IhsAdke.com

कैसे एक इग्निशन का तार का परीक्षण करने के लिए

प्रज्वलन का तार किसी भी वाहन के प्रज्वलन प्रणाली का एक महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि यह स्पार्क प्लग को बिजली प्रदान करने के लिए ज़िम्मेदार है। जब कोई वाहन शुरू नहीं होता है, यह हमेशा विफल रहता है या यह अक्सर मर जाता है, इग्निशन कॉइल को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है सौभाग्य से, एक अपेक्षाकृत शीघ्र और सरल परीक्षण यह निर्धारित कर सकता है कि इग्निशन का तार ठीक से काम कर रहा है या नहीं और इस प्रकार चाहे किसी भागों की दुकान या मैकेनिक की यात्रा आवश्यक हो। आरंभ करने के लिए, नीचे चरण 1 देखें!

चरणों

विधि 1
एक इग्निशन कुंडल स्पार्क टेस्ट करना

चित्र एक इग्निशन कोयल चरण 1 का परीक्षण करें
1
वाहन बंद करें और हुड को खोलें अधिकांश वाहनों के रखरखाव के साथ, आपको "पार्क" (स्वचालित गियरबॉक्स) या तटस्थ (मैकेनिकल गियरबॉक्स) में वाहन के साथ परीक्षण शुरू करना चाहिए और इंजन बंद करना होगा इग्निशन कॉइल का पता लगाने के लिए हुड को खोलें। हालांकि सटीक स्थान वाहन से वाहन तक भिन्न हो सकता है, यह आम तौर पर मडगार्ड, स्टार्टर, या मैनिफ़ोल्ड टोपी के नीचे स्थित होता है। ध्यान दें कि वितरकों के बिना वाहनों में, स्पार्क प्लग कुंडल से सीधे जुड़े हुए होंगे।
  • इग्निशन कॉइल को खोजने का एक निश्चित तरीका वितरक का पता लगाने और केबल का पालन करना है जो कि किसी भी स्पार्क प्लग से कनेक्ट नहीं होता।
  • शुरू करने से पहले, चकाचौंध या अन्य नेत्र संरक्षण पहनना और बिजली के झटके से खुद को बचाने के लिए अछूता वाले उपकरण (विशेष रूप से पियर) का उपयोग करना एक अच्छा विचार है
  • चित्र एक इग्निशन कोयल चरण 2 का परीक्षण किया गया
    2
    कनेक्टर से स्पार्क प्लग केबल निकालें फिर, एक मोमबत्ती केबल्स को निकालने के लिए उसे स्वयं को कनेक्टर से निकालें। आम तौर पर, इन केबलों को अलग-अलग मोमबत्ती से अलग-अलग यंत्रों के लिए जाना जाता है चोट लगने से बचने के लिए, अपनी कार की बिजली व्यवस्था के साथ काम करते समय सावधान रहें- हर समय अछूता दस्ताने और उपकरण पहनें।
    • यदि आपकी कार चल रही थी, तो इंजन के भागों शायद बहुत गर्म होंगे यदि यह मामला है, तो पहले चरण लेने से पहले वाहन को 5-10 मिनट के लिए शांत करने दें।
  • चित्र एक इग्निशन कोयल चरण 3 का परीक्षण करें
    3
    स्पार्क प्लग रिंच का उपयोग करके स्पार्क प्लग निकालें। एक बार जब आप मोमबत्ती संभाल निकाल देते हैं, तो मोमबत्ती को हटा दें। मोमबत्ती रिंच नामक एक विशेष उपकरण के साथ यह आसान है
