IhsAdke.com

फ़्यूज़ कैसे जांचें

फ़्यूज़ बिजली प्रणालियों के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों की रक्षा करता है जो उस से संबंधित अतिशीघ्र और क्षति से संबंधित है। जब संभावित खतरनाक वर्तमान की वृद्धि होती है, तो फ्यूज के माध्यम से गुजरने वाला तार "जलता है" और सर्किट के कनेक्शन को काट देता है। यह तंत्र आपके घर या अपनी कार की बिजली व्यवस्था की सुरक्षा के लिए महान है, लेकिन अल्पावधि में यह असुविधाजनक है। सही उपकरण और थोड़ा ज्ञान के साथ सशस्त्र, आप एक समस्या आती है जब फ़्यूज़ को शीघ्रता से जांच कर पाएंगे और पता लगा सकते हैं कि आपको प्रतिस्थापन बनाने की आवश्यकता है

चरणों

भाग 1
फ़्यूज़ बॉक्स को ढूंढना

चित्र फ्यूज़ चेक करें चरण 1
1
अपनी कार के मैनुअल की जांच करें या अधिक संभावना वाले स्थानों पर देखें कई कारों में दो फ्यूज बक्से हैं, और उनके स्थान के लिए कोई सार्वभौमिक मानक नहीं है। अगर आप वाहन के मैनुअल को जांच सकते हैं या इसे ऑनलाइन खोज सकते हैं, तो फ्यूज के स्थान की जांच करें, जो कार के बाहर का हिस्सा नियंत्रित करता है, और इसे सीधे जांचें। यदि आपके पास मैनुअल नहीं है, तो इन सामान्य स्थानों को बड़े बॉक्स या उजागर फ़्यूज़ के समूह के प्लेसमेंट के लिए देखें:
  • अधिकांश कारों में हुड के नीचे एक या दो फ्यूज बॉक्स हैं, इंजन या बैटरी के पास। कार के अंदर एक बॉक्स भी हो सकता है, इसलिए ध्यान रखें कि उड़ा फ्यूज नहीं है या अगर सभी फ़्यूज़ ठीक हैं।
  • छोटी कारों में आमतौर पर डैशबोर्ड के नीचे एक फ्यूज बॉक्स होता है, आसानी से पहुंचने वाले स्थान पर। दस्ताना कम्पार्टमेंट के ऊपर की जाँच करें और देखें कि क्या कोई फिसलन है जो नीचे चलता है। कवर को खोलने के लिए आपको एक पेचकश की आवश्यकता हो सकती है।
  • पुराने कारें आमतौर पर ब्रेक पैडल की बाईं ओर एक खुले बॉक्स में फ़्यूज़ रखती हैं कुछ मॉडलों पर, फ़्यूज़ को बारीकी से जांचना मुश्किल है, इसलिए टॉर्च या हाथ दर्पण का उपयोग करें।
  • कम सामान्य ट्रंक में या पीछे की सीट के नीचे स्थित बॉक्स हैं।
  • चेक फ्यूज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    घर के अंदर फ्यूज बक्से देखें। यदि आप घर के फ़्यूज़ को देखना चाहते हैं, तो फेंज़ बॉक्स या घर के बाहर की दीवार, मशीन, तहखाने, कपड़े धोने या सर्किट ब्रेकर की तलाश करें। यदि आप किसी अपार्टमेंट या साझा घर में रहते हैं, तो फ्यूज बॉक्स पड़ोसी निवास में स्थित हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से चेक फ्यूज़ चरण 3
    3
    अन्य उपकरणों के लिए, उपयोगकर्ता पुस्तिका देखें। यदि आप एक केंद्रीय एयर कंडीशनिंग सिस्टम या अन्य उपकरण के फ़्यूज़ की तलाश में हैं, तो पता लगाएं कि वे कहां हैं। कुछ उपकरणों पर, फ़्यूज़ बॉक्स तक सुरक्षित रूप से पहुंचने से पहले बिजली आपूर्ति को बंद करना आवश्यक हो सकता है
  • भाग 2
    दृश्य संकेतों की जांच

