IhsAdke.com

ईंधन पंप की जांच

यदि आपको तेज गति से परेशानी होती है, खासकर एक्सप्रेसवे पर, या अन्य कारकों की देखरेख करते हुए कि आपकी कार पर्याप्त गैस नहीं मिल रही है, तो समस्या आंशिक रूप से अवरुद्ध या चिपक गई ईंधन रेखा, फ़िल्टर, पंप या इंजेक्टर के कारण हो सकती है। यदि कार चालू नहीं होती है, तो कुछ जल्दी जांचें हैं जो आप यह पता कर सकते हैं कि दोष क्या है। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें।

चरणों

विधि 1
विद्युत परीक्षण करना

अपने ईंधन पंप की जांच करें चरण 1
1
ईंधन पंप फ्यूज की जांच करें अक्सर, यह पंप ही नहीं है जो काम करना बंद कर देता है, लेकिन ऊर्जा जो इसे खिलाती है। फ्यूज बॉक्स के मैनुअल को देखें और पंप के लिए इसी को ढूंढें। इसे निकालें और विफलता के लक्षणों का निरीक्षण करें। यदि यह क्षतिग्रस्त है, तो यह टूटा हुआ या जला दिया जाएगा। यदि यह अच्छा है, विफलता के लक्षणों के लिए ईंधन प्रणाली से संबंधित शेष फ़्यूज़ को देखें और आवश्यकतानुसार भागों की जगह दें। यदि कोई फ्यूज दोषपूर्ण नहीं प्रतीत होता है, तो एक सहायक आग लगना है और पंप के निर्माण के शोर पर ध्यान दें।
  • यदि आपको फ़्यूज़ को बदलने की ज़रूरत है, तो एक सही विद्युत चालू दर्ज़ा के साथ एक का उपयोग करें, कभी भी आवश्यक से ज्यादा एक स्थापित नहीं करें
  • यदि आप एक उड़ा फ्यूज पाते हैं, यह एक संकेत हो सकता है कि आपके पास एक उच्च वर्तमान ड्रा है और व्यक्तिगत सर्किट की जांच करने की आवश्यकता है। दोषपूर्ण फ्यूज को बदलने और वाहन को प्रारंभ करने का प्रयास करें। यदि फ्यूज फिर से जलता है, तो इस पर थोड़ा सा सीधा प्रभाव पड़ता है और इसे निदान करना होगा। गाड़ी को साफ करने के लिए गाड़ी ले लो
  • अपनी ईंधन पंप की जांच करें शीर्षक चरण 2
    2
    पंप पर स्वयं वोल्टेज (वोल्टेज) की जांच करें यहां तक ​​कि अगर आप सर्किट से बिजली प्राप्त कर रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि यह पंप पर आ रहा है, जिससे वो वोल्टेज की जांच भी महत्वपूर्ण हो जाता है। अपने वाहन के मैनुअल को यह पता लगाने के लिए कि उस स्थान की जांच कैसे करें और उसके लिए सही प्रक्रिया कहां पढ़ें
    • फ्यूज को छोड़ने वाला लोड पंप तक पहुंचने पर निर्धारित करने के लिए आपूर्ति वोल्टेज का परीक्षण करें। यदि पावर पंप तक नहीं पहुंच रहा है, तो पंप नियंत्रण सर्किट की जांच करें। एक प्रतिक्रिया समस्या हो सकती है
  • आपकी ईंधन पंप की जांच करें शीर्षक चरण 3
    3
    एक मल्टीमीटर के प्रयोग से गिरावट का परीक्षण करें. देखें कि बिजली के तार पूरे वोल्टेज से पता चलता है और जमीन के तार ठीक से मैदान पर है। अगर यह विद्युत परीक्षण कुछ भी नहीं बताता है, तो समस्या शायद आपके ईंधन पंप में है और इसे बदलने की जरूरत है, हालांकि आप एक अतिरिक्त दबाव परीक्षण करके अधिक अच्छी तरह से जांच कर सकते हैं।
    • यदि आप एक से अधिक वाल्ट का अंतर देखते हैं, तो कोरलोड तार या सकारात्मक या नकारात्मक पक्ष पर सर्किट के साथ समस्याएं हैं। अधिक परीक्षण करने और दिशाएं प्राप्त करने के लिए कार को मैकेनिक में लें।
  • विधि 2
    एक ईंधन दबाव परीक्षण चलाने का




