IhsAdke.com

कार की इग्निशन मोमबत्तियां कैसे बदलें

गैसोलीन और प्राकृतिक गैस ईंधनकृत कारें अनिवार्य रूप से ऊर्जा के विस्फोट का उपयोग करती हैं, जो स्पार्क प्लग द्वारा नियंत्रित होती हैं। वे इग्निशन के विद्युत प्रवाह को चैनल करते हैं, ईंधन को प्रज्वलित करते हैं, और किसी भी दहन इंजन और सभी आधुनिक कारों का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। अन्य सभी चीजों की तरह, ये हिस्से पहनते हैं और यह ठीक करने के लिए एक अपेक्षाकृत आसान समस्या है कि आप सही उपकरण और सही ज्ञान के साथ निदान और सही सीख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
पुरानी स्पार्क प्लग हटाना

चित्र कारक में स्पार्क प्लग बदलता है चरण 1
1
मालिक के मैनुअल को चेक करके अपनी कार के स्पार्क प्लग को ढूंढें। जब आप वाहन के हुड को खोलते हैं, तो आपको इंजन के डिब्बे में अलग-अलग बिंदुओं के लिए चार से आठ तारों का एक सेट दिखाई देगा। स्पार्क प्लग इंजन के इन बिंदुओं पर स्थित होते हैं, जो उन्हें पकड़ते हैं।
  • एक चार सिलेंडर इंजन में, स्पार्क प्लग एक पंक्ति में शीर्ष या साइड पर स्थित हो जाएगा
  • छह सिलेंडर इन-लाइन इंजन में, वे शीर्ष पर या इंजन के शीर्ष पर होंगे। वी 6 और वी 8 में, वे इंजन के प्रत्येक तरफ समान रूप से दूरी पर होंगे।
  • कुछ कारों में इंजन पर टोपियां होती हैं जिन्हें आपको स्पार्क प्लग के तार देखने के लिए निकालने की आवश्यकता होगी और फिर उन में पाल ढूंढने के लिए उनके साथ जाएं। हमेशा मालिक के मैनुअल की जांच करें और देखें कि स्पार्क प्लग कहाँ हैं, कितने वे हैं, सही निकासी, और उन्हें निकालने के लिए आवश्यक सॉकेट कुंजी आकार सिलेंडर के अनुरूप तारों को भी नंबर दें ताकि नए स्पार्क प्लग को लगाते समय अपनी स्थिति को भ्रमित न करें। इस बिंदु पर, यह देखना अच्छा है कि क्या उन्हें क्षतिग्रस्त या टूटना है, क्योंकि उन्हें भी प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक कार चरण 2 में बदल स्पार्क प्लग नाम से चित्र शीर्षक
    2
    स्पार्क प्लग हटाने से पहले इंजन को शांत करने की अनुमति दें यदि आप कार के साथ थोड़ा सा चलाते हैं, स्पार्क प्लग, इंजन, और निकास मैनिफ़ोल्ड बहुत गर्म हो सकता है केवल इंजन को छूने के लिए पर्याप्त ठंडा होने पर उन्हें हटा दें जब आप प्रतीक्षा करते हैं, उपकरण इकट्ठा करते हैं स्पार्क प्लग को बदलने के लिए, आपको निम्न की आवश्यकता होगी:
    • गर्तिका रिंच
    • एक विस्तार बार
    • स्पार्क प्लग सॉकेट, आमतौर पर ज्यादातर शाफ़्ट और सॉकेट असेंबलियों में शामिल होता है
    • एक स्पार्क प्लग गेज, जो किसी भी ऑटो पार्ट्स स्टोर पर उपलब्ध है
  • 3
    पहला स्पार्क प्लग निकालें इंजन के तार को इसे टिप के करीब के रूप में पकड़कर रखें और इसे धीरे से खींचकर स्पार्क प्लग प्रकट करें। तार को एक बार में खींचें, या आपके पास अधिक काम और क्षतिग्रस्त तार होगा। गर्तिका रिंच को एक्सटेंशन बार में सम्मिलित करें और शाफ़्ट का इस्तेमाल धीरे-धीरे और सावधानीपूर्वक स्पार्क प्लग को हटा दें।
