IhsAdke.com

बिजली की गणना कैसे करें

एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण द्वारा खपत वाट की मात्रा की गणना करने के लिए काफी सरल समीकरण है इसके लिए, सिर्फ amps और वोल्ट की मात्रा पता है शक्ति की अवधारणा को समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे पैसे और ऊर्जा बचा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
शक्ति का निर्धारण करने के लिए गणित का उपयोग करना

पिक्चर शीर्षक कैलक्यूट वाट्टेज चरण 1
1
की मात्रा निर्धारित करें वाट एक शक्ति स्रोत द्वारा खपत आपको एम्पप्स और वोल्ट वैल्यू पता होना चाहिए शक्ति का निर्धारण करने के लिए, बस एक साधारण गुणा सूत्र का उपयोग करें एम्पों (या एम्प्स) की मात्रा उपयोग की जाने वाली बिजली की कुल राशि का प्रतिनिधित्व करती है। वोल्टेज, बारी में, उस बिजली के बल या दबाव को मापता है।
  • वॉट वैल्यू वोल्ट्स द्वारा गुणा करके एम्पैप्स के बराबर है। और बस! दूसरे शब्दों में, वाट = amp × वोल्ट. कुछ मामलों में, आपको इस फॉर्मूला को प्रपत्र में लिखा जाएगा डब्ल्यू = ए × वी.
  • उदाहरण के लिए, यदि वर्तमान में 3 एएमपीएस (3 ए) और 110V का वोल्टेज है, तो 330W (वाट) की शक्ति प्राप्त करने के लिए बस इन दो मानों को गुणा करें। सूत्र है पी = 3 ए × 110 वी = 330 डब्ल्यू (जहां पी शक्ति-संकेत अज्ञात है)।
  • यही कारण है कि वेट अक्सर वोल्ट-एएमपीएस कहलाते हैं। सर्किट तोड़ने वाले आम तौर पर स्विच पर इंगित किए गए एम्पस वैल्यू होते हैं, जो अधिकतम एम्पियर का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसके साथ सर्किट विफल होने से पहले काम कर सकता है। लेबल्स देख कर या ऑपरेशन मैनुअल पढ़ने के द्वारा वाल्ट और एम्पोस वैल्यू निर्धारित करना भी संभव है। सामान्य घरेलू उपकरणों के मूल्यों को इंटरनेट पर परामर्श किया जा सकता है (ज्यादातर घरेलू सामान छोटे या 15 से 20 एम्पों के मूल्यों के प्रकाश में हैं और बड़े वाले, 20 से 60 एएमपीएस)। स्थान के आधार पर घरेलू वायर्ड में आमतौर पर 120-240 वोल्ट का वोल्टेज होता है।
  • पिक्चर शीर्षक कैलक्यूट वाट्टेज चरण 2
    2
    की मात्रा निर्धारित करें amps या उसी तरह से वोल्ट आप रिवर्स में गुणा सूत्र का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, चलो एक 24 ~ 40 एसी पावर स्रोत का उपयोग करें। यह संकेत बताता है कि इसमें 24 वोल्ट और 40 वाट हैं।
    • बिजली आपूर्ति 1.6 एएमपीएस देने में सक्षम है। इस्तेमाल किया सूत्र 40 = होगा? × 24. तो आपको 1.6 पाने के लिए 40 से 24 को विभाजित करना चाहिए।
    • इस विधि का उपयोग करने के लिए एक और कारण है मान लीजिए कि आप एक छत पंखा द्वारा खपत वाट की मात्रा की गणना करना चाहते हैं और लेबल एक निश्चित मूल्य इंगित करता है। आप दो मानों को गुणा करके और संचालित करने के लिए पंखे के लिए आवश्यक शक्ति का अनुमान लगाने के द्वारा डिवाइस द्वारा उपयोग किए गए वोल्ट पर सामान्य खपत की गणना कर सकते हैं (निर्माता से संपर्क करके या ऑनलाइन खोज कर)।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेट वाप्टेज चरण 3
    3
    रोकनेवाला की शक्ति निर्धारित करें। यदि आप एक अवरोध करनेवाला की शक्ति का पता लगाना चाहते हैं, तो आपको वोल्टेज (वी) और वर्तमान (वेरिएबल I के रूप में जाना जाता है) पता होना चाहिए। यह तथाकथित "ओम का कानून" है
    • गुणा सूत्र, वर्तमान के द्वारा गुणा किए गए वोल्टेज के बराबर है, के रूप में व्यक्त किया गया है डब्ल्यू = वी × I. कुछ मामलों में, आपको यह सूत्र शक्ति के बजाए पी के साथ दिखाई देगा।
    • सूत्र समय के साथ-साथ भिन्न होता है जब सूत्र अधिक जटिल होता है। इसमें औसत पाने के लिए समय अवधि का उपयोग करना शामिल है। यह गणना करना कठिन है और, इस प्रकार के माप के लिए, यह विशेष उपकरणों, जैसे मल्टीमीटर के उपयोग के लिए अनुशंसित है।
  • विधि 2
    शक्ति का निर्धारण करने के लिए उपकरण का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक कैलकुलेट वाट्टेज चरण 4
    1



