IhsAdke.com

ईंधन पर पैसे कैसे बचाएं

गैसोलीन की कीमत हमारे पोर्टफोलियो से उछाल वाले पैसे के अनुसार आनुपातिक रूप से बढ़ जाती है। सौभाग्य से, कई रणनीतियों आप गैसोलीन पर बचाने के लिए ले जा सकते हैं और आपके संपूर्ण ईंधन खपत को कम कर सकते हैं। हालांकि, यह बहुत नियोजन की आवश्यकता है! एक तकनीक जो हाल ही में बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करती है, वह हाइपरमिंग है हालांकि, सिर का उपयोग करना बेहतर है, क्योंकि हाइपरक्वियोमिति की कुछ तकनीकों में काफी खतरनाक है।

चरणों

1
अपनी मोमबत्तियां अक्सर बदलें! प्लैटिनम स्पार्क प्लग को 160,000 किलोमीटर तक कहा जाता है, लेकिन यह ज्ञात है कि केवल 120,000 किलोमीटर के साथ कुछ खराब स्पार्क प्लग अपेक्षाकृत सस्ती हैं और (वाहन पर निर्भर करते हुए) प्रतिस्थापित करने में आसान है। यदि आपको कारों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो मोटर वाहन की मरम्मत पर कुछ किताबें पढ़िए या मैकेनिक के साथ दोस्त बनाएं।
  • 2
    दिशा में समय कम करें। आप किसी की सवारी, सवारी गठजोड़ कर सकते हैं और पहले पार्किंग स्थल को ढूंढ सकते हैं।
  • 3
    सस्ता गैसोलीन की तलाश करें इस अनुच्छेद में आपको पता चलता है कि पैसे बचाने के लिए कहां हैं
  • 4
    अपनी कार को समय-समय पर बनाए रखें। अच्छी तरह से बनाए जाने वाला वाहन अधिक कुशलतापूर्वक चलाता है और बेहतर लाभ देता है, जो पेट्रोल पर पैसे बचाता है।
  • 5
    कुशलतापूर्वक टैंक भरें: इसमें तीन चीजें शामिल हैं:
    • टैंक भरें यदि आप इसे पूरा करने की आवश्यकता है, इसे पूरा करें आज जितनी अधिक धन आप बचाने की कोशिश करते हैं, जो आज के 10 डॉलर और गैस को 20 डॉलर जोड़ते हैं, उतना ही आप बर्बाद होगा, क्योंकि मुद्रास्फीति न केवल वापस आ रही है, लेकिन हर बार जब आप लाइन में इंतजार करते हैं तो आप ईंधन खर्च करते हैं। इसके बजाय, समय और धन की बचत करने के लिए इसे एक साथ करें
    • अगर यह भरा हुआ है तो टैंक को भरना न दें। यह पैसे बर्बाद कर रहा है और पर्यावरण के लिए खराब है क्योंकि अतिरिक्त तरल ईंधन समाप्त हो रहा है, जो सर्किटों को अधिक से अधिक प्रभारित करता है, जो टैंक से इंजन को इंजन में ले जाने की देखभाल करते हैं, और यह टैंक को जला सकता है।
    • जब तक टैंक कमरे में नहीं है (और उस से अधिक नहीं) रुको। यह गैसोलीन की दक्षता में वृद्धि कर सकती है क्योंकि आप एक हल्का ईंधन प्रभार ले रहे हैं। इसके अलावा, आपके पास सस्ती गैसोलीन खरीदने का अवसर है, अगर आपको लगता है।
  • 6
    टायर के वायु कक्षों को नियमित रूप से संगृहीत करें ताकि निर्माता द्वारा दबाव की सिफारिश की जा सके। यह 1.5 किमी के बारे में चलाने वाले टायरों के साथ ऐसा करने के लिए सबसे अच्छा है हालांकि, इस लाभ के बाद अपने टायर भरने से बचें: अत्यधिक दबाव बहुत कम दक्षता लाता है और कार का प्रबंधन अधिक कठिन या गलत तरीके से कर सकता है। कुछ गैस स्टेशनों में हवा के पंप होते हैं जिनका उपयोग मुफ्त में किया जा सकता है और पंप पर सेट दबाव के अनुसार स्वचालित रूप से टायर बढ़ सकता है। ये बहुत सुविधाजनक हैं (यदि आपको लगता है कि हवा को अधिक से अधिक पंप किया जा रहा है, तो भरने पर एक हवा का ढेर लगाना, टायर को भरने से रोकने के लिए)।
  • विधि 1
    एक नई कार चुनना

