IhsAdke.com

एक कार में एक दूरस्थ प्रस्थान प्रणाली कैसे स्थापित करें

आदर्श रूप से, एक योग्य पेशेवर द्वारा दूरस्थ प्रारंभिक प्रणाली स्थापित की जानी चाहिए, चूंकि अनुचित स्थापना वाहन के इलेक्ट्रॉनिक भागों को महंगी क्षति हो सकती है। हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक्स और वाहन मरम्मत से परिचित किसी के लिए, इन हिस्सों को कैसे स्थापित करना जानने से पैसे बचा सकते हैं और आपको अच्छे पेशेवर ढूंढने की हताशा को बचा सकते हैं। रिमोट प्रारंभ सिस्टम से तारों को स्थापित करने के लिए यह लेख सामान्य निर्देश प्रदान करेगा। ध्यान रखें कि यहां वर्णित जानकारी वाहन मॉडल और प्रणाली शुरू करने के अनुसार भिन्न हो सकती है।

चरणों

भाग 1
स्थापना की योजना बना रहा है

1
सुनिश्चित करें कि चुना हुआ सिस्टम आपके वाहन के मेक और मॉडल के साथ संगत है। बॉक्स में जानकारी पढ़ें या निर्माता से संगतता के लिए संपर्क करें। आप एक ऐसी प्रणाली चाहते हैं जो आपके अलार्म सिस्टम के साथ भी संगत है
  • अगर अलार्म सिस्टम के साथ कोई संगतता नहीं है, तो आपको विरोधी चोरी सिस्टम के लिए एक बाय-पास मॉड्यूल खरीदने की आवश्यकता होगी।
  • 2
    स्थापना निर्देश को सावधानीपूर्वक पढ़ें। निर्देश सिस्टम के मेक और मॉडल के अनुसार भिन्न होंगे। निर्देशों को पढ़ना और अपने रिमोट प्रारंभ सिस्टम के लिए इंस्टालेशन आरेख को ढूंढना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप किसी यूनिट को चुनते हैं, या निर्देशों को शामिल नहीं करते हैं, तो खरीदारी करने से पहले ऑनलाइन जानकारी देखें। सुनिश्चित करें कि आपकी साइट नेविगेट करने में आसान है और इसमें प्रिंट करने योग्य निर्देश और इंस्टॉलेशन आरेख शामिल हैं जो पूरी प्रक्रिया का विस्तार करते हैं।
  • 3
    अपने वाहन के लिए मैनुअल और मरम्मत गाइड पढ़ें उपयोगकर्ता के मैनुअल और मरम्मत गाइड का अध्ययन करके अपने वाहन के तारों से खुद को परिचित कराएं। कुछ मानक कनेक्शन में स्टार्टर, प्रज्वलन, शक्ति और नियंत्रण सामान जैसे एयर कंडीशनिंग, अलार्म सिस्टम, रेडियो और इलेक्ट्रिक लॉक शामिल हैं।
  • 4
    उन उपकरणों को इकट्ठा करें जिनकी आपको ज़रूरत होगी यह निर्धारित करने के लिए कि आपके स्टार्टर सिस्टम और आपके विशेष वाहन के लिए कौन से टूल की आवश्यकता होगी, पुस्तिकाओं से परामर्श करें। आपको एक पेनकेनिफ़, वायर कटर और स्ट्रिपर्स, सॉलिंग लोहा, इलेक्ट्रिकल टेप, डिजिटल मल्टीमीटर और स्क्रूड्राइवर की आवश्यकता हो सकती है। स्थापना के दौरान और बाद में परीक्षण के लिए डिजिटल मल्टीमीटर की सिफारिश की गई है।
    • कुछ दूरस्थ प्रारंभिक सिस्टम सभी आवश्यक उपकरणों के साथ आएंगे, इसलिए बॉक्स को चेक करें। कुछ सिस्टम एक एलईडी सर्किट परीक्षक के साथ आते हैं ताकि आप स्थापना के लिए आवश्यक तार ढूँढ सकें।
    • यह अनुशंसा की जाती है कि आप सभी तारों को एक बेहतर कनेक्शन के लिए मिलाएं। आपको एक सोल्डर लौह और सुरक्षा चश्मे की आवश्यकता होगी
  • 5
    निर्धारित करें कि मुख्य मॉड्यूल और खुले स्थान को स्थापित करने के लिए इसे एक सुरक्षित और छिपे हुए स्थान पर स्थापित किया जाना चाहिए, जहां तारों का विस्तार करना आवश्यक नहीं होगा। सबसे आम जगह स्टीयरिंग व्हील के नीचे पैनल के अंदर है, जहां मॉड्यूल सीधे इग्निशन वायरिंग से कनेक्ट करना संभव है।
    • इसे इंजन डिब्बे में या किसी भी क्षेत्र में स्थापित न करें जहां यह कंपन या चरम तापमान के अधीन होगा।
    • संभावित वैकल्पिक स्थानों में रेडियो या दस्ताने डिब्बे, केंद्र कंसोल, और फ्यूज बॉक्स पर रिक्त स्थान शामिल हैं।
  • 6
    सुनिश्चित करें कि सब कुछ इंस्टॉलेशन शुरू करने से पहले वाहन पर ठीक से काम कर रहा है। बैटरी, स्विचेस, रोशनी और अन्य सिस्टम की जांच करें अगर कोई विद्युत व्यवस्था ठीक से काम नहीं कर रही है, तो आपको स्थापना के साथ आगे बढ़ने से पहले इसे ठीक करना चाहिए।
  • 7
    यदि संभव हो तो नियंत्रण मॉड्यूल स्थापित किया जाएगा, जहां की ओर से सीट निकालें यह आपको काम करने के लिए अधिक जगह देगा। यदि हटाने संभव नहीं है, तो इसे पूरी तरह से वापस स्लाइड करें
  • 8
    बैटरी को डिस्कनेक्ट करें जब आपके वाहन में विद्युत प्रणालियों के साथ काम करना होता है, तो बिजली के झटके को रोकने के लिए बैटरी को डिस्कनेक्ट करना हमेशा सुरक्षित होता है। तारों का परीक्षण करने के लिए आपको इसे कनेक्ट की आवश्यकता होगी, लेकिन जब यह सब कुछ सोल्डर है, तो इसे डिस्कनेक्ट करने के लिए इसे सुरक्षित रखना होगा।
  • भाग 2
    विद्युत स्थापना करना