    एक ऑनलाइन कैलकुलेटर खोजें गणना करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कैलकुलेटर के साथ कई वेब पेज हैं वे आपके लिए यह सूत्र बना सकते हैं।
    • ये पृष्ठ आम तौर पर आपको वोल्ट और एम्प्स नंबर दर्ज करने के लिए कहते हैं। इसके बाद, वाट में बिजली पाने के लिए बस "गणना" बटन दबाएं।
    • ध्यान रखें, हालांकि, ऑनलाइन कैलकुलेटर हमेशा सटीक नहीं होते हैं क्योंकि प्रत्येक डिवाइस में उपभोक्ता की अलग-अलग आवश्यकता होती है
    • कुछ पन्नों केवल वज़न की वैल्यूएशन का महत्व देते हैं, जब कि उपकरण, जैसे कि टेलीविज़न या कंप्यूटर का चयन करते समय कुछ मामलों में, स्प्रैडशीट्स हैं जो रेफ्रिजरेटर से लेकर स्टीरियो तक विभिन्न उपकरणों द्वारा खपत की गई वाट की मात्रा की सूची देते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कैलक्यूट वाप्टेज चरण 5
    2
    डिवाइस की जांच करें सूचना बोर्ड से जानकारी पढ़ने के द्वारा आप किसी उपकरण के वाट में खपत का पता लगा सकते हैं।
    • यह कार्ड डिवाइस के पीछे स्थित है यह संभवत: अपने सटीक संचालन के लिए आवश्यक वोल्ट, एम्पप्स और वाट की मात्रा की सूची देगा। तो या तो यह जानकारी उपलब्ध होगी या पावर को सम्मिलित होने पर स्पष्ट रूप से संकेत दिया जाएगा।
    • मल्टीमीटर्स घरेलू उपकरणों में डाली जाती हैं, और वे कार्य करने के लिए आवश्यक ऊर्जा की सटीक राशि बता सकते हैं। किसी डिवाइस की शक्ति विन्यास द्वारा भिन्न हो सकती है उदाहरण के लिए, एक रेडियो अधिक मात्रा की खपत करती है क्योंकि आप इसकी मात्रा बढ़ाते हैं
  • विधि 3
    ऊर्जा स्रोतों के बारे में अधिक सीखना

