IhsAdke.com

कैसे पावर फैक्टर सुधार की गणना करने के लिए

आप पावर फैक्टर सुधार की गणना करना शुरू कर रहे हैं। यह आपको स्पष्ट शक्ति, वास्तविक शक्ति, प्रतिक्रियाशील शक्ति और चरण कोण की गणना करने की अनुमति देता है। एक सही त्रिकोण के समीकरण पर विचार करें तो कोण की गणना करने के लिए, आपको कोसाइन, साइन और स्पर्शरेखा के नियमों को जानना होगा। त्रिभुज के किनारों के परिमाण की गणना करने के लिए आपको पायथागॉरियन प्रमेय (c² = √ (a² + b²)) को भी जानने की आवश्यकता होगी। आपको यह भी पता होना चाहिए कि किस इकाई में शक्ति है स्पष्ट शक्ति वोल्ट-एम्पीयर (वीए) में मापा जाता है वास्तविक शक्ति वत्स में मापा जाता है और प्रतिक्रियाशील शक्ति को वोल्ट-एम्पीयर-रिएक्टिव (वीएआर) नामक इकाइयों में मापा जाता है। इन मूल्यों की गणना के लिए कई समीकरण हैं, और इन सभी को इस लेख में उद्धृत किया गया है। अब आप जिस आधार पर गणना करने की कोशिश कर रहे हैं उसका आधार है।

चरणों

चित्र शीर्षक पावर फैक्टर सुधार चरण 1
1
प्रतिबाधा की गणना करें (बहाना है कि प्रतिबाधा एक ही स्थान पर ऊपर की तस्वीर में स्पष्ट शक्ति के रूप में है)। इसलिए, प्रतिबाधा को खोजने के लिए, आपको पाइथागोरियन प्रमेय सी वर्ग = √ (एक² + बी²) का उपयोग करना होगा।
  • चित्र शीर्षक पावर फैक्टर सुधार चरण 2
    2
    इसलिए, कुल प्रतिबाधा (एक Z द्वारा दर्शाया गया) स्क्वायरड रीयल पावर से स्क्वायर हाई रिएक्टिव पावर के बराबर है, और फिर प्रतिक्रिया का वर्गमूल लेता है।
    • (Z = √ (60² + 60²))। इसलिए यदि आप इसे अपने वैज्ञानिक कैलकुलेटर में डालते हैं तो आपको 84.85 answer का जवाब मिलेगा। (जेड = 84.85Ω)
  • चित्र शीर्षक पावर फैक्टर सुधार चरण 3
    3
    अपना चरण कोण ढूंढें अब आपके पास कर्ण है, जो आपकी प्रतिबाधा है आप भी अपनी आसन्न पक्ष है जो वास्तविक शक्ति है और आपके पास विपरीत पक्ष है जो प्रतिक्रियाशील शक्ति है कोण को ढूंढने के लिए, आपको पहले से ही कहा गया किसी भी कानून का उपयोग करना होगा। उदाहरण के लिए, हम स्पर्शरेखा कानून का उपयोग करते हैं, जो आसन्न पक्ष (रिएक्टिव / रियल) द्वारा विभाजित विपरीत पक्ष है।
    • आपको ऐसा समीकरण होना चाहिए जो इस तरह दिखता है: (60/60 = 1)
  • चित्र शीर्षक पावर फैक्टर सुधार चरण 4
    4
    स्पर्शरेखा के व्युत्क्रम को ले लो और चरण कोण प्राप्त करें। स्पर्शरेखा के व्युत्क्रम आपके कैलकुलेटर पर एक बटन है। अब आपके पास पिछले चरण में समीकरण के स्पर्शरेख के व्युत्क्रम है और यह आपको चरण कोण देगा। आपका समीकरण इस तरह दिखना चाहिए: तन ~ ¹ (1) = चरण कोण तो आपका उत्तर 45 डिग्री होना चाहिए।