    1
    स्टीयरिंग व्हील के नीचे पैनल कवर को निकालें। स्टीयरिंग कॉलम के तहत पैनल कवर को हटाने के लिए एक पेचकश का उपयोग करें। यही वह जगह है जहां आपके मॉड्यूल को कनेक्ट करने के लिए तारों की आवश्यकता होती है।
    • अगर कवर को शिकंजे से सुरक्षित नहीं किया जाता है, तो आपको पागल या जोड़ी के तरीकों को हटाने की आवश्यकता हो सकती है।
    • वाहन पर निर्भर करते हुए आपको इग्निशन सिस्टम असेंबली तक पहुंच प्राप्त करने के लिए स्टीयरिंग कॉलम के निचले आवरण को निकालने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके वाहन में चोरी-विरोधी चोरी प्रणाली है, तो आपको यह करना पड़ सकता है।
    • यदि आप अपने दूरस्थ इग्निशन सिस्टम को अन्य कार्यों जैसे दरवाज़े के ताले या हेडलाइट्स और फ्लैश लाइट्स से जोड़ना चाहते हैं, तो आपको पैडल के बाईं ओर से पैनल को निकालना होगा।
  • 2
    तारों को ठीक से कनेक्ट करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सभी तारों को सुरक्षित रूप से कनेक्ट करें ढीले तारों से वाहन को चोट या क्षति हो सकती है। करने के लिए सबसे अच्छी बात यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सुरक्षित हैं सभी कनेक्शन जोड़ना है।
    • तारों को जोड़ने के लिए, आवरण से 1 से 2.5 सेंटीमीटर छील कर दें। यदि दो तार हैं, तो उन्हें अलग करें और उनके बीच कनेक्टर को रखें। प्रत्येक छीन लिया तार और वेल्ड के अंत में कनेक्टर को लपेटें। एक बार ठीक से वेल्डेड, तारों पर इन्सुलेशन टेप का एक टुकड़ा लपेटो और उन्हें जगह में रखने के लिए एंबैन्ड का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करने के लिए हल्के ढंग से खींचें कि वे ढीले नहीं आते हैं
  • 3
    जमीन तार से कनेक्ट करें जमीन के तार, आमतौर पर काले रंग में, प्रणाली का हिस्सा होगा। इस पैनल के अंदर कहीं न कहीं छिद्रित धातु की सतह पर परिपत्र टर्मिनल को स्क्रू करके इसे कनेक्ट करें। यह वाहन आपके वाहन के संचालन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • क्योंकि यह इस तरह के महत्व का है, इसे नीचे के पैनल के अंदर कहीं नजदीक से जोड़ने के बजाय वाहन के मुख्य पैनल पर इग्निशन के निकट कनेक्ट होने की सलाह दी जाती है।



