IhsAdke.com

अकेले अपनी कार ईंधन कैसे करें

पूर्ण सेवा गैस स्टेशन तेजी से दुर्लभ हैं। स्व-सेवा बहुत तेजी से हो सकती है, और यह जानकर कि आपका वाहन टैंक कैसे ठीक से भर सकता है, आपको बहुत पैसा बचा सकता है और यह एक त्वरित और दिलचस्प विकल्प है आप गैस पंप संचालित करना सीख सकते हैं, उचित मात्रा में ईंधन का चयन कर सकते हैं और प्रक्रिया को जल्दी और सुरक्षित रूप से पूरा कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
ईंधन के लिए भुगतान करना

1
पंप के पास पार्क और वाहन बंद करें संभव के रूप में पंप के करीब के रूप में ईंधन टैंक नोजल देकर पार्क करने का प्रयास करें। सही पक्ष पर पार्क करना सुनिश्चित करें इंजन चलाने के साथ वाहन को ईंधन देने के लिए यह बेहद खतरनाक है, इसलिए आपको इसे बंद कर देना चाहिए और वाहन बंद करना चाहिए।
  • जांचें कि आप सही पंप के पास खड़ी हैं। कुछ पंप केवल डीजल वाहनों को फ्यूल करने के लिए बनाये जाते हैं, जबकि अन्य गैम्पोल पंप करते हैं, जबकि अन्य दोनों पंप करते हैं। उत्तरार्द्ध में आम तौर पर दो नलिकाएं होती हैं, जो पंप के प्रत्येक तरफ एक होती हैं।
  • सुरक्षित रूप से आपूर्ति अभ्यास पंप के पास पार्किंग करने से पहले, सिगरेट बंद करें, जिससे पंप के चारों ओर आग हो सकती है, और वाहन में अपना सेल फोन छोड़ सकते हैं। सेल फोन तरंगों को ईंधन पंप के आकस्मिक विस्फोट से जोड़ा जा रहा है।
  • पम्प अपनी खुद की गैस चरण 2 नामक चित्र
    2
    भुगतान विधि का चयन करें और अपने ईंधन के लिए भुगतान करें। इससे पहले कि आप ईंधन के प्रकार को चुन सकें और उसे भर दें, आपको इससे पहले भुगतान करना होगा। भुगतान क्रेडिट कार्ड या डेबिट द्वारा सीधे पंप पर या स्टेशन पर कैशियर में नकदी के साथ किया जा सकता है।
    • पंप पर सीधे भुगतान करने के लिए भुगतान करना, अपना कार्ड पास करें और निर्देशों का पालन करें आपको डेबिट या क्रेडिट के बीच चयन करना होगा और कार्ड के सुरक्षा कोड या अपने ज़िप कोड को दर्ज करना होगा। कुछ मशीनों के लिए आपको भुगतान करने वाली राशि दर्ज करने की आवश्यकता होगी यदि आप उदाहरण के लिए $ 20.00 दर्ज करते हैं, तो जैसे ही आप इस राशि के बराबर आपूर्ति करते हैं, पंप बंद हो जाएगा यदि आप टैंक भरने की योजना बना रहे हैं, तो इस चरण को छोड़ने के लिए "एंटर" दबाएं।
    • पोस्ट के भीतर भुगतान करने के लिए, क्लर्क को सीधे भुगतान करें आपको उसे बताने की आवश्यकता होगी कि आप कितना ईंधन खरीदना चाहते हैं, और पंप संख्या जहां आपने अपना वाहन खड़ी किया था आप कार्ड या नकदी के साथ भुगतान कर सकते हैं। फिर, आपके द्वारा भुगतान की गई राशि को पंप में प्रोग्राम किया जाएगा, और जैसे ही आप इस राशि के बराबर आपूर्ति करते हैं, पंप बंद हो जाएगा। यदि आप टैंक को भरना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा अतिरिक्त भुगतान करना होगा, भरना होगा, और परिवर्तन लेने के लिए खजांची पर वापस जाना होगा। यह एक सामान्य अभ्यास है बस परिचर को बताएं कि आप टैंक को पूरा करेंगे, आपको लगता है कि इससे मूल्य कम होगा, और फिर परिवर्तन प्राप्त करने के लिए कैशियर पर लौटें।
  • 3
    वाहन से ईंधन टैंक कैप निकालें टैंक मुखपत्र तक पहुंचने के लिए, आपको वाहन के किनारे दरवाजे खोलने की आवश्यकता होगी जो मुखपत्र तक पहुंच प्रदान करता है। अपनी कार के मॉडल के आधार पर, आप इसे खोलने के लिए कार पर एक बटन दबा सकते हैं या मैन्युअल रूप से इसे एक्सेस कर सकते हैं। टैंक कैप खोलें और इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें, या इसे फांसी छोड़ दें अगर यह वाहन से जुड़ा हुआ है।
  • 4
    ईंधन टैंक खोलने में पंप नोजल रखें। कुछ पंपों में, आप जिस तरह का ईंधन इस्तेमाल करना चाहते हैं, उसे चुनने से पहले आपको मशीन से नोजल को निकाल देना होगा। ऐसा करने का सबसे सुरक्षित तरीका यह है कि इसे पंप से हटा दें और इसे तुरंत अपने वाहन के टैंक में डालें, इसे मजबूती से फिटिंग करें।
    • यदि पंप में दो नलिकाएं हैं, तो इसका मतलब है कि पंप डीजल और आम गैसोलीन दोनों की आपूर्ति करता है। डीजल नोजल आमतौर पर हरे और गैसोलीन की तुलना में आकार में बड़ा है। सुनिश्चित करें कि आपने ईंधन भरने शुरू करने से पहले सही नोजल को चुना है - गलत ईंधन का उपयोग करके आपके इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है
    • नोजल को आपके वाहन के टैंक में फिट होने के लिए बनाया जाता है, बिना उन्हें सही स्थिति में रखना पड़ता है। हालांकि भरने के दौरान कई लोग नोजल रखते हैं, हालांकि ऐसा करना अनावश्यक है। बस सुनिश्चित करें कि आपने इसे पूरी तरह से टैंक खोलने में डाल दिया है।
  • भाग 2
    ईंधन चुनना

