IhsAdke.com

अपनी खुद की विद्युत स्थापना सुरक्षित रूप से बनाने की कला को कैसे मास्टर करें

बहुत से लोग बढ़ईगीरी, बागवानी, पेंटिंग और यहां तक ​​कि घर में नलसाजी की सेवाओं का ध्यान रखते हैं। लेकिन जब बिजली में कोई समस्या है, तो भय हमें एक पेशेवर के लिए बहुत महंगा बनाता है, चाहे कितना आसान मरम्मत की आवश्यकता हो।

चरणों

चित्र मास्टर डीई इट आप स्वयं विद्युत सुरक्षा चरण 1
1
जब बिजली से निपटते हैं, सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण पहलू है जीवन में किसी और चीज की तरह, डर अज्ञात से आता है। अपने घर के तारों में प्लग करने में सक्षम होने के लाभों की कल्पना करें सुरक्षित रूप से अर्थव्यवस्था के आकार के बारे में सोचें!
  • मास्टर डू इट It Your Your titselfselfselfself
    2
    कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे सामान्य ज्ञान हो सकता है, ध्यान दें: यह काम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी परियोजना को ठीक से व्यवस्थित करें और उस समय को पूरा करें जब आपको इसे पूरा करना होगा। यदि आपको रोकने की आवश्यकता है, तो काम करने के लिए उपयुक्त बिंदु खोजें, ताकि आप बाद में वापस आ सकें और सुरक्षित रूप से समाप्त कर सकें
  • इस्तमाल शीर्षक मास्टर Do It Yourself विद्युत सुरक्षा चरण 3
    3
    मृत्यु की वजह से होने वाली सभी चीजें एक गलती है - कुछ लोग सोचते हैं कि 120 वोल्ट एक खतरनाक भार नहीं है। खतरनाक से ज्यादा, यह घातक है जब आप काम कर रहे हैं तब बिजली बंद करें (घर के अंदर एक स्विच बंद करना तारों की शक्ति को बंद नहीं करता है।) पुष्टि करें कि बिजली एक वाल्टमीटर, दीपक, ड्रायर या इसी तरह की डिवाइस का उपयोग करके बंद है
  • इस्तमाल शीर्षक मास्टर डू इट्रे खुद इलैक्ट्रिकल सेफ्टी चरण 4
    4
    बिजली की विफलता की स्थिति में हर वक्त अपने बिजली के पैनल के पास एक टॉर्च रखें।
  • चित्र मास्टर डीई इट आप स्वयं विद्युत सुरक्षा चरण 5
    5
    विद्युत प्रतिष्ठानों के साथ काम करते समय, एक शीसे रेशा सीढ़ी का उपयोग करें वे बिजली नहीं करते कभी भी एल्यूमीनियम सीढ़ी का उपयोग न करें आपकी सुरक्षा निवेश के लायक है
  • इस्तमाल शीर्षक मास्टर Do It Yourself विद्युत सुरक्षा चरण 6
    6
    बारिश में विद्युत प्रणालियों पर कभी भी काम न करें, नम, गीली जगहों में, या यदि पूरी तरह से बिजली नहीं होती है
  • चित्र मास्टर डीई इट आप स्वयं विद्युत सुरक्षा चरण 7
    7
    बिजली के साथ काम करने के लिए बेहतरीन प्रकार के जूते रबर के तलवों के साथ जूते हैं। यदि संभव हो, तो अपने कार्यस्थल पर एक रबड़ की चटाई संलग्न करें कभी नंगे पैर या मोज़े न पहनें, और कंक्रीट के फर्श पर रबर के तलवों के साथ जूते के बिना काम करने के लिए इसे सुरक्षित न करें। कंक्रीट, खासकर जब नम, बिजली लेता है (अगर आप नंगे पांव होते हैं तो वॉशर को कभी भी कपड़े डाल या नहीं लेना)।



