IhsAdke.com

सर्किट ब्रेकर के अम्पेरेज का निर्धारण कैसे करें

प्रत्येक सर्किट में एक एम्परेज, या वर्तमान की एक विशिष्ट राशि है। जब यह मान पार हो जाता है, तो सर्किट ब्रेकर वायरी को नुकसान को रोकने के लिए मौजूदा प्रवाह को समाप्त करता है। वास्तविक वर्तमान एम्परेज की गणना कैसे करें और अनावश्यक शक्ति रुकावटों से बचने के लिए रेटेड एम्परेज के साथ तुलना करें।

चरणों

विधि 1
सर्किट ब्रेकर के रेटेड एम्परेज की गणना करना

सर्किट ब्रेकर चरण 1 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
1
विद्युत पैनल की जांच करें प्रत्येक सर्किट ब्रेकर में स्विच पर चिह्नित इसके एम्परेज का मान होना चाहिए। फ्यूज के चलने से पहले यह अधिकतम एम्परेज सर्किट को बर्दाश्त करने में सक्षम है।
  • आम तौर पर, मानकीकृत सर्किट तोड़ने वाले घरों या उच्च लोड सर्किटों के लिए 15 से 20 एएमपीएस का उपयोग करते हैं।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 2 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    2
    0.8 द्वारा amperage गुणा रोज़ाना उपयोग के लिए, सर्किट ब्रेकर को अपने नाममात्र एम्परेरेज के अधिकतम 80% में उजागर करना एक अच्छा विचार है। थोड़े समय के लिए इस मान को पार करना ठीक है, लेकिन इसके ऊपर की डीसी वर्तमान फ्यूज उड़ाने को सक्रिय कर सकता है।
    • विद्युत पैनल की रेटिंग के अनुसार 100% रेटेड क्षमता पर चलने वाले सर्किट ब्रेकर की संभावना के बारे में एक नोट हो सकता है। यदि हां, तो इस चरण को छोड़ दें।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 3 के Amperage निर्धारित शीर्षक चित्र
    3
    दोहरी सर्किट तोड़ने वाले के ऑपरेशन को समझें। कुछ उच्च वोल्टेज उपकरणों को दोहरी सर्किट ब्रेकर के रूप में कॉन्फ़िगर किया जा सकता है- दो पारंपरिक सर्किट तोड़ने वाले जो एक ही सर्किट ब्रेकर का हिस्सा हैं। न करें दोनों के amperage में जोड़ें इस सर्किट में उनमें से एक पर प्रदर्शित एम्परेज द्वारा फ्यूज़ फ्यूज़ होगा।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 4 के Amperage निर्धारित शीर्षक चित्र
    4
    सर्किट चालू के साथ तुलना करें अब, आप जानते हैं कि आपके सर्किट ब्रेकर द्वारा कितने एम्परेज का समर्थन है यह पता लगाने के लिए कि सर्किट इस मान से अधिक है, अगले विधि पर जारी रखें।
  • विधि 2
    एक सर्किट के Amperage की गणना

