IhsAdke.com

कैसे इलेक्ट्रिक वर्तमान उपाय करने के लिए

यह गतिविधि बहुत खतरनाक हो सकती है केवल अगर आप विद्युत वर्तमान के साथ काम में अनुभव है यह केवल वास्तविक। विद्युत धारा, विशेष रूप से वर्तमान बारी घर या उच्च वोल्टेज या अन्य एएमपी, बहुत ही खतरनाक और घातक हो सकता है।

एम्परेज विद्युत प्रवाह की मात्रा है जो विद्युत घटक से गुजरता है, जैसे तार, उदाहरण के लिए। विशेष रूप से, amperage उपायों इलेक्ट्रॉनों एक निश्चित समय अवधि के किसी भी बिंदु गुजर, 1 एम्पीयर के साथ की संख्या प्रति सेकंड 1 कूलम्ब के बराबर ( `ए` का प्रतीक)। बिजली के सर्किटों के साथ काम करते समय अम्पेरेज मापन एक महत्वपूर्ण गतिविधि है, मुख्यतः यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे तारों की तुलना में तारों को अधिक विद्युत चालू नहीं कर रहे हैं, जिसके लिए वे डिजाइन किए गए थे। एम्परेज को एक विशेष साधन के साथ मापा जा सकता है जिसे मल्टीमीटर कहा जाता है

चरणों

चित्र शीर्षक मेज़र अम्परेज चरण 1
1
अपने डिजिटल मल्टीमीटर के लिए एम्परेज सीमा निर्धारित करें एक मल्टीमीटर एक पोर्टेबल डिवाइस है जिसका इस्तेमाल वोल्टेज, प्रतिरोध और एम्परेज को मापने के लिए किया जा सकता है। प्रत्येक मॉडल को विद्युतीय वर्तमान की एक निश्चित राशि को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और इस सीमा को मापा जाने वाला विद्युत सर्किट के साथ संगत होना चाहिए। उदाहरण के लिए, 200 ए को 10 ए के लिए डिज़ाइन किए गए मल्टीमीटर के माध्यम से फ्यूज को तोड़ दिया जाएगा। Amperage सीमा उपकरण या मालिक के मैनुअल में संकेत दिया है।
  • चित्र शीर्षक मेजर अम्पेरेज स्टेप 2
    2
    मीटर पर उचित कार्य का चयन करें अधिकांश मल्टीमीटरों में कई भिन्न मात्राओं को मापने के लिए कार्य किया जाता है। एम्परेरेज को मापने के लिए, परीक्षण के लिए सर्किट के अनुसार प्रत्यक्ष वर्तमान (डीसी) या वैकल्पिक (एसी) माप के लिए फ़ंक्शन का चयन करना आवश्यक है। सर्किट का पावर स्रोत वर्तमान प्रकार निर्धारित करेगा। उदाहरण के लिए, घरेलू ऊर्जा वैकल्पिक परिवर्तन का उपयोग करती है, जबकि एक बैटरी प्रत्यक्ष वर्तमान का उपयोग करती है।
  • चित्र शीर्षक मेजर अम्पेरेज स्टेप 3
    3
    मल्टीमीटर पर पैमाने का चयन करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि फ्यूज क्षतिग्रस्त नहीं है, इच्छित रीडिंग के ऊपर से लेकर एम्परेज रेटिंग श्रेणी का चयन करें। यदि मल्टीमीटर प्रदर्शन सर्किट से कनेक्ट होने पर कोई महत्व नहीं दिखाता है, तो एक छोटे पैमाने का चयन करें।
  • चित्र शीर्षक मेजर अम्परेज चरण 4