    • उस बिंदु से, सावधान रहें कि कुछ भी खाली छेद में नहीं छोड़ा जाए, जहां मोमबत्ती थी। इस छेद में कणों को छोड़ने से इंजन पर कहर टूट सकता है, क्योंकि गाड़ी की पैदल चलती है, और यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि इस प्रकार का कुछ भी नहीं होता है, क्योंकि छेद से कुछ भी निकालने के बहुत सारे काम हो सकते हैं।
  • एक इग्निशन कोल टेस्ट का शीर्षक चित्र 4
    4
    मोमबत्ती को फिर से मोमबत्ती को सुरक्षित रखें अब, ध्यान से, आपके केबल को मोमबत्ती फिर से सुरक्षित करें। आपके पास एक मोमबत्ती मशीन से जुड़ी होनी चाहिए, लेकिन आपके "छेद" से जुड़ी नहीं। संभावित बिजली के झटके से बचने के लिए अछूता चिमटा के साथ स्पार्क प्लग को संभाल लें।
  • एक इग्निशन काइल टेस्ट का शीर्षक चित्र 5
    5
    इंजन में किसी भी उजागर धातु पर स्पार्क प्लग के थ्रेडेड भाग को पुश करें। फिर स्पार्क प्लग (प्लग के साथ अब भी अटैच किया गया) को स्थानांतरित करें ताकि स्पार्क प्लग के थ्रेडेड "हेड" इंजन के कुछ धातु हिस्से को छू रहे हों। यह इंजन ब्लॉक का कोई भी मजबूत धातु हिस्सा हो सकता है - यहां तक ​​कि इंजन ही।
    • दोबारा, मोमबत्तियों को ध्यानपूर्वक अछूता हुआ पहर (और यदि संभव हो तो दस्ताने) से दबाएं। इस सरल सुरक्षा उपाधि की उपेक्षा करके अगले कुछ चरणों में बिजली के झटके का खतरा नहीं लें।
  • 6
    इंजन को "शुरू" करने के लिए एक दोस्त है वाहन के प्रज्वलन में एक दोस्त या सहायक की कुंजी को चालू करें यह कार की बिजली व्यवस्था को बिजली प्रदान करेगा और इस प्रकार स्पार्क प्लग के लिए यह धारण करेगा (यह इग्निशन कॉइल काम कर रहा है)।
  • एक इग्निशन काइल टेस्ट का शीर्षक चित्र 7
    7
    नीले स्पार्क्स की तलाश करें यदि आपका प्रज्वलन कुंड ठीक से काम कर रहा है, जब आपका मित्र इंजन को चलाता है तो आपको स्पार्क प्लग की जगह के माध्यम से एक उज्ज्वल नीला स्पार्क कूद देखना चाहिए। यह चिंगारी दिन के उजाले में स्पष्ट रूप से दिखाई देगी। यदि आपको एक नीला चिंगारी नहीं दिखाई देती है, तो आपकी प्रज्वलन का तार शायद खराब है और उसे बदलने की जरूरत है
    • स्पार्क्स संतरे एक बुरा संकेत है इसका अर्थ है कि इग्निशन कॉइल स्पार्क प्लग में अपर्याप्त बिजली की आपूर्ति कर रहा है (यह टूटी कुंडल, "कमजोर" चालू, दोषपूर्ण कनेक्शन, आदि सहित कई कारणों से हो सकता है)।
    • अंतिम संभावना है कि आप देख सकते हैं कि कोई नहीं है नहीं चिंगारी। यह आमतौर पर एक संकेत होता है कि या तो इग्निशन कुंड पूरी तरह से मर चुका है, या एक या एक से अधिक विद्युत कनेक्शन दोषपूर्ण हैं या आप अपने परीक्षण में कुछ गलत कर रहे हैं।