    तस्वीर फ्यूज़ की जांच करें चरण 4
    1
    यदि वे मौजूद हैं तो लेबल पढ़ें कार फ्यूज बक्से में आम तौर पर आवरण के अंदर या बाहर एक आरेख है, और हमेशा कार के उपयोगकर्ता मैनुअल में। यह आपको बहुत समय बचा सकता है क्योंकि आप फ्यूज के लिए खोज कर सकते हैं जो 40 से अधिक की जांच के बजाय रेडियो (या अन्य सिस्टम जो काम नहीं कर रहा है) की सुरक्षा करता है। घरेलू फ़्यूज़ बॉक्स में आमतौर पर लेबल नहीं होते हैं, लेकिन आमतौर पर केवल कुछ फ़्यूज़, इसलिए उन सभी को जांचना आसान है
    • निर्माता की वेबसाइट पर या इंटरनेट पर सामान्य खोज के माध्यम से, अपनी कार के उपयोगकर्ता पुस्तिका या फ़्यूज़ बॉक्स आरेख ऑनलाइन ढूंढें। आपको ऐसी जानकारी ढूंढने के लिए वाहन के मेक और मॉडल को जानने की आवश्यकता होगी।
  • चेक फ़्यूज़स चरण 5 पर क्लिक करें
    2
    जुड़ा फ्यूज छोड़ दें इसे अब तक नहीं हटाएं, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है यदि बिजली अभी भी आपूर्ति की जा रही है, साथ ही जुड़ा हुआ सिस्टम की छोटी समस्याएं पैदा कर रही हैं यदि आप अभी भी फ्यूज को हटाते हैं इसके बजाय, प्रत्येक फ्यूज को सावधानीपूर्वक देखते रहें, जबकि वे अभी भी जगह में हैं
  • 3
    टूटे तारों या जला निशानों की तलाश करें फ़्यूज़ सामान्य दिख सकता है और फिर भी जलाया जा सकता है (और उन्हें बदलने की ज़रूरत है), लेकिन सबसे आम बात यह है कि एक दृश्य संकेत है जो आपको समस्या डिवाइस पर मार्गदर्शन करेगा। फ़्यूज़ के तीन मूल आकार हैं:
    • पारदर्शी कांच या प्लास्टिक के माध्यम से गुजरने वाले तार के साथ सिलेंडर। यदि तार टूट गया है, तो फ़्यूज़ उड़ा हुआ है। अगर पूरे सिलेंडर को जला दिया गया है, भूरा या काली, यह काम करना बंद कर दिया है और एक शॉर्ट सर्किट हो सकता है जिसे मरम्मत की आवश्यकता होती है, खासकर अगर प्रतिस्थापन फ़्यूज़ थोड़े समय के बाद भी जलता है।
      चित्र फ्यूज़ की जांच करें चरण 6 बुलेट 1
    • कारों में अक्सर उपयोग किए जाने वाले दो आयामी चिप फ्यूज़ में यू-आकार वाले तार होते हैं जो प्लास्टिक के अंदर की युक्तियों के माध्यम से चलते हैं। यदि वायर टूट गया है, फ्यूज उड़ा रही है, लेकिन प्रदर्शन अक्सर मुश्किल होता है।
      चित्र फ्यूज़ चेक करें चरण 6 बुलेट 2
    • अपारदर्शी सिलेंडर (धातु की एक ठोस परत से ढके) अन्य तरीकों से जांच की जानी चाहिए।
      चित्र फ्यूज़ चेक करें चरण 6 बुलेट 3
  • चित्र फ़्यूज़स चेक करें चरण 7
    4
    बिजली बंद करें और आंतरिक फ़्यूज़ को हटा दें। यदि आप घर में फ़्यूज़ की जांच कर रहे हैं, तो आप घर पर मुख्य शक्ति को बंद कर सकते हैं और फ्यूज को अधिक बारीकी से देखने के लिए निकाल सकते हैं। किसी भी प्रकार के फ्यूज में, यदि आप अभी भी संदेह में हैं, तो आप लेख के अगले खंड पर जा सकते हैं। यदि आपने समस्या फ्यूज की पहचान की है, तो इसे बदलने के लिए छोड़ दें
    • गाड़ी फ़्यूज़ के लिए यह कदम अनुशंसित नहीं है, क्योंकि गलत फ़्यूज़ को हटाने के कारण बेकार प्रदर्शन, नैदानिक ​​सूचना या संवर्द्धन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।
  • भाग 3
    सर्किट का परीक्षण

