IhsAdke.com

कैसे ईंधन इंजेक्टरों का परीक्षण करने के लिए

ऑटोमोबाइल में ईंधन इंजेक्टर का प्रयोग वाहन के इंजन के लिए ईंधन और हवा का सही मिश्रण प्रदान करने का एक अत्याधुनिक तरीका है। छोटे बेलनाकार ईंधन इंजेक्टर पंप और ईंधन टैंक जैसे अन्य तत्वों के साथ एक बड़ी ईंधन सेवन प्रणाली में एक विशिष्ट भूमिका निभाते हैं। समय के साथ, ईंधन इंजेक्टरों को ठीक से काम करने के लिए रखरखाव या ओवरहाल की आवश्यकता हो सकती है। वे विशिष्ट प्रकार के उपयोग के लिए कमजोर हैं और हमेशा के लिए नहीं रहेंगे यदि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे ठीक से काम कर रहे हैं, ईंधन इंजेक्टर की जांच करने की आवश्यकता है, तो यहां कुछ सामान्य बुनियादी चरण हैं जो कि मैकेनिक्स और पेशेवरों द्वारा सुझाए गए हैं जिनके पास ईंधन सेवन प्रणाली का व्यापक ज्ञान है।

चरणों

टेस्ट ईंधन इंजेक्टर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
यदि आवश्यक हो तो ईंधन इंजेक्टर या लीड तारों को निकालें कुछ प्रकार के परीक्षण के लिए, उनके casings से ईंधन injectors को हटाने के लिए आवश्यक है यदि एक ओममीटर उपयोग किया जाता है, तो केवल इंजेक्टरों से लीड तारों को हटा दें।
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट ईंधन इंजेक्टर चरण 2
    2
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ ईंधन इंजेक्टर की जाँच करें। इलेक्ट्रॉनिक ईंधन इंजेक्शन सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल पर निर्भर करता है जो इन मदों को कैसे नियंत्रित करेगी। एक मल्टीमीटर या ओममीटर का प्रयोग करके, आप यह सुनिश्चित करने के लिए ईंधन इंजेक्टर के विद्युत प्रतिरोध की जांच कर सकते हैं कि यह ठीक से काम कर रहा है। ईंधन इंजेक्टर के लिए दो प्रकार के इलेक्ट्रिक चार्ज हैं: उच्च प्रतिबाधा और कम प्रतिबाधा। उच्च प्रतिबाधा इंजेक्टर 12 से 17 ओम तक होगी। कम प्रतिबाधा इंजेक्टर 2 से 5 ओम से लेकर होंगे। अपने प्रकार के इंजेक्टर के लिए निर्माता के साथ की जाँच करें।



  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट ईंधन इंजेक्शन चरण 3
    3
    ध्वन्यात्मक आवाज़ इलेक्ट्रॉनिक ईंधन इंजेक्टर की जांच के साथ, आप कुछ प्रकार के ध्वनियों को देख सकते हैं जो आपको बताएंगे कि इंजेक्टर ठीक से काम क्यों नहीं कर रहा हो। दो टकराने वाली धातुओं या एक समान चेतावनी का एक बहरा ध्वनि यह संकेत दे सकता है कि सुई लगाने वाला यह काम करना चाहिए जितना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से टेस्ट ईंधन इंजेक्टर चरण 4
    4
    टेस्ट ईंधन इंजेक्शन मैन्युअल रूप से। मैकेनिक कार्यशालाएं और ऑटोमोबाइल निर्माता विभिन्न उपकरण बेचते हैं जो ईंधन इंजेक्टरों का परीक्षण और साफ करेंगे। इन औजारों का उपयोग करके, आप जांच सकते हैं कि इंजेक्टर वास्तव में स्प्रे या धुंध को वितरित कर रहा है, जिसे ईंधन मिश्रण पर पहुंचाया जाना चाहिए।
    • प्रवाह परीक्षण का उपयोग करें इनमें से कई मैनुअल टेस्ट टूल्स में फ्लो टेस्ट सिस्टम है जो दिखाते हैं कि ईंधन इंजेक्टर इनटेक सिस्टम में कितना ईंधन दे रहे हैं।
    • स्प्रे पैटर्न का विश्लेषण करें समय के साथ, ईंधन इंजेक्टर भरा हो जाता है। मूल स्प्रे को कम किया जा सकता है ईंधन इंजेक्टरों के मैनुअल इंजेक्शन यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि यह कमी इंजेक्टर के दबाव के कारण और स्प्रे पैटर्न के माप के माध्यम से हुई।
    • ईंधन इंजेक्टर को साफ करने के लिए मैनुअल इंजेक्शन टूल का उपयोग करें इन उपकरणों में से कई में ईंधन इंजेक्टरों कीटाणुरहित होने की क्षमता है और उन्हें बेहतर कार्य करने में सहायता मिलती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने प्रकार के इंजेक्शन सिस्टम को समझें विशेषज्ञों का कहना है कि अलग-अलग वाहनों में एकल-बिंदु इंजेक्शन सिस्टम या कई इंजेक्शन हो सकते हैं, जिस पर प्रभाव पड़ सकता है कि ईंधन इंजेक्टर कैसे पहनते हैं और कैसे वे ठीक से काम करते हैं।
    • ईंधन इंजेक्टरों पर निवारक रखरखाव करने पर विचार करें। अपने इंजेक्टरों को हर साल 40,000 किलोमीटर या एक बार की समीक्षा कर और साफ कर लें, आपकी गाड़ी को लंबे समय तक बेहतर तरीके से चलाने में मदद करेगा।
    • ईंधन फिल्टर जैसे अतिरिक्त भागों की जांच करें इंजेक्टरों तक पहुंचने से पहले ईंधन फिल्टर ईंधन साफ ​​करता है अगर ईंधन फिल्टर ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो इसका ईंधन इंजेक्टर के कार्य पर भी असर पड़ सकता है। ईंधन फ़िल्टर के साथ, आप हवा का सेवन उपकरणों, जैसे वायु फ़िल्टर, की जांच कर सकते हैं ताकि सही वायु एक्स ईंधन मिश्रण से अपना वाहन लाभ प्राप्त कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com