IhsAdke.com

3-वे स्विच कैसे स्थापित करें

एक 3-रास्ता स्विच आपको दो अलग-अलग बिंदुओं से रोशनी का एक स्थान नियंत्रित करने देता है। यद्यपि एक 3-रास्ता स्विच सबसे कठिन विद्युत सर्किटों में से एक है, यह सबसे उपयोगी में से एक है। एक 3-रास्ता स्विच तार करने के लिए सबसे आसान तरीके से पहला कदम देखें

चरणों

भाग 1
3-रास्ता स्विच स्थापित करना

चित्र शीर्षक तार एक 3 रास्ता प्रकाश स्विच चरण 1
1
उपयुक्त तार आकार चुनें स्रोत तारों एक बिजली के पैनल या फ्यूज बॉक्स कवर 12 और 15 एम्प के लिए एक फ्यूज या सर्किट ब्रेकर कनेक्ट करने के लिए एक फ्यूज या सर्किट ब्रेकर 20 amperes- कवर 14 और न्यूनतम लंबाई कनेक्ट करने के लिए न्यूनतम लंबाई (है इन क्षमताओं के साथ सर्किट में एल्यूमीनियम तारों कई वर्षों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया)।
  • किसी भी सर्किट में सभी तारों का आकार "समान होना चाहिए" पास के विद्युत आउटलेट या अन्य सर्किटरी से बिजली प्राप्त करते समय, नए तारों को आउटलेट के तारों के समान आकार होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक तार ए 3 वे लाइट स्विच चरण 2
    2
    उपयुक्त तार प्रकार चुनें। बिजली की आपूर्ति या पावर कॉर्ड "2-तार" (या कंडक्टर) "प्लस" एक जमीनी तार होना चाहिए। सामान्य तार प्रकार के वर्णन और उपयोग के लिए नीचे देखें
  • चित्र शीर्षक तार ए 3 वे लाइट स्विच चरण 3
    3
    बिजली बंद करें यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है। कृपया यह कदम नहीं छोड़ें।
  • चित्र शीर्षक तार एक 3 रास्ता प्रकाश स्विच चरण 4
    4
    बिजली की आपूर्ति (लाइट बॉक्स, इलेक्ट्रिकल पैनल, आदि) के बीच 2-तार केबल स्थापित करें।) और पहले स्विच बॉक्स स्विच और बिजली की आपूर्ति से कनेक्शन की सुविधा के लिए केबल काटने से पहले दोनों बक्से (बिजली की आपूर्ति और पहली स्विच) के अंदर लगभग 25 सेमी तार छोड़ दें। जमीन के तार को सर्किट के जमीनी तार (तारों) से कनेक्ट करें, जिसमें ट्विस्ट कनेक्टर या अन्य अनुमोदित कनेक्शन हैं। ग्राउंड वायर को तटस्थ टर्मिनल बस से जोड़ा जाना चाहिए। अंत में, काले तार को चरण के स्रोत या ब्रेकर या फ्यूज और सफेद तार को तटस्थ स्रोत या विद्युत पैनल पर तटस्थ टर्मिनल बार से कनेक्ट करें।
    • तटस्थ टर्मिनल बार से कनेक्ट करने के बजाय, यदि एक अलग ग्राउंडिंग रॉड है, ग्राउंड वायर ग्राउंडिंग बसबार से जुड़ा हो सकता है। हालांकि, यदि सभी मौजूदा जमीन तार एक बार से जुड़ते हैं और सभी सफेद तार एक अलग बार से कनेक्ट होते हैं, अलग जमीन और तटस्थ कनेक्शन बनाए रखना चाहिए।
    • कभी ग्राउंड वायर (एस) को एक टर्मिनल बार में केवल अछूता हुआ सफेद या ग्रे तारों से जुड़ा हुआ है या ठीक इसके विपरीत।
