IhsAdke.com

कुशल मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ एक टर्बॉडीजल कार को कैसे ड्राइव करें I

चूंकि ईंधन की कीमत अधिक से अधिक बढ़ जाती है, बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि इससे कैसे फायदा उठाएं। यह लेख आपको बताएगा कि डीजल संचालित वाहन से सबसे अच्छा लाभ कैसे प्राप्त किया जाए।

चरणों

1
सही गैस स्टेशन चुनें और केवल नीचे दिए चरणों के दौरान इसे ईंधन दें। सभी डीजल ईंधनों की गुणवत्ता समान नहीं है कुछ दूसरों की तुलना में अधिक "गंदा" हैं और आपके लाभ को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। गैस स्टेशन को बदलने से आम तौर पर डीजल के विशिष्ट प्रकार को बदलना पड़ता है - तो संगत रहें। एक सस्ता स्थान खोजें यदि आप नकदी या डेबिट कार्ड में भुगतान करते हैं तो कुछ ऐसे हैं जो अधिक छूट प्रदान करते हैं
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आपकी कार का इंजन अप-टू-डेट है और यह कि सभी स्पार्क प्लग कुशलता से काम कर रहे हैं, या इंजन अक्षम इग्नेस चलाएगा, जो ईंधन को बर्बाद कर देगा।
  • 3
    अपने डीजल इंजन के लिए ईंधन योजक के बारे में निर्माता या डीलर से पूछें। उनमें से कई इंजन को साफ रखने के द्वारा लाभ बढ़ाते हैं ईंधन मूल्य की गणना करते समय योजक और आवृत्ति की लागत को ध्यान में रखते हुए जिसके साथ आप इसका उपयोग करने की अपेक्षा करते हैं।
  • 4
    जब भरना, हमेशा टैंक भरने की कोशिश करो। इससे परीक्षण का माप बहुत आसान होगा।
  • 5
    टैंक खाली होने पर केवल ईधन करें। यह भी माप की सुविधा प्रदान करता है
  • 6
    अपनी कार की "यात्रा" ओडोमीटर रीसेट करें जब भी आप फिर से ईंधन भरें
  • 7
    कार टैंक रक्षक की चेतावनियों पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, कई डीजल वाहनों में चेतावनी "डॉन टॉप टॉप ऑफ़" (अतिप्रवाह नहीं) है। यदि मौजूद है, तो गैस स्टेशन के आने वालों की रिपोर्ट करें
  • 8
    वाहन शुरू करने पर, सुनिश्चित करें कि स्पार्क प्लग संकेतक यह इंगित कर रहे हैं कि वे तैयार हैं। यह तब होता है जब आमतौर पर चेतावनी बंद हो जाएगी ईंधन को बर्बाद करने से पहले कार को चालू करना ठंडे मौसम में, कुछ निर्माताओं का सुझाव है कि आप मोमबत्तियों को गर्म बनाने के लिए दो बार इस प्रक्रिया का पालन करें। कुंजी को मोड़कर मोमबत्तियां सक्रिय करें जब रोशनी बाहर निकलती है, तो कार को फिर से चालू करें और फिर से प्रकाश की प्रतीक्षा करें। इस प्रक्रिया के कारण कम तापमान पर कुछ वाहनों में एक अधिक कुशल शुरुआत हो सकती है। इसके अलावा, यह प्रक्रिया ईंधन का उपभोग नहीं करता, जिससे इसे पूरा करने में कोई नुकसान नहीं हुआ।
  • 9