    1
    पर एक कार खरीदें डीज़ल. कुछ कारों के लिए डीज़ल हाइब्रिड ईंधन के बराबर लाभ ऑफर इसके अलावा, आप उपयोग कर सकते हैं बायोडीजल या यहां तक ​​कि वनस्पति ईंधन तेल की बर्बादी।
  • 2
    एक हाइब्रिड कार खरीदें न केवल आपको पैसे बचाने में मदद करता है, लेकिन उसकी आईपीआई आम तौर पर कम है इसके अलावा, आप हमेशा गैसोलीन और प्राकृतिक गैस के बीच स्विच कर सकते हैं, उदाहरण के लिए
  • 3
    छोटी कार खरीदें सामान्य तौर पर, छोटी कारें हल्का होती हैं और अधिक चलती हैं।
  • 4
    एक वाहन की खरीद का मूल्यांकन करते समय बिजली टोक़ को निर्दिष्ट करने के लिए अधिक ध्यान दें। कई इंजन एक कम से कम प्रयुक्त आरपीएम पर अधिकतम टोक़ का उत्पादन करते हैं 2200 से 3000 आरपीएम की सीमा में चलने वाला इंजन काफी स्वीकार्य है। इसके अलावा, जब यह चोटी टोक़ पर संचालित होता है, यह आमतौर पर अधिक कुशल होता है
  • 5
    कार के बजाए एक बाइक खरीदें वे सस्ता हैं और प्रति लीटर 29 किलोमीटर प्रति लीटर तक चलते हैं। इसके अलावा, सबसे विविध मौसम स्थितियों के लिए उपकरण हैं
  • विधि 2
    अधिक कुशलता से ड्राइविंग

    1
    इंजन चलाने और कार स्थिर रखने से बचें। यह बहुत समय लगता है - खासकर अगर एयर कंडीशनर पर है एक के माध्यम से जाने के बजाय ड्राइव के माध्यम से, पार्किंग की तलाश करें और स्टोर पर जाएं। इसके अलावा, तेजी से ड्राइविंग से बचें, क्योंकि ब्रेकिंग करते समय आप अधिक ईंधन बर्बाद कर देंगे।



