IhsAdke.com

कैसे Amps करने के लिए वाट कन्वर्ट करने के लिए

यद्यपि वाटों को "एम्पैन्स" में परिवर्तित करना संभव नहीं है, फिर भी एम्पों, वाट और वोल्टेज के बीच के अनुपात का उपयोग कर एम्पों की गणना कर सकते हैं। यह रिश्ते विभिन्न प्रकार के सिस्टम, जैसे कि एसी या सीडी पावर के लिए अलग है, लेकिन एक विशिष्ट सर्किट शैली के भीतर हमेशा एक ही होगा। यदि आप एक निश्चित वोल्टेज सर्किट के साथ काम कर रहे हैं, तो जान लें कि त्वरित संदर्भ के लिए वॉटर और एम्पप्स से कनेक्ट होने वाले आरेखों को बनाना आम है।

चरणों

विधि 1
वॉकेट को एक निश्चित वोल्टेज पर एम्पॉन्स में परिवर्तित करना

चित्र कन्वर्ट वत्स टू एम्प्स चरण 1
1
रूपांतरण तालिका ढूंढें विशिष्ट उपयोगों जैसे घरेलू या मोटर वाहन के तारों के लिए, सटीक वोल्टेज मूल्यों का उपयोग किया जाना चाहिए। चूंकि वे हमेशा समान होते हैं, ऐसा तालिका बनाना पड़ता है जो वाटों में मूल्यों को एम्पोस में दूसरों की तुलना करता है। ये तालिकाओं आमतौर पर समीकरणों पर आधारित होती हैं जो किसी दिए गए सर्किट में पावर, एम्परेज और वोल्टेज से संबंधित होती हैं। यदि आप उनका उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो वे इंटरनेट पर पाए जा सकते हैं हमेशा सही फिक्स्ड वोल्टेज युक्त तालिका का उपयोग करना याद रखें।
  • उदाहरण के लिए, एक घर में एसी में 220 वी या 110 वी विकल्प हो सकते हैं, लेकिन एक कार आमतौर पर सीडी पर 12 वी का उपयोग करती है।
  • आप एक ऑनलाइन एम्परेज कैलकुलेटर का उपयोग करके इसे सरल बना सकते हैं।
  • चित्र कन्वर्ट वत्स टू एएमप्स चरण 2
    2
    उस शक्ति (वाट) को देखें, जिसे आप बदलना चाहते हैं। जब आपके हाथ में आपकी तालिका होती है, तो आप उस मूल्य की खोज कर सकते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं। "शक्ति" या "वाट" नामक एक स्तंभ होगा उस पर आरंभ करें और उस सर्किट का सटीक मान ढूंढें, जिसके साथ आप काम करना चाहते हैं।
  • चित्र कन्वर्ट वत्स टू एम्प्स चरण 3
    3
    संबंधित वर्तमान (एएमपीएस में) खोजें एक बार जब आप पावर कॉलम में वाट्स में माप पाते हैं, तब तक उसी लाइन का पालन करें जब तक कि आप वर्तमान और एम्पेरेज मान नहीं पाते। कई अलग-अलग कॉलम हो सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास सही मूल्य है, प्रत्येक कॉलम के शीर्षक को पढ़ना महत्वपूर्ण है। एम्परेज कॉलम को ढूंढते समय, मान की जांच करें कि वेट में वैल्यू के रूप में एक ही पंक्ति पर है।
  • विधि 2
    सीडी पर वॉट और वोल्टेज के साथ एम्परेज की गणना करना

    चित्र कन्वर्ट वत्स टू एएमप्स चरण 4
    1
    सर्किट की शक्ति का पता लगाएं प्रश्न में सर्किट पर एक लेबल के लिए देखो। बिजली वाटों में मापा जाएगा। यह मान किसी दिए गए समय में उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को मापता है। उदाहरण के लिए, 1 वाट = 1 जौल / 1 सेकंड यह मान वर्तमान की गणना करने के लिए आवश्यक है, एम्पोस में मापा जाता है (या संक्षिप्त रूप में "एम्प्स")।
  • चित्र कन्वर्ट वत्स टू एम्प्स चरण 5
    2
    वोल्टेज खोजें वोल्टेज सर्किट की विद्युत क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है और उसे सत्ता के बगल में एक लेबल पर सूचीबद्ध किया जाना चाहिए यह बनाया जाता है क्योंकि सर्किट के एक तरफ इलेक्ट्रान से भर जाता है और दूसरा लगभग खाली है यह दो चरम सीमाओं के बीच विद्यमान विद्युत क्षेत्र (वोल्टेज) का कारण बनता है बदले में, यह वोल्टेज, सर्किट के माध्यम से वर्तमान में प्रवाह करने के लिए (इसे एक तरफ और दूसरे के बीच भिन्नता के बराबर) करने का प्रयास करता है। वर्तमान, या एम्परेज की गणना करने के लिए आपको वोल्टेज की भयावहता को जानने की आवश्यकता है।
  • चित्र कन्वर्ट वत्स टू एम्प्स चरण 6
    3