    4
    प्लग को उपयुक्त टर्मिनलों में डालें। आपके मीटर के पास दो केबल हैं, प्रत्येक में एक छोर पर जांच होती है और दूसरे पर एक प्लग होता है प्लग को एमीमीटर मापन के लिए नामित मल्टीमीटर टर्मिनलों से कनेक्ट करें - मालिक के मैनुअल में सही टर्मिनल निर्दिष्ट हो जाते हैं यदि उन्हें स्पष्ट रूप से पहचान नहीं किया गया है।
  • चित्र शीर्षक मेजर अम्परेज चरण 5
    5
    वर्तमान को मापने के लिए सर्किट में मल्टीमीटर से कनेक्ट करें यह कदम बेहद खतरनाक है और यदि आप घरेलू एसी या अन्य उच्च वोल्टेज या कम बिजली के स्रोत भी बना रहे हैं तो बिजली के झटके का कारण हो सकता है। सभी सर्किट तोड़ने वालों को बंद करें और यह सुनिश्चित करने के लिए एक परीक्षण करें कि काम शुरू करने और विशेष रूप से नंगे तारों से निपटने से पहले बारी बारी से चालू बंद हो। गीला या नम वातावरण में काम न करें, क्योंकि विद्युत चालन हो सकता है, जिससे दुर्घटनाएं हो सकती हैं। मजबूत रबड़ के दस्ताने पहनें अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता हो सकती है इस कदम के प्रदर्शन से पहले बिजली और सुरक्षा पर एक संदर्भ पुस्तक (ग्रंथों इंटरनेट बचने के लिए) से परामर्श करें, पता करने के लिए संकेत है कि किस तरह काम कर रहा है, और यह को रोकने के लिए भी इसमें शामिल खतरों और कैसे के बारे में। विचार करें कि तार इन्सुलेशन अधिष्ठापन के दौरान या पुरानी होकर आकस्मिक क्षति से समझौता किया जा सकता है। इन्सुलेशन बिजली का झटका पैदा कर सकता है हमेशा एक सेल फोन वाला कोई व्यक्ति जो आपके साथ शारीरिक संपर्क में नहीं है, जो आवश्यक हो तो आपातकालीन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इस व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा और कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन में प्रशिक्षण होना चाहिए। एक बिजली के झटके, दूसरे व्यक्ति, सामग्री (कपड़े या कुछ अन्य सामग्री की एक सूखी टुकड़ा) इंसुलेटिंग किसी प्रकार का उपयोग कर इसे दूर करने की कोशिश कर सकते हैं अन्यथा भी त्वचा की चालकता और कपड़े के कुछ प्रकार की वजह से बिजली के झटके प्राप्त और अन्य सामग्री तार को एक बिंदु में काटा और दो उजागर युक्तियों से इन्सुलेशन हटा दें। मल्टीमीटर की जांच से उन्हें अलग से कनेक्ट करें तारों की जांच करने के बाद तारों को मजबूती से जोड़ा जाता है। सुनिश्चित करें कि तार, विशेष रूप से उजागर किए गए भागों, इसे छू नहीं सकते हैं सर्किट ब्रेकर चालू करें और मल्टीमीटर की संवेदनशीलता को समायोजित करें यदि प्रदर्शन पर कोई मान नहीं दिखाया गया है।
  • चित्र शीर्षक मेजर अम्पेरेज चरण 6
    6
    सर्किट ब्रेकर बंद करें, यह सुनिश्चित करने के लिए एक परीक्षण करें कि वैकल्पिक चालू बंद है और फिर स्थापना को फिर से करें चरण 5 में उल्लिखित सावधानियों का पालन करें और सुरक्षा उपायों के लिए बिजली पर एक पुस्तक का संदर्भ लें पढ़ने के बाद, बाधित सर्किट को फिर से करना आवश्यक होगा। कटौती की गई हिस्से को सुधारने की कोशिश करते हुए एक नई धागे को खरीदने और स्थापित करने से ऐसा करने में अधिक सुरक्षित है
  • युक्तियाँ

    • जीवंत सर्किट के साथ काम करते समय मजबूत रबर के दस्ताने पहनें।
    • हमेशा मीटर के साथ काम करने से पहले सुरक्षा संबंधी मुद्दों से निपटने के लिए मालिक की मैनुअल को पूरी तरह से पढ़ें।

    चेतावनी

    • विद्युत बिजली के झटके का कारण हो सकता है और घातक हो सकता है।
    • पशु फर के आसनों, कपड़ों और अन्य सामग्रियों से सावधान रहें जो प्रवाहकीय हो सकते हैं
    • गीले या आर्द्र वातावरण में काम न करें, बिजली के रूप में
    • आपातकालीन स्थितियों के लिए एक सेल फोन के साथ कोई और हो काम शुरू करने से पहले बैटरी चार्ज और फोन की सिग्नल की ताकत की जांच करें व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा और कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। काम करते समय, दूसरे व्यक्ति को आपको छूने से रोकें।
    • वोल्टेज या वर्तमान के किसी भी स्रोत के साथ काम करने से पहले, विशेष रूप से उच्चतम के साथ काम करने से पहले हमेशा बिजली के बारे में एक पुस्तक (इंटरनेट ग्रंथों से बचें) पढ़िए
    • जीवंत सर्किट के साथ काम करते समय मजबूत रबर के दस्ताने पहनें।
    • हमेशा मीटर के साथ काम करने से पहले सुरक्षा संबंधी मुद्दों से निपटने के लिए मालिक की मैनुअल को पूरी तरह से पढ़ें।

    आवश्यक सामग्री

    • डिजिटल मल्टीमीटर
    • कटाई चिमटा
    • रबर दस्ताने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com