    सर्किट ब्रेकर चरण 5 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    1
    डिवाइस की शक्ति निर्धारित करें अध्ययन सर्किट से जुड़े किसी भी डिवाइस का चयन करें। डेटा बोर्ड पर सूचीबद्ध पावर रेटिंग (डब्ल्यू) खोजें - आमतौर पर पीछे या नीचे यह डिवाइस द्वारा समर्थित अधिकतम राशि का प्रतिनिधित्व करता है, जिसका उपयोग एम्परेज की गणना करने के लिए किया जा सकता है।
    • कुछ उपकरणों में एम्परेज की सूची सीधे, लगभग हमेशा एफ़एलए कहा जाता है। अगर यह मामला है, अगले अनुभाग पर जाएं इस मूल्य की व्याख्या करने के लिए
  • सर्किट ब्रेकर चरण 6 के अम्पेरेज निर्धारित करें
    2
    सर्किट में मौजूद वोल्टेज को नोट करें घर के सर्किट में, आप आमतौर पर यह मान सकते हैं कि घर आपके क्षेत्र (110 या 220V) के मानकों का अनुसरण करता है। एक अपवाद के मामले में, वोल्टेज मापें एक मल्टीमीटर का उपयोग कर
  • सर्किट ब्रेकर चरण 7 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    3
    वोल्टेज द्वारा शक्ति को विभाजित करें प्रतिक्रिया में सवाल का सर्किट में डिवाइस द्वारा तैयार किया गया एम्परेज मान होगा। उदाहरण के लिए, 120 वी सर्किट में 150 W शक्ति वाला एक उपकरण खींच जाएगा 150÷120=1,25{ displaystyle 150 div 120 = 1.25}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `? / Index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 32dd216a59fd3ecf35c15ce9534ecbe2 और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.509ex- चौड़ाई: 17.56ex- "aria-छिपा =" true ">amp।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 8 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    4
    सर्किट में प्रत्येक डिवाइस के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। उनमें से प्रत्येक के लिए, या कम से कम उच्चतम शक्ति वाले लोगों के लिए समान गणनाएं करें प्रत्येक नाम उनके नामों के बगल में लिखें
  • सर्किट ब्रेकर चरण 9 के Amperage निर्धारित शीर्षक चित्र
    5



    उन उपकरणों का एम्परेज जोड़ें जो हमेशा चालू होते हैं। उन सक्रिय रूप से देखें, जो कि एक समय में कुछ घंटों से अधिक समय तक चलते हैं, और अपने एम्पोस जोड़ते हैं। यदि परिणाम सर्किट ब्रेकर के रेटेड एम्परेज के 80% से अधिक है, तो एक अलग सर्किट के आउटलेट में एक डिवाइस को रखें।
  • चित्र शीर्षक सर्किट ब्रेकर के अम्पेरेज का निर्धारण चरण 10
    6
    अतिरिक्त एम्पोस जोड़ें सतत एम्परेज के अलावा, उस समय उन पर अन्य डिवाइसों को सक्रिय करें जो उस समय सक्रिय हो सकते हैं। यदि कोई संयोजन 100% सर्किट ब्रेकर क्षमता से अधिक है, तो फ्यूज जलाएगा। इस परिस्थिति को किसी दूसरे सर्किट में एक डिवाइस से गुजरने या एक ही समय में कई उच्च शक्ति का उपयोग न करने की याद रखने से संभव है।
    • बिजली के सर्किट कभी भी पूरी तरह से काम नहीं करते हैं। गर्मी के कारण कुछ ऊर्जा खो जाती है और डिवाइस इस कमी के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए अधिक वर्तमान खींच सकते हैं बेकार सबसे घरेलू सर्किट में आम तौर पर कम (10% से नीचे) है, लेकिन आप अभी भी फ्यूज जला सकता है अगर रेट amperage थोड़ा ब्रेकर क्षमता से कम है।
  • सर्क्रीट ब्रेकर चरण 11 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक दबाना मल्टीमीटर (वैकल्पिक) का उपयोग करके सीधे एम्पैरेज को मापें इस मल्टीमीटर में एक तार संलग्न करने के लिए शीर्ष पर क्लैंप होता है। जब एम्पों को मापने के लिए सेट किया जाता है, तो यह उस राशि से गुजरने वाली राशि प्रदर्शित करेगा। सर्किट का परीक्षण करने के लिए, एक सर्किट ब्रेकर के लोड साइड की तरफ जाने वाली तार का पर्दाफाश करें। मीटर के साथ ठीक से सेट अप करें, किसी मित्र को घर में अन्य डिवाइस कनेक्ट करने के लिए कहें। यदि वे एक ही सर्किट पर हैं, तो आप एम्परेज वैल्यू में वृद्धि देखेंगे।
    • इसे अपने दम पर करने का प्रयास न करें जब तक कि आप दस्ताने और बिजली की सुरक्षा की बुनियादी समझ नहीं लेते हैं। ये तार सक्रिय हैं और बहुत खतरनाक हो सकते हैं।
  • विधि 3
    डिवाइस के रेटेड एम्परेज को पढ़ना