    समीकरण को परिभाषित करें सीडी सर्किट के लिए, समीकरण काफी उद्देश्य है। वोल्ट वोल्ट के गुणनफल के बराबर हैं। इसलिए वोल्ट्स को वोल्ट्स को विभाजित करके आपको एम्पॉन्स में परिणाम मिलेगा।
    • Amps = वाट / वोल्ट
  • चित्र कन्वर्ट वत्स टू एएमप्स चरण 7
    4
    वर्तमान के मूल्य का पता लगाएं जब आप समीकरण बनाते हैं, तो आप एम्परेज का मूल्य पा सकते हैं डिवाइजन को वांछित मूल्य प्राप्त करने के लिए समाप्त करें, प्रति सेकंड कॉॉलॉम में परिणाम प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाने वाली इकाइयों का पालन करना याद रखें। 1 amp = 1 कूल्ब / सेकंड
    • क्लॉम्ब इलेक्ट्रिक चार्ज से जुड़े एसआई यूनिट है, जिसे एक सेकंड में लगातार एक एंड्रॉइड के एक सेकेंड में ले जाया जाता है।
  • विधि 3
    वाट और एकल चरण एसी वोल्टेज के साथ एम्परेज की गणना करना

    चित्र कन्वर्ट वत्स टू एम्प्स चरण 8
    1
    शक्ति कारक पता यह कारक वास्तविक शक्ति का अनुपात स्पष्ट शक्ति को दर्शाता है जो सिस्टम को दिया जाता है। स्पष्ट शक्ति हमेशा वास्तविक शक्ति के बराबर या उससे अधिक है, इसलिए कारक में हमेशा 0 और 1 के बीच का मान होगा। सर्किट आरेख या लेबल पर पावर कारक के लिए देखें।
  • चित्र कन्वर्ट वत्स टू एम्प्स चरण 9
    2
    एकल-चरण समीकरण का उपयोग करें वोल्ट, एम्पप्स और वाट से संबंधित एकल चरण एसी समीकरण सीडी में प्रयुक्त होने के समान है। अंतर पावर फैक्टर का उपयोग है
    • एम्प्स = वाट / (एफपी एक्स वोल्ट) - पावर कारक (एफपी) कोई यूनिट नहीं है।
  • चित्र कन्वर्ट वत्स टू एम्प्स चरण 10
    3
    वर्तमान मूल्य खोजें जब आप वाट, वोल्ट और पावर फॅक्टर के मूल्यों में प्रवेश करते हैं, तो एम्परेज की खोज करना संभव होगा। आपको कॉओलॉब्ज़ प्रति सेकंड का उपयोग करना चाहिए अन्यथा, आप गलत तरीके से समीकरण स्थापित कर रहे हैं और आपको काम को फिर से करना होगा।
    • तीन चरण एसी शक्ति के साथ एक समस्या को सुलझाने के परिणामस्वरूप एकल चरण के मामले की तुलना में अधिक चर होंगे। आपको यह तय करना होगा कि क्या आप तीन-चरण के अम्पेरेज की गणना के लिए लाइन-बाय-लाइन या लाइन-टू-न्यूट्रल का उपयोग कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • समझें कि आप वाट और वोल्ट मानों के साथ एम्परेज की गणना करेंगे। वाट को "एम्पॉन्स" में परिवर्तित करना संभव नहीं है, क्योंकि दोनों मापन विभिन्न चीजों से संबंधित हैं।
    • कैलकुलेटर का उपयोग करें

    चेतावनी

    • यदि आप इलेक्ट्रिकल सर्किट के साथ काम करने की योजना बनाते हैं, तो सभी आवश्यक सुरक्षा सावधानी बरतें

    आवश्यक सामग्री

    • कैलकुलेटर

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com