  • 4
    बैटरी से पावर कॉर्ड का पता लगाएँ और अपने सिस्टम से पावर कॉर्ड को जुड़ें। बैटरी पावर कॉर्ड आमतौर पर इग्निशन कुंजी से जुड़े तारों के सेट में पाया जाता है। आप इसे अपने वाहन के मैनुअल या एक मल्टीमीटर की सहायता से पढ़कर इसे ढूंढ सकते हैं।
    • यदि आप पीले या किसी अन्य में कुछ धागा पाते हैं, तो उन्हें छूना मत! यह airbag के तारों है और संशोधित या डिस्कनेक्ट नहीं किया जाना चाहिए।
    • मल्टीमीटर का उपयोग करने के लिए परीक्षण करने के लिए, इसे बंद होने पर तार से कनेक्ट करें, और इग्निशन में कुंजी को चालू करें। मल्टीमीटर को 12 वोल्ट के एक निरंतर वोल्टेज का संकेत देना चाहिए।
    • कुछ वाहनों में बैटरी से आने वाले एक से अधिक तार हैं। उस मामले में, सबसे बड़ा फ्यूज के साथ एक की पहचान करें और अपने सिस्टम से इस वायर को प्राथमिक पावर केबल कनेक्ट करें। यदि आपके सिस्टम में दो पावर कॉर्ड हैं, तो बैटरी से अतिरिक्त कॉर्ड में दूसरा प्लग करें।
    • सभी तारों को जोड़ने के लिए एक सोल्डर लोहे का उपयोग करें यह कनेक्शन को आपके वाहन को तोड़ने और नुकसान से रोक देगा। बिजली टेप में पूरी तरह से लपेटकर संरक्षण की एक अतिरिक्त परत जोड़ें।
  • 5
    गौण तार खोजें यह तार तापमान नियंत्रण की शक्ति प्रदान करता है और 12 वोल्ट प्रदान करता है जब स्विच इग्निशन की पहली स्थिति (सहायक) में होता है। अपने वाहन के सामान के तार के रिमोट प्रारंभ सिस्टम सामान के तार से कनेक्ट करें।
    • इस तार को खोजने के लिए, मीटर से कनेक्ट करें, बंद स्थिति में स्विच करें। संकेत वोल्टेज शून्य होना चाहिए। पहली स्थिति की कुंजी को चालू करें यदि आपको सही तार मिल गया है, तो मीटर 12 वोल्ट का संकेत देगा (11.5 से 14 वी तक)। जांचें कि जब आप इंजन शुरू करते हैं तो वोल्टेज शून्य पर वापस आ जाता है (पढ़ने से प्रस्थान के पहले और बाद में 12V का संकेत होगा)।
    • सामानों के कार्यों को नियंत्रित करने के लिए कुछ वाहनों में एक से अधिक तार हो सकते हैं। इस मामले में, अतिरिक्त तारों को जोड़ने के लिए रिले का उपयोग करें
  • 6
    इग्निशन वायर को ढूंढें और कनेक्ट करें इग्निशन तार, वाहन के ईंधन पंप और प्रज्वलन प्रणाली को बिजली देता है, और स्टीयरिंग व्हील के ठीक नीचे स्विच के कर्नेल से जुड़ा हुआ है। आपके वाहन के मैनुअल में तार के सही रंग का संकेत होना चाहिए। प्रक्षेपण आउटपुट तार को रिमोट प्रारंभ करने वाले सिस्टम से कनेक्ट करें
    • तार को पता लगाने के बाद, आप इसे मल्टीमीटर की मदद से देख सकते हैं। तार को मल्टीमीटर से कनेक्ट करें, जब यह जमीन से जुड़ा होता है। इकाई कोई वोल्टेज नहीं दिखाएगी। पहली स्थिति की कुंजी को चालू करें, और रीडिंग शून्य जारी रखना चाहिए। इसे दूसरी स्थिति में बदल दें, और मल्टीमीटर को एक वोल्टेज पढ़ने पढ़ना चाहिए। अन्यथा, आपको अभी भी सही धागा नहीं मिला है।
    • कुछ वाहनों में एक से अधिक इग्निशन वायर होते हैं। यदि यह आपका मामला है, अतिरिक्त तारों को जोड़ने के लिए रिले का उपयोग करें
  • 7
    स्टार्टर तार को ढूंढें और कनेक्ट करें जब आप वाहन शुरू कर रहे हैं तो यह तार केवल वोल्टेज का संकेत देगा जब आप वाहन शुरू करते हैं तो यह शुरुआती सोलोनोइड को बिजली देता है इन तार को अपने रिमोट सिस्टम के स्टार्टर वायर को वेल्डिंग करके कनेक्ट करें।
    • तार का पता लगाएँ और मल्टीमीटर के साथ इसका परीक्षण करें। संकेत दिया वोल्टेज सभी प्रमुख पदों में शून्य होना चाहिए, बगैर जब मोटर शुरू हो जाए। यदि आपको लगता है कि आपको सही तार मिला है, तो दूसरी स्थिति में कुंजी के साथ शुरू करें और वाहन शुरू करें वोल्टेज शून्य होना चाहिए, जबकि कुंजी दूसरी स्थिति में है, स्टार्टर मोटर की शुरुआत करते हुए 12 वोल्ट तक बढ़ जाती है, और जब आप कुंजी को छोड़ते हैं तो शून्य पर वापस आ जाते हैं।
