IhsAdke.com

कैसे एक घन की मात्रा की गणना करने के लिए

क्यूब एक त्रि-आयामी आकृति है जिसकी बराबर चौड़ाई, ऊंचाई और लंबाई है। इस आंकड़े के छह वर्ग के चेहरे हैं, और इसके सभी पक्षों में बराबर लंबाई है, सही कोण बनाते हैं क्यूब की मात्रा की खोज करना आसान है - आम तौर पर केवल अपनी गुणा बढ़ाएं लंबाई × चौड़ाई × ऊंचाई

. चूंकि क्यूब के किनारों की लंबाई समान है, इसलिए वॉल्यूम के बारे में सोचने का दूसरा तरीका है रों3, जहाँ रों अपने पक्षों में से एक की लंबाई है इन प्रक्रियाओं के अधिक विस्तृत विश्लेषण के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
हब के एक तरफ तीसरे सत्ता में बढ़ाना

एक घन चरण 01 के वॉल्यूम की गणना करें
1
घन के एक तरफ की लंबाई का पता लगाएं। आमतौर पर, समस्याओं में जो क्यूब के वॉल्यूम मूल्य की मांग करते हैं, एक तरफ की लंबाई प्रदान की जाती है। यदि आपके पास इस जानकारी तक पहुंच है, तो आप घन के वॉल्यूम की गणना कर सकते हैं। यदि आप गणित अभ्यास के बजाय वास्तविक जीवन में मात्रा का पता लगाना चाहते हैं, तो इस उपाय की गणना करने के लिए एक शासक या टेप के माप का उपयोग करें।
  • घन की मात्रा की गणना करने की प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझने के लिए, इस खंड में दिए गए चरणों का पालन करके एक उदाहरण का उपयोग करें। मान लीजिए कि घन के किनारे 2 सेमी का उपाय है यह जानकारी अगले चरण में आपके वॉल्यूम की गणना के लिए उपयोग की जाएगी।
  • एक क्यूब चरण 02 के वॉल्यूम की गणना करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    साइड लम्बाई क्यूब में बढ़ाएं जब आप एक घन के किनारे पर मूल्य प्राप्त करते हैं, तो उसे तीसरी शक्ति तक बढ़ाएं दूसरे शब्दों में, इसे अपने द्वारा दो बार गुणा करें अगर रों पक्ष की लंबाई के बराबर है, गुणा करें रों × रों × रों (या, अधिक बस, रों3)। इसका परिणाम क्यूब का आकार होगा
    • यह प्रक्रिया मूल रूप से आधार क्षेत्र को खोजने और ऊंचाई (या, दूसरे शब्दों में, लम्बाई × चौड़ाई × ऊंचाई) से गुणा करके मूल आधार पर होती है, क्योंकि बेस एरिया इसके आधार द्वारा इसकी आधार गुणा करके पाया जाता है। क्योंकि क्यूब की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई समतुल्य है, इस प्रक्रिया को तीसरे शक्ति के किसी भी माप को बढ़ाकर इस प्रक्रिया को छोटा करना संभव है।
    • आइए उदाहरण के साथ जारी रखें। चूंकि क्यूब के किनारे की लंबाई 2 सेमी है, हम 2 x 2 x 2 (या 2 को बढ़ा सकते हैं3) = 8.
  • एक क्यूब के चरण 03 के वॉल्यूम की गणना शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    क्यूबिक इकाइयों में प्रतिक्रिया की पहचान करें चूंकि मात्रा तीन-आयामी अंतरिक्ष का माप है, इसलिए परिभाषा के अनुसार क्यूबिक इकाइयों में प्रतिक्रिया होना चाहिए। आम तौर पर, गणित के अभ्यास में माप की इकाई डाल भूलने के कारण आप अंक खो सकते हैं, इसलिए उस विस्तार से अवगत रहें।
    • उदाहरण के इस्तेमाल में, मूल माप सेंटीमीटर में है, अंतिम प्रतिक्रिया इकाई "क्यूबिक सेंटीमीटर" (या 3)। इसलिए, जवाब "8" के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाएगा 8 में3.
    • प्रारंभिक रूप से उपयोग किए गए माप के अनुसार अंतिम उत्तर हमेशा इंगित किया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि क्यूब के किनारे का माप 2 मीटर था - 2 सेमी की बजाय - अंतिम उत्तर क्यूबिक मीटर में होगा (मी3)।
  • विधि 2
    सतह क्षेत्र से मात्रा की गणना