    • यह देखने के लिए कि स्पार्क प्लग को बदलने की आवश्यकता है, उनमें से एक को हटा दें और सुस्त जांच करें। यदि संपर्क जला रहे हैं, तो सही टॉर्क सेटिंग में भाग और तार को बदल दें और उनमें से अधिक को हटाने से पहले एक नई मोमबत्तियां खरीदने के लिए ऑटो पार्ट्स स्टोर पर जाएं। आदेश के बाद आपको एक समय में मोमबत्तियों को हटाने की आवश्यकता होगी। वे किसी विशिष्ट क्रम में प्रकाश करते हैं, और गलत मोमबत्ती तार बाध्य करने से इंजन की समस्याएं पैदा हो सकती हैं
    • याद रखें: यदि आप एक समय में एक से अधिक स्पार्क्स प्लग निकालते हैं, तो तारों और संबंधित भागों का अनुसरण करके उन्हें क्रेप टेप के छोटे टुकड़ों के साथ चिह्नित करें। प्रत्येक धागे को संख्यात्मक रूप से लेबल करें और इसी मोमबत्ती को एक ही नंबर दें।
  • एक कार में स्टेकर प्लग को बदलकर शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    मोमबत्ती की निकासी का आकलन करें यह संख्या 0.7 और 1.5 मिमी के बीच एक विशिष्ट माप होनी चाहिए, आपके मोमबत्तियों के सेट और आपकी कार के आधार पर छोटी जगह के साथ। वर्तमान में, अधिकांश मोमबत्तियां उनके मॉडल संख्या और उनके आवेदन के अनुसार पहले से कॉन्फ़िगर होती हैं, लेकिन जांच करना अच्छा है। सबसे अच्छा निकासी दूरी के लिए स्वामी के मैनुअल से परामर्श करें और दूरी की जांच के लिए एक विशिष्ट गेज का उपयोग करें।
    • दूरी से यह होना चाहिए अधिक से अधिक है, लेकिन मोमबत्ती समायोज्य अच्छी गुणवत्ता और की है, तो आप ढीला धीरे खाई में गेज के साथ एक लकड़ी की सतह के खिलाफ टुकड़ा दोहन जब तक आप इच्छित आकार तक पहुँचने को बदलने की कोशिश कर सकते हैं, या आप बस खरीद सकते हैं नई मोमबत्तियाँ उन्हें प्रति 20,000 किलोमीटर प्रतिस्थापित करने की सलाह दी जाती है या मालिक के मैनुअल में बताई गई है। स्पार्क प्लग बहुत महंगा नहीं हैं और उन्हें नियमित अंतराल पर बदलने के लिए अच्छा है ताकि आपको इग्निशन सिस्टम या इंजन के साथ समस्या न हो।
    • यदि आप अपनी मोमबत्तियां व्यापार करना शुरू करने जा रहे हैं, उपकरण और सही उपकरणों में निवेश करें, जैसे गेज यह मूल रूप से एक धातु की अंगूठी है जिसे आप यह देखने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि इलेक्ट्रोड पर्याप्त रूप से हल्के ढंग से रोने के लिए पर्याप्त हैं या नहीं। कुछ कैलिब्रेटर अधिक सटीक हैं और अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। यह भी टुकड़ों के लिए जाता है: हमेशा गुणवत्ता या वास्तविक उत्पाद खरीदते हैं, क्योंकि यह शांति और कुछ विश्वसनीय होने के लिए थोड़ी अधिक खर्च करना उचित है।
  • 5
    देखें कि क्या वर्तमान मोमबत्तियां पहनी जाती हैं। स्पार्क प्लग के लिए एक छोटे से गंदे लगते हैं, भले ही वे ठीक से काम कर रहे हैं, लेकिन अगर आप सफेद सामान या इलेक्ट्रोड के आसपास हरे का एक संग्रह को देखने के लिए उन्हें बदलने की जरूरत है या यदि आप जलने या इलेक्ट्रोड लापता के कुछ हिस्सों का कोई सबूत निरीक्षण यह सामान्य है। मोटी गंदगी का एक संग्रह भी मोमबत्तियों को बदलने की आवश्यकता का सुझाव देता है।
    • यदि वे मोड़, काले या टूटे हुए हैं, तो इंजन में एक यांत्रिक समस्या हो सकती है, और आपको बिना किसी देरी के योग्य पेशेवर या अपने स्थानीय डीलर कार्यशाला से परामर्श करना चाहिए।
  • भाग 2
    नई मोमबत्तियां स्थापित करना