    अपने ईंधन पंप की जांच करें चरण 4
    1
    फ़िल्टर निकालें यदि यह तलछट से भरा हुआ है, तो आप को तेज करने में परेशानी हो सकती है और संदेह हो सकता है कि आपका ईंधन पंप परेशानी में है। जांच करने के लिए, वाहन से विल्टर हटा दें और अतिरिक्त ईंधन को हटा दें। फ़िल्टर इनलेट पर रबड़ नली का एक छोटा टुकड़ा का उपयोग करें। फिल्टर इनलेट के माध्यम से उड़ा, प्रतिरोध पर ध्यान दे, जो कम से कम होना चाहिए। मलबे के लिए स्क्रीन का निरीक्षण करें और यदि आवश्यक हो तो आउटलेट के माध्यम से उड़ाने और एक सफेद कपड़े या तौलिया के साथ कचरे को इकठ्ठा करने के लिए फ़िल्टर को प्रतिस्थापित करें।
  • अपने ईंधन पंप की जांच करें चरण 5
    2
    दबाव गेज प्राप्त करें सबसे कम कीमत के लिए अधिकांश ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में उपलब्ध है, यह एक अच्छा निवेश है, कारों के अधिकांश निर्माण और मॉडल के लिए उपयोगी है यदि आप एक खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप मशीन की दुकानों या ऑटो पार्ट्स से भी उधार ले सकते हैं, जिनके पास यह विकल्प उपलब्ध है। परीक्षा में केवल कुछ मिनट लगते हैं
  • अपने ईंधन पंप की जांच करें चरण 6
    3
    ईंधन पंप परीक्षण सॉकेट में दबाव गेज संलग्न करें। पंप परीक्षण बिंदु का पता लगाएँ, जो आमतौर पर कार्बोरेटर या ईंधन इंजेक्टर के निकट होता है, और उस बिंदु को ढूंढता है जहां यह फिल्टर ईंधन रेल आवास में फिट बैठता है। एक अलग छोटी गैस्केट या टेस्ट प्रवेश होना चाहिए जहां दबाव गेज संलग्न किया जा सकता है।
    • विभिन्न आयामों में थोड़ा अलग निर्देश हो सकते हैं, और वाहन के आधार पर ईंधन पंप का स्थान भिन्न होता है, इसलिए अधिक विशिष्ट निर्देशों के लिए मैनुअल देखें।
  • आपकी ईंधन पंप की जांच करें शीर्षक चरण 7
    4
    जब आप दबाव की जांच करते हैं तो इंजन को चालू करने के लिए किसी से पूछिए इसे थोड़ा गर्म करने की अनुमति दें, और फिर पंप विशिष्टताओं में सूचीबद्ध गति और गति की गति को जांचें। यदि आपको रेटेड गति नहीं पता है, तो इंजन को चालू करें और देखें कि दबाव कैसे प्रतिक्रिया करता है यदि आपके पास एक गंभीर समस्या है, तो सुई जगह से बाहर नहीं होगी या बहुत कम हो, यह दर्शाता है कि ईंधन पंप को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है।
    • दबाव होना चाहिए जो मैनुअल में सूचीबद्ध होता है और आनुपातिक रूप से बढ़ता है जैसा कि आप इंजन को घुमाएंगे। अगर यह वृद्धि न हो, तो आपको पंप और फिल्टर को बदलने की ज़रूरत है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको पंप को बदलने की ज़रूरत है, तो एक नया निर्माण अक्सर एक नया के रूप में अच्छा होता है, साथ ही साथ बहुत सस्ता होता है यदि आप पर्याप्त बहादुर हैं, तो कुछ निर्माता किट को पुनर्निर्माण प्रदान करते हैं। आप एक पेचकश के साथ पंप को अलग कर सकते हैं और किट में दिए गए निर्देशों का पालन करके खुद को पुनर्निर्माण कर सकते हैं। अगर यह विचार दिलचस्प नहीं लगता है, तो पुनर्निर्माण वाले पंप का पता लगाने और स्थापित करने के लिए मोटर वाहन सेवा से पूछें, जिसे कम से कम तीन महीनों तक सुनिश्चित किया जाना चाहिए।
    • आपके लिए सुरक्षित निदान करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने चाहिए। ईंधन प्रणाली का काम करते समय या परीक्षण करते समय पास में अग्निशमन यंत्र को रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com