IhsAdke.com

इलेक्ट्रॉनिक्स कैसे करें

उपकरणों के उपकरण को मिलाकर करना सीखना एक ऐसे घरेलू कौशल के लिए आवश्यक कौशल है - यह शौकिया या पेशेवर होना चाहिए इस प्रक्रिया को ठीक से शुरू करने के लिए आपको उपकरण और तकनीकों की आवश्यकता हो सकती है।

चरणों

विधि 1
आवश्यक उपकरण प्राप्त करना

सॉल्टर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 1 नामक चित्र
1
उचित हीटिंग नियंत्रण के साथ एक सोल्डर लोहे का उपयोग करें मुद्रित सर्किटों में टांका लगाने वाले विद्युत घटकों के लिए, इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज, नियंत्रित तापमान और उच्च शक्तियों के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ उपकरण अछूता है यह आपको उन्हें अंत तक घंटे के लिए उपयोग करने की अनुमति देगा, विशेष रूप से जटिल रेडियो परियोजनाओं पर साधारण किटों के लिए, एक सस्ती सोल्डर पेन होगा।
  • छोटे कार्यों के लिए एक 25 डब्ल्यू सवार लौह का उपयोग करें और कई केबलों के लिए अधिक जटिल कार्यों के लिए 100 डब्ल्यू का उपयोग करें।
  • यदि संभव हो तो, बाजार पर अलग-अलग तापमानों के साथ लोहा पाया जा सकता है - जो सर्किट को सबसे सुरक्षित उपचार देगा। टिप तापमान को डिजाइन आकार के अनुसार नियंत्रित किया जा सकता है।
  • सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 2 नामक चित्र
    2
    एक उपयुक्त मिश्र धातु वेल्डिंग तार का उपयोग करें। इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे आम लोगों को 60% टिन और 40% सीसा (आमतौर पर प्रतीक "60/40" के साथ चिह्नित किया जाता है) के साथ बनाया जाता है। यदि आप सॉलरिंग के साथ अनुभव नहीं करते हैं, तो यह अनुपात की सिफारिश की जाती है, हालांकि यह खतरनाक हो सकता है - इसके लिए पर्याप्त वेंटिलेशन, साँस लेने की सुरक्षा या एक सोल्डर आयरन की ज़रूरत होती है, जिससे आपको श्वास लेने की अनुमति मिलती है।
    • कई अनलाइन मिश्रित लोकप्रिय हो रहे हैं उन्हें उच्च तापमान की आवश्यकता होती है और टिन और सीसा विकल्प "गीला" नहीं करते हैं। हालांकि, वे सुरक्षित हैं और अधिक प्रभावी हो सकते हैं। सबसे उपयुक्त अनुपात 96.5% टिन और 3.5% चांदी है - यह टिन और सीसा भागों से कम बिजली के प्रतिरोध के साथ एक संयुक्त उत्पादन करेगा।
    • दोनों फार्मूलेशन - लीडेड और अनलेडेड - इंटरनेट पर स्पेशलिटी स्टोर्स या पसंद पर बेचे जाते हैं।
  • सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स पायथ 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि संभव हो तो, बहने वाला तार प्राप्त करने का प्रयास करें। यह मिलाप में एक योजक है और ऑक्सीकरण को हटाने और तरल मिलाप की गीली परतों में सुधार के द्वारा प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है। तार के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार हैं
    • रेजिन अक्सर उन लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है जो अवकाश के लिए वेल्ड होते हैं प्रक्रिया के बाद, यह एक भूरा चिपचिपा अवशेष छोड़ देता है, जो गैर संक्षारक है और बिजली का संचालन नहीं करता है - लेकिन आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ साफ किया जा सकता है (यदि आवश्यक हो) विभिन्न प्रकार के फ्लक्स होते हैं, जो आमतौर पर मध्यम सक्रिय राल होते थे।
    • आम प्रवाह वेल्डिंग के बाद एक पारदर्शी अवशेष छोड़ देता है, जो संक्षारक या प्रवाहकीय नहीं है। यह सिल्वरिंग बिंदु पर और इसके परिवेश में छोड़ दिया जाता है।
    • पानी में घुलनशील प्रवाह में आमतौर पर एक अधिक गहन गतिविधि होती है जो एक अवशेष छोड़ती है जिसे द्रव के साथ साफ करना चाहिए। यह संक्षारक है और सर्किट या अन्य घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है यदि ठीक से नहीं हटाया गया हो
  • सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 4 नामक चित्र
    4
    सर्किट और घटकों को आप की जरूरत है। अधिकांश विद्युत वेल्डिंग प्रक्रियाओं में ऐसे घटकों को शामिल किया जाता है जो मुद्रित सर्किट बोर्डों के खिलाफ दबाए जाते हैं। इन घटकों में केबल होते हैं जो सर्किट में एक छेद से गुजरते हैं और क्षेत्र में मौजूद धातु के हिस्से को छोड़ देते हैं। होल या "लनामिटेड" नहीं हो सकता है
    • अन्य विद्युत वस्तुएं वेल्डेडिंग, जैसे कि केबल या जैसे, को थोड़ा अलग कौशल की आवश्यकता होती है - लेकिन आपरेशन के सामान्य सिद्धांत समान होते हैं।
  • सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 5 नामक चित्र
    5
    कणों को पकड़ने के लिए चिमटी लें ये विद्युत घटकों को आमतौर पर बहुत छोटा होता है और आप टांका या पिलार जैसे हिस्सों की आवश्यकता होती है जब आप टांका लगाए लोहे का संचालन करते हैं और इस प्रक्रिया का संचालन करते हैं। इसमें बहुत सारे संतुलन शामिल हो सकते हैं
    • चिमटी या ब्रैकेट के प्रकार का उपयोग करना अक्सर वेल्डिंग के दौरान सब कुछ रखने की सर्वोत्तम रणनीति होती है।
  • विधि 2
    घटकों को वेल्डिंग

