IhsAdke.com

कैसे एक सर्किट बोर्ड जला

क्या आप कभी घर पर एक सर्किट बोर्ड बनाना चाहते थे? अब आप सभी प्रकार के होम इलेक्ट्रॉनिक्स पर उपयोग कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
डिज़ाइन

  1. 1
    कार्य करने का प्रयास करने से पहले इस प्रक्रिया को ध्यान में रखें। याद रखें कि एक अच्छी परियोजना हमेशा पहले आती है।
  2. 2
    ग्राफ़ पेपर पर सर्किट के आरेख या एक सिमुलेशन प्रोग्राम जैसे ड्रा करें Multisim या ईगल सीएडी. योजनाबद्ध में सभी भागों का विस्तृत विवरण होना चाहिए, ताकि कनेक्शन का पालन करना आसान हो। ध्यान रखें कि डिजाइन का एक बुनियादी रूप सर्किट बोर्ड पर खींचा जाएगा। यदि आपको योजनाबद्ध डिजाइन करने में सहायता की आवश्यकता है, तो देखें: ओपन सर्किट डिजाइन
  3. 3
    यदि एक सिमुलेशन प्रोग्राम का उपयोग किया जा रहा है, तो नकली वातावरण में सर्किट का परीक्षण करें। यदि आप इस प्रकार के सॉफ़्टवेयर का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो एक परीक्षण बोर्ड पर एक या अधिक सर्किट प्रोटोटाइप माउंट और परीक्षण करें। इन बोर्डों का उपयोग करना आसान है और वास्तविक समय में सर्किट के परिणामों के दृश्य को बोर्ड पर रिकॉर्ड करने या स्थायी रूप से रिकॉर्ड किए बिना अनुमति देने की अनुमति है।
  4. 4
    सुनिश्चित करें कि सर्किट टेस्ट बोर्ड या सिमुलेशन सॉफ़्टवेयर पर काम करता है।

विधि 2
ड्राइंग

  1. 1
    एक सर्किट बोर्ड खरीदें सर्किट बोर्ड सस्ती हैं और बस एक इन्सुलेटर पर तांबा की एक परत है। आकार आमतौर पर 8.9 से 12.7 सेंटीमीटर है। ड्राइंग सरल है, आपको एक स्थायी मार्कर की आवश्यकता है- एक शासक भी उपयोगी है
  2. 2
    मार्कर के साथ बोर्ड पर सर्किट बनाएं कि तांबे याद रखें घटकों के बीच नहीं मिल सकता, उदाहरण के लिए, एक एलईडी कनेक्ट करने के लिए, वहाँ कनेक्शन के सकारात्मक और नकारात्मक टर्मिनलों के बीच कवर में एक अंतरिक्ष हो गया है। इस स्थान के बिना, बिजली एलईडी के माध्यम से नहीं गुजरती। बिजली के नियमों को याद रखें, सभी सर्किट को एक नकारात्मक बिंदु या जमीन पर समाप्त होना चाहिए, या कोई वर्तमान नहीं होगा
  3. 3
    ठीक लाइनों का उपयोग करें, लेकिन पर्याप्त के साथ था यह महत्वपूर्ण है कि तांबे को रंग से पहले भंग किया जाता है, और यह कि तांबा के सामने आने वाले रास्ते का कोई भी हिस्सा नहीं है।

विधि 3
रिकॉर्डिंग

• एक गैर-धातुयुक्त कंटेनर और सर्किट बोर्ड को रखने के लिए पर्याप्त नीचे
• सुरक्षा चश्मे
लेटेक्स या विनाइल दस्ताने
• सर्किट बोर्ड (एक डिप्टीक) के साथ छेड़छाड़ करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक गैर-धातु उपकरण
• 30% हाइड्रोक्लोरिक एसिड (मुरीटिक एसिड)
• 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड (बाकी पानी डिस्टिल्ड है)
• शराब
• एसीटोन या तेरे

  1. 1
    चश्मा और दस्ताने पहनें (आवश्यक!)। याद रखें कि सुरक्षा पहले आती है, और आप आसानी से अंधे जा सकते हैं
  2. 2
    सुनिश्चित करें कि मिश्रण करने से पहले क्षेत्र ठीक से हवादार हो। ये रसायन विषाक्त गैसों का उत्पादन करेंगे। आप गंध की अपनी भावना खो सकते हैं!
  3. 3
    गैर-धातु कंटेनर का उपयोग करें देखें कि क्या यह कुछ बूँदें डालकर अम्लीय सहिष्णु है।
  4. 4
    हाइड्रोकोरिक एसिड के कुछ हिस्सों को हाइड्रोजन पेरोक्साइड (पानी में एसिड जोड़) के दो भागों में रखो। जब मिलाया जाता है, वे एक पदार्थ बनाती हैं जो त्वचा को परेशान करती हैं और विषाक्त गैसों का उत्पादन करती हैं।



