IhsAdke.com

एक सर्किट ब्रेकर कैसे स्थापित करें

बिजली व्यवस्था की स्थापना का सबसे डराना हिस्सा अक्सर घरेलू सर्किट ब्रेकर हाउजिंग के अधिकांश मॉडलों पर एक सर्किट ब्रेकर की स्थापना होती है। हालांकि, यह सबसे खतरनाक भी नहीं होना चाहिए हम यहां एक सुरक्षित प्रक्रिया पेश करेंगे।

चरणों

एक सर्किट ब्रेकर चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
1
सर्किट ब्रेकर बॉक्स में विद्युत आपूर्ति को डिस्कनेक्ट करें उसी बॉक्स में "मेन" या "यूनिवर्सल" सर्किट ब्रेकर की तलाश करें और इसे बंद करें, इसे "बंद" स्थिति में डाल दें इस सर्किट ब्रेकर में शायद सबसे अधिक मूल्य होगा और यह बॉक्स के ऊपर या नीचे स्थित होगा। अगर बॉक्स में ऐसे चिह्नों के साथ ब्रेकर नहीं होता है, तो यह दूसरे बॉक्स में, एक ही इमारत में या विद्युत मीटर डिब्बे में होगा। आपको आवश्यक ब्रेकर ढूंढने के लिए अन्य बक्से देखें
  • एक सर्किट ब्रेकर चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सर्किट तोड़ने वाले तरीके का विश्लेषण करने के लिए यह निर्धारित करें कि नए सर्किट तोड़ने वाले के लिए निशुल्क क्षेत्र हैं या नहीं। कवर के ऊपर और नीचे पर अप्रयुक्त स्थान पर ध्यान दें। सर्किट ब्रेकर बक्से के कुछ निर्माताओं को इन बिंदुओं पर बोर्ड या बोर्ड होते हैं, लेकिन बॉक्स में उनके पास सर्किट ब्रेकर लगाने के लिए आवश्यक तत्व नहीं होते हैं। संक्षेप में, यह केवल निष्कर्ष निकालने के लिए सतही विश्लेषण पर भरोसा नहीं करना चाहिए कि क्या बॉक्स में अधिक सर्किट डालना संभव है, जिसके लिए बसों का विश्लेषण करना आवश्यक है।
  • एक सर्किट ब्रेकर चरण 3 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सर्किट ब्रेकर बॉक्स से कवर निकालें एक सहायक को कवर को पकड़ने के लिए पूछें, जब आप जाल को हटा दें, और फिर उसे बॉक्स से बाहर खींच दें।
  • एक सर्किट ब्रेकर चरण 4 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यह जांचने के लिए बॉक्स का परीक्षण करें कि क्या इसकी शक्ति है एसी उच्च उपलब्ध वोल्टेज (कम से कम 120 वोल्ट) के लिए एक मापने डिवाइस या कॉन्फ़िगर परीक्षक उपकरण का उपयोग करें और तटस्थ या जमीन उत्पादन में जांच में से एक स्पर्श (बस सफेद या हरे या नंगे तारों से जुड़ा होने के बाद)। अन्य जांच को एक सर्किट ब्रेकर के थ्रेडेड टर्मिनल में स्पर्श करें जो कि लाल या नीली सीसा तार से जुड़ा हुआ है। यदि 120 वोल्ट या अधिक का संकेत है, तो बॉक्स अभी भी विद्युत शक्ति से जुड़ा होगा। सार्वभौमिक या मुख्य ब्रेकर इस बॉक्स में है, तो यह हमेशा बिजली टर्मिनलों के लिए जो जुड़ा केबल देखते हैं दर्शाते हैं। मुख्य या यूनिवर्सल सर्किट ब्रेकर का उत्पादन, यदि बॉक्स में मौजूद है, तो बसबार से जुड़ा हुआ है। सर्किट ब्रेकर बंद (ऑफ) अगर उत्तरार्द्ध को सक्रिय नहीं किया जाना चाहिए। यह "प्रतीत होता है विरोधाभासी" सूचना के कारण इस मुख्य या सार्वभौमिक सर्किट ब्रेकर का परीक्षण करने के लिए अनुशंसित नहीं है। मुख्य या सार्वभौमिक सर्किट ब्रेकर के अलावा किसी भी सर्किट तोड़ने वाले, अब तक सक्रिय नहीं हो रहे हैं, जब तक बिजली की आपूर्ति बंद नहीं हो जाती.