    सॉल्स्टर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 6 नामक चित्र
    1
    वेल्डिंग के लिए घटकों को तैयार करें। रंग कोड की सावधानीपूर्वक जांच करके सही आइटम चुनें यदि आवश्यक हो, केबलों को मोड़ो - सावधान रहें कि इसे ज़्यादा नहीं करें- और सर्किट में उन्हें फिट करने के लिए सुरक्षित करें
  • सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 7 नामक चित्र
    2
    बहुत सावधान रहें और उचित अंक पर वेल्ड करें। हमेशा एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करते हैं और आंख, मुँह और नाक संरक्षण पहनते हैं। लोहे को छोड़ दें, जब इसे चालू किया जाए, लेकिन प्रयोग में नहीं रहेगा सतहों को जलाने से ये ऑब्जेक्ट आसानी से आग पैदा कर सकते हैं।
    • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और आपके चेहरे के बीच एक 17.5 से 30 सेंटीमीटर अंतरिक्ष होना चाहिए, या कुछ चीजें आपकी आंखों पर आ सकती हैं। वेल्ड्स छप सकते हैं
  • 3
    "ढेर" वेल्ड टांका लगाने वाले लोहे की नोक पर एक छोटा सा बुलबुला पिगलो यह प्रक्रिया उपकरण और केबल और अन्य भागों के बीच गर्मी के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करती है, जो कि सब कुछ सुरक्षित है
    • केबल अंतरफलक और धातु के हिस्से पर टिप (बुलबुले के साथ) को सावधानीपूर्वक रखें इसे केबल और अन्य स्थान दोनों को छूना चाहिए।
    • टांका लगाने वाला लोहे की टिप सर्किट के गैर-धातु क्षेत्र या किसी भी क्षेत्र को छूना नहीं चाहिए जहां फाइबर ग्लास है। अन्यथा, आप अत्यधिक गर्मी से नुकसान का कारण होगा