  • 2
    अग्रिम में लंबे समय तक कार यात्राएं करें यह ईंधन और समय बचाता है। इसके अलावा, वैकल्पिक सड़कों की तलाश करें अक्सर, वे आपको ट्रैफ़िक लाइट पर रोक देने से रोकते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात, ट्रैफिक जाम हो रही है ट्रैफ़िक कम होने पर अपनी यात्राओं और कार्य योजनाओं की कोशिश करें
  • 3
    अपने गंतव्य के लिए सबसे तेज़ और कम दूरी की दूरी पर नेविगेट करने और खोजने के लिए ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) का उपयोग करें। लगातार पहाड़ियों और ब्रेकिंग से परहेज करके, आप ईंधन की खपत कम करते हैं
  • 4
    एक स्थिर गति से ड्राइव करें तेजी से त्वरण और ब्रेक लगाना से बचें "क्रूज़ कंट्रोल" (क्रूज़ कंट्रोल) आपकी कार को स्थिर गति बनाए रखने में मदद करता है, यहां तक ​​कि पहाड़ियों पर ऊपर और नीचे जाने पर भी।
  • 5
    किसी न किसी सड़कों पर ड्राइविंग करते समय क्रूज़ नियंत्रण का उपयोग करने से बचें क्रूज़ नियंत्रण आपको निरंतर गति से रखने की कोशिश करेगा, जिसका अर्थ है कि यह एक पहाड़ी की उपस्थिति की आशा करना और तदनुसार तेज हो जाएगा। यह कार को निष्क्रिय करने के कारण के रूप में यह कम उतरता है और मुश्किल चढ़ाई बनाता है सामान्य ड्राइविंग के लचीलेपन को बनाए रखने के लिए इन सड़कों पर ड्राइविंग करते समय इसे बंद करने के लिए अधिक कुशल होते हैं
  • 6
    स्टॉप से ​​बचें जब आप लाल बत्ती के पास जाते हैं, तो देखें कि क्या आप रोकना बंद करने से बचने के लिए पर्याप्त गति कम कर सकते हैं कार को फिर से चालू करने से 5 या 10 मील प्रति घंटे की रफ्तार में तेजी से कम ईंधन की खपत होती है।
  • 7
    "स्टॉप" संकेत और ट्रैफिक लाइट कहां हैं अपने सामान्य मार्गों के विचार प्राप्त करने के लिए अभी तक आगे देखें इसके साथ, आप इससे पहले अपने गैस के लाभ को कम कर सकते हैं जब तक यह बंद हो जाता है तब तक गैस का उपयोग किए जाने वाली कार चलाने से आपको पैसे बचाने में मदद मिलती है, गैस की बर्बादी से बचने के लिए जो त्वरण बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा यदि आप कारों की कतार में एक लाल बत्ती या संकेत पर रोकते हैं, तो यह आपकी कार को धीमा नहीं करेगा कई शहरों में, अगर आप सड़कों को अच्छी तरह से जानते हैं, तो संभव है कि ट्रैफिक लाइट हमेशा हरे प्रकाश तक पहुंच सके।
  • 8
    एक सुरक्षित दूरी रखें अपने सामने कार में फंस न आओ। इस दूरी को खतरनाक रखने के लिए आप अधिक ब्रेक लेंगे और अधिक तेज करेंगे। इसके अलावा, सुरक्षित दूरी आपको सिग्नल से अधिक शांतिपूर्वक पारित करने की सुविधा देता है। इसी तरह, ड्राइवरों को वरीयता देने का प्रयास करें जो आपको कटौती करना चाहते हैं। वे ऐसा करेंगे कि कोई भी गति न हो, इसलिए उन्हें जब भी संभव हो तो पास करें।
  • 9
    धीरे चलिए। वायु प्रतिरोध वेग के वर्ग के बराबर है। इसके अलावा, प्रतिरोध से उबरने वाली ऊर्जा की गति गति घन के बराबर है रोलिंग प्रतिरोध प्रति घंटा 65 मील प्रति घंटे के नीचे प्रभावी बल है। इसके ऊपर, हर किलोमीटर आप पैसे खर्च में तेजी लाते हैं, इसलिए संभवतः धीरे-धीरे आगे बढ़ें। सटीक होने के लिए, सबसे ज्यादा कुशल गति आपकी कार की न्यूनतम गति इसकी उच्चतम गियर में है, क्योंकि यह प्रति RPM प्रति सर्वोत्तम गति दर प्रदान करता है
  • 10
    जब आप कार को रोकते हैं, धीरे-धीरे धीमा करो इससे आप कितने गैस खर्च करते हैं - नाटकीय अंतर बनाता है - ट्रैफिक लाइट या "स्टॉप" चिह्न से बाहर निकलने से शुरू मत करो!
  • 11
    उन जगहों से दूर रहें, जो आपको पैदल चलने वालों और अन्य वाहनों के लिए निष्क्रिय और प्रतीक्षा करने के लिए मजबूर करते हैं।
  • 12
    एयर कंडीशनर का उपयोग केवल तब ही करें जब आप तेजी से जा सकते हैं कम गति पर, विंडो खोलें इससे वायु प्रतिरोध बढ़ जाता है और ईंधन दक्षता कम हो जाती है, लेकिन मध्यम गति पर एयर कंडीशनिंग जितना ज्यादा नहीं हो (56-65 किमी / घंटा)। बेहतर अभी तक: यदि यह बहुत गर्म नहीं है और / या खिड़कियां खोलें तो प्रशंसक का उपयोग करें एयर कंडीशनिंग, जब अधिक इस्तेमाल किया जाता है, तो आप कार में लगाए गए ईंधन के 8% तक की खपत करते हैं।
  • 13
    तटस्थ को बदलें यदि आप धीमा होने पर ठीक से महसूस नहीं करते हैं। मानक ट्रांसमिशन वाहन तटस्थ में स्थानांतरण करके गैस को बचा सकते हैं, जब गति को बनाए रखने के लिए पर्याप्त ढलानों को अवरुद्ध करते हुए (हालांकि तेज गति से ब्रेकिंग सुरक्षित होता है)। हाइब्रिड कारों पर ऐसा मत करो क्योंकि वे बिजली उत्पन्न करने और बैटरी को चार्ज करने के लिए "स्मार्ट पुनर्योजी ब्रेकिंग" सिस्टम का उपयोग करते हैं। नोट: इस रणनीति से ब्रेक तेज हो जाते हैं, इसलिए इसे सामान्य ऑटोमोटिव कारों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है।
  • 14
    छाया में पार्क जब कार सूरज की रोशनी के साथ संपर्क में आती है, तो गाड़ी कार से वाष्पीकरण करती है। इसके अलावा, छाया में पार्किंग कार कूलर बनाती है, जो एयर कंडीशनिंग के उपयोग को कम करती है। यदि छाया उपलब्ध नहीं है, पार्क तो गैस टैंक (टैंक ही, इसे भरने के लिए वाल्व नहीं) सूर्य के प्रकाश से दूर का सामना कर रहा है इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि टैंक कैप अच्छी तरह से सील कर दिया गया है और ईंधन वाष्प को बचने से रोकता है।
  • वीडियो