    एक घन चरण 04 के वॉल्यूम की गणना करें चित्र शीर्षक
    1
    क्यूब के सतह क्षेत्र की गणना करें यद्यपि आसान घन की मात्रा की गणना करने के लिए अपने पक्षों में से एक की तीसरी शक्ति को बढ़ाती है, ऐसा नहीं है केवल मौजूदा फॉर्म क्यूब के एक तरफ की लंबाई या उसके चेहरे के क्षेत्रफल की गणना इस आंकड़े के कई अन्य गुणों से की जा सकती है, जिसका अर्थ है कि इस जानकारी में से कुछ को जानने से, परिकल्पना से घन की मात्रा की गणना करना संभव है उदाहरण के लिए, यदि आप घन सतह क्षेत्र का मूल्य जानते हैं, तो मात्रा की गणना करने के लिए जो कुछ भी करना आवश्यक है वह है सतह क्षेत्र को 6 से विभाजित करें और फिर क्यूब के एक तरफ की लंबाई को खोजने के लिए इस मान के वर्गमूल की गणना करें. इसके बाद, वॉल्यूम की गणना करने के लिए पक्ष की लंबाई को तीसरी शक्ति तक बढ़ाएं। यह खंड चरण प्रक्रिया द्वारा एक चरण का परिचय देता है।
    • क्यूब का सतह क्षेत्र सूत्र द्वारा प्राप्त किया जाता है 6रों2, जहाँ रों क्यूब के एक तरफ की लंबाई के बराबर होती है यह सूत्र व्यावहारिक रूप से एक घन के छह चेहरे के दो आयामी क्षेत्र की गणना के रूप में और उन मूल्यों को जोड़ने के समान है। हम इसका उपयोग इसके सतह क्षेत्र से घन की मात्रा की गणना करने के लिए करेंगे।
    • एक उदाहरण के रूप में, क्यूब की कल्पना करें जिसकी सतह को हम मापने के लिए जानते हैं 50 सेमी2, लेकिन हम अपने पक्ष की लंबाई के मूल्य को नहीं जानते हैं अगले चरणों में, हम इसकी मात्रा का आकलन करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करेंगे।



  • एक क्यूब चरण 05 के वॉल्यूम की गणना करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    क्यूब के सतह क्षेत्र को 6 से विभाजित करें चूंकि क्यूब के समकक्ष क्षेत्र के साथ 6 चेहरे हैं, इसके क्षेत्रफल को उसके चेहरे के क्षेत्र में 6 परिणामों से विभाजित करते हैं। यह क्षेत्र अपने दोनों पक्षों की लंबाई के बराबर (एल × डब्ल्यू, वा × एच या एच एच) एल के बराबर है।
    • हमारे उदाहरण में, 50/6 = विभाजित करें 8,33 सेमी2. यह मत भूलो कि दो आयामी प्रतिक्रियाओं में इकाइयां हैं वर्ग (सेमी2, मीटर2, और इसी तरह)
  • एक क्यूब चरण 06 के वॉल्यूम की गणना करें चित्र शीर्षक
    3
    इस मान का वर्गमूल लो। क्योंकि क्यूब के एक तरफ के क्षेत्रफल के बराबर है रों2 (रों × रों), क्यूब के एक तरफ की लंबाई में इस मान के वर्गमूल परिणाम लेते हैं। इस माप को लेने के बाद, आपके पास सामान्य रूप से मात्रा मान की गणना करने के लिए पर्याप्त जानकारी होगी
    • उदाहरण के लिए, √ 8,33 = 2.89 सेमी.
  • क्यूब के वॉल्यूम की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 07
    4
    क्यूब वॉल्यूम को खोजने के लिए इस वैल्यू को तीसरी शक्ति में बढ़ाएं। अब जब कि हम क्यूब के किनारे के लम्बाई के मूल्य को जानते हैं, तो ऊपर दिए गए खंड में वर्णित क्यूब की मात्रा को खोजने के लिए इसे तीसरे शक्ति (इसे स्वयं दो बार गुणा करके) बढ़ाएं। बधाई - आपने अपनी सतह क्षेत्र से घन की मात्रा की गणना की।
    • इस्तेमाल किया उदाहरण में, 2.89 × 2.89 × 2.89 = 24.14 सेमी3. प्रतिक्रिया की पहचान करने के लिए माप की इकाई का उपयोग करना मत भूलना
  • विधि 3
    विकर्णों से मात्रा की गणना करना