    एक परीक्षण स्विच के साथ

    चेक फ्यूज़ चरण 8
    1
    एक आधुनिक परीक्षण कुंजी खरीदें आप एक हार्डवेयर स्टोर या इलेक्ट्रॉनिक स्टोर से इस टूल को प्राप्त कर सकते हैं। केबल के साथ या बैटरी या पावर आउटलेट द्वारा संचालित एक गरमागरम दीपक के साथ कंप्यूटर के लिए एक मॉडल का चयन करें। कभी सर्किट से बिजली खींचने वाली तापदीप्त बल्ब के साथ एक पुराने परीक्षण रिंच का उपयोग कर कार के तारों की जांच करें। अन्यथा, आप एयरबैग को ट्रिगर कर सकते हैं और वाहन को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • अगर आपके पास मल्टीमीटर है, तो उस कुंजी के स्थान पर उपयोग करने के लिए नीचे दी गई निर्देशों को छोड़ें।
  • चित्र फ्यूज़ चेक करें 9
    2
    परीक्षण स्विच का उपयोग करके फ़्यूज़ की जांच करें इस उपकरण का उपयोग करके फ्यूज की जांच के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
    • कुछ वस्तु की तरह, बिजली का संचालन करने वाली वस्तु के लिए काली जमीन तार संलग्न करें।
    • इग्निशन चालू करें, या देखें कि क्या मुख्य बिजली स्रोत चालू है अगर आप घर फ्यूज का परीक्षण कर रहे हैं।
    • फ्यूज के एक छोर पर लाल जांच करें और फिर दूसरे पर। छोटे-छोटे-छोटे-छोटे फ़्यूज़ के लिए, ये प्रोजेज़ फ्यूज के दो छोर हैं।



  • 3
    परिणामों की व्याख्या करें यदि फ्यूज अच्छा है, तो परीक्षण स्विच दीपक दो बार आ जाएगा यदि यह एक छोर पर नहीं आता है, फ्यूज उड़ा रही है और उसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है।
    • अगर यह प्रकाश नहीं करता है नहीं दो छोरों के, फ्यूज बॉक्स में कोई वर्तमान प्रवाह नहीं है, काले तार का आधार नहीं है या परीक्षण स्विच लैंप उड़ा हुआ है। समस्या ठीक करें और फिर से प्रयास करें या मल्टीमीटर का उपयोग करें
  • एक मल्टीमीटर के साथ

