IhsAdke.com

कैसे एक शंकु की मात्रा की गणना करने के लिए

आप एक बार आसानी से एक शंकु की मात्रा की गणना कर सकते हैं एक बार आप इसकी ऊंचाई और इसके त्रिज्या पता है और एक सूत्र में एक शंकु की मात्रा को खोजने के लिए इस जानकारी डाल दिया। एक शंकु की मात्रा खोजने के लिए सूत्र है वी = एचआर2

/ 3. यहाँ एक शंकु की मात्रा कैसे मिलती है

चरणों

एक शंकु की मात्रा की गणना

एक शंकु चरण 1 के वॉल्यूम की गणना करें चित्र शीर्षक
1
वज्र पता लगाएं अगर आप पहले से ही वज्र शक्ति जानते हैं, तो आप अगले चरण पर जा सकते हैं। यदि आप व्यास को जानते हैं, तो त्रिज्या प्राप्त करने के लिए 2 से विभाजित करें। यदि आप परिधि को जानते हैं, व्यास प्राप्त करने के लिए 2π से विभाजित करें। और अगर आप किसी भी आकार के उपायों को नहीं जानते हैं, तो परिपत्र आधार (व्यास) के सबसे बड़े हिस्से को मापने के लिए एक शासक का उपयोग करें और त्रिज्या मूल्य प्राप्त करने के लिए इस संख्या को 2 से विभाजित करें। मान लीजिए कि शंकु के परिपत्र आधार का त्रिज्या 0.5 सेंटीमीटर है।
  • एक शंकु चरण 2 के वॉल्यूम की गणना शीर्षक वाली छवि
    2
    बेस सर्कल क्षेत्र को खोजने के लिए त्रिज्या का उपयोग करें। आधार सर्कल क्षेत्र को खोजने के लिए, आप एक समान फार्मूला का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप सर्कल के क्षेत्र को खोजने के लिए उपयोग करेंगे: ए = πr2. आर के स्थान पर सूत्र में "0.5" रखें ए = π (0.5)2 और त्रिज्या को दूसरी शक्ति में बढ़ाएं और परिपत्र आधार क्षेत्र को खोजने के लिए π के मान के परिणाम को गुणा करें। π (0.5)2 = 0.7 9 सेमी2.
  • एक शंकु चरण 3 के वॉल्यूम की गणना शीर्षक वाली छवि
    3



    शंकु की ऊंचाई खोजें यदि आप पहले से ही जानते हैं, तो इसे नीचे लिखें। यदि आपको नहीं पता है, तो मापने के लिए एक शासक का उपयोग करें। मान लीजिए कि शंकु की ऊंचाई 1.5 सेंटीमीटर है। सुनिश्चित करें कि शंकु की ऊंचाई माप की एक ही इकाई में त्रिज्या के रूप में लिखी गई है।
  • एक शंकु चरण 4 के वॉल्यूम की गणना करें चित्र शीर्षक
    4
    शंकु की ऊंचाई के आधार क्षेत्र मुट्ठी भर करते हैं आधार के क्षेत्रफल को गुणा, 0.7 9 सेमी2, ऊंचाई से, 1.5 सेमी फिर, 0.7 9 सेमी2 एक्स 1.5 सेमी = 1.1 9 सेमी3
  • एक शंकु चरण 5 के वॉल्यूम की गणना करें चित्र शीर्षक
    5
    उत्पाद को तीन से विभाजित करें बस 1.1 9 में विभाजित करें3 एक शंकु की मात्रा जानने के लिए 3 से 1,19cm3/ 3 = 0.40 सेमी3. हमेशा क्यूबिक इकाइयों में मात्रा रखें क्योंकि यह तीन-आयामी स्थान का एक उपाय है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास सही माप है
    • यह कैसे काम करता है:

      • इस पद्धति में, आप मूल रूप से एक शंकु की मात्रा की गणना कर रहे हैं जैसे कि यह सिलेंडर थे जब आप बेस सर्कल के क्षेत्र की गणना करते हैं और ऊंचाई से गुणा करते हैं, तो आप ऊंचाई तक पहुंचने तक क्षेत्र "स्टैकिंग" कर रहे हैं, इस प्रकार एक सिलेंडर बनाते हैं। और क्योंकि एक सिलेंडर एक ही आयाम के साथ तीन शंकुओं को अपने ही रूप में समायोजित कर सकता है, आप 1/3 से गुणा करते हैं और परिणाम शंकु की मात्रा है यह आपको शंकु मात्रा देता है
    • त्रिज्या, ऊंचाई और ढलान की ऊंचाई - झुका ऊँचाई शंकु के झुकाव पक्ष पर मापा जाता है, जबकि वास्तविक ऊंचाई शंकु केंद्र के नीचे से शंकु केंद्र के शीर्ष पर मापा जाता है - एक सीधी त्रिकोण में इसलिए, वे पाइथागॉरियन प्रमेय से संबंधित हैं: (त्रिज्या)2 + (सीधा ऊंचाई)2 = (झुका हुआ ऊंचाई)2.
    • सुनिश्चित करें कि माप माप की एक ही इकाई में हैं।
    • ऐसा न करें जब आपके पास शंकु में आइसक्रीम है

    चेतावनी

    • 3 से विभाजित करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com