  • 8
    पार्किंग प्रकाश और ब्रेक तारों से कनेक्ट करें। ब्रेक करने के लिए इसी तार सामान्य रूप से ब्रेक पेडल ऊपर पाया जाता है, लेकिन यह भी पार्किंग रोशनी है कि वाहन के पीछे को जाता है की तारों के साथ नीचे पैनल पर पाया जा सकता है। इन तारों को अपने रिमोट मॉड्यूल के कोड़ा में अपने संबंधित तारों से कनेक्ट करें।
    • ब्रेक वायर को खोजने के लिए, वाहन के साथ ब्रेक पेडल पर कदम रखें, और इसे जांचने के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करें। पेडल दबाए हुए पढ़ने के साथ 11.5 और 14 वोल्ट के बीच होना चाहिए।
    • इन तारों को जोड़ने से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रिमोट प्रारंभ प्रणाली द्वारा नियंत्रित करते समय किसी को अपनी गाड़ी चलाने से रोकता है।
  • 9
    टैकोमीटर के पावर कॉर्ड का पता लगाएँ और इसे रिमोट सेंसर के संबंधित आउटपुट से कनेक्ट करें। यह आवश्यक है कि इंजन शुरू होने के बाद, रिमोट सिस्टम निष्क्रिय हो जाए। यह तार आमतौर पर वितरक या कुंडल में पाया जाता है।
    • इस तार का पता लगाने के लिए, स्पार्क प्लग से बाहर निकलने वाले केबलों का पालन करके वितरक की तलाश करें जहां वे हैं। टैकोमीटर के संदर्भ के साथ एक छोटी संरचना की तलाश करें, या तार के सटीक स्थान के लिए अपने वाहन के मैनुअल खोजें।
  • 10
    अलार्म, सुरक्षा प्रणाली और अन्य वैकल्पिक घटकों को कनेक्ट करें कुछ सिस्टमों के दरवाजे के ताले को जोड़ने के लिए अतिरिक्त कदमों की आवश्यकता हो सकती है दूसरों को वाहन के अलार्म सिस्टम की सुरक्षा के लिए एक विशेष प्रणाली की आवश्यकता हो सकती है। हमेशा अपने रिमोट सिस्टम के कार्यों के लिए निर्माता के मैनुअल को देखें और उन्हें कैसे कनेक्ट करें।
    • दरवाज़े के ताले से जुड़ने के लिए आपको ड्राइवर के किनारे पर दरवाजे में तारों का पता लगाना चाहिए। आपको बाहरी रिले की आवश्यकता हो सकती है, जिनमें से कई मॉडल हैं। हालांकि, सबसे आम सकारात्मक ट्रिगर, नकारात्मक ट्रिगर, रिवर्स पोलरिटी और मल्टीप्लेक्स हैं। अपनी कार में कौन से सिस्टम का उपयोग किया जाता है यह जानने के लिए अपने वाहन के मैनुअल से परामर्श करें
  • 11
    अतिरिक्त तारों से कनेक्ट करने के लिए एक रिले का उपयोग करें यदि एक से अधिक शक्ति कॉर्ड, सहायक या स्टार्टर हैं रिले एक साथ कई तारों को एक साथ जुड़ने की अनुमति देता है अलग-अलग मॉडल, आकार और आकार हैं, लेकिन वे सभी एक ही कार्य करते हैं। पिंस में लपेटकर तारों को रिले में कनेक्ट करें।
  • 12
    मोड़ भागों से दूर रखने के लिए clamps या screws के साथ तारों को सुरक्षित करें। यह तारों की रक्षा करेगा और इंस्टॉलेशन को व्यवस्थित रखेगा।
  • 13
    बैटरी से कनेक्ट करें और सत्यापित करें कि सभी फ़ंक्शन सही ढंग से काम करते हैं रिमोट शुरू, ब्रेक और रोशनी का परीक्षण करें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक से जुड़ा हुआ है और काम कर रहा है। यदि कोई आइटम विफल हो जाता है, तारों की जांच करें और देखें कि क्या आपने कनेक्शन में कोई गलती की है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए वाहन का परीक्षण करें कि वह चालू होता है और चलाता है - अपने रिंच का उपयोग करके ड्राइव ऐसा करने से यह स्पष्ट हो जाएगा कि स्थापना ने रोशनी या कार के समग्र संचालन को प्रभावित किया था या नहीं।
  • 14
    निचले पैनल कवर को पुनर्स्थापित करें और नीचे के पैनल को चाबी के नीचे कवर करें रिमोट सिस्टम मॉड्यूल को एपर्चर में रखें और कवर को कवर करके या इसे जगह में बंद कर दें।
  • युक्तियाँ