  • 4
    मिलाप को धातु के भाग और केबल के बीच अंतरफलक पर रखें। वेल्डिंग केबल प्रवाह केवल गैसकेट में पिघलने के बाद लगभग 1 सेकंड के लिए सक्रिय रहता है - और गर्मी से धीरे-धीरे जला दिया जाता है केबल और दूसरे भाग को उस स्थान पर गरम किया जाना चाहिए जहां मिलाप कनेक्शन बिंदु को पिघल नहीं करता है। पिघल गए मिलाप को तनाव का उपयोग करने वाले विभिन्न हिस्सों में "जाल" होना चाहिए। इस प्रक्रिया को "गीला करना" कहा जाता है।
    • यदि मिलाप क्षेत्र पर पिघल नहीं करता है, तो सबसे अधिक संभावना यह है कि साइट पर गर्मी हस्तांतरण अपर्याप्त था - या उस सतह या गंदगी को सतह से हटा दिया जाना चाहिए।
  • 5
    जब यह भरा हुआ है तो मिलाप इंटरफ़ेस को "भरना" बंद करें प्रत्येक संयुक्त पर सामग्री के एक या दो बूंदों का उपयोग करें, हालांकि यह घटक के आधार पर भिन्न हो सकता है सही मात्रा निम्नानुसार निर्धारित की जाती है:
    • लैमिनेट सर्किट में, जब आप संयुक्त में एक ठोस, अंतराल पट्टिका देख सकते हैं तो आपको मौके को भरने से रोकना होगा।
    • गैर-टुकड़े टुकड़े में सर्किट में, आपको जगह भरने से रोकना चाहिए जब मिलाप एक फ्लैट पट्टिका बनाता है।
    • बहुत अधिक मिलाप का प्रयोग एक उत्तल आकार के साथ एक कंबल के रूप में जोड़ देगा, जबकि कुछ का उपयोग करते हुए कुछ अंतराल का निर्माण होगा
  • विधि 3
    वेल्डिंग अच्छी तरह से

    सॉल्स्टर इलेक्ट्रॉनिक्स पाय -11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    जल्दी हो जाओ दुर्भाग्य से, बहुत अधिक गर्मी के साथ घटकों या सर्किट को क्षति पहुंचाई जा सकती है। हालांकि, अधिकतर समय इन भागों को तेजी से आगे बढ़ाना संभव है। यह सुनिश्चित करने के लिए सर्किट के बगल में एक उंगली को छोड़ दें कि उसे बहुत गर्म न हो।
    • लोहे को ऐसे तापमान पर रखने की कोशिश करें जो आपको लगता है कि आप की आवश्यकता हो सकती है। 30-वाट लोहे का प्रयोग करें और ऊष्मायन से बचने के लिए उच्च गति पर टांका लगाने का प्रयास करें।
    • यदि डबल-पक्षीय सर्किटों के साथ काम करना अच्छा अंक प्राप्त करने के लिए दोनों पक्षों की जांच करें। ये अंक चमकदार होंगे और शंकु के आकार का होगा। अगर वे ऐसा दिखते हैं आइसक्रीम और अपारदर्शी, ठंडा होगा।
  • सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अधिक संवेदनशील घटकों के लिए गर्मी सिंक का उपयोग करने पर विचार करें। कुछ हिस्सों (डायोड, ट्रांजिस्टर, आदि) सर्दी के विपरीत दिशा में अपने केबल से जुड़ी एक छोटी एल्यूमीनियम हीटिंक के लिए गर्मी के नुकसान के लिए बहुत ही संवेदनशील हैं और इसकी आवश्यकता होती है। इन भागों को इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में खरीदा जा सकता है। छोटे हेमोस्टैटिक ग्रिपर भी काम करेंगे।
  • सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    पहचान करने के लिए सीखें कि पर्याप्त मात्रा में मिलाप मौजूद क्यों है। सामग्री के उचित आवेदन के बाद, वस्तु उज्ज्वल होगी - अपारदर्शी नहीं। सब कुछ ठीक है अगर बताने के लिए सबसे अच्छा तरीका दृश्य सुराग है। मिलाप को लोहे की नोक की बजाय इलेक्ट्रॉनिक्स की सतह से पिघल जाना चाहिए। इसलिए जब यह कूलर हो जाता है, तो यह धातु की सतह के साथ मिश्र धातु बनाती है।
    • वेल्ड संयुक्त घटक पर एक समान परत बनाना चाहिए - बुलबुले का निर्माण नहीं करना चाहिए या बहुत उथले होना चाहिए।
  • सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    सोल्डर लौह को साफ रखें एक जला हुआ प्रवाह, एक अवशिष्ट राल या केबलों के प्लास्टिक कोटिंग उपकरण पर जलाया जा सकता है। इन संदूषक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच एक साफ मिश्र धातु के गठन को रोकते हैं। यह स्थिति अप्रिय है, क्योंकि यह विद्युत प्रतिरोध को बढ़ाता है और टांका लगाने की टंक की यांत्रिक ताकत कम करता है एक साफ टिप पूरी तरह चमकदार है और कोई जला अवशेष नहीं है।
    • घटकों पर प्रत्येक आवेदन के बीच लोहे को साफ करें। इस प्रक्रिया में नम स्पंज या स्टील ऊन का प्रयोग करें। एक विशिष्ट सफाई उपकरण भी काम करेगा
  • सॉल्टर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 15 नामक चित्र
    5
    घटकों को ले जाने से पहले मिलाप को पूरी तरह शांत करने की अनुमति देना सुनिश्चित करें इसे 5-10 सेकंड लेना चाहिए यदि वे बहुत गर्म हैं, सरौता या उपकरण का उपयोग करें जो कि "हाथों" को समाप्त होता है (जो कि हो सकता है)। यदि आप ध्यान देते हैं, तो वेल्ड आपकी आँखों के ठीक पहले शांत हो जाएंगे।
  • सॉल्टर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 16 नामक चित्र
    6
    स्क्रैप घटकों के साथ प्रक्रिया का अभ्यास करें। कुछ महत्वपूर्ण चीजों को खोलने के प्रयास से पहले ट्रेन करना महत्वपूर्ण है। कुछ जंकयार्ड सर्किट इकट्ठा करो और एक पुराने रेडियो या अन्य उपकरणों से घटित घटकों।
    • कोई भी सही नहीं है - पेशेवर भी नहीं है इस प्रक्रिया को दोहराने के लिए शर्म न करें यह बाद में समय की बचत करेगा
  • युक्तियाँ