  5. 5
    सर्किट बोर्ड को कवर करने के लिए पर्याप्त समाधान करें
  6. 6
    सर्किट बोर्ड रखें और 10 से 15 मिनट के लिए मिश्रण करें। समाधान गर्मी और अधिक गैसों का उत्पादन करेगा, इसलिए इसे अपने चेहरे से दूर रखें।
  7. 7
    जब तक सभी तांबे भंग न हो जाएं तब तक सरगर्मी बने रहें और समाधान एक हरे रंग का रंग बदल गया है।
  8. 8
    साफ करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास दस्ताने हैं समाधान के किसी भी निशान को हटाने के लिए बर्फ के पानी के साथ प्लेट धो लें। फिर कागज तौलिया या पोंछ करने के लिए एक कपड़ा का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि काम के क्षेत्र या कंटेनरों में कोई अतिरिक्त समाधान नहीं है, और फिर दस्ताने और चश्मे को हटा दें।
  9. 9
    एक से एक अनुपात में शराब और एसीटोन मिलाएं। एक कागज तौलिया ले लो, इसे समाधान में डुबकी और प्लेट की सतह के माध्यम से जाना स्थायी मार्कर से बाहर निकलना शुरू हो जाएगा मार्कर समाप्त हो जाने तक समाधान गुजरना जारी रखें। आपके सर्किट को अब तांबे में अंकित किया जाना चाहिए।

विधि 4
बढ़ते

• हाथ या दबाव ड्रिलिंग मशीन
• अभ्यास
• सोरिंग आयरन
• वेल्डिंग

  1. 1
    ड्रिलिंग से पहले, सभी आवश्यक पदों का पता लगाएं। कॉपर धूल विषाक्त है, इसलिए एक मुखौटा पहनें।
  2. 2
    किसी भी घटक को समायोजित करने के लिए पर्याप्त एक ड्रिल बिट के साथ थाली के माध्यम से ड्रिल करें जो कि स्थिति में डाल दिया जाएगा। याद रखें कि छेद को चौड़ा नहीं करना चाहिए क्योंकि यह सोल्डरिंग मुश्किल बना देगा।
  3. 3
    घटकों को उनके सही स्थानों पर सर्किट बोर्ड पर रखें। बोर्ड के निचले भाग में घटक टर्मिनलों को जगह में रखें। सुनिश्चित करें कि ध्रुवीकरण उनके संबंधित सकारात्मक या नकारात्मक के साथ गठबंधन कर रहे हैं। टांका लगाने से पहले फिर से जांचें
  4. 4
    वेल्डिंग अभ्यास की आवश्यकता है, लेकिन यह मुश्किल नहीं है
  5. 5
    इसे अपने स्थायी स्थिति में स्थापित करने से पहले अपने सर्किट बोर्ड का परीक्षण करें। कनेक्शन समस्याओं को देखने के लिए यदि संभव हो तो मिलीमीटर का उपयोग करें। मरम्मत करने के लिए एक वेल्डिंग बंदूक का इस्तेमाल किया जा सकता है

विधि 5
उन्मूलन

रिकॉर्डिंग समाधान मछली और अन्य जीवों के लिए जहरीले है जो पानी में रहते हैं। सिंक द्वारा समाधान खत्म न करें जब यह खत्म हो जाए - यह अवैध है और पाइपलाइन को नुकसान पहुंचा सकता है। यह अगले प्लेट रिकॉर्डिंग से पहले एक छोटे से हाइड्रोजन पेरोक्साइड जोड़कर समाधान का पुन: उपयोग करने के लिए जब समाधान (चार या पांच का उपयोग करता है के बाद) काम करना बंद करने के लिए संभव है, और थोड़ा एसिड। यदि आपको फेंक देना है, तो समाधान लेबल करें और इसे किसी उपयुक्त स्थान पर ले जाएं।

युक्तियाँ

  • मुरीयाटिक (हाइड्रोक्लोरिक) एसिड आमतौर पर एक हार्डवेयर स्टोर या स्विमिंग पूल पर खरीदा जा सकता है।
  • रिकॉर्डिंग, या जहरीले गैस में श्वास लेते समय सीधे कंटेनर में न देखें।
  • सर्किट बोर्ड अपेक्षाकृत सस्ती हैं। एक संभावना है कि आप एक गलती करेंगे, इसलिए प्रत्येक सर्किट के लिए एक से अधिक खरीद लें जो आप प्रयास करते हैं।
  • याद रखें कि सर्किट बोर्ड को मिलाते हुए रिकार्ड करने के लिए 20 मिनट लग सकते हैं, लेकिन इसके साथ सात मिनट लगते हैं।
  • जटिल या बड़ी प्लेटों के लिए, दबाव ड्रिल अधिक विश्वसनीय है और काम को गति देता है।
  • यदि मल्टीसिम बहुत महंगा या उपलब्ध नहीं है, तो एक अच्छा मुफ़्त कार्यक्रम पीसीबी एक्सप्रेस है, या ईगल सीएडी के मुफ्त संस्करण का उपयोग करें।

चेतावनी

  • कॉपर धूल जहरीला है, साँस लेना से बचने के लिए श्वसन मास्क पहनते हैं।
  • रिकॉर्डिंग समाधान बहुत खतरनाक है, इसलिए हमेशा दस्ताने और चश्मे पहनते हैं - और हमेशा एक खुले क्षेत्र में काम करते हैं।
  • हाइड्रोक्लोरिक एसिड जो उपयोग कर रहा है ध्यान केंद्रित किया है (12 दाढ़), तो त्वचा पर गिर करने के लिए नहीं ख्याल रखना, यह गंभीर रासायनिक जलता कारण होगा।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com