IhsAdke.com

बहुभुज के परिधि की गणना कैसे करें

ज्यामिति में, परिधि शब्द बहुभुज (तीन या दो से अधिक पक्षों का दो-आयामी आकृति) के आसपास की कुल लंबाई को दर्शाता है। दूसरे शब्दों में, एक निश्चित आकार की परिधि उसके सभी पक्षों की लंबाई का योग है परिधि की गणना करने के लिए प्रयोग किया जाता विधि कई कारकों पर निर्भर: चाहे बहुभुज नियमित रूप से (एक बहुभुज जिसका पक्षों और कोण सभी एक ही कर रहे हैं) या चित्र के सभी पक्षों से मूल्यों की लंबाई जाना जाता है। यदि इन स्थितियों में से कोई भी नहीं मिला है, तो आपको समस्या में अन्य जानकारी मिलनी होगी ताकि हम बहुभुज की परिधि तक पहुंच सकें।

चरणों

एक बहुभुज चरण 1 के परिधि का पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
1
बहुभुज के सभी पक्षों की लंबाई निर्धारित करें और फिर उन्हें घटाएं। किसी भी बहुभुज की परिधि की गणना करने के लिए, आपको व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक पक्ष की लंबाई पहले मिलनी चाहिए और फिर उन्हें एक साथ जोड़ना होगा। यह किसी भी बहुभुज की परिधि की गणना करने के लिए सबसे आसान तरीका है - इसके अलावा, बहुभुजों पर लागू करने के लिए यह सबसे सरल सूत्र है, जिनके समान पक्ष नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक अनियमित बहुभुज पर विचार करें जिनके पक्ष 5, 5, 4, 3, और 3 का माप करें। आपका परिधि राशि 5 + 5 + 4 + 3 + 3 = 20.
  • अगर बहुभुज के एक या एक से अधिक पक्ष की समस्या समस्या से नहीं दी जाती है, तो उन्नत ज्यामिति का ज्ञान परिधि मूल्य तक पहुंचने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि बहुभुज एक त्रिकोण आयत है (या त्रिभुज आयताकारों में विभाजित किया जा सकता है), तो कुछ सिद्धांत त्रिकोणमिति अज्ञात उपायों को खोजने में आपकी मदद कर सकता है
  • एक बहुभुज चरण 2 के परिधि का पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    समान पक्षों की संख्या से समान पक्ष की लंबाई गुणा करें। कुछ प्रकार के बहुभुजों में दो या अधिक समान पक्ष हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, समद्विबाहु त्रिकोण और समद्विबाहु असमानांतर चतुर्भुज के भुजाओं की दो होने में एक ही लंबाई-आयतों है और समानांतर चतुर्भुज एक ही लंबाई वाले विपरीत दिशा के दो जोड़े की है। (जब आप बराबर भुजाओं में से एक की हद तक जानते हैं), ओर जाने की संख्या में यह दोहराया है से दोहराया है के आकार गुणा, और फिर इस परिणाम गैर बराबर भुजाओं के उपायों तक पहुंचने के लिए जोड़ने के लिए इस तरह के मामलों में इस बहुभुज की परिधि
    • उदाहरण के लिए, एक समद्विबाहु त्रिभुज पर विचार करें जिसमें दो तरफ है जो 5 सेमी और एक तरफ मापता है जो 4 सेमी का उपाय करता है। इस त्रिकोण की परिधि की गणना करने के लिए, लंबाई पहले गुणा दोहराया (5) (2) की ओर से एक ही संख्या से - तो हम इस परिणाम शेष भुजा की लम्बाई में जोड़ें। (5 × 2) + 4 = 10 + 4 = 14 सेमी.
    • समान पक्षों के कई जोड़े के साथ एक आकृति का एक उदाहरण के रूप में, 4 सेमी को मापने वाले 5 सेमी और 2 पक्षों को मापने वाले 2 पक्षों के साथ एक समानांतरचित्र पर विचार करें। परिधि की गणना करने के लिए, सबसे बड़ा पक्ष की लंबाई 2 से और 2 से छोटे पक्ष की लंबाई गुणा - तो हम इन दो उत्पादों के परिणाम जोड़ते हैं। (2 × 5) + (2 × 4) = 10 + 8 = 18 सेमी.
    • इस पद्धति को चौराहों और लोजेंज पर भी लागू किया जा सकता है, जो आयतों के बगल में, समांतरलेग्राम के विशेष मामलों हैं।