    • शक्ति के स्रोत के एक बिजली के पैनल या फ्यूज बॉक्स है, तो केबल लंबाई तेजी के बिना सब से अधिक दूर endpoint (फ्यूज या सर्किट ब्रेकर, तटस्थ या जमीन रॉड) तक पहुँचने के लिए पर्याप्त करने के लिए काटा जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक तार ए 3 वे लाइट स्विच चरण 5
    5
    पहले स्विच से लाइट बॉक्स तक 3-तार केबल स्थापित करें। स्विचिंग और बॉक्स के लिए splicing और कनेक्शन की सुविधा के लिए केबल काटने से पहले प्रत्येक बॉक्स के अंदर 25 सेमी केबल छोड़ दें।
    • 2-वायर केबल्स की तुलना में एक 3-वायर केबल में "अतिरिक्त" तार होता है, और यह तार लगभग हमेशा एक लाल इन्सुलेशन के द्वारा कवर किया जाता है। यह तीसरा तार 3-रास्ता स्विचगियर इंस्टॉलेशन के लिए आवश्यक है।
  • चित्र शीर्षक तार ए 3 वे लाइट स्विच चरण 6
    6
    दूसरे स्विच से लाइट बॉक्स में 3 - वायर केबल स्थापित करें केबल काटने से पहले प्रत्येक दफ़्ती के अंदर लगभग 25 सेमी तार छोड़ दें ताकि प्रकाश बॉक्स को जोड़ने और कनेक्ट करने में आसान हो।
  • चित्र शीर्षक वायर ए 3 वे लाइट स्विच चरण 7
    7
    जमीन के तारों से कनेक्ट करें कम लंबाई उजागर तार या इस समूह से जुड़े हुए घुमा अलग हरे रंग के (लगभग 20 सेमी), आवास में प्रत्येक डिवाइस पर हरे रंग की जमीन टर्मिनल शिकंजा के कनेक्शन (स्विच, सॉकेट, प्रकाश बक्से अनुमति देने के लिए करते हैं, आदि) - पेंच टर्मिनल ग्राउंडिंग द्वारा पृथक एक तार की लंबाई। स्विच या जंक्शन बॉक्स धातु है, तो यह भी एक हरे रंग की ग्राउंडिंग पेंच या अनुमोदित ग्राउंडिंग क्लिप के साथ "मजबूती से जमीन जानी चाहिए।" यह प्रत्येक बॉक्स कि केबल प्रवेश करती है और प्रत्येक डिवाइस कि ग्राउंडिंग के लिए एक अंत बिंदु प्रदान करता है में किया जाना चाहिए।
    • यह सलाह दी जाती है कि आप इन जमीन कनेक्शन पहले उसे पूरा करें, और तब बॉक्स की पीठ पर धीरे उन्हें गुना - रास्ते से बाहर - केवल कम जमीन युक्तियां छोड़ने उपकरणों के लिए आसान कनेक्शन के लिए,।
    • प्लास्टिक, फाइबर या अन्य गैर-सांकेतिक सामग्री के लिए कोई ग्राउंडिंग कनेक्शन नहीं किए जाने चाहिए।
  • चित्र शीर्षक तार एक 3 रास्ता प्रकाश स्विच चरण 8
    8
    पहले स्विच में पावर तारों से कनेक्ट करें सबसे पहले, सभी जमीन के तारों को पहले से वर्णित रूप से जुड़ें। 2-तार विद्युत आपूर्ति केबल से बिजली स्विच आवास के नीचे प्रवेश करती है और लाइव वायर (काला) 3-रास्ता स्विच के सामान्य या शाखा टर्मिनल से जोड़ती है। इस प्रकार का केवल एक टर्मिनल 3-रास्ता स्विच पर है, और इसे आम तौर पर अन्य दो टर्मिनल स्क्रू से अलग (आमतौर पर गहरा) रंग टर्मिनल स्क्रू होने के रूप में पहचाना जाता है (हरा ग्राउंडिंग स्क्रू की गिनती नहीं)।
    • सीधे तारों के साथ `शक्ति` 2-तार संबंधक के सफेद रोधक तार (तटस्थ) के लिए सफेद रोधक तार (तटस्थ) केबल की तार 3 कनेक्ट (कोई सफेद बाल इस स्विच करने के लिए किसी तरह के संबंध)।
  • चित्र शीर्षक तार ए 3 वे लाइट स्विच चरण 9
