहले मिलाप तार खींचो और एक दूसरे की प्रतीक्षा करें। फिर लोहे को सैंडरिंग बिंदु से दूर करने के लिए इसे ठंडा करें। फिर से, यह केवल 5 से 10 सेकेंड तक लेना चाहिए।
    • वेल्ड को उड़ाने या इसे शांत करने की कोशिश न करें। यह असमान बनायेगा या अशुद्धियों को जोड़ देगा।
  8. 8
    दोहराए जाने तक दोहराएं प्रत्येक बिंदु के लिए उपरोक्त चरणों को दोहराएं जिसे आप मिलाप करना चाहते हैं
    • उपयोग के बाद और समय-समय पर टिन के साथ अपने लोहे को कवर करें इससे लोहे के जीवन को लंबा करने में मदद मिलती है

विधि 3
वेल्डिंग पाइप्स

  1. 1
    तैयार हो जाओ वेल्डिंग कॉपर पाइप मुश्किल नहीं है, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक घटकों की तुलना में अधिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है और विभिन्न उपकरणों की आवश्यकता होती है। लोग आमतौर पर एक पाइप के वर्गों के बीच जोड़ों को सील करने के लिए इस टांका लगाने की प्रक्रिया का उपयोग करते हैं।
  2. 2
    टांका लगाने वाले लोहे की बजाय वेल्ड कॉपर पाइपों के बजाय एक बोटटॉर्च का उपयोग करें। आप इसे हार्डवेयर स्टोर में पा सकते हैं
    • विशेष वेल्डिंग लोहा को वेल्डिंग ट्यूबों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन एक गैस मशाल अधिकांश नौकरियों के लिए समान रूप से प्रभावी है और बहुत सस्ता है।
  3. 3
    उचित मिलाप प्राप्त करें निर्माताओं तांबे के पाइप के लिए विशेष वेल्डिंग तार की पेशकश करते हैं। यह बहुत मोटा हो जाता है और आमतौर पर पिच रॉसिन के बजाय खनिज एसिड का उपयोग करता है
    • ट्यूबों को वेल्ड करने के लिए लीड मिलाप का उपयोग न करें। यदि आप नए मिलाप खरीदते हैं तो यह समस्या नहीं होनी चाहिए। आम तौर पर, पाइप वेल्डिंग में इलेक्ट्रॉनिक वेल्डिंग की तुलना में अधिक चांदी की एकाग्रता है।
  4. 4
    अपघर्षक कुछ का उपयोग करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी वेल्ड "चिपचिपा" है, वेल्डिंग से पहले ट्यूब में एरीरी, सैंडपेपर या ठीक स्टील ऊन पास करें।
  5. 5
    काम शुरू करने से पहले पाइपलाइन से पानी काटना। यह आपको कमरे में बाढ़ के डर के बिना अपने पाइप के साथ काम करने की अनुमति देगा।
    • पानी बंद करने से पहले, आपके पास पानी की एक बाल्टी रखें यदि आपके मशाल में आग लग जाती है
  6. 6
    ट्यूब काटें यदि आप एक नया पाइप स्थापित कर रहे हैं, तो पूरे पाइप को एक सेंटीमीटर व्यास में कटौती करने के लिए एक पाइप कटर का उपयोग करें। आप इसे उपकरण स्टोर पर खरीद सकते हैं।
    • धीमा हो जाओ एक ट्यूब कटर धीमी और स्थिर गति के साथ सबसे अच्छा काम करता है बहुत तेज़ी से चलना ट्यूब को खरोंच कर सकता है।
    • बड़े टयूबिंग के लिए आपको एक देखा जाना चाहिए। बाद में दांतेदार किनारों को निकालें
    • जब ट्यूबों को काटते हैं, तो उनको किसी भी पाइप में फिट करें, जिसे आपको वेल्ड की जरूरत है।
  7. 7
    ट्यूब साफ करें कुछ अपघर्षक, अच्छी तरह से रेत के पाइप के क्षेत्र का उपयोग करना जहां वेल्ड लागू किया जाएगा और इसे साफ कर लेंगे।
    • एक चिकनी, साफ सतह वेल्ड को संयुक्त रूप से सुचारू रूप से प्रवाह करने की अनुमति देगा और इसे समान रूप से सील कर देगा।
  8. 8
    ट्यूब मिलाप अपनी मशाल को चालू करें और उस ट्यूब को गर्मी लागू करें जिसे आप वेल्ड करना चाहते हैं।
    • जब आप काम करते हैं तो बैरल के नीचे ज्वाला को स्थानांतरित करके गर्मी रखें।
    • जब ट्यूब गरम हो जाता है, तो मिलाप तार की टिप को सील करने की जगह पर लागू करें। तार पिघल चाहिए
    • टॉर्च के विपरीत दिशा से मिलाप को पकड़ो वेल्ड में पाइप संयुक्त भरना चाहिए।
    • संयुक्त को शांत करने की अनुमति दें यह जल्दी से होगा इस बीच, अगले भाग पर जाएं, जिसे सील करने की आवश्यकता है, यदि आवश्यक हो।
  9. 9
    अपने काम की जांच करें जब आप किया जाए, तो कुछ मिनट प्रतीक्षा करें, और फिर पानी फिर से चालू करें हालांकि यह चालू है, लीक की जाँच करें यदि हां, तो आपको प्रक्रिया दोहराना होगा।

वीडियो

कैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण वेल्ड करने के बारे में वीडियो

चेतावनी

  • हमेशा टांका लगाने वाले लोहे को एक ऑब्जेक्ट सैंडरिंग करने के बाद समर्थन पर रखें।
  • टिप और कॉर्ड के बीच लोहे को छूना मत - यह आपको चोट पहुंचाने के लिए काफी गर्म है

आवश्यक सामग्री

  • एक सोल्डर लौह या बोटटॉर्च
  • अनलेडेड वेल्डिंग
  • टांका लगाने के लिए समर्थन का स्थान
  • घटकों को सुरक्षित करने के लिए क्लिप या क्लैंप।
  • वेल्डिंग के लिए घटक
  • सुरक्षा उपकरण
  • एक पाइप कटर या देखा, अगर यह पाइप कटौती करने के लिए है
  • पाइप को पोलिश करने के लिए घर्षण सामग्री।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com