    पम्प अपनी खुद की गैस चरण 5 नामक चित्र
    1
    उचित प्रकार का गैसोलीन चुनें अधिकांश पंपों में, आप अपने ओक्टेन रेटिंग के आधार पर तीन प्रकार से चुन सकते हैं: नियमित (87), योजक (89) और प्रीमियम (91-93)। रैंक फ्लैण्ड पर निर्भर करते हुए, इन प्रकार के अलग-अलग नाम हो सकते हैं, लेकिन ओकटाइन रेटिंग सार्वभौमिक है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके वाहन के लिए कौन से प्रकार सबसे उपयुक्त है, अपने मालिक के मैनुअल देखें अधिकांश वाहनों के लिए, साधारण प्रकार या योजक का गैसोलीन आदर्श है।
    • ओकटाइन रेटिंग इंजन संपीड़न चक्र के दौरान प्रज्वलन से पहले संकुचित ईंधन की मात्रा से मेल खाती है। कम ओकटाइन गैसोलीन जल्दी शुरू होगा, और उच्च ओकटाइन पेट्रोल को आग लगने में अधिक समय लगेगा। परंपरागत रूप से, उच्च-ओकटाइन गैसोलीन का इस्तेमाल उच्च प्रदर्शन इंजनों में किया जाता है ताकि विस्फोट से बचने और अधिक से अधिक इंजन पावर उपलब्ध हो सके। सबसे सामान्य वाहनों के लिए इस प्रकार का गैसोलीन लाभ नहीं लाता है।
  • पम्प आपका स्वयं का गैस चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    वांछित ईंधन प्रकार से संबंधित बटन दबाकर चुनें। प्रत्येक प्रकार का अपना बटन है तय करें कि आप किस प्रकार की गैस चाहते हैं और इसके संबंधित बटन दबाएं
    • पुरानी पंपों में, एक छोटा सा लीवर होता है जहां नोजल मशीन में लगाया जाता है। ईंधन के प्रकार को चुनने और ईंधन से शुरू करने से पहले आपको उसे चालू करना होगा। नए डिजिटल पंपों में, यह एक बटन की धक्का पर किया जा सकता है पंप सक्रिय होने के बाद, आप अब अपना ईंधन और ईंधन चुन सकते हैं।



  • पम्प अपनी खुद की गैस चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    "प्रारंभ" दबाएं ईंधन के प्रकार को चुनने के बाद, आपको "प्रारंभ" बटन दबाएं। यह आपूर्ति शुरू करने के लिए पंप को सक्रिय करेगा।
    • पंप डिस्प्ले को देखो और जांचें कि यह शून्य पर वापस आता है। यह संकेत देगा कि यह पंप उपयोग के लिए तैयार है। जैसा कि आप ईंधन भरते हैं, यह प्रदर्शन गैसोलीन की मात्रा और उसकी इसी कीमत का संकेत देगा।
  • भाग 3
    ईंधन भरने

