IhsAdke.com

नियमित बहुभुजों का क्षेत्र कैसे खोजें

एक नियमित बहुभुज एक दो-आयामी उत्तल आकार है जिसमें समरूप पक्ष और समान आकार के कोण होते हैं। उत्तल संख्या 180 डिग्री से छोटा या बराबर कोण के साथ एक आकृति है। यह लेख सिखाता है कि चार से अधिक पक्षों के साथ नियमित बहुभुज का क्षेत्र कैसे प्राप्त करें। यदि आप एक चतुर्भुज के क्षेत्र को जानना चाहते हैं, तो लेख देखें क्वाड का क्षेत्र कैसे खोजें

. यदि आप त्रिकोण के क्षेत्र को जानना चाहते हैं, तो लेख देखें त्रिभुज के क्षेत्र की गणना.

चरणों

किसी भी नियमित बहुभुज का क्षेत्र सूत्र द्वारा दिया जाता है:क्षेत्र = (एक एक्स पी) / 2, जहाँ apothte की लंबाई है और "p" बहुभुज की परिधि है। Apothete एक खंड है जो एक नियमित बहुभुज के केंद्र से अपने एक पक्ष के आधे से चलाता है बहुभुज के पक्षों की संख्या से पार्श्व लंबाई को गुणा करके परिधि पाई जा सकती है। यदि apothete की लंबाई पार्श्व लंबाई के साथ दी जाती है, तो इस तरह के बहुभुज का क्षेत्र बहुत आसान है। बस के मूल्यों डाल और पी सूत्र में और क्षेत्र प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, पक्ष की लंबाई 10 इकाइयों के साथ नियमित षट्भुज (6 पक्षों) का क्षेत्रफल और 5√3 इकाइयों को मापने के लिए योग्यता का पता लगाने का प्रयास करें।

  1. 1
    यदि apothete की लंबाई पार्श्व लंबाई के साथ नहीं दी गई है, तो निम्न सूत्र का उपयोग करके गणना करें:

    ए = (एस / 2) एक्स कोट (1800/ आर),

    जहाँ अफ़ोते की लंबाई है, रों पार्श्व लंबाई है और n बहुभुज के पक्ष की संख्या है

    • एक उदाहरण के रूप में, 5 यूनिटों की पार्श्व लंबाई के एक नियमित नॉनगोन (9 पक्ष) का क्षेत्र खोजने का प्रयास करें।
    • एपटेमा खोजें
    • परिधि खोजें
    • चरण 1 में दिए गए सूत्र के उपयोग से क्षेत्र का पता लगाएं



युक्तियाँ

चेतावनी

  • यदि आपके अष्टकोण (या किसी अन्य बहुभुज) के डिजाइन को त्रिभुज में विभाजित किया गया है और त्रिभुज का क्षेत्र निर्धारित किया गया है, तो आपको अपोथी की गणना करने की आवश्यकता नहीं है। बस त्रिकोण का क्षेत्र लें और मूल बहुभुज के किनारे की संख्या से गुणा करें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com