IhsAdke.com

श्रृंखला और समानांतर प्रतिरोधों की गणना कैसे करें

क्या आपको सीरीज, समांतर और नेटवर्क रोधी संघों की गणना करने की आवश्यकता है जो दो प्रकारों को जोड़ती है? यदि आप अपने सर्किट बोर्ड को जला नहीं जाना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि कैसे! यह लेख आपको दिखाएगा कि यह कुछ चरणों में कैसे करें। शुरू करने से पहले, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि विषय पर पाठ्य पुस्तकों में "इनपुट" और "आउटपुट" का प्रयोग केवल विरोधियों के बीच कनेक्शन की अवधारणाओं को शुरु करने में मदद करने के लिए भाषा का एक चित्र है लेकिन, वास्तव में, उनके पास वास्तव में "प्रवेश द्वार" और "बाहर निकलने" नहीं है

चरणों

विधि 1
श्रृंखला प्रतिरोधों के संघ

चित्र शीर्षक सीरीज़ और समानांतर प्रतिरोध चरण 1
1
इसका अर्थ समझें। श्रृंखला में प्रतिरोधों के सहयोग से सर्किट में एक अवरोध के "आउटपुट" को दूसरे के "इनपुट" से जोड़ना होता है सर्किट में रखा प्रत्येक अतिरिक्त अवरोधक उस सर्किट के कुल प्रतिरोध को जोड़ता है
  • कुल की गणना के लिए सूत्र n श्रृंखला में जुड़े प्रतिरोधों है:

    आरeq = आर1 + आर2 + .... आरn
    यही है, श्रृंखला से जुड़े प्रतिरोधों के अवरोधक मूल्यों को बस सारांशित किया जाता है। उदाहरण के लिए, अगर हमें नीचे दी गई छवि में बराबर प्रतिरोध मिलना है

  • इस उदाहरण में,
    आर1 = 100 Ω और आर2 = 300 in श्रृंखला में जुड़े हुए हैं। आरeq = 100 Ω + 300 Ω = 400 Ω

विधि 2
समानांतर में प्रतिरोधों का संघ

चित्र शीर्षक सीरीज़ और समानांतर विरोध चरण 2
1



क्या है समानांतर में प्रतिरोधों की एसोसिएशन तब होती है जब 2 या अधिक प्रतिरोधों के "इनपुट" एक दूसरे से जुड़े होते हैं, और प्रतिरोधों के "आउटपुट" एक दूसरे से जुड़े होते हैं
  • कुल के लिए समीकरण n समानांतर में प्रतिरोधक है:

    आरeq = 1 / {(1 / आर1) + (1 / आर2) + (1 / आर3) .. + (1 / आरn)}
  • चलिए निम्नलिखित उदाहरण देखें। आर को देखते हुए1 = 20 Ω, आर2 = 30 Ω और आर3 = 30 Ω

  • समानांतर में 3 प्रतिरोधों के लिए कुल बराबर प्रतिरोध है:

    आरeq = 1 / {1/20} + (1/30) + (1/30)}

    = 1 / {(3/60) + (2/60) + (2/60)}

    = 1 / (7/60) = 60/7 Ω = लगभग 8.57 Ω

विधि 3
श्रृंखलाओं और समानांतर रोधी संघों के संयोजन में सर्किट

  1. चित्र शीर्षक सीरीज और समानांतर प्रतिरोध चरण 3
    1
    क्या है एक संयुक्त नेटवर्क श्रृंखला और समानांतर सर्किटों का संयोजन है तथा तथाकथित "समतुल्य समानांतर प्रतिरोधों" का निर्माण किया जाता है। नीचे दिए गए उदाहरण को देखें
    • हम देख सकते हैं कि प्रतिरोधी आर1 और आर2 श्रृंखला में जुड़ा हुआ है तो उनके बराबर प्रतिरोध (चलो इसे आर का उपयोग कर अलग करेंरों) इस प्रकार है:

      आररों = आर1 + आर2 = 100 Ω + 300 Ω = 400 Ω

    • अगला, हम देख सकते हैं कि प्रतिरोधी आर3 और आर4 समानांतर में जुड़े हुए हैं तो उनके बराबर प्रतिरोध (चलो इसे आर का उपयोग कर अलग करेंp1) इस प्रकार है:

      आरp1 = 1 / {1/20} + (1/20)} = 1 / (2/20) = 20/2 = 10 Ω

    • तो हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि प्रतिरोधों आर5 और आर6 भी समानांतर में जुड़े हुए हैं। तो उनके बराबर प्रतिरोध (चलो इसे आर का उपयोग कर अलग करेंp2) इस प्रकार है:

      आरp2 = 1 / {(1/40) + (1/10)} = 1 / (5/40) = 40/5 = 8 Ω

    • अब हमारे पास प्रतिरोधों आर के साथ एक सर्किट हैरों, आरp1, आरp2 और आर7 श्रृंखला में जुड़ा हुआ है इसके बाद से, उन्हें समकक्ष प्रतिरोध आर प्राप्त करने के लिए समझाया जा सकता है7 इस प्रक्रिया में शुरूआत में हमारे पास नेटवर्क का था।

      आरeq = 400 Ω + 20Ω + 8 Ω = 428 Ω

दिलचस्प तथ्यों

  1. प्रतिरोध को समझें। विद्युत प्रवाह की हर सामग्री जो प्रतिरोधी प्रतिरोध करती है, जो विद्युत प्रवाह के लिए सामग्री का प्रतिरोध है।
  2. प्रतिरोध में मापा जाता है ओम. इस माप के लिए इस्तेमाल किया प्रतीक Ω है।
  3. प्रतिरोध गुण सामग्री के अनुसार भिन्न होता है
    • कॉपर, उदाहरण के लिए, 0.0000017 (Ω सेमी) की प्रतिरोधकता है
    • पहले से ही चीनी मिट्टी के आसपास एक प्रतिरोधकता है 10 14 (Ωcm)
  4. अधिक से अधिक संख्या, विद्युत प्रवाह को अधिक से अधिक प्रतिरोध। आप देख सकते हैं कि तांबे, जिसे आमतौर पर विद्युत तारों में उपयोग किया जाता है, में बहुत कम प्रतिरोधकता है दूसरी ओर मिट्टी के बर्तनों, इतना प्रतिरोधी है कि यह एक उत्कृष्ट इन्सुलेटर के रूप में कार्य करता है।
  5. विभिन्न प्रतिरोधों के तारों से जुड़े तरीके से प्रतिरोधक नेटवर्क के समग्र प्रदर्शन में बहुत अंतर होता है।
  6. वी = आईआर यह ओम का कानून है, जिसे 1800 के दशक के शुरूआत में जॉर्ज ओम ने परिभाषित किया है। यदि आप इस समीकरण में कम से कम दो चर का मान जानते हैं, तो आप आसानी से तीसरे के मूल्य की गणना कर सकते हैं।
    • वी = आईआर: वोल्टेज (वी) वर्तमान (आई) * प्रतिरोध (आर) का उत्पाद है।
    • मैं = वी / आर: वर्तमान वोल्टेज भागफल (वी) ÷ प्रतिरोध (आर) है।
    • आर = वी / आई: प्रतिरोध वोल्टेज का भागफल है (वी) ÷ वर्तमान (I)।

युक्तियाँ

  • याद रखें, जब प्रतिरोधों समानांतर में हैं, अंत में कई अलग-अलग पथ हैं, इसलिए प्रत्येक प्रतिरोध से कुल प्रतिरोध कम होगा। जब प्रतिरोधों श्रृंखला में हैं, तो वर्तमान को प्रत्येक रोकनेवाला के माध्यम से यात्रा करना होगा, इसलिए व्यक्तिगत प्रतिरोधों को श्रृंखला के पूर्ण प्रतिरोध देने के लिए एक साथ जोड़ दिया जाएगा।
  • समतुल्य प्रतिरोध (रेक) हमेशा समानांतर सर्किट में सबसे छोटा योगदानकर्ता से कम होता है, और श्रृंखला सर्किट में हमेशा से सबसे बड़ा योगदानकर्ता से बड़ा होता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com