    • तांबे और उपकरण के अन्य हिस्सों के बीच आक्साइड के संचय के कारण टांका लगाने वाले लोहे का टिप आमतौर पर समय पर अटक जाता है (यदि उपकरण का भारी इस्तेमाल होता है)। सुरक्षित युक्तियाँ इस समस्या को नहीं है यदि तांबे की टिप को समय-समय पर हटाया नहीं जाता है, तो यह स्थायी रूप से लौह से जुड़ा होगा! तो यह नष्ट हो जाएगा इसलिए: उपयोग के हर 20-50 घंटे, टिप को हटा दें (जब यह ठंडा होता है) और इसे आगे और पीछे स्थानांतरित करने के लिए ऑक्साइड तराजू बाहर आ सकते हैं - तंत्र को हिस्सा वापस करने से पहले इस तरह, लोहे कई वर्षों तक रहेगा!
    • अधिकांश वेल्डिंग लोहे के सुझावों को बदला जा सकता है उनके पास सीमित शेल्फ जीवन है और उन्हें विभिन्न आकार और आकार के प्रकारों में भी बेचा जाता है (विभिन्न कार्यों के अनुरूप)।
    • हमेशा से रबड़ के गोले या अन्य सक्शन उपकरण (आइटम कि वेल्ड निकालने के लिए) या desoldering सामग्री का तार (एक पतली तांबे जाल कि पिघल सोल्डर अवशोषित कर लेता है के रूप में) यदि आप गलती करते हैं और कुछ अनप्लग या की ज्यादतियों को हटाने की जरूरत हाथ पर है सामग्री।

    चेतावनी

    • वेल्डिंग, विशेष रूप से सीसा आधारित, खतरनाक सामग्री शामिल है उपयोग के बाद हाथों को धोएं और ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में शामिल वस्तुओं को खारिज करने के लिए विशेष हैंडलिंग की आवश्यकता हो सकती है।
    • वेल्डिंग लोहा बहुत गर्म हैं आपकी त्वचा में आपकी युक्तियां न लें इसके अलावा, इन युक्तियों को अपने काम की सतह के साथ संपर्क में रखने और बाहर रखने के लिए हमेशा उपयुक्त धारक का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com