IhsAdke.com

वैक्यूम क्लीनर की मरम्मत कैसे करें

वैक्यूम क्लीनर उन चीजों में से एक है, जहां तक ​​आपको काम नहीं करना बंद हो जाता है। सौभाग्य से, वे बहुत सरल मशीन हैं और अक्सर मरम्मत करने में बहुत आसान है। सबसे पहले, बुनियादी वस्तुओं की जांच करें ताकि आप गहराई तक जा सकें।

चरणों

  1. 1
    वैक्यूम क्लीनर की जांच करें और यह निर्धारित करें कि क्या गलत है। क्या वह फोन नहीं कर रहा है? कनेक्ट नहीं रह रहा है? आकांक्षा कमजोर या असमान है? क्या यह पीछे लिंट या अन्य मलबे छोड़ रहा है? क्या आप एक सर्किट ब्रेकर को ख़त्म कर रहे हैं? यह काम करता है जब एक शोर या गंध बनाना?
  2. चित्र शीर्षक Maintain_vacuum_2
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका डिवाइस प्लग इन हो गया है और चालू है, और यह कि पावर आउटलेट में इसके माध्यम से बहने वाली शक्ति है यदि आपके पास कोई सर्किट टेस्टर नहीं है, तो दीपक या रेडियो में प्लगिंग करने का प्रयास करें जो आपको काम करता है हां, ज़ाहिर है, लेकिन बिना बिजली के, आपका वैक्यूम क्लीनर कुछ भी नहीं करेगा।
  3. चित्र शीर्षक Maintain_vacuum_26
    3
    किसी भी ओवरलीटिंग कंट्रोल सुविधा के लिए जांचें कुछ वैक्यूम क्लीनर में एक डिवाइस है जो मशीन को रोकता है, अगर यह ज़्यादा गरम करता है। यदि यह बंद हो जाता है, तो इसे बंद करें, निर्देश मैनुअल की जांच करें और थोड़ी देर प्रतीक्षा करें (शायद 20 या 30 मिनट)। फिर रुकावटें या अन्य समस्याएं देखें और ध्यान से इसे फिर से चालू करें।
    • ध्यान दें कि कभी-कभी इन उपकरणों में एक छोटा थर्मल लाइन फ्यूज होता है जो लगभग स्विच और मोटर कॉइल के बीच छिपा हुआ होता है। इसे आसानी से नहीं माना जाता है और इसमें टेप को कवर किया गया है। एक सामान्य प्रकार SEFuse SF109e है, जो लगभग $ 5 प्रत्येक के लिए ऑनलाइन उपलब्ध है
  4. 4
    सुनिश्चित करें कि आपने सभी रखरखाव किए हैं मशीन काम करता है, लेकिन कम (कमजोर चूषण), या मलबे जा रहा है पीछे, या यदि आप धूल की गंध या जला गंध का एक प्रकार है। फिर फिर से वैक्यूम क्लीनर की जांच करें। यह अच्छी तरह से काम करता है, तो यह इस स्तर के पार जाने की आवश्यकता नहीं है।
    • चित्र शीर्षक Maintain_vacuum_3
      बैग को बदलें और सभी फिल्टर को साफ करें
    • चित्र शीर्षक Maintain_vacuum_23
      सुनिश्चित करें कि हवा के झटके साफ हैं झाड़ू के हैंडल या तुला तार का उपयोग करके नली पर किसी भी अवरोध को हटा दें। सावधान रहें न कि घिसने को भी खराब करना या तार के साथ नली को छिदाना।
    • बेल्ट ड्राइव शाफ्ट और ब्रश रोलर को जोड़ता है
      बेल्ट (ओं) को बदलें सुनिश्चित करें कि बेल्ट ब्रश रोलर, ड्राइव शाफ्ट और किसी भी अन्य चलती ड्राइव फ़ीड रोलर्स के रूप में इस तरह के कुछ हिस्सों कमर कस रहे हैं। एक रपट बेल्ट रबर और / या गर्म प्लास्टिक की एक विशिष्ट गंध उत्पादन कर सकते हैं।
    • चित्र शीर्षक Maintain_vacuum_13
      ब्रश रोलर को साफ करें और सुनिश्चित करें कि यह आज़ादी से घूम रहा है। बियरिंग्स चिकनाई करें यदि आवश्यक हो तो उन्हें या पूरे ब्रश रोलर को बदलें वे लकड़ी से बना सकते हैं, विशेषकर पुराने मॉडलों में, या नवीनतम मॉडल में प्लास्टिक
  5. 5
    सुनिश्चित करें कि ब्रश रोलर वास्तव में सही ढंग से बदल रहा है। एक तरीका वैक्यूम क्लीनर को चालू करना है और इसे नीचे ध्यान से देखें कताई के दौरान ब्रश रोलर को कभी भी स्पर्श न करें और ढीले कपड़े, बाल आदि हटा दें।
    • कुछ वैक्यूम क्लीनर में एक गियर या स्विच होता है जो ब्रश रोलर को बंद कर देता है जब संभाल उठाया जाता है या हार्ड फर्श के लिए एक स्विच सेट होता है। सुनिश्चित करें कि घुंडी गलीचे से ढंकने के लिए सेट की गई है और यह कि जब संभाल नीचे है तब ड्राइव को लगाया जाता है।
  6. 6
    विद्युत पथ का पालन करें, खासकर अगर वैक्यूम क्लीनर चालू होने पर कोई संकेत नहीं देता। निरंतरता की जांच के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करें आप ओपन सर्किट की तलाश में हैं संपर्कों को साफ करें और इस पथ के किसी भी सेगमेंट को बदल दें जो कि जारी नहीं रहता है। सही फ्यूज का उपयोग करना सुनिश्चित करें रीसेट या ब्रेकर (एस)
    • स्विच से पहले ही प्लग से।
    • स्विच के लिए निरंतरता का परीक्षण
      जब इसे बंद किया जाता है तब स्विच चालू करें (चालू नहीं)।
    • आप एक वैक्यूम क्लीनर में दो प्रकार के फ्यूज पा सकते हैं
      वैक्यूम क्लीनर में निर्मित किसी भी फ़्यूज़ या ब्रेकर्स को चालू करें।
    • स्विच से मोटर तक
    • वापस अन्य मोटर तार के साथ बिजली आउटलेट में। याद रखें कि बिजली एक पूर्ण सर्किट में यात्रा करनी चाहिए
    • नल पर यह कनेक्शन कम्पार्टमेंट के साथ एक वैक्यूम क्लीनर में ब्रश अटैच को सक्रिय करता है।
      नली के लिए किसी भी विद्युत कनेक्शन को क्रॉस करें।
    • यदि एक वसंत वाइन्डर है तो केबल और शेष इकाई के बीच संबंध। एक बार चाल के बाद, यह विफलता का एक बिंदु हो सकता है