    सर्किट ब्रेकर चरण 12 के एम्पेरेज निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सूचना प्लेट के लिए देखो सभी उपकरणों का एक पैनल होना चाहिए जिसमें आपकी बिजली संबंधी जानकारी हो। पीछे या नीचे देखें या मैनुअल पढ़ें। इस लेबल के आंकड़े आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि उपकरण द्वारा कितने एम्प्रेस खींचा गए हैं और इस प्रकार सर्किट ब्रेकर पर आवश्यक नाममात्र का मूल्य।
    • यह खंड उन उपकरणों की चर्चा करता है जो सीधे डाटा प्लेट पर एम्परेज की सूची में सूचीबद्ध होते हैं, जिसमें मोटर युक्त सभी उपकरणों को शामिल करना चाहिए। यदि डिवाइस केवल पावर (डब्ल्यू) को सूचीबद्ध करता है, इस मूल्य से amperage की गणना.
    • यह सुरक्षा उपायों का निर्धारण करने के लिए एक उपयुक्त तरीका नहीं है जो मोटर की रक्षा करता है सर्किट ब्रेकर में बिजली की आपूर्ति से तारों की रक्षा करने का कार्य है।
    • एयर कंडिशनर्स और ओवन जैसे उच्च विद्युत उपकरणों पेशेवर बिजली के पेशेवरों द्वारा स्थापित किए जाते हैं।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 13 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    2
    डिवाइस के नाममात्र वोल्टेज की जांच करें। एम्पियर आउटपुट इलेक्ट्रिक सर्किट के वोल्टेज पर निर्भर करता है। अपेक्षित वोल्टेज (वी), बदले में, आपके लिए विद्युत प्रणाली के साथ संगतता की पुष्टि करने के लिए दृष्टि में होना चाहिए। अगर डिवाइस दो अलग-अलग वोल्टेज पर काम कर सकता है, तो यह 110V / 240V जैसे मूल्यों को लिखा जा सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप इसे 110 वी में उपयोग कर रहे हैं, तो आपको बस उस नंबर पर पहले नंबर का उल्लेख करना होगा।
    • अधिकांश विद्युत कोड वोल्टेज (या थोड़ी अधिक) के लिए ± 5% की सहिष्णुता की अनुमति देते हैं। किसी भी डिवाइस को इस श्रेणी के बाहर वोल्टेज के आउटपुट में कनेक्ट न करें।
    • 110 या 220 ~ 240 वी के एक विशिष्ट वोल्टेज वाले क्षेत्र हैं। जहां आप रहते हैं, वहां के पैटर्न के बारे में जानने के लिए खोजें।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 14 के Amperage निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    3
    अधिकतम लोड एम्परेज देखें। यह मान एम्पों की संख्या को दर्शाता है जिसे इंजन द्वारा निर्दिष्ट पावर (सीवी) में खींच लिया जा सकता है। यदि डिवाइस अवशेष से अधिक तीन घंटे के लिए चालू किया, यह अनुशंसित है सर्किट ब्रेकर (अधिकतम amperage लोड 1.25 गुणा) की आवश्यकता से अधिक 125% की एक मामूली मूल्य है। यह अन्य कारकों जैसे गर्मी जैसे अतिरिक्त बोझ को जन्म देती है
    • यह मान भी एफएलए, वर्तमान amperage, या amperage के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है केवल।
    • कुछ सर्किट तोड़ने वाले को वास्तविक एम्परेज के 100% में वर्गीकृत किया जाता है, पिछली गणना से बचने के लिए संभव है। यह जानकारी सर्किट ब्रेकर के विद्युत पैनल पर स्पष्ट रूप से दिखाई देगी, यदि प्रश्न में मॉडल पर उपलब्ध है।