    9
    3-तार केबल को पहली स्विच में प्लग करें। 3-तार केबल पहली स्विच के शीर्ष के माध्यम से प्रवेश करती है। लाल अछूता वाले तार दो अप्रयुक्त टर्मिनल शिकंजे में से एक से जोड़ता है (उपरोक्त आंकड़े में दिखाया गया है कि दोनों 3-तरू स्विच के ऊपरी बाएं और दाएं किनारे पर हैं) इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह टर्मिनल स्क्रू इस तार से जुड़ा हुआ है।
    • स्विच में शेष अप्रयुक्त टर्मिनल पेंच पर काले अछूता तार को कनेक्ट करें।
  • चित्र शीर्षक तार एक 3 रास्ता प्रकाश स्विच चरण 10
    10
    तारों में तारों को प्लग करें। दोबारा, सभी जमीन के तारों को पहले से वर्णित रूप से कनेक्ट करें, यदि वे कनेक्ट नहीं हैं। प्रकाश बॉक्स में, दो 3-तार केबल्स होंगे। एक 3-तार केबल पहली स्विच से आता है और तटस्थ के रूप में सफेद इन्सुलेशन के साथ तार है। अन्य 3-तार केबल दूसरे स्विच से आता है और "बाईपास स्विच" हो जाएगा इस वायर के दोनों सिरों को ब्लैक इन्सुलेशन टेप लपेटकर अन्य लोगों को चेतावनी देने के लिए चिह्नित करें जो इस सर्किट पर काम करने के बाद यह अब तटस्थ नहीं हैं। यह एक नई इलेक्ट्रिक कोड की आवश्यकता है, लेकिन जब भी सफेद या ग्रे तार होता है या एक जीवंत तार (चरण) बन जाता है, तो यह एक आम बात थी।
    • ट्विस्ट कनेक्टर के साथ दो लाल अछूता तारों को कनेक्ट करें।
    • पहले 3-रास्ता स्विच से काले तार को कनेक्ट करें और दूसरे 3-तरफ़ स्विच ("ब्लैक इन्सुलेशन टेप") से ट्विस्ट कनेक्टर के साथ "बाईपास स्विच" तार।
  • चित्र शीर्षक तार एक 3 रास्ता प्रकाश स्विच चरण 11
    11
    दूसरे स्विच पर 3-तार केबल कनेक्ट करें। पहले वर्णित सभी ग्राउंड तारों से कनेक्ट करें, यदि वे कनेक्ट नहीं हैं। काले टर्मिनल या बाईपास स्क्रू (फिर से, आम टर्मिनल स्क्रू स्विच में बाकी के बाकी हिस्सों से अलग धुंधला के साथ पेंच है) को काले अछूता तार कनेक्ट करें।
    • लाल अछूता वाले तार को दो अप्रयुक्त टर्मिनल शिकंजे में से किसी एक से कनेक्ट करें (इससे कोई फर्क नहीं पड़ता)।
    • "बायपास स्विच" (काला रिबन के साथ सफेद तार) स्विच पर शेष अप्रयुक्त टर्मिनल स्क्रू से कनेक्ट करें।
  • चित्र शीर्षक तार एक 3 रास्ता लाइट स्विच चरण 12
    12
    बॉक्स से कनेक्ट करें बॉक्स में बिजली प्रदान करने के लिए लाइट बॉक्स में केवल एक काली तार, एक सफेद तार और एक ग्राउंड वायर होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक तार एक 3 रास्ता प्रकाश स्विच चरण 13
    13
    अंतिम रूप। घबराहट के लिए सभी टॉर्सन कनेक्टर की जांच करें और तटस्थ कंडक्टर या चरण की कोई भी उजागर सतह नहीं है। सभी तारों को ध्यान से बॉक्स में बाँधें और स्क्रूस के साथ उपकरणों और बक्से सुरक्षित करें। प्लेट्स और कवर स्थापित करें। शक्ति और परीक्षण चालू करें
  • भाग 2
    ऑस्ट्रिया में स्थापना के लिए निर्देश