    स्टीयरिंग स्टाइल ईंधन की बचत करने के लिए सभी अंतर करता है, चाहे डीजल या गैसोलीन हो ईंधन अर्थव्यवस्था में नाटकीय सुधार देखने के लिए आप सबसे बड़ा परिवर्तन कर सकते हैं। अगर आपका लक्ष्य जितना संभव हो उतना डीजल बचाने के लिए है, आपको ड्राइविंग करते समय आक्रामक या "सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन" वाला बलिदान करना होगा।
  • 10
    हर इंजन का एक निश्चित बिंदु है जिस पर यह अधिकतम दक्षता पर चल रहा है। आम तौर पर, यह 5 वीं गियर में लगभग 100 किमी / घं है, लेकिन यह एक कार से दूसरे में भिन्न हो सकती है। सामान्य "गति सीमा से ऊपर 20%" से अधिक तेज होकर आपके ईंधन खपत पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा
  • 11
    यदि आपके पास ऑन-बोर्ड नियंत्रण है, तो इसे नियमित रूप से उपयोग करें ताकि आप गति को अवचेतन में नहीं बढ़ा सकें। आपका ऑन-बोर्ड कंप्यूटर आपके द्वारा कार की गति को अधिक कुशलता से नियंत्रित करता है। मनुष्य थोड़ी अधिक तेज, ब्रेकिंग या धीमे गति बढ़ाने, त्वरक का पुन: उपयोग करने से "फिक्स" करते हैं। यह धीरे धीरे ईंधन बर्बाद करता है
  • 12
    जैसे ही आप कर सकते हैं उतना जल्दी कदम उठाएं। प्रारंभिक मार्च में यथासंभव कम समय खर्च करने की आदत को विकसित करना। इसी के साथ, जब भी आप नोट करते हैं कि कार एक उच्च गियर पर घुट रहा है, धीमा (या तेज़ी में)। ट्रांसमिशन में कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए, लेकिन ज्यादातर लोग कई सौ आरपीएम पर गियरशिप प्रस्तुत करना चाहते हैं। जब आप अपना गियर जल्दी बदलते हैं, तो आप त्वरण में मामूली कमी महसूस करेंगे, लेकिन फिर से, ताकत, गति और त्वरण में लत छोड़ने का प्रयास करें। ये चीजें ईंधन अर्थव्यवस्था अनुकूलन के साथ असंगत हैं। ट्रांसमिशन एक्सचेंज के इन नए पलों में खुद को फिर से शिक्षित करने के लिए जितना भी हो उतना प्रयास करें
  • 13
    अधिक निर्बाध आप ड्राइव, अधिक ईंधन दक्षता एक सड़क यात्रा आदर्श मामला है, चूंकि ट्रैफिक लाइट्स को रोकते हुए या कार को बहुत दूर करने के बिना अपेक्षाकृत स्थिर गति को बनाए रखना संभव है। किसी अन्य प्रकार की यात्रा के साथ (काम के लिए, मित्रों के घरों, आदि) सड़क पर जितनी भी हो सके रहें।
  • 14
    गति कम करें या क्लच का उपयोग कर बंद करें। आधुनिक डीजल इंजनों में, यह अधिक ईंधन बचाता है अगर आप ब्रेक लेते हैं या तटस्थ में कार रोक देते हैं या क्लच को पकड़ते हैं। इसका कारण यह है कि उनके पास प्रत्यक्ष इंजेक्शन है, जो कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित है। तटस्थ स्थिति में, इंजेक्टर बहुत कम मात्रा में ईंधन को छोड़ देता है। जब आप धीमा करने के लिए इंजन का उपयोग करते हैं (एक्सीलेरेटर पर बिना कदम के) इंजेक्टरों को करीब यह विधि ब्रेक के लिए दयालु है, लेकिन क्लच से अधिक की आवश्यकता होती है। चंगुल से ब्रेक सस्ता है, इसलिए अधिक किफायती विकल्प आपकी स्थिति पर निर्भर करता है।
  • 15
    कई ड्राइवर भूल जाते हैं कि कार से जुड़े सभी विद्युत उपकरणों ईंधन का उपभोग करते हैं। जितना संभव हो एयर कंडीशनर, रेडियो और आदि का उपयोग करने का प्रयास करें। दिन के दौरान अपनी हेडलाइट्स बंद करें एयर कंडीशनिंग सबसे ईंधन-कुशल डिवाइस है, अगर आप को बचत करना चाहते हैं तो इसे कम से कम उपयोग करें खिड़कियों को खोलने से ईंधन खराब हो जाता है, हालांकि कुछ लोग सवाल करते हैं कि यह एयर कंडीशनिंग की तुलना में अधिक या कम होता है, और वास्तव में गति के अनुसार भिन्न होता है। तथ्य यह है कि जब भी किसी भी खोलने के माध्यम से कार के अंदर से हवा निकाल दी जाती है, तो कुछ डिग्री वायुगतिकीय विलंब बनाया जाता है, भले ही वह छोटा हो। इसे ध्यान में रखें इसके अलावा, वाहन बंद होने पर, बिजली के उपकरणों (जैसे कि रेडियो) के उपयोग को सीमित करें क्योंकि कार को फिर से चालू होने पर बैटरी को आनुपातिक रूप से चार्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • 16
    कुछ डीलरशिप ऑन-बोर्ड कंप्यूटर पर चिप्स ऑफ़र करती हैं जो कार की ईंधन अर्थव्यवस्था को बढ़ाती है। बहुत से लोग अपनी लागत पर विचार किए बिना इन महंगे गैजेट खरीदते हैं उन्हें एक निवेश के रूप में देखा जाना चाहिए। अपने नियमित ईंधन खपत, औसत गति, आदि के साथ सशस्त्र, गणना करें कि चिप का भुगतान करने के लिए कितना समय लगेगा कुछ लोग पाते हैं कि वह समय उस वाहन के मुकाबले लंबा है, जो उपयोग में वाहन रखने की योजना बनाते हैं, अनावश्यक व्यय करते हैं। आपके लिए सही विकल्प बनाएं, क्योंकि इरादा ईंधन की खपत पर पैसा बचाना है।
  • 17
    जब आप अंततः टैंक खाली करते हैं, तो "ट्रिप" ओडोमीटर रीडिंग देखें। यह आपको उस ईंधन के साथ कितने मील की दूरी बना सकता है "स्कोर" के रूप में कार्य करना चाहिए लीटर में टैंक को भरने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ईंधन की मात्रा भी ध्यान दें। लीटर द्वारा लाभ को विभाजित करें और आपके पास किमी / एल है ड्राइविंग पैटर्न, गति, मार्ग, ईंधन, योजक आदि के साथ प्रयोग करने पर इस मूल्य पर काबू पाने का आपका लक्ष्य बन जाएगा। बस एक बार में एक छोटे से परिवर्तन करने के लिए याद रखें, या आप कभी भी यह नहीं जान पाएंगे कि क्या योगदान दे रहा है या आपको निरोधक है।
  • युक्तियाँ