    • पैनल के अंदर तीखी वस्तुओं से तार दूर रखें यदि तार काट या गिरा दिया जाता है, तो वाहन को महंगा नुकसान हो सकता है।

      एक कार चरण 12 में एक रिमोट स्टार्टर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    • अतिरिक्त तारों से कनेक्ट करने के लिए एक रिले का उपयोग करें यदि एक से अधिक शक्ति कॉर्ड, सहायक या स्टार्टर हैं
    • तारों को वेल्डिंग करने से उन्हें मजबूती मिलेगी और भविष्य में समस्याओं से बचना होगा।
    • इसे धीमा और व्यवस्थित रखना वाहन को चोट पहुंचाने और हानि करने से बचने के लिए सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास विद्युत प्रणालियों के साथ सुरक्षा या परिचित नहीं है, तो इसे स्वयं स्थापित करने का प्रयास न करें यह सेवा करने के लिए एक योग्य पेशेवर किराया करने के लिए सुरक्षित है।
    • विद्युत प्रतिष्ठानों के साथ काम करते समय सतर्कता का प्रयोग करें क्योंकि वे सदमे और चोट के जोखिम का सामना करते हैं।
    • ठीक से रिमोट सेंसर स्थापित करने में विफलता चोट और संपत्ति के नुकसान के कारण हो सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • पॉकेट चाकू
    • वायर कटर
    • तार खाल उधेड़नेवाला
    • वेल्डिंग लोहा
    • टेप इन्सुलेट
    • डिजिटल मल्टीमीटर
    • रिंच
    • पेंचकस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com