  7. 7
    कारणों को देखो कि आपने जिस फ़्यूज़ को बदल दिया है या ट्रिपिंग के ब्रेकरों ने काम करना बंद कर दिया है क्या कहीं एक शॉर्ट सर्किट है? इंजन ने काम करना बंद कर दिया है? किसी भी समस्याओं का सामना करें, जो आपको मिलते हैं
  8. 8
    उचित ऑपरेशन के लिए मोटर का निरीक्षण करें। यह सभी को बदलने के लिए किफायती न हो (यह एक नया वैक्यूम क्लीनर जितना हो सकता है), लेकिन आप इसके कुछ हिस्से को बनाए रखने में सक्षम हो सकते हैं।
  9. 9
    ब्रश की जांच करें अगर वे पहनाए जाते हैं, तो उन्हें बदलें।
    • ब्रश हाउसिंग खोलें
      ब्रश हाउसिंग खोलें
    • मोटर ब्रश
      निकालें और ब्रश की जगह, रास्ते में बिजली के तारों को पुन: कनेक्ट करने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं और ब्रश डिब्बे फिर से बंद करने के लिए उन्हें मिल गया।
  10. 10
    बीयरिंग बदलें या उन्हें फिर से चिकना करें। मोटर और पंखे (अक्सर जुड़े हुए) के लिए स्क्रॉल होते हैं। ड्राइव शाफ्ट और किसी भी ड्राइव पहियों के लिए बीयरिंग भी हो सकते हैं। कहीं भी देखो जहां कुछ कताई (या होना चाहिए)
    • मोटर हटाने या प्रशंसक को हटाने से पहले, शाफ्ट में किसी भी ढीली की जांच करें। यदि वहां है, तो यह एक अच्छा संकेत है कि बीयरिंग क्षतिग्रस्त हैं।
  11. 11
    विकृत या टूटे ब्लेड के लिए प्रशंसक का निरीक्षण करें। बदलें अगर किसी भी मिल रहे हैं प्रशंसक आमतौर पर मोटर से जुड़ा होता है। किसी भी अनियमितता के कारण असंतुलन हो सकता है, जो मोटे या बीयरिंग को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • यह एक जगह है जहां आप कर सकते हैं वैक्यूम क्लीनर के डिजाइन के आधार पर एक बाएं हाथ का धागा ढूंढें।
  12. 12
    किसी भी टूटे पहिये को बदलें उन्हें बदलने के लिए बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन अगर वे टूट गए हैं, तो वे निश्चित रूप से रास्ते में आ सकते हैं। ये दो अलग-अलग वैक्यूम क्लीनर में पहिये हैं आप अपने लगाव अंक तक पहुंचने के लिए कवर या कवर को हटा सकते हैं।
    • यह पहिया एक ई-क्लिप रखता है जो इसे पकड़ता है। सरौता के साथ इसे निकालें पहिये को बदलें, फिर क्लिप रखें।
      फिक्स_वैक्यूम_8 शीर्षक वाला चित्र
    • इन गाइडों को एक साथ कस कर रखें जब तक कि इसे बदलने के लिए पहिया निकल जाए। नया हिस्सा अच्छी तरह से फिट होना चाहिए।
      फिक्स_विैक्यूम_ 9 नामक चित्र
  13. 13
    किसी लीक की मरम्मत करें यदि कुछ ने नली छिद्रित की है, तो एक जोड़ी के साथ निकालें और इन्सुलेशन टेप के साथ उद्घाटन को कवर करें। सिलिकॉन सीलेंट एक और अच्छा विकल्प है

