IhsAdke.com

चार-टर्मिनल रिले की जांच कैसे करें

एक 4-टर्मिनल रिले का उपयोग किया जाता है ताकि एक कम-पावर सर्किट एक उच्च-वर्तमान शक्ति को पहली क्षति को नुकसान पहुंच सके। उदाहरण के लिए, कार में एक कम-पावर सर्किट जो हेडलाइट्स के इग्निशन को नियंत्रित करती है, 4 टर्मिनलों के रिले के माध्यम से कमांड भेजती है। इन युक्तियों का उपयोग करने के तरीके जानने के लिए इसे कैसे परीक्षण करें

चरणों

एक चार टर्मिनल रिले चरण टेस्ट करें शीर्षक वाला चित्र
1
रिले को ढूंढें और निकालें सर्किट से कनेक्ट होने पर इसका परीक्षण नहीं किया जा सकता। रिले आमतौर पर बड़े विद्युत भागों के पास स्थित है। एक कार में, यह फ्यूज बॉक्स या रिले बॉक्स में होने की संभावना है। अपनी उंगलियों का उपयोग इसे सॉकेट में डालने के लिए करें जहां इसे डाला जाता है।
  • रिले की स्थिति रिकॉर्ड करें रिले और फ़्यूज़ की स्थिति और ध्रुवता रिले आवास के अंदर या फ्यूज बॉक्स कवर पर मुद्रित की जानी चाहिए। हटाए गए भाग की स्थिति को रिकॉर्ड करें ताकि यह ठीक से वापस बोले जा सके।
  • एक चार टर्मिनल रिले चरण टेस्ट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    रिले की विशेषताओं का पता लगाएं इसमें 4 पिंस- 2 नियंत्रण सर्किट और 2 से उच्च पावर लोड से कनेक्ट होगा।
    • एक ISOmini प्रकार रिले की पहचान करें। मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (आईएसओ) इस प्रकार के रिले को 2.5 सेमी के रूप में परिभाषित करता है। यह व्यवस्था पिन 86 और 85 से जुड़े नियंत्रण सर्किट के साथ मिनेरिलीज़ को भी परिभाषित करती है, और पिन 30 और 87 या 87 ए से जुड़ी लोड। केवल एक दूसरा लोडिंग पिन, 87 या 87 ए होगा, दोनों नहीं।
    • एक सूक्ष्म आईएसओ रिले की पहचान करें आईएसओ इस प्रकार के रिले को 25.4 x 25.4 x 12.7 मिमी के रूप में परिभाषित करता है। माइक्रो रिले में पिन 86 और 85 से जुड़ी नियंत्रण सर्किट है, और लोड रिले पिन 30 और 87 या 87 ए से जुड़ा है। केवल एक दूसरा लोडिंग पिन, 87 या 87 ए होगा, दोनों नहीं।
    • रिले पर मुद्रित कनेक्शन पढ़ें नियंत्रण सर्किट को मुद्रित सतह पर कुंडली द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाएगा। चार्ज सर्किट को एक रेखा के अंत में एक बिंदु या वृत्त के साथ सीधी रेखा के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा। यदि दो पंक्तियों को सर्कल या बिंदु में कनेक्टेड नहीं दिखाया जाता है, तो रिले सामान्य रूप से खुला होता है (NO)। यदि वे बिंदु या वृत्त में हैं, तो रिले सामान्य रूप से बंद हो जाता है (एनसी) प्रकार। यह प्रकार पहचानना महत्वपूर्ण है
    • निर्धारित करें कि रिले आंतरिक रूप से वोल्टेज सरज से संरक्षित है। इस सुरक्षा के साथ एक रिले के नियंत्रण कक्ष के आसपास जुड़े पैकेज पर एक डायोड प्रतीक है। डायोड का प्रतीक एक त्रिकोण होता है जिसमें एक बिंदु से लंबवत संलग्न रेखा होती है। डायोड प्रतीक पर दिखाया गया रेखा उसके सकारात्मक अंत को इंगित करेगा।
  • एक चार टर्मिनल रिले चरण टेस्ट करें शीर्षक वाले चित्र
    3
    रिले लोड कनेक्शन की अखंडता की पुष्टि करें कनेक्शन के माध्यम से प्रतिरोध को मापने के लिए एक डिजिटल मल्टीमीटर या एनालॉग ओममीटर का उपयोग करें। एन ओ सी पर कोई रिले और शून्य ओम पर पठन खुले (ओम्स अनन्त) होना चाहिए ये माप उपकरण इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर उपलब्ध हैं।
  • एक चार टर्मिनल रिले परीक्षण चरण 4 नामक चित्र



    4
    एक स्रोत से नियंत्रण सर्किट तक बिजली की आपूर्ति करें लागू वोल्टेज रिले की रेटिंग के अनुसार होना चाहिए, जो भाग पर दर्शाया जाएगा। अगर रिले की सुरक्षा होती है, तो एक सकारात्मक स्रोत को पिन पर लागू किया जाना चाहिए जो आंतरिक डायोड के सकारात्मक अंत से जोड़ता है। अगर इसकी सुरक्षा नहीं होती है, तो दिशा की परवाह किए बिना स्रोत को रिले नियंत्रण पिन से जोड़ा जाना चाहिए।
  • एक चार टर्मिनल रिले परीक्षण चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    जब तक आप क्लिक सुनते हैं तब तक प्रतीक्षा करें जब नियंत्रण कंट्रोल सर्किट पर लगाया जाता है, रिले की सक्रियता सुनिश्चित करने के लिए एक क्लिक सुनाई जानी चाहिए
  • एक चार टर्मिनल रिले परीक्षण चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    लोड कनेक्टर के संक्रमण को निर्धारित करें। रिले के प्रतिरोध को मापने के लिए एक डिजिटल मल्टीमीटर या एनालॉग ओममीटर का उपयोग करें एक ओ.एम. पर शून्य ओम पढ़ना चाहिए और एक एनसी में ओपन (अनंत ओम) होना चाहिए।
  • एक चार टर्मिनल रिले परीक्षण चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र
    7
    लोड कनेक्टर्स की वर्तमान ले जाने की क्षमता की पुष्टि करें। भार के दो-पिन कॉन्फ़िगरेशन में रिले के साथ, एक पिन पर परीक्षण वोल्टेज रखें और दूसरे पर एक मोटर वाहन परीक्षण प्रकाश। प्रकाश आना चाहिए। ये रोशनी ऑटो पार्ट्स स्टोर पर उपलब्ध हैं।
  • आवश्यक सामग्री

    • डिजिटल मल्टीमीटर
    • एनालॉग ओममिटर
    • मोटर वाहन परीक्षण प्रकाश
    • टेस्ट बिजली की आपूर्ति
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com