    चित्र शीर्षक तार एक 3 रास्ता प्रकाश स्विच चरण 14
    1
    सर्किट से बिजली काटना। सुनिश्चित करें कि सर्किट में कोई शक्ति नहीं है।
  • चित्र शीर्षक तार एक 3 रास्ता प्रकाश स्विच चरण 15
    2
    प्रकाश को सर्किट केबलों से कनेक्ट करें पृथ्वी (हरा) और तटस्थ (काला) सर्किट के केबल क्रमशः हरे और नीले केबल्स से जुड़ते हैं।
  • चित्र शीर्षक तार एक 3 रास्ता लाइट स्विच चरण 16
    3
    यूएम स्विच के सामान्य टर्मिनल (मध्य) को सर्किट चरण तार (लाल) से कनेक्ट करें स्विच तार (सफेद) टर्मिनल से कनेक्ट करें। दूसरे स्विच तार (सफेद या लाल) को टर्मिनल 2 से कनेक्ट करें।
  • चित्र शीर्षक तार एक 3 रास्ता प्रकाश स्विच चरण 17
    4
    स्विच पर, दोनों तार (स्विच 2 पर क्रमशः टर्मिनल 1 और 2) और लाल तार के लिए सामान्य टर्मिनल से कनेक्ट करें। फिर प्रकाश से कनेक्ट करें
  • चित्र शीर्षक तार ए 3 वे लाइट स्विच चरण 18
    5
    प्रकाश स्थापना में, वायर स्विच 1 स्विच 1 को स्विच दो तार स्विच 1 से कनेक्ट करें। फिर स्विच एक तार स्विच 2 स्विच दो तार स्विच 2 से कनेक्ट करें।
  • चित्र शीर्षक वायर ए 3 वे लाइट स्विच चरण 1 9
    6
    लाइट स्थापना (लाल या भूरे रंग) के सक्रिय टर्मिनल में स्विच 2 (स्विच 2 के सामान्य टर्मिनल से जुड़ा हुआ) के लाल तार को कनेक्ट करें।
  • भाग 3
    सामान्य केबल प्रकार को समझना