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक चरण 5
    5
    पहले से स्थापित सर्किट तोड़ने वाले के ऊपर, नीचे या मध्य में निशुल्क स्थान खोजें। एक एकल पोल ब्रेकर या एकल चौड़ाई एक भी 120 वोल्ट सर्किट को कवर कर सकते हैं (या एक "अनुपूरक सर्किट ब्रेकर" या "अर्ध-चौड़ाई" के मामले में, 120 वोल्ट के दो सर्किट को कवर किया जाएगा - लेकिन एक 240 वोल्ट ), जबकि एक डबल-ध्रुव या डबल-सर्किट ब्रेकर 208 वोल्ट या 240-वोल्ट सर्किट को कवर करता है। इस स्थान की तुलना में पहले से हटाए गए कवर के निकट से तुलना करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बाद के उद्घाटन जो नए ब्रेकर एक छोटी सी खिड़की एक हैंडल के मोड़ के साथ खोला जा सकता है के रूप में दिखाई देने लगते हैं है। ऐसी कोई उद्घाटन हैं, सर्किट ब्रेकर सर्किट ब्रेकर बॉक्स के किसी भिन्न स्थिति में रखा जाना चाहिए।
  • चित्र सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक चरण 6
    6
    उपयुक्त सर्किट ब्रेकर चुनें बॉक्स लेबल उन सभी अनुमोदित सर्किट तोड़ने वाले सूचीबद्ध करता है जो स्थापित हो सकते हैं। इस सूची का पालन करने में विफलता विभिन्न तकनीकी नियमों के उल्लंघन में है और किसी भी सरकारी मंजूरी को अमान्य करता है। आमतौर पर यह केवल सर्किट बॉक्स के एक ही निर्माता द्वारा निर्मित तोड़ने स्थापित करने के लिए अनुमति दी है - भले ही अन्य ब्रांडों के तोड़ने "तोड़ने वाले (ब्रांड नाम) के साथ संगत" के रूप में बेचा जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और अन्य देशों में, एक भी पोल सर्किट ब्रेकर 120 वोल्ट सर्किट में इस्तेमाल किया जा सकता है और एक डबल पोल 240 वोल्ट सर्किट में इस्तेमाल किया जा सकता। सर्किट ब्रेकर की एपैसिटी को संचालन सर्किट के संकेत से अधिक नहीं होना चाहिए। आम तौर पर, बाद के अनुमान लगाने के लिए 15 एम्पीयर है 14, 20 एम्पीयर तांबे का आकलन करने के 00:30 एम्पीयर तार या तांबे कंडक्टर से 10 नियामक मानकों अन्य सर्किट के लिए उचित आकार पता करने के लिए परामर्श किया जाना चाहिए का आकलन करने को शामिल किया गया । सर्किट ब्रेकर टर्मिनलों में प्रवाहकीय सामग्री के लिए एक संकेत है: तांबे के लिए सीयू और एल्यूमीनियम के लिए AL। तार को पकड़ने के लिए टर्मिनल काफी बड़ा होना चाहिए। यदि यह टर्मिनल उलझाने के लिए तार बंडलों को दूर करने के लिए आवश्यक है, वहाँ शायद इस प्रक्रिया में कुछ बिंदु पर एक भूल थी।
  • एक सर्किट ब्रेकर चरण 7 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    सर्किट तोड़ने वाले के बढ़ते बिंदु खोजें उनके पास दो बढ़ते अंक होने चाहिए दोनों यांत्रिक संपर्क हैं और सर्किट ब्रेकर के नीचे स्थित हैं, या कम से कम इसके करीब हैं। इन दोनों में से एक भी आने वाली बिजली के लिए संपर्क के रूप में कार्य करता है।