    1
    भरने शुरू करने के लिए नोजल पर ट्रिगर दबाएं। नोजल पर ट्रिगर निचोड़ें और गैस नली से आपके टैंक तक प्रवाह शुरू हो जाएगी। अधिकतर पंपों में ट्रिगर को लॉक करना संभव है, इसलिए आपको निरंतर आपूर्ति पाने के लिए हर वक्त इसे प्रेस नहीं करना पड़ता है।
    • आधुनिक पंपों में एक तंत्र है जो टैंक भरा हुआ होने के बाद गैसोलीन के प्रवाह में बाधित होता है, या क्रमादेशित मूल्य तक पहुंच जाता है। आप आपूर्ति के अंत को इंगित करने वाला "क्लिक" सुनेंगे।
  • पम्प अपनी खुद की गैस चरण 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    टैंक पूरी तरह से पूर्ण होने से पहले आपूर्ति में बाधा डालने की कोशिश करें। पंप के कट-ऑफ तंत्र की प्रभावशीलता के बारे में बहस है कुछ लोग दावा करते हैं कि यदि आप पूरी तरह से टैंक भरते हैं, तो आप पेट्रोल की एक राशि के लिए भुगतान करेंगे जो पंप पर लौट आएगा। कचरे से बचने के लिए, टैंक को पूर्ण स्तर से थोड़ा नीचे भरें।
    • यह सच है कि कुछ स्टेशनों में गैपोलिन को पुनर्प्राप्त करने के लिए पंप को खिलाकर वाष्प वसूली प्रणाली होती है, और यह कि टैंक के अंदर फैलता है, जिसका अर्थ है कि टैंक पूरी तरह से भरना अनावश्यक और बेकार है।
  • 3
    नोजल को निकालें और इसे पंप पर लौटें। ट्रिगर जारी करें और टैंक से नोजल को निकाल दें, जिससे आखिरी बूंदों में गिरावट आ सकती है। यदि आपने पंप लीवर को सक्रिय किया है, तो इसे अपनी शुरुआती स्थिति में लौटा दें, और नलिका को पंप पर वापस दें।
    • वाहन के टैंक से इसे हटाते समय कुछ बूंदों को मुखपत्र से ड्रिप करने के लिए यह सामान्य है, इसलिए सावधान रहें कि आपके जूते या कपड़ों को नहीं सोखें। अगर आपके वाहन के किनारे से या आपके टैंक मुखपत्र के आसपास से पेट्रोल निकलता है, आमतौर पर पंप के बगल में आप अपनी कार को साफ करने के लिए कागज़ के तौलिये ढूंढ लेते हैं और अपने आप को हालांकि कोई खतरा नहीं है, यह मजबूत गंध पैदा कर सकता है।
  • 4
    ईंधन टैंक को बंद करें वाहन में ईंधन टैंक कैप वापस रखो और जब तक आप कुछ पॉपिंग नहीं सुनते तब तक इसे घुमाएं फिर वाहन के किनारे पहुंच के दरवाजे बंद करें
  • पम्प आपका स्वयं का गैस चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    5
    रसीद को स्वीकार या छोड़ दें इस समय पंप बीपिंग होना चाहिए। आप एक सेवा रसीद मुद्रित कर सकते हैं या "नहीं" दबाकर इसे अस्वीकार कर सकते हैं गैस स्टेशन और आपके भुगतान के प्रकार के आधार पर, अगर आप चाहें तो आपको अपनी रसीद प्राप्त करने के लिए कैशीियर में वापस लौटना पड़ सकता है
  • युक्तियाँ

    • गैस स्टेशनों से बचें, जिन्हें पतंग ट्रकों द्वारा बस फिर से भर दिया गया है। जब नई गैसोलीन पंप किया जाता है, स्टेशन जलाशय के तल में तलछट आपके वाहन के टैंक के तल पर अलग होकर फोकस कर सकता है।
    • सुबह में टैंक भरें जब परिवेश तापमान अभी भी अपेक्षाकृत कम है। जैसा कि तापमान बढ़ता है, ईंधन वाष्प का विस्तार होता है, जिससे आप कम पेट्रोल के लिए भुगतान करते हैं जब तापमान बूँदें और ईंधन संपीड़ित होता है।
    • आम तौर पर ट्रिगर के पास एक छोटा सा अकड़न होता है जो इसे खोलता है, इसलिए आपको इसे पकड़ना नहीं है अतिप्रवाह के बारे में चिंता न करें, पंपों में एक ऐसी प्रणाली होती है जो टैंक लगभग पूर्ण होने पर स्वचालित रूप से ईंधन के प्रवाह को रोक देता है।

    चेतावनी

    • ईंधन भरने से पहले हमेशा अपनी सिगरेट बंद करें अगर लौ ईंधन गैसों के संपर्क में आती है, तो विस्फोट हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com