    पिक्चर का नाम बदलकर स्पार्क प्लग को कार में चरण 6
    1
    सही प्रतिस्थापन खरीदें आप मालिक के मैनुअल या ऑटो पार्ट्स स्टोर की लीफलेट का उल्लेख कर सकते हैं जो आपकी मेक, मॉडल और आपकी कार के निर्माण के वर्ष से मेल खाती है। मोमबत्तियों और उपायों के विभिन्न सैकड़ों संयोजन हैं, मूल्य में $ 10.00 से $ 100.00 से अधिक और प्लैटिनम, इटट्रियम और इरिडीयम से बने हैं, दूसरों के बीच में। कीमती धातु मोमबत्तियां अधिक महंगी हैं, और उनके कोटिंग्स का विरोध ज्यादा बेहतर पहनते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो ऑटो पार्ट्स डीलर से बात करें या मूल उपकरण देखें।
    • अंगूठे का एक अच्छा नियम है कि आप वर्तमान में कार में मौजूद एक ही मोमबत्तियां खरीदना चाहते हैं। कभी सस्ता का उपयोग न करें या पहले से काम करने वाली चीज़ों में सुधार के बारे में बहुत ज्यादा सोचें। निर्माता ने इन मोमबत्तियों को एक बहुत ही अच्छे कारण के लिए स्थापित किया है, इसलिए प्रक्रिया को आसान बनाते हैं और संभवतः उन्हें खरीदते हैं, बशर्ते वे सही हों! मैनुअल की जांच करें या स्थानीय मैकेनिक से बात करें
    • आप मोमबत्तियों को समायोज्य या सेट धीमा के साथ खरीद सकते हैं, इसलिए तय करें कि क्या आप उन्हें नियमित रूप से जांचना चाहते हैं और छोटे समायोजन करें। यदि हां, तो समायोज्य मोमबत्तियाँ खरीदें सबसे ऊपर, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी कार के लिए सुस्त सही आकार है यदि आप जाते हैं और अपने आप को देखते हैं, तो आप निश्चित ही होंगे। पैकेजिंग से मोमबत्ती निकालें और माप की जांच करने के लिए त्वरित जांच करें।
  • 2
    नई मोमबत्तियां डालने से पहले थ्रेड्स के आसपास साफ़ करें इन भागों को बदलने का समय यह भी जांचने का एक अच्छा अवसर है कि क्या तारों को पहना और टर्मिनल के आसपास साफ है। तार कनेक्शन को साफ करने के लिए स्टील ब्रश या संपीड़ित हवा का उपयोग करें और टर्मिनल को साफ़ करें। यदि आवश्यक हो तो तारों को बदलें
  • 3
    नए स्पार्क प्लग को डालें और शाफ़्ट के साथ कस लें। स्पार्क प्लग सॉकेट का उपयोग करना, इंजन से प्रत्येक स्पार्क प्लग को हटा दें और एक नए के साथ बदलें। मैनुअल ग्रिप के अलावा थोड़ा सा (एक मोड़ का एक आठवां) कस लें। कसने पर कभी भी नहीं, जैसा कि आप आसानी से मोटर के सिर पर धागे को निकाल सकते हैं, और इस समस्या की मरम्मत महंगी और समय लेने वाली है। एक ही मोमबत्तियों में तारों को बदलने के लिए याद रखें, जिस पर वे मूल रूप से संलग्न थे और क्रेप टेप को समाप्त करने के बाद हटा दें।
  • 4
    स्थापित करने से पहले स्पार्क प्लग चिकना करें यदि आप एल्यूमीनियम मोटर पर उन्हें स्थापित कर रहे हैं तो धागा में बहुत ही कम मात्रा में डेकिंग स्नेहक लगाने की कोशिश करें उत्पाद भिन्न धातुओं के बीच एक प्रतिक्रिया को रोकता है। आप भविष्य में इसे हटाने की सुविधा के लिए मोमबत्ती के इन्सुलेशन के अंदर एक छोटा सा ढांकता हुआ सिलिकॉन यौगिक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हमेशा मोमबत्ती को वापस धागा पर मोड़ दें जब तक कि यह छेद को रेखांकित न करे, इसलिए यह गलत न हो, इस प्रकार सिर और मोमबत्तियों को नुकसान पहुंचने से बचा।
  • युक्तियाँ