    1
    बिजली बंद करें और फ़्यूज़ को हटा दें। कार के प्रज्वलन या घर की फ्यूज बॉक्स में प्रवेश करने वाली शक्ति को बंद करें। फ्यूज के एक छोर को उठाएं और फिर दूसरे आपको फ़्यूज़ को हटाने के लिए चिमटी या पतली नाक पहर की ज़रूरत हो सकती है, या ऐसा उपकरण जो कभी-कभी कार के फ्यूज बॉक्स कवर से जुड़ा होता है।
    • अगर आप कार फ़्यूज़ बॉक्स में एक से अधिक फ्यूज का परीक्षण करना चाहते हैं, तो पहले से यह पता लगाने में पहला फ़ोटो लें कि प्रत्येक फ़्यूज़ कहाँ है।
  • पिक्चर शीर्षक चेक फ्यूज़ चरण 12
    2
    यदि संभव हो तो निरंतरता का परीक्षण करें अधिकांश डिजिटल मल्टीमीटरों में एक निरंतरता विन्यास होता है, जिसे समानांतर चापों की श्रृंखला से लेबल किया जाता है: ))). चयन सेटिंग को इस सेटिंग में बदल दें और फ्यूज के विपरीत छोर पर दो जांचें रखें। यदि आप फ्यूज को छू रहे हैं, तो आप निरंतर सीटी सुनते हैं, यह अभी भी अच्छा है यदि आप कुछ भी नहीं सुनते हैं, तो फ़्यूज़ उड़ा जाता है।
    • यदि मीटर में निरंतरता विकल्प नहीं है या यदि आप परिणाम की पुष्टि करना चाहते हैं, तो प्रतिरोध का परीक्षण करना जारी रखें।
  • पिक्चर शीर्षक से चेक फ्यूज़ चरण 13
    3
    प्रतिरोध का परीक्षण करने के लिए मल्टीमीटर सेट करें यह कॉन्फ़िगरेशन यूनानी पत्र ओमेगा जैसा दिखता है: Ω. प्रतिरोध परीक्षण सेटअप फ्यूज के माध्यम से एक छोटा वर्तमान भेजता है और यह परीक्षण करता है कि इसके माध्यम से कितना वर्तमान गुजरता है। प्रतिरोध का सटीक पढ़ना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन यदि फ्यूज उड़ाया जाता है तो वहां कोई पठन नहीं होगा क्योंकि वर्तमान टूटा तार से गुजरने में सक्षम नहीं होगा।
    • यदि मीटर एनालॉग होता है, तो कई Ω सेटिंग्स हो जाएंगी। एक चुनें जो Ωx1 इंगित करता है पुराने मल्टीमीटर मॉडल में कभी-कभी Rx1 होता है
  • पिक्चर शीर्षक चेक फ्यूज़ चरण 14
    4
    दो जांच को एक साथ पुश करें। दूसरे पर एक धातु जांच को टैप करें और मल्टीमीटर पढ़ने देखें। यह संख्या, या सुई की स्थिति दर्शाती है कि साधन 0 के प्रतिरोध के रूप में क्या समझता है। यदि फ्यूज का परीक्षण करते समय प्राप्त परिणाम उस नंबर के नजदीक है, तो फ्यूज अभी भी अच्छा है
    • मल्टीमीटर शायद एक चयनकर्ता है, अगर यह एनालॉग या एक बटन है, अगर यह डिजिटल है, तो आप पढ़ने के लिए 0 की रीकॉलिबेट कर सकते हैं। आप इसे उपयोग कर सकते हैं यदि आप बड़े पैमाने पर मीटर का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन यह इस कार्य में आवश्यक नहीं है।
  • 5
    फ्यूज के प्रत्येक छोर पर पुश जांचें डिस्प्ले का निरीक्षण करते समय फ्यूज के प्रत्येक छोर पर एक जांच रखें। यदि आप फ्यूज को स्पर्श करते हैं, तो इसे उड़ा दिया जाता है और इसे बदला जाना चाहिए। यदि सुई की संख्या या स्थिति उस स्थिति में स्थानांतरित होती है जिसकी आप एक दूसरे की जांच करते हैं, तो फ़्यूज़ अभी भी अच्छा है और इसे बॉक्स में बदल दिया जा सकता है।
  • भाग 4
    एक फ्यूज की जगह