    • गैर-इलेक्ट्रिक संपर्क बिंदु सर्किट ब्रेकर की नोक पर है जिसमें एक स्क्रू टर्मिनल है। यह टिप स्थापना के दौरान डॉक किया जाने वाला पहला है। संपर्क के बिंदु में एक क्लिप, पिन या दबाना शामिल होगा और बॉक्स के परिधीय भाग में एक समर्थन संरचना के साथ मिलकर काम करेगा, जो विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह क्लैंप दबाया जाता है और स्क्वायर डी क्यूओ श्रृंखला सर्किट ब्रेकरों के लिए उपयुक्त उठाए गए शाफ्ट में फिट बैठता है, दूसरों के बीच में स्क्वायर डी`स होम, मूर्रे, जीई, और कई अन्य लोगों के पास उनके ढांचे में अंतराल होते हैं जिन्हें बॉक्स में क्लिप द्वारा क्लीप किया जाता है। अंत में, अन्य प्रकार के सर्किट तोड़ने वाले मॉडल के पाइन को केवल समर्थन शाफ्ट में एक खोलने में फिट किया गया।
    • विद्युत संपर्क सर्किट ब्रेकर के विपरीत छोर पर है। यह आखिरी टिप को स्थापना के दौरान डॉक किया गया है। संपर्क तंत्र अक्सर सर्किट ब्रेकर के अंदर होता है, जो आंशिक रूप से एक खोलने या स्लॉट के बाहर में दिखाई देता है। यह "बसबार" के साथ बहुत अच्छी तरह गठबंधन है - जो मैक्सिकन संपर्क के बाद फ्लैप्स या स्लॉट्स द्वारा बॉक्स के मध्य भाग में बनता है। विद्युत संपर्क तब होता है जब सर्किट ब्रेकर पूरी तरह से बस फिट बैठता है - बस इसे नीचे दबाकर।



  • एक सर्किट ब्रेकर चरण 8 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    सर्किट ब्रेकर स्विच को ऑफ की स्थिति में सेट करें। तीन संभावित स्थितियां हैं: ऑन, ऑफ, और एक मध्यवर्ती बिंदु, जो सर्किट ब्रेकर ड्रॉप होने पर उपयोग किया जाता है। इसे बंद करें और आगे बढ़ें
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक चरण 9
    9
    एक स्पष्ट बॉक्स अंतरिक्ष में इसे रखकर सर्किट ब्रेकर स्थापित करें। यह स्थिति बनाएं ताकि मैकेनिकल संपर्क समर्थन संरचना (शाफ्ट, स्लॉट या क्लिप) को शामिल कर सके। स्लॉट को क्रियान्वित करने के बाद, यांत्रिक संपर्क पर सर्किट ब्रेकर रख दिया और बॉक्स के केंद्र की ओर यह घुमाने के लिए, हमेशा बस बॉक्स स्लॉट या सर्किट ब्रेकर के बाहर खोलने के साथ गठबंधन हो जाता है। सर्किट ब्रेकर की सतह को मजबूती से कस कर इसे फिट बैठो। हालांकि फर्म लागू करने के लिए आवश्यक है, फिट करने के लिए वितरित दबाव, आपको अपने आप को बहुत मुश्किल से बाध्य नहीं करना चाहिए इसके पहले से स्थापित सर्किट तोड़ने वाले के साथ इसकी तुलना करें
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक चरण 10
    10
    सर्किट कनेक्ट करें अभी भी ऑफसेट स्थिति में सर्किट ब्रेकर के साथ, कंडक्टर या सर्किट तारों को खंभे के साथ ही जमीन और तटस्थ पिरोया टर्मिनलों से कनेक्ट करें। एल्यूमीनियम कंडक्टर को जोड़ने पर एक उपयुक्त जंग अवरोधक का उपयोग करें