  • चित्र एक इग्निशन कोयल चरण 8 का परीक्षण करें
    8
    ध्यान से स्पार्क प्लग पुनर्स्थापित करें और अपनी कॉर्ड को फिर से कनेक्ट करें। जब आप टेस्ट पूरा कर लें, तो सुनिश्चित करें कि रिवर्स ऑर्डर में उपरोक्त शुरुआती चरणों को दोहराए जाने से पहले वाहन बंद हो गया है। केबल से स्पार्क प्लग को डिस्कनेक्ट करें, इसे छेद में फिर से डालें और केबल को फिर से कनेक्ट करें
    • बधाई! आपने अपनी प्रज्वलन कुंडली का परीक्षण पूरा कर लिया है!
  • विधि 2
    एक इग्निशन कुंडल प्रतिरोध परीक्षण ("टेस्ट बेंच") करें

    एक इग्निशन काइल टेस्ट का शीर्षक चित्र 9
    1
    वाहन से कुंडली और प्रज्वलन निकालें उपरोक्त परीक्षण यह निर्धारित करने का एकमात्र तरीका नहीं है कि आपके वाहन में इग्निशन कॉइल काम कर रहा है या नहीं। यदि आपके पास बिजली की पहुंच है ohmmeter, जो विद्युत प्रतिरोध को मापता है, आप ऊपर वर्णित कुछ व्यक्तिपरक रूपों के बजाय, निश्चित रूप से और मात्रात्मक रूप से अपने प्रज्वलन कुंड की प्रभावशीलता को माप सकते हैं। हालांकि, परीक्षण शुरू करने के लिए, आपको वाहन से प्रज्वलन कॉइल हटाने की आवश्यकता होगी ताकि आप आसानी से विद्युत टर्मिनलों तक पहुंच सकें।
    • अपने इग्निशन कॉइल को निकालने के तरीके पर सटीक निर्देशों के लिए अपनी कार के मैनुअल की जांच करें। सामान्यतया, आपको इसे वितरक केबल से डिस्कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी, फिर इसे अपने आधार से एक रिंच के साथ खोलें। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका वाहन बंद हो गया है।
  • एक इग्निशन कोल टेस्ट का शीर्षक चित्र 10
    2
    अपने इग्निशन कॉइल के प्रतिरोध विनिर्देशों को ढूंढें कुंडली के अंदर बिजली के प्रतिरोध के मामले में प्रत्येक वाहन का प्रज्वलन कॉयल का अपना विशिष्ट विवरण होता है। यदि वास्तविक कुंडल प्रतिरोध के स्तर इन विशिष्टताओं से बाहर आते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके कॉइल क्षतिग्रस्त है। सामान्यतया, वाहन के मैनुअल से परामर्श करते समय आप अपने वाहन के प्रतिरोध विनिर्देशों को ढूंढने में सक्षम होंगे। हालांकि, अगर आप उन्हें वहां नहीं मिल सकते हैं, तो आप अपने पुनर्विक्रेता से संपर्क करके या ऑनलाइन खोज करके सफल हो सकते हैं।
    • आम तौर पर बोलते हुए, अधिकांश मोटर वाहन कॉइल में माध्यमिक कुंडल के लिए लगभग 7,500 - 10,500 ओम का कुंडली पढ़ना होगा।
  • एक इग्निशन काइल टेस्ट का शीर्षक चित्र 11
    3
    प्राथमिक कुंडली के खंभे पर ओमएममीटर टर्मिनल की स्थिति। वितरक के पास तीन विद्युत संपर्क होंगे- दो तरफ और एक बीच में। वे या तो बाहरी (जावक) या आंतरिक (धँसा) हो सकते हैं - इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता अपने ओममीटर को चालू करें और प्रत्येक विद्युत आउटपुट संपर्कों को टर्मिनल दें। प्रतिरोध पढ़ना ध्यान दें - यह कुंडली का "प्राथमिक" प्रतिरोध है।
    • ध्यान दें कि कुछ नए प्रज्वलन कुंडल मॉडल में संपर्क विन्यास हैं जो इस परंपरागत व्यवस्था से अलग हैं। जानकारी के लिए वाहन मैनुअल से परामर्श करें यदि आप अनिश्चित हैं कि कौन से संपर्क प्राथमिक कुंडल के अनुरूप है।
  • एक इग्निशन काइल टेस्ट का शीर्षक चित्र 12
    4
    द्वितीयक कुंडली ध्रुवों पर ओमएममीटर टर्मिनल की स्थिति। फिर आउटपुट संपर्क में से किसी एक पर एक टर्मिनल रखें और इग्निशन कॉइल के केंद्रीय इनपुट इनपुट से दूसरे को स्पर्श करें (जहां मुख्य केबल वितरक से जुड़ जाती है)। प्रतिरोध पढ़ना ध्यान दें - यह कुंडली का "माध्यमिक" प्रतिरोध है।
  • चित्र एक इग्निशन कोयल चरण 13 का परीक्षण करें
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा दिये गए रीडिंग आपके वाहन के विनिर्देशों के भीतर हैं इग्निशन कॉइल एक इलेक्ट्रिक वाहन सिस्टम के नाजुक घटक हैं। यदि प्राथमिक या माध्यमिक हिस्सा है, भले ही थोड़ा सा, आपके वाहन की विशिष्टताओं में से, आपको इग्निशन कॉइल को बदलना होगा, चूंकि वर्तमान में क्षतिग्रस्त हो या खराब हो।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप स्पार्क्स नहीं देखते हैं, तो ओममीटर या वाल्टमीटर पर आउटपुट देखें। प्राथमिक कुंडल को 0.7 और 1.7 ओम के बीच रीडिंग का उत्पादन करना चाहिए।

    आवश्यक सामग्री

    • उपकरण (रिंच सहित)
    • पेचकश
    • इन्सुलेशन के साथ सरौता
    • मोमबत्ती
    • केबल
    • इग्निशन स्विच
    • Ohmmeter या प्रतिरोध समारोह के साथ मल्टीमीटर (प्रतिरोध परीक्षण के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com