    • नई कारों में मुश्किल से पहुंचने वाली पाल लगती है, इसलिए उन सभी को देखें कि वे उन तक पहुंच सकते हैं जहां सबसे आसान लोगों के सामने पहले छुपाए गए लोगों की जगह लेने पर विचार करें।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्पार्क प्लग बहुत तंग या बहुत तंग नहीं हैं, टोक़ रिंच का उपयोग करें और जब तक आप अपने वाहन के विनिर्देशों तक नहीं पहुंचते तब तक उन्हें कस लें। यह जानकारी रखरखाव मैनुअल में या अपने स्थानीय डीलर के मोटर वाहन सेवा विभाग को फोन करके मिल सकती है।
    • किसी पारंपरिक पाकेट के बजाय एक आंतरिक गैस्केट या चुंबक के साथ एक स्पार्क प्लग सॉकेट का उपयोग करें, ताकि आप स्पार्क प्लग को हटा दें या इसे डालने के दौरान इसे छोड़ न दें। जब इसे नीचे गिरा दिया जाता है, तो इसे बदलने की मंजूरी के लिए आम बात होती है और इसे पुन: समायोजित, साफ या बदले जाने की आवश्यकता होती है!
    • डीजल इंजन में स्पार्क प्लग नहीं हैं
    • जब स्पार्क प्लग को बदलते हैं, तो कुछ भी छेद में गिरने न दें पुरानी मोमबत्ती को हटाने से पहले मिट्टी हटाने के लिए संपीड़ित हवा का उपयोग करें अगर गंदगी गिरती है, तो उस स्पार्क प्लग के बिना कार को मोड़ने पर विचार करें, जिससे पिस्टन उच्च विस्फोटों में हवा और गंदगी को बाहर कर सके। आँख से चोटों से बचने और बच्चों को दूर रखने के लिए ऐसा करने से इंजन से दूर रहें।
    • यह दुर्लभ है कि आपको पैकेज से मोमबत्तियां हटाने पर स्वीकृतियां समायोजित करने की आवश्यकता है, लेकिन हमेशा जांचें। इस तरह से आप दो बार एक ही मोमबत्ती की जांच करने से बचें।
    • मुड़ें और केवल इन्सुलेशन भाग खींचें और तार ही नहीं, जिससे यह टूट न जाए, क्योंकि यदि ऐसा होता है, तो आपको पूरे नए तारों की खरीद की आवश्यकता हो सकती है। इस चरण के लिए केवल वैकल्पिक उपकरण उपलब्ध हैं।
    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी कार को ठीक नहीं करेंगे या नहीं करेंगे, निर्माता के रखरखाव मैनुअल के एक सेट में निवेश करें। वे ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में मिले गाइडर्स की तुलना में अधिक विस्तृत हैं और निवेश के लायक हैं।
    • अगर इंजन कुछ स्पार्क प्लग के बिना चलाया जाता है, तो ईंधन उस जगह पर ढेर जाएगा, स्पार्क प्लग डूबता हुआ सिस्टम को उस मोमबत्ती के नीचे ईंधन जलाए जाने और फिर से ठीक से काम करने के लिए लगभग पूर्ण मिनट तक रहने की आवश्यकता होगी। याद रखें कि बहुत अधिक ईंधन पर्याप्त हवा जलता है, कुछ चक्रों से ज्यादा
    • स्पार्क प्लग के मॉडल नंबर की जांच करें स्पष्ट नामों के विपरीत, उनके पास अक्सर 45 और 46 जैसे मूल्य या "5245" या "HY-2425" आदि जैसे अन्य कोड हैं। उन्हें लिखिए और खरीदने से पहले जांचें: एक साधारण गलती समय और प्रयास बर्बाद कर सकती है, और आप रिफंड प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
    • यदि आपके पास स्पार्क प्लग सॉकेट नहीं है, तो आप एक मानक सॉकेट के साथ अपना ढीला कर सकते हैं और उसे पकड़कर रखकर इन्सुलेशन का उपयोग कर सकते हैं। इन्सुलेशन में नई मोमबत्तियां रखो और उन्हें हाथ से थोड़ा कस लें, फिर रिंच का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • स्पार्क प्लग को बदलने से पहले इंजन को ठंडा करने की अनुमति दें क्योंकि वे बहुत गर्म हो सकते हैं और इंजन डिब्बे बर्न्स का कारण हो सकता है
    • बच्चों को कार्य क्षेत्र से दूर रखें और हर समय आँख संरक्षण करें।

    आवश्यक सामग्री

    • स्पेयर स्पार्क प्लग
    • गर्तिका या स्पार्क प्लग, आपके स्पार्क प्लग के समान आकार
    • स्पार्क प्लग गेज (वैकल्पिक हो सकता है)
    • डेन्सिप्रैरिपेट यौगिक
    • ढांकता हुआ सिलिकॉन समग्र
    • कोई भी व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, जैसे ग्लास, चौग़ा और दस्ताने, अगर वांछित
    • एक सॉकेट रिंच एडेप्टर जिससे आप मेहनत से पहुंच पाल तक पहुँच सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन



    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com