  • चित्र शीर्षक पावर फैक्टर सुधार चरण 5
    5
    अपने कुल वर्तमान (एम्परेस) की गणना करें इसका वर्तमान एम्पियर में है, जिसे "ए" के रूप में भी दर्शाया गया है वर्तमान की गणना करने के लिए इस्तेमाल किया गया सूत्र, प्रतिबाधा द्वारा विभाजित वोल्ट होता है, जो संख्यात्मक रूप से कुछ जैसा मिलता है: 120V / 84.85Ω। अब आपके पास 1,141 ए के बारे में एक जवाब है (120 वी / 84.84Ω = 1141 ए)
  • चित्र कैलकुलेटर पावर फैक्टर सुधार चरण 6
    6
    अब आपको अपनी स्पष्ट शक्ति की गणना करनी चाहिए जो कि "एस" द्वारा दर्शाया गया है इसके लिए, आपको पायथागोरियन प्रमेय की गणना करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसके कर्ण का प्रतिबाधा माना जाता है। यह याद करते हुए कि वाल्ट-एम्पियर इकाई में स्पष्ट शक्ति है, हम निम्न सूत्र का उपयोग कर गणना कर सकते हैं: वोल्ट का कुल विभाजन प्रतिबाधा विभाजित है। आपका समीकरण होना चाहिए: 120V² / 84.85Ω आपके पास 16 9.71 वीए का जवाब होना चाहिए। (120 वर्ग / 84.85 = 16 9.71)
  • चित्र शीर्षक पावर फैक्टर सुधार चरण 7
    7
    अब आपको "P" के रूप में दर्शाया गया वास्तविक शक्ति की गणना करनी होगी वास्तविक पावर की गणना करने के लिए आपको वर्तमान मिलना चाहिए, जिसे आपने चरण चार में किया था। वास्तविक शक्ति, जो वाट में है, की गणना अपने सर्किट में प्रतिरोध (60Ω) द्वारा मौजूदा स्क्वायर (1,141 वर्ग मीटर) को गुणा करके की जाती है। आपके पास 78.11 वाट की प्रतिक्रिया होनी चाहिए। आपका समीकरण इस तरह दिखना चाहिए: 1,141 वर्ग x 60 = 78.11
  • चित्र शीर्षक पावर फैक्टर सुधार चरण 8
    8
    अपने पावर फैक्टर की गणना करें! अपनी शक्ति कारक की गणना करने के लिए, आपको निम्न जानकारी की आवश्यकता है: वाट्स और वोल्ट-एम्पस आप पहले से ही पिछले चरणों में इस जानकारी की गणना कर चुके हैं। इसका वाट 78.11W के बराबर है और इसकी वाल्ट-एम्पप्स 16 9.71 वीए के बराबर है। शक्ति कारक के लिए सूत्र, जिसे एफपी द्वारा भी प्रतिनिधित्व किया गया है, वोट वाल्ट-एम्प्रेस द्वारा विभाजित है। आपके इस तरह एक समीकरण होना चाहिए: 78.11 / 16 9.71 = .460
    • इसे एक प्रतिशत के रूप में भी व्यक्त किया जा सकता है, इसलिए आप प्रति 100 के मुकाबले .460, 46% की शक्ति का घटक देते हैं।
  • चेतावनी

    • यह केवल एक चरण के कोण और शक्ति कारक की गणना करने का एक बुनियादी उदाहरण है कई और अधिक जटिल सर्किट हैं, जिनमें कैपेसिटिव पावर और उच्च रिजिस्टेंस और रिएन्टेंस शामिल हैं।
    • आपके प्रतिबाधा की गणना करते समय, व्युत्क्रम स्पर्शरेखा के कार्य का उपयोग करें और न केवल नियमित स्पर्शरेखा का कार्य। यह आपको गलत चरण कोण देगा।

    आवश्यक सामग्री

    • वैज्ञानिक कैलकुलेटर
    • पेंसिल
    • रबर
    • कागज़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com