    चित्र शीर्षक 4045 9 20
    1
    गैर-धातु केबलों को समझना और नहीं पृथक एक भी तार - एक सफेद और एक काला सहित - समुद्री मील दूर केबल और UF (भी "Romex" कहा जाता है) ( "भूमिगत फीडर") दो (या अधिक) अछूता तारों के आसपास प्लास्टिक कोटिंग है।
    • एनएम का प्रयोग घर के अंदर किया जाता है और यूएफ का उपयोग सड़क पर किया जाता है, या जब दफन किया जाता है।
    • एनएम केबल अन्य केबल प्रकारों के मुकाबले काम करना आसान है, विशेष उपकरण या तैयारी की आवश्यकता नहीं है, और लागत कम होती है इन कारणों के लिए, यह व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक 4045 9 21
    2
    परिरक्षित केबल के प्रकार को समझना, जिसमें बीएक्स, एमसी और एसी शामिल हैं बख्तरबंद केबल प्रकार बहुत ही समान हैं, केवल कुछ मामूली भिन्नताओं के साथ। वे एक धातु लाइनर से मिलकर बनाते हैं जो बुना स्टील या अल्युमीनियम के दो या अधिक अछूता वाले तारों के चारों ओर लपेटते हैं - जिसमें सफेद, काले और अक्सर हरे होते हैं। जिन केबल्स में ग्रीन अछूता वाले तार नहीं होते हैं उन्हें बाहरी कंट्रोल का उपयोग ग्राउंडिंग कंडक्टर के रूप में होता है।
    • इन प्रकार के किसी भी परिरक्षित केबल को बाहर या स्थापित दफन किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक: 4045 9 22
    3
    प्रत्येक प्रकार के केबल के प्रतिबंधों को जानिए प्रत्येक प्रकार के लिए अद्वितीय सावधानी और निर्देश हैं, और परिरक्षित केबल्स के लिए विशेष कनेक्टर हैं। उदाहरण के लिए, एक परिरक्षित केबल पर रोमक्स कनेक्टर का उपयोग न करें, भले ही कई कनेक्टर्स समान दिखते हों।
  • चित्र शीर्षक 4045 9 23
    4
    शक्ति का स्रोत एक बख़्तरबंद केबल कि एक पूर्ण आकार जमीन तार (# 12 या # 14) नहीं होता है, तो आवास और तार सर्किट भूमि पर ढाल की ग्राउंडिंग तार का विस्तार करने के लिए एक धातु बॉक्स का उपयोग करें। यह धातु के आवास में एक पूर्व-थ्रेडेड छेद में एक हरे षट्भुज ग्राउंडिंग पेंच को टैप करके या एक विशेष हरे रंग की ग्राउंडिंग क्लिप का उपयोग करके करें।
  • तस्वीर 4045 9 24
    5
    केबल नामकरण सम्मेलनों से परिचित रहें। इन सभी केबल्स में "व्यापार नाम" होते हैं, जो मूल रूप से पृथक गैर-जमीन वाले कंडक्टर की संख्या और निर्माण के प्रकार से प्राप्त होते हैं। उदाहरण के लिए, "बारह दो (12/2) रोमक्स" केबल में दो # 12 कंडक्टर हैं, साथ ही एक # 12 ग्राउंड। "चौदह (14/3) बीएक्स" केबल में तीन # 14 कंडक्टर हैं, प्लस एक ग्राउंड 14।
  • युक्तियाँ