  • सर्किट ब्रेकर के अम्पेरेज को निर्धारित शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    4
    अवरुद्ध रोटर एम्परेज को नोट करें। यह मान, जिसे एलआरए के रूप में भी लिखा जाता है, मोटर के सक्रिय होने पर तैयार की गई वर्तमान राशि का प्रतिनिधित्व करता है इसे कनेक्ट करने के लिए आवश्यक है और यह याद रखने योग्य है कि मूल्य FLA से बहुत बेहतर हो सकता है आधुनिक सर्किट तोड़ने वाले इस छोटे वर्तमान स्पाइक को सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह FAL के लिए एक उच्च पर्याप्त क्षमता होने के रूप में निर्दिष्ट किया जाता है, लेकिन अभी भी फ्यूज डिवाइस इनपुट के साथ जल रहा है, तो यह हो सकता है कि सर्किट ब्रेकर दोषपूर्ण है या यह एक पुराने मॉडल है कि। एक और सर्किट के रूप में ज्यादा एलआरए डिवाइस खर्च या एक पेशेवर बिजली मिस्त्री किराया तारों का निरीक्षण करने के।
    • इस मूल्य को आरएलए के साथ भ्रमित न करें, रेटेड लोड एम्परेज, जो आम तौर पर एयर कंडीशनर पर सूचीबद्ध होता है।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 16 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    5
    अन्य उपकरणों को ध्यान में रखें। यदि कई एक ही सर्किट में जुड़े हुए हैं, तो उन्हें निम्नानुसार जोड़ें:
    • यदि सर्किट-ब्रेकर का मूल्यांकन 100% पर किया गया है, तो बस सभी एम्पप्स जोड़ें।
    • अगर, दूसरे हाथ पर, यह 80% में स्थान दिया गया है या यदि आप प्रतिशत पता नहीं है, तीन से अधिक अनुक्रमिक घंटे के लिए सभी सक्रिय उपकरणों के amperage जोड़ सकते हैं और गुणा कि 1.25 से। कम समय के लिए जुड़ा रहने वाले सभी डिवाइसों के एम्परेज में जोड़ें।
    • किसी भी स्थिति में, यदि प्रतिक्रिया सर्किट ब्रेकर एम्परेज से अधिक है, तो एक डिवाइस को दूसरे सर्किट पर स्विच करें।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 17 के Amperage निर्धारित शीर्षक चित्र
    6
    एयर कंडीशनर पर एमसीए और एमओपी सूचकांक का उपयोग करें ये मूल्य अक्सर सूचीबद्ध नहीं होते हैं, लेकिन अक्सर उत्तरी अमेरिका से आयात किए गए मॉडल में मौजूद होते हैं न्यूनतम सर्किट एम्परेज (एमसीए) सुरक्षा कारणों के लिए आवश्यक न्यूनतम तार आकार को इंगित करता है। अधिकतम ओवर वोल्टेज संरक्षण (एमओपी) सर्किट-ब्रेकर द्वारा अनुमत अधिकतम एम्परेज को इंगित करता है। जब संदेह होता है, अनावश्यक बिजली आउटेज से बचने के लिए अपने सर्किट ब्रेकर का चयन करते समय एमओपी मान का उपयोग करें।
    • ये मान अक्सर आश्चर्यचकित होते हैं यदि आप ताप, वेंटिलेशन, और एयर कंडीशनिंग सिस्टम के साथ अनुभव नहीं करते हैं और अब भी नई प्रौद्योगिकियों के साथ काम करना मुश्किल लगता है जो एमओपी से कम एम्पॉप्स को इंगित करता है। यदि आप इस क्षेत्र में अनुभव नहीं करते हैं, तो एक पेशेवर किराया
  • चेतावनी

    • ब्रेकर एम्परेज भी गेज और सीमित तार की सामग्री जुड़ा हुआ है। जोखिम से बचने के लिए, सुरक्षा कोड और निर्देशों का पालन करें।
    • स्थापित मानक के रूप में एक ही ब्रांड के सर्किट ब्रेकर का उपयोग करें, या आपके पास वारंटी के मुद्दे हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com