    ईंधन पर पैसे बचाने के लिए त्वरित, व्यावहारिक सुझाव

    युक्तियाँ

    • यदि आप काम के बाद यातायात जाम में फंस जाते हैं, काम के बाद कुछ करने का प्रयास करें, जब तक कि ट्रैफिक धीरे-धीरे धीमा हो जाए, इसके बजाय इसे प्राप्त करने की कोशिश करें।
    • मैन्युअल ट्रांसमिशन नई कार पर आर $ 2,000 तक बचाता है, और ट्रांसमिशन रखरखाव को समाप्त करता है जो कि स्वत: संचरण की आवश्यकता होती है (इसके अलावा, ज्यादातर लोग रखरखाव नहीं करते हैं क्योंकि वॉरंटी महंगा है - इसलिए खरीद स्वत: संचरण वाला एक कार जोखिम भरा हो सकता है)। कुछ मामलों में, मैन्युअल ट्रांसमिशन एक ऑटो ट्रांसमिशन के साथ एक कार से अधिक उत्पादन करती है।
    • जानें कि ट्रैफिक लाइट के बीच धीमा कैसे हो, बस इतना तेज हो कि कार ट्रैफ़िक का पालन करे। इलाके का न्याय कैसे करना है और कार को आगे बढ़ने के लिए ब्रेक का इस्तेमाल करना सीखें।
    • कारों पर अत्यधिक चरम संशोधनों में सुधार नहीं होता है। फ़्लैप्स को जोड़ना, उदाहरण के लिए, हवा के साथ घर्षण को बढ़ाता है मामलों को बदतर बनाने के लिए, बिजली बढ़ाने के लिए लाभ के लिए हानिकारक है।
    • आदर्श गति के बाद, आप जितनी तेज़ी से चलते हैं, लाभ कम करें 10 किमी / घंटा या 20 किमी / घं जाने के बीच बहुत अंतर है, लेकिन 70 किमी / घंटे और 80 किमी / घं के बीच थोड़ी फर्क है - जब तक आप बहुत लंबी यात्रा नहीं लेते हैं। बहुत से लोग बिना सोच के कहीं भी तेज़ होते हैं, और जो एकमात्र इनाम वे करते हैं वे अपनी जेबों में एक नुकसान होता है। मान लें कि सब कुछ सुचारू रूप से चलता है, यातायात जाम में तेज़ी से जाने से आपको और अधिक बार धीमा कर दिया जाएगा।
    • इन युक्तियों में से बहुत कुछ बदल जाता है यदि आपके इंजन में जाता है डीज़ल. उदाहरण के लिए, डीज़ल वे निष्क्रिय होने पर लगभग ईंधन का उपयोग नहीं करते हैं ट्रकों के लिए डीज़ल अक्सर केबिन के अंदर ड्राइवर के लिए गर्मी या ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए पूरी रात ट्यून किया जाता है और थोड़ा ईंधन खर्च करता है।
    • आप कितने खर्च करते हैं और कितने मील की दूरी पर चलते हैं, इस बारे में सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड रखें ताकि आप वाहन प्रदर्शन में परिवर्तन का पता लगा सकें। इस अभ्यास से आप अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करेंगे।

    चेतावनी

    • इंजन को रोकना और शुरू करना अक्सर अतिरिक्त वस्त्र और आंसू का कारण बनता है इंजन बंद न करें यदि आप कार छोड़ रहे हैं तो एक मिनट से कम समय तक रुक गया
    • अपने टायर को कैलिब्रेट करने से गैसोलीन पर पैसे बचाने में बहुत मदद मिलती है
    • पहाड़ियों उतरते समय गियर को तटस्थ बनाते समय बहुत सावधान रहें आप जितना सोचते हैं उतना तेज़ जा सकते हैं यह अभ्यास कार को बेतहाशा चलाने के लिए अनुमति देता है इसके अलावा, जिस तरह से कार प्रतिक्रिया कर सकती है, यह अनुचित है।
    • बहुत ठंडे वातावरण में, यह सिफारिश की जाती है कि वाहन को थोड़ा गर्म करने की अनुमति दें। आप इसे चालू करके ईंधन को बचा सकते हैं, लेकिन जब तक कि सभी ईंधन के तरलीकृत नहीं हो जाते, तब तक कार नहीं चलेगी, ताकि आप समीक्षाओं पर अधिक पैसा खर्च कर सकें।
    • मोटरसाइकिल और अन्य खुले वाहन बेहद खतरनाक होते हैं। देखभाल और ध्यान के साथ ड्राइव करें
    • ऊर्जा बचाने के लिए एक तेज वाहन के करीब रहना खतरनाक हो सकता है। यदि आप किसी दुर्घटना में मरते हैं तो दुनिया का सभी धन क्या अच्छा है? सुरक्षित ड्राइविंग पैसे बचाता है और जीवन बचाता है धीमे और सावधानी से जाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com