    पिक्चर शीर्षक चेक फ्यूज़ चरण 16
    1
    बिजली बंद करें और फ़्यूज़ को हटा दें। जब भी आप एक फ्यूज को हटा दें या एक नया डालें, तो सुनिश्चित करें कि बॉक्स को बिजली की आपूर्ति बंद है कारों में, इसका अर्थ है इग्निशन को बंद करना।
  • पिक्चर शीर्षक चेक फ़्यूज़स चरण 17
    2
    एक नया फ्यूज खोजें उन्हें कार फ़्यूज़ के मामले में हार्डवेयर स्टोर, इलेक्ट्रॉनिक्स या मोटर वाहन उत्पादों पर खरीदा जा सकता है। पुरानी फ्यूज लें और आप के साथ जला दिया ताकि आप नीचे वर्णित आकार और अन्य फीचर्स की तुलना कर सकें।
  • पिक्चर शीर्षक चेक फ्यूज़ चरण 18
    3
    एक ही आकार के एक नए फ्यूज को एक ही आकार और एक ही एम्परेज चुनें। एक ही सटीक प्रकार के साथ फ्यूज को बदलने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। सबसे महत्वपूर्ण है amperage की जांच, आम तौर पर फ्यूज पर लिखे गए नंबर, और एक ही रेटिंग के साथ एक प्रतिस्थापन खरीदते हैं। प्रत्येक फ्यूज को एक निश्चित संख्या में एम्पों के लिए जला दिया जाता है। यह इस तत्व का उद्देश्य है यदि आप बहुत कम एम्परेज के साथ फ्यूज का उपयोग करते हैं, तो यह सामान्य उपयोग के दौरान जला सकता है और शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकता है। यदि आप एक बहुत ही उच्च एम्पररेज फ्यूज चुनते हैं, तो यह बिजली बढ़ने के दौरान जला नहीं जाएगा, और फ्यूज के स्थान पर सर्किट के कुछ भागों को क्षतिग्रस्त कर दिया जाएगा।
    • पारदर्शी और बेलनाकार फ़्यूज़ दो प्रकार के होते हैं: जो कि तेजी से जलते हैं और सीधे तार होते हैं, और जो कि धीरे धीरे जलते हैं और कर्ल तार वाले होते हैं दूसरे प्रकार के फ़्यूज़ का उपयोग न करें, जब तक कि फ्रंट फ़्यूज़ एक ही प्रकार से नहीं होता है। अन्यथा, वह जल्दी से पर्याप्त क्षति से बचने में सक्षम नहीं हो सकता है
  • चित्र फ्यूज़ चेक करें चरण 1 9
    4
    नया फ़्यूज़ स्थापित करें आधुनिक फ़्यूज़ थोड़ा दबाव के साथ आसानी से आते हैं। लेकिन पुराने कांच के फ़्यूज़ को कभी-कभी एक छोर को पहले स्थान पर धकेल दिया जाना चाहिए और फिर दूसरा
  • युक्तियाँ

    • फ़्यूज़ उम्र, जैसा कि अन्य सभी चीजें करते हैं समय के साथ, वे काम करना बंद कर सकते हैं एक उड़ा फ्यूज हमेशा एक संकेत नहीं होता है कि बिजली सर्किट में कुछ गलत है।
    • यदि उड़ा फ्यूज आपकी कार चलाने नहीं दे रहा है, लेकिन आपको एक नया फ्यूज प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो अपने वाहन के मैनुअल से परामर्श करें और एक गैर-आवश्यक प्रणाली जैसे कि रेडियो के एक ही प्रकार का फ़्यूज़ लें। इसे उड़ा फ्यूज के स्थान पर रखें।
    • यदि प्रतिस्थापन फ्यूज़ इंस्टालेशन के तुरंत बाद चलती है और आप सुनिश्चित हैं कि आपने सही एम्परेज चुना है, तो वाहन के विद्युत सिस्टम में एक और अधिक गंभीर समस्या हो सकती है। इलेक्ट्रीशियन से संपर्क करें

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि उपकरण को बिजली की आपूर्ति का परीक्षण या फ़्यूज़ को हटाने से पहले बंद कर दिया गया है, जब तक कि आप परीक्षण स्विच का उपयोग न करें।

    आवश्यक सामग्री

    • मल्टीमीटर।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com