    एक क्यूब चरण 08 के वॉल्यूम की गणना शीर्षक वाली छवि
    1
    पक्ष की लंबाई की गणना करने के लिए √2 द्वारा चेहरे में से किसी एक का विकर्ण विभाजन करना। परिभाषा के अनुसार, एक पूर्ण वर्ग के विकर्ण √2 × उसके पक्षों में से एक की लंबाई के बराबर है। इसलिए यदि आप केवल घन के किसी एक का विकर्ण मूल्य जानते हैं, तो आप √2 द्वारा विकर्ण को विभाजित करके अपनी तरफ के मूल्य की गणना कर सकते हैं। इसके बाद, मात्रा की गणना की प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल है, जैसा कि ऊपर दिए गए चरणों में वर्णित है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि घन के चेहरे में से एक एक है 7 मीटर लंबाई का क्यूब के किनारे के मूल्य की गणना करने के लिए, 7 / √2 = 4.96 मीटर बांटें। अब आप 4.96 गुणा करके मात्रा की गणना कर सकते हैं3 = 122.36 मीटर3.
    • ध्यान दें, सामान्य शब्दों में, 2 = 2रों2 जहाँ क्यूब के चेहरे में से एक के विकर्ण की लंबाई है, और रों पक्षों में से एक की लंबाई है इसका कारण यह है कि, पायथागॉरियन प्रमेय के अनुसार, त्रिकोण आयताकार का कर्ण का वर्ग अन्य दो तरफों के वर्गों के योग के बराबर है। इस प्रकार, चूंकि घन के एक तरफ और इस चेहरे के दो किनारों का विकर्ण सही त्रिकोण बनाते हैं, 2 = रों2 + रों2 = 2रों2.
  • क्यूब के वॉल्यूम की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 09
    2
    क्यूब के दो विपरीत किनारों को वर्ग में विकर्ण करें, फिर 3 से विभाजित करें और बगल की लंबाई की गणना करने के लिए वर्गमूल को खींचें। यदि क्यूब के बारे में आपकी जानकारी केवल एक त्रि-आयामी लाइन सेगमेंट की लंबाई है जो क्यूब के एक कोने से विपरीत कोने तक तिरछे फैली हुई है, तो वॉल्यूम की गणना करना अभी भी संभव है जैसे एक सही त्रिकोण के एक भाग के रूप में क्यूब के दो विपरीत किनारों के बीच कर्ण कर्ण के रूप में कर्ण है, हम यह बता सकते हैं कि डी2 = 3रों2, जहां डी = क्यूब के विपरीत कोनों के बीच त्रि-आयामी विकर्ण है।
    • यह पायथागॉरियन प्रमेय के कारण है डी, और रों के साथ एक सही त्रिकोण का निर्माण डी कर्ण के रूप में, तो हम यह कह सकते हैं डी2 = 2 + रों2. जैसा कि हमने पहले किया है 2 = 2रों2, हम यह कह सकते हैं कि डी2 = 2रों2 + रों2 = 3रों2.
    • एक उदाहरण के रूप में, मान लें कि हम जानते हैं कि क्यूब के ऊपर से एक कोने के कण के विपरीत कोने में विकर्ण 10 मी है यदि आप मात्रा की गणना करना चाहते हैं, तो बस के बजाय 10 का उपयोग करें डी उपरोक्त समीकरण में, निम्नानुसार है।
      • डी2 = 3रों2.
      • 102 = 3रों2.
      • 100 = 3रों2
      • 33.33 = रों2
      • 5.77 मीटर = एस फिर क्यूब वॉल्यूम की गणना करने के लिए पक्ष की लंबाई को तीसरी शक्ति तक उठाएं।
      • 5.773 = 192,45 मीटर3
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com