    • सर्किट ब्रेकर या फ़्यूज़ द्वारा संरक्षित सर्किट में कभी गेज तार स्थापित न करें जिसकी आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तार की एक बड़ी क्षमता है: गेज 6 - 50 ए, गेज 8 - 40 ए, गेज 10 - 30 ए, गेज 12 - 20 ए, गेज 14 - 15 ए बिजली के पैनल में छोटे तारों को न जोड़ें, जब तक कि वे एक घंटी या समान सर्किट के लिए ट्रांसफार्मर के सुझाव न हों।
    • एक 120V / 15A सर्किट निरंतर लोड के 1440 वाट (हीटिंग, रोशनी, आदि), तो आप एक 15A सर्किट / 14 से अधिक इसकी तुलना में के लिए कुछ रोशनी की जरूरत है अप करने के लिए समर्थन करने के लिए दर्जा दिया है, एक 120V / 20A सर्किट है निरंतर लोड (हीटिंग, लाइट, आदि) के 1920 वाट तक का सामना करने के लिए मूल्यांकन किया गया। एक उच्च लोड जुड़ा हुआ है, फ्यूज या सर्किट ब्रेकर का सही प्रकार उचित रूप से बड़ा गेज तार के अलावा स्थापित किया जाना चाहिए।
      • अधिकतम डिजाइन किया लोड सर्किट - इस मामले वाट में - Amps से निर्धारित होता है x वोल्ट x 0.80 जहां वोल्ट और 0.80 एम्पीयर, और कोड यह आवश्यक है अधिकतम क्षमता के 80% पर सर्किट क्षमता बनाए रखने के लिए द्वारा दिया जाता है। यह कहा जा सकता है कि 15 amp सर्किट की एक अधिकतम वर्तमान 12 एम्पीयर, एक समान सूत्र का उपयोग: ब्रेकर / फ्यूज एक्स = 0.80 amps अधिकतम बोझ। 20 एम्पों के सर्किट के लिए यही: 20 x 0.80 = 16 एएमपीएस।
    • स्विचेस और बिजली की आपूर्ति के रिश्तेदार स्थान के आधार पर स्विच के साथ समस्याओं का निदान और उपचार करें।
    • एक तार प्रति टर्मिनल उसी टर्मिनल स्क्रू में एक से अधिक तार कनेक्ट न करें। इसके अलावा, तारों को बोल्ट के चारों ओर दक्षिणावर्त घायल करना चाहिए केवल एक टर्मिनल स्क्रू के आसपास हार्ड तार लपेटें। लचीले तारों को आंखों या कांटे (कंकड़ या वेल्डेड) के टर्मिनलों की स्थापना की आवश्यकता होती है तार और टर्मिनल स्क्रू को आंख या कांटा टर्मिनल पर कड़ा कर दिया जाता है।
    • मौजूदा # 14 सर्किट से # 12 वायर शाखा का उपयोग करना आवश्यक नहीं है एक गेज 12 20A सेवा की जरूरत होती (आदि वाशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर,) रसोई घर और भोजन कक्ष में पात्र, और अन्य उपकरणों के लिए कोड के लिए आवश्यक है (कुछ बाथरूम हेयर ड्रायर, आदि का समर्थन करने के # 12 के साथ स्थापित कर रहे हैं लेकिन यह एक आवश्यकता नहीं है)।
    • कुछ स्विचेस और आउटलेट द्वारा प्रदान किए गए "बैक कनेक्शन" विकल्प एक छिद्रित तार को एक छिद्र को बदलने की आवश्यकता के बिना एक कनेक्शन छेद में सरल प्रविष्टि की अनुमति देता है। समय के साथ, ये दबाव कनेक्शन थकान और अंततः असफल, इसलिए स्क्रू टर्मिनलों का उपयोग करना बेहतर है।
    • रीमॉडेलिंग करते समय, हमेशा फ्यूज या सर्किट ब्रेकर की जांच करें जिसमें नया रोशनी और आउटलेट स्थापित किए जा रहे हैं।
    • सर्किट 15 amp फ्यूज या सर्किट ब्रेकर द्वारा संरक्षित है, तो छोटे, आसान और सस्ता रोम्क्स कॉपर केबल्स (14 गेज) का उपयोग करें। कुछ 3-रास्ता सर्किट 20 एमएफ़ सर्किट पर लोड करता है।

    चेतावनी

    • विद्युत शक्ति के साथ कोई भी काम करने से पहले शक्ति को बंद करने के लिए याद रखें।
    • अपने स्थानीय बाध्यकारी नियमों की जांच करें, क्योंकि आपकी स्थानीय बाइंडिंग सिस्टम अलग रंग संयोजन का उपयोग कर सकती है।
    • कभी भी सामग्री (तांबा या एल्यूमीनियम) या तार आकारों को मिलाएं नहीं।

    आवश्यक सामग्री

    • रोम x 12.2 और 12.3 केबल (20 amp सर्किट्स के लिए) या 14.2 और 14.3 (15 amp सर्किट्स के लिए)
    • दो 3-रास्ता प्रकाश स्विच
    • एक प्रकाश बॉक्स
    • दो स्विच बक्से
    • वायर कटर
    • तार छंटक या चाकू
    • टॉर्रेस कनेक्टर
    • सीधे ब्लेड और फिलिप्स रिंच

    सूत्रों और कोटेशन




    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com