  • एक बहुभुज चरण 3 के परिधि का पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    पक्षों की संख्या के आधार पर नियमित बहुभुज की तरफ की लंबाई की गुणा करें बहुभुज जिनके पक्ष सभी समान हैं और जिनके कोणों के समान माप को नियमित बहुभुज कहा जाता है उदाहरण के लिए, समबाहु वर्ग और त्रिकोण नियमित बहुभुज और साथ ही पेंटागन (उदाहरण के लिए, कार निर्माता का लोगो क्रिसलर) और अष्टकोण (उदाहरण के लिए, "स्टॉप" ट्रांज़िट साइन)। अगर कोई दिए गए आंकड़ा एक नियमित बहुभुज है, तो उस बहुभुज के एक तरफ की लंबाई को अपने परिधि के मूल्य को खोजने के लिए पक्षों की संख्या से गुणा करें।
    • उदाहरण के लिए, एक आदर्श वर्ग की परिधि जिसका पक्ष 4 सेमी का आकार 4 × 4 के बराबर है (क्योंकि एक चौकोर में चार पक्ष हैं) या 16 सेमी- पहले से ही एक समभुज त्रिभुज की परिधि जिसका पक्ष उपाय 4 सेमी बराबर 4 × 3 (क्योंकि त्रिकोण में 3 पक्ष हैं) या 12 सेमी.
    • यह वही सिद्धांत गैर-नियमित बहुभुजों के लिए भी लागू किया जा सकता है जिनके पक्ष की लंबाई समान है। हीरा, उदाहरण के लिए, नहीं एक नियमित बहुभुज क्योंकि उनके कोण कोई iguais- उपायों वैसे भी है, है हम, बस पक्षों के अपने संख्या से एक तरफ की लंबाई गुणा करके अपनी परिधि की गणना कर सकते सब अपने 4 के उपाय के रूप में पक्ष समान है
  • एक बहुभुज चरण 4 के परिधि का पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने परिधि की गणना करने के लिए क्षेत्र और एक नियमित बहुभुज के apothete का उपयोग करें बहुभुज के किनारे की तरफ अपनी गुणा की संख्या के गुणा करके उसका परिधि खोजने का एकमात्र तरीका नहीं है। हम भी अपने क्षेत्र का मान और उसके apothem (किसी भी एक पक्ष के मध्य के बहुभुज के केंद्र से दूरी) की हद तक का उपयोग कर एक नियमित बहुभुज की परिधि की गणना कर सकते हैं। उन मूल्यों को देखें जो सवाल क्षेत्र के लिए प्रदान करते हैं और सूत्रों के लिए उन्हें प्रतिस्थापित करते हैं क्षेत्र = (परिधि) × (अपोस्टेट) / 2.
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि उपरोक्त उदाहरण के 4 सेमी साइड स्क्वायर में 16 सेमी है2 और 2 सेमी का एक परिशिष्ट नए फार्मूले का उपयोग करते हुए, हमारे पास:
      • 16 = (परिधि) × 2/2
      • 16 = (परिधि) × 1
      • 16 = परिधि इस वर्ग के परिधि के बराबर है 16 सेमी (मानक विधि के उपयोग से प्राप्त समान प्रतिक्रिया)।
  • युक्तियाँ

    • "बहुभुज" शब्द (हालांकि यह बहु-पक्षीय आंकड़े का वर्णन करता है) का अर्थ है "कई कोण"

    आवश्यक सामग्री

    • शासक या अन्य माप उपकरण
    • पेंसिल और कागज या कैलकुलेटर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com