युक्तियाँ

  • किसी भी शोर साधारण से बाहर है कि की तलाश में अपने वैक्यूम क्लीनर को सुनो, और क्या यह खड़ी कर रहा है यह पता लगाने की कोशिश करते हैं। Franklynn पीटरसन, सलाह देता है ... "यहाँ शोर तुला प्रशंसक ब्लेड का पता लगाने में उपयोग करने के लिए काफी कंपन और शोर बीयरिंग आमतौर पर पहना कर शोर ध्वनि चोटियों सामान्य शोर बीयरिंग जब फिसलने के साथ मिश्रित के कारण और होना चाहिए एक गाइड है पहने जाते हैं, वे स्क्रैप के एक निरंतर ध्वनि उत्पन्न। बॉल बेयरिंग भी एक तेज़ कराहना उत्पादन कर सकते हैं।
  • कार्यालय आपूर्ति भंडार, सफाई या वैक्यूम क्लीनर पर जाएं। वे एक चुंबकीय पट्टी कि क्लीनर के निचले सामने किनारे से होकर गुजरता है इससे पहले कि वे डिवाइस में प्रवेश इस तरह के पेपर क्लिप और पेपर क्लिप के रूप में धातु की वस्तुओं को लेने के लिए बेचते हैं। अगर इसे स्थापित करते हैं, तो कभी-कभी ये मलबे हटा दें।
  • क्लीनर अचानक बदल अपने वैक्यूम की आवाज (काफी ज्यादा हो या उदाहरण के लिए एक खड़खड़ विकास,) हैं, तो इसे बंद कर तुरंत और पता क्या गलत है। किसी भी समस्याओं से उपकरण का उपयोग जल्दी से भी बदतर क्षति हो सकती है जारी रखें।
  • नियमित रखरखाव आगे की क्षति को रोका जा सकता है।
  • पहली बार जब आप अपना वैक्यूम क्लीनर खोलते हैं, तो यह समझने के लिए कि यह कैसे काम करता है, अंदर की तरफ से देखो। इन उपकरणों की सेटिंग्स भिन्न हो सकती हैं, लेकिन यहां मूल बातें हैं:
    • इसके मूल में एक मोटर है, जो एक केन्द्रापसारक प्रशंसक को चलाता है। यह प्रशंसक मशीन के अंदर आंशिक वैक्यूम बनाने के साथ, निकास पंखे के साथ हवा को बाहर निकालता है। यह चूषण आपके कालीन के बाहर धूल और गंदगी और बैग या अन्य कंटेनर में है।
    • मोटर आमतौर पर एक रोलर ब्रश चलाता है, जिसे रोटरी ब्रश या आंदोलनकारी भी कहा जाता है। यह एक बेलनाकार ब्रश है, जो धूल से ढंकने के लिए कालीन के संपर्क में घूमता है।
    • बिजली के तारों में एक स्विच के माध्यम से, फ्यूज के माध्यम से और मोटर तक बिजली होती है।
  • इंजन महंगे हैं, इसलिए ध्यान से सोचें कि यदि आप उस समस्या को हल करना चाहते हैं वे एक वैक्यूम क्लीनर जितना खर्च कर सकते हैं
  • कहीं से भी आप पाते हैं कि धूल और मलबे निकालें। बाल केक या संचित धूल सीधे समस्या पैदा कर सकते हैं या अन्य चीजों को अधिक से अधिक गरम कर सकते हैं। ब्रश, सब कुछ पुल या पुछाएं, और इसे आगे बढ़ाने की कोशिश न करें।
  • पत्थरों और सिक्कों जैसे ठोस वस्तुओं को खाली करने से बचें। कई उपकरणों पर, धूल भरी हवा सीधे पंखे के माध्यम से बैग के रास्ते पर जाती है। इन ऑब्जेक्ट्स ने प्रोजेक्टाइल को देखा जो इसे नुकसान पहुंचा सकते थे

चेतावनी

  • कोई भी रखरखाव करने से पहले अपने वैक्यूम क्लीनर को बंद करें, विशेषकर ब्रश रोलर को संभालने से पहले या आंतरिक भागों और तारों को छूने से पहले एक उपकरण जो अप्रत्याशित रूप से चालू होता है, जब आप उस पर काम कर रहे हैं, तो आपको नुकसान हो सकता है
  • स्प्रिंग केबल रील हटाने पर सावधान रहें वह उड़ सकती है जितना संभव हो उतना तनाव रुकें और खोलने पर आपके चेहरे से इसे दूर करें
  • बिजली के साथ काम करते समय सावधानी बरतें यदि आप समझ नहीं पाते हैं कि आप एक विद्युत डिवाइस के अंदर क्या कर रहे हैं, तो डिवाइस को एक पेशेवर मरम्मत दुकान पर ले जाएं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com