    • टर्बो-डीजल इंजनों में कम आरपीएम टोक़ के कारण ईंधन पर बचत करने के लिए पहले गियर्स को स्थानांतरित करना संभव है। हालांकि, इंजन घुटने बिंदु को अधिक मत करना। निकास गैस पुनर्गठन के साथ वाहनों पर, कण कण टर्बो तेल के साथ गठबंधन करता है और हवा का सेवन की दीवारों पर जमा कर सकता है। इस बिल्डअप ने ताकत और अर्थव्यवस्था को कम कर दिया है, और यदि आपको उपलब्ध इंजन की तुलना में अधिक टोक़ की आवश्यकता होती है, तो टर्बो की तुलना में अधिक आरपीएम का उपयोग करने की कोशिश कर रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनलेट में कम हवा के वेग में और भी अधिक गंदगी निर्माण की अनुमति मिलती है। यह समाधान यह सुनिश्चित करने के लिए है कि गियर बहुत जल्दी नहीं बदला है और इंजन को अधिक से अधिक आरपीएम तक विकसित करने दें। इस समस्या का कई ड्राइवरों द्वारा पहले ही दर्ज़ किया गया है इन इंजनों के लिए, 1800 से ऊपर आरपीएम को बनाए रखना जब तेज गति अंगूठे का एक अच्छा नियम है।

    चेतावनी

    • हमेशा सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से डीजल कार के टैंक को कभी भी खाली नहीं करते हैं। यदि आप डीजल से भागते हैं, तो आपको अधिकतर डीजल कारों पर रखरखाव करने की ज़रूरत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com