  • चित्र मास्टर डीई इट आप स्वयं विद्युत सुरक्षा चरण 8
    8
    लगभग सभी चीजें बिजली का संचालन करती हैं, अगर परिस्थितियां सही हैं हालांकि यह परिभाषा के द्वारा एक इन्सुलेशन सामग्री है (एक कंडक्टर इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह की अनुमति देता है, और एक इन्सुलेटर इस प्रवाह का विरोध करता है)।
  • इस्तमाल शीर्षक मास्टर डू इट्रे खुद इलैक्ट्रिकल सेफ्टी चरण 9
    9
    जब आप सर्किट ब्रेकर में बिजली बंद करते हैं, तो इसे अलग करें लाल लेबल्स या कुछ और करें जो सर्किट ब्रेकर को चालू करने से रोकता है। (जब आप सर्किट ब्रेकर को बंद करते हैं, तो याद रखें कि पैनल में अभी भी लाइव घटक हैं!)।
  • चित्र मास्टर डीई इट आप स्वयं विद्युत सुरक्षा चरण 10
    10
    सर्किट ब्रेकर पर एक टेप रखें, पैनल के कवर को बंद करें और कवर पर टेप का एक टुकड़ा रखें, या "चेतावनी" कहती है जो "खुली नहीं है"। इसलिए जब कोई पैनल के पास जाता है, तो आप तुरंत जान लेंगे कि आप घर के बिजली के अधिष्ठापन के साथ काम कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक मास्टर Do It खुद विद्युत सुरक्षा चरण 11
    11
    इसके अलावा, सभी परिवार के सदस्यों को बताएं कि आप घर के बिजली व्यवस्था के साथ काम कर रहे हैं। तो अगर आपके पास घर पर बच्चे या किशोर हैं, तो वे पूरी तरह से अवगत होंगे कि उन्हें बिजली चालू नहीं करनी चाहिए।
  • इस्तमाल शीर्षक मास्टर डू इट आप स्वयं विद्युत सुरक्षा चरण 12
    12
    यदि आप सर्किट ब्रेकर के पैनल के बजाय फ़्यूज़ बॉक्स के साथ काम कर रहे हैं, तो इसे हटाने के लिए केवल एक हाथ का उपयोग करें इसका अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है कि जब आप फ्यूज बॉक्स को ले जाते हैं तो अपनी जेब में हाथ डाल दें। जब आप दोनों हाथों से एक सर्किट खेलते हैं, तो यह आपके दिल से पारित होने के लिए बिजली का एक तरीका प्रदान करता है।
  • चित्र मास्टर डी इट्स द इट्रेज इलैक्ट्रिकल सेफ्टी चरण 13
    13
    अगर हाथ हाथ से पैर से निकल जाता है तो बिजली अभी भी आपके दिल में अपना रास्ता पा सकती है, लेकिन अगर आपने ऊपर उल्लिखित सावधानी बरती है, तो आप पहले से ही अपने जोखिमों को कम कर चुके हैं
  • मास्टर डू इट्स इटैल्व इलैक्ट्रिकल सेफ्टी स्टेप 14 नामक छवि
    14
    सुरक्षा का एक और पहलू है जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है उपकरण का उपयोग। यह गुणवत्ता वाले उपकरणों में निवेश करने का भुगतान करता है विद्युत तारों के साथ काम करने के लिए, आपको पेअर, स्कूड्रुइवर और दूसरे हाथ के औजारों की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, एक अच्छा पेचकश शिकंजा को स्किड नहीं लगाएगा या जब आप पंगा लेना चाहते हैं काम की गुणवत्ता में सुधार के अलावा, अच्छे उपकरण भी आपके आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं। उन्होंने कहा कि, सहेजने के लिए कुछ नहीं - 200 रिएस के लिए, आपको एक अच्छा टूलबॉक्स मिलता है
  • युक्तियाँ

    एक्सटेंशन और पावर टूल्स के बारे में

    • एक्सटेंशन का उपयोग करते समय, GFCI (ग्राउंड फॉल्ट सर्किट ब्रेकर डिवाइस) संरक्षण का उपयोग करना सुनिश्चित करें इसका मतलब है कि आपके एक्सटेंशन को एक जीएफसीआई जैक में प्लग करना। इसके अलावा, अपने पावर टूल्स पर जीएफसीआई संरक्षण का उपयोग करें, खासकर यदि आप सड़क पर काम कर रहे हों
    • एक जीएफसीआई एक्सटेंशन एक छोटे केबल से ज्यादा कुछ नहीं है, इसमें जीएफसीआई डिवाइस को एकीकृत किया गया है। यदि कोई गड़बड़ी गलती है, तो यह डिवाइस आपको विद्युत चुम्बक होने से रोकेगा।

    दीवारों और अन्य खत्म तोड़ने के बारे में

    • जब आपको दीवारें, छत और फर्श ड्रिल करने की आवश्यकता होती है, तो गहराई पर ध्यान दें। यहां तक ​​कि अगर आपने जिस सर्किट के साथ काम कर रखा है, उसे बंद कर दिया है, तो आप दीवार के माध्यम से जुड़ा हुआ अन्य तार भी कर सकते हैं, और आप उनके साथ कोई आकस्मिक संपर्क नहीं करना चाहते हैं।

    सुरक्षा उपकरण के बारे में

    • मास्क, सुरक्षा चश्मे और दस्ताने की अत्यधिक अनुशंसित उपकरण हैं एक पैनल के पास काम करते समय स्पार्क्स जारी कर सकते हैं, हमेशा एक सुरक्षात्मक आइवरी पहनें आपके पास केवल आंखों की एक जोड़ी है इसके अलावा, जब भी आप एक ब्रेकर को चालू या बंद कर देते हैं, तब भी अपना चेहरा बदलने की आदत में आ जाएं, जब यह चलती है शायद ही ऐसा होता है, लेकिन हमेशा संभावना होती है

    ग्राउंडिंग के बारे में

    • किसी प्लग या पावर उपकरण से ग्राउंडिंग पिन को कभी भी कटौती न करें प्लास्टिक के बक्से वाले टूल में एक ग्राउंडिंग पिन नहीं हो सकता है, क्योंकि वे दोगुना अछूता हैं, शॉर्ट सर्किट को टूलबॉक्स पर पहुंचने से रोकते हैं। लेकिन मान लीजिए कि आप कहीं भी आधारभूत पिन के साथ एक उपकरण को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन घर में केवल दो कुर्सियां ​​हैं। इस मामले में, एक एडेप्टर का उपयोग करें - ग्राउंडिंग पिन इसकी रक्षा करने के लिए है, इसलिए इसे कभी भी हटाएं नहीं।

    चेतावनी

    • बिजली के साथ काम करते समय सभी संभव सावधानी बरतें मेरा विश्वास करो, electrocuted होने मज़ा नहीं है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com