    पिक्चर शीर्षक कैलकुलेट वाट्टेज चरण 6
    1
    वाटों में खपत जानने के महत्व को समझें वाट में शक्ति उस दर का प्रतिनिधित्व करती है जिस पर ऊर्जा उत्पन्न होती है या उपयोग की जाती है। कई इलेक्ट्रिक कंपनियां उपभोगित वाटों की मात्रा के आधार पर ग्राहकों के बिलों को चार्ज करती हैं। संकेतित शक्ति मूल रूप से उपकरण द्वारा खपत ऊर्जा की मात्रा का प्रतिनिधित्व करती है।
    • वाट में मान डिवाइस के काम करने के लिए आवश्यक खपत का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, रेफ्रिजरेटर को आमतौर पर उचित ऑपरेशन के लिए 500 वाट की आवश्यकता होती है। वॉटरेज को जानना जरूरी हो सकता है अगर आप अपने उपभोग में अधिक कुशल होना चाहते हैं, सौर पैनल स्थापित कर सकते हैं या जनरेटर का उपयोग कर सकते हैं।
    • बिजली एसी और डीसी धाराओं में आता है। पूर्व का मतलब है "बारी बारी से चालू" - इस मामले में, विद्युत प्रवाह लगातार अपने प्रवाह दिशा को उलट देता है और अक्सर घरों और कार्यालयों में इसका उपयोग किया जाता है। उत्तरार्द्ध का अर्थ है "प्रत्यक्ष वर्तमान", केवल एक दिशा में वर्तमान यात्रा का प्रतिनिधित्व करना। यह बैटरी में मौजूद होगा, उदाहरण के लिए।
    • अधिभार वाट मोटर या कंप्रेसर में प्रज्वलन के माध्यम से डिवाइस को शुरू करने के लिए आवश्यक शक्ति का संकेत देते हैं। उदाहरण के लिए, इंजन और एक रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर को शुरू करने के लिए 2,000 वाट लग सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक कैलक्यूट वाट्टेज चरण 7
    2
    एक अधिक कुशल ऊर्जा खपत को अपनाना। वाट ऊर्जा की एक बुनियादी इकाई (विद्युत, यांत्रिक या थर्मल) हैं वे बहुत महत्वपूर्ण कारण हैं कि यदि आप उन्हें समझते हैं तो आप उनकी दक्षता बढ़ा सकते हैं।
    • वज़न और ऊर्जा दक्षता में खपत कम हो जाएगी, पैसे की बचत होगी। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक प्रकाश बल्ब खरीदना चाहते हैं, जिसमें एक 100 वाट और अन्य 23 वाट हैं। यदि 100 वोल्ट बल्ब सस्ता है, तो आप यह सोच सकते हैं कि यह सबसे अच्छी खरीद है। हालांकि, लंबे समय में, 23 वाट बल्ब आपको पैसे बचाने में मदद करेगा।
    • वाट में अंतर निर्धारित करने के लिए सरल घटाव बनाएं। इस मामले में, यह 77 वाट (100-23) है। अक्सर, ऊर्जा कंपनियां अपने बिल को किलोवाट में एक कॉल साइन के साथ चार्ज करती हैं। इस माप में मात्रा जानने के लिए, बस वाट में मूल्य लेना और 1,000 से विभाजित करना। फिर किलोवाट में मूल्य लेना और खपत के घंटे तक गुणा करना। कि किलोवाट घंटे, या kWh होगा अंत में, बस केडब्ल्यूएच ले लो और उस नंबर को ऊर्जा की लागत से गुणा और आपके पास प्रति माह कुल ऊर्जा लागत, प्रति वर्ष या गणना में पसंदीदा अवधि होगी।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास 10 बल्ब हैं, प्रत्येक में 100 वाट हैं 10 × 100 = 1,000 वाट ये 1,000 वाट 1,000 से विभाजित 1kW के बराबर होंगे। मान लीजिए कि आपने 2,000 घंटे ऊर्जा का उपयोग किया है इसलिए, प्रति वर्ष 1kW × 2,000 घंटे = 2,000 kWh यदि बिजली कंपनी प्रत्येक किलोवाट घंटे के लिए 10 सेंट का शुल्क लेती है, तो आप 2,000 किलोवाट × 0.10 = $ 200.00 के साथ परिणाम देंगे, जो इन बल्बों को सभी वर्ष दौर का उपयोग करने की लागत होगी।
  • युक्तियाँ

    • सर्किट या पलटनेवाला से जुड़े प्रत्येक डिवाइस के लिए गणना की जाने वाली एक छोटी सी शक्ति मार्जिन की अनुमति दें कई बिजली के सामान बंद होने के बाद भी बिजली की खपत करते रहेंगे। यह समस्या विशेष रूप से उन डिवाइसों का सच है जो एक एलईडी प्रकाश का उपयोग करने के लिए इंगित करते हैं कि वे बंद हैं।

    चेतावनी

    • ट्रांसफार्मर में बहुत से डिवाइस रखकर डिवाइस को कम शक्ति दे दी जा सकती है। ऐसा करने से उन्हें नुकसान हो सकता है या उन्हें बंद कर दिया जा सकता है।
    • यदि आप ट्रांसफार्मर से बहुत अधिक शक्ति निकालते हैं, तो आप उसे जलाने का जोखिम चलाते हैं।
    • संख्या केवल अनुमान के बारे में हैं, और यदि आप बिजली के विशिष्ट और सटीक रीडिंग चाहते हैं, तो आपको मल्टीमीटर का उपयोग करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com