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक से चित्र 11
    11
    किसी विदेशी वस्तु को निकालें उपकरण निकालें, तारों से मलबे और सर्किट ब्रेकर बॉक्स के अंदर सब कुछ। दफ़्ती में "दुर्घटना की ओर जाता है" के लिए जांचें जो बिजली बहाल होने पर शॉर्ट सर्किट का कारण हो सकता है।
  • एक सर्किट ब्रेकर चरण 12 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    12
    कवर को बदलें इसे बॉक्स पर रखें और कवर सर्किट ब्रेकर के स्थान के साथ कवर के उद्घाटन की तुलना करें। धातु को उचित स्थिति में ले जाएँ और बॉक्स पर कवर को देखने के लिए देखें कि सर्किट ब्रेकर पूरी तरह से संपर्क के दोनों बिंदुओं पर जुड़ा हुआ है या नहीं। सर्किट ब्रेकर कवर के तहत एक "उच्च राहत" नहीं होना चाहिए। उत्तरार्द्ध को निकालें और सर्किट ब्रेकर को कसकर जरूरी के रूप में संलग्न करें। ब्लेड के साथ दफ़्ती को कवर संलग्न करें
  • एक सर्किट ब्रेकर स्थापित करें शीर्षक चरण 13
    13
    टेस्ट। बॉक्स के किनारे खड़े हो जाओ, मुख्य या सार्वभौमिक सर्किट ब्रेकर को सत्ता बहाल करने के लिए "चालू" स्थिति में सेट करें और फिर "चालू" स्थिति में नया सर्किट ब्रेकर रखें फिर से प्रयास करने से पहले कोई शॉर्ट सर्किट निकाल दें यदि सर्किट ब्रेकर तुरन्त बंद हो जाता है। यह ठीक से काम कर रहा है यह देखने के लिए बल्ब या टेस्ट मीटर (उसकी सॉकेट या आउटलेट) का उपयोग करें।
  • एक सर्किट ब्रेकर चरण 14 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    14
    सर्किट को पहचानें बॉक्स का "सर्किटरी निर्देशिका" ढूंढें, जो आमतौर पर दरवाजे के अंदर स्थित है। सर्किट ब्रेकर (या "सर्किट नंबर") के स्थान का निर्धारण करें और वर्तमान स्थान में सर्किट का वर्णन ("रेफ्रिजरेटर" या एक कमरे के रूप में "कमरे में रहने वाले" के रूप में एक कमरा) का वर्णन करें। इस निर्देशिका को संशोधित करने के लिए मत भूलें यदि किसी भी सर्किट को जगह से स्थानांतरित किया गया हो।
  • चेतावनी

    • यहां तक ​​कि सबसे कम वोल्टेज, जैसे कि 50 वोल्ट, कुछ शर्तों के तहत घातक हो सकते हैं। अधिकांश आवासीय विद्युत प्रणालियों में मूल्य हैं जो 2 से 5 गुना अधिक हैं। इसलिए, जब भी आप सर्किट पर काम कर रहे हों, तब बिजली की बिजली बंद करें और कुछ भी न करें, अगर आप ऊपर दिए निर्देशों के बारे में अनिश्चित हैं या उन्हें नहीं पता कि कैसे करना है।
    • कभी भी एक बॉक्स में सर्किट ब्रेकर स्थापित न करें जिसके लिए यह डिज़ाइन नहीं किया गया था। इनमें से बहुत से डिब्बों में भी फिट हो सकते हैं, लेकिन केवल डिब्बों पर लेबल किए जाने वाले अनुमोदित हैं अनुचित सर्किट तोड़ने वालों के इस्तेमाल से नियामक रद्दीकरण हो सकते हैं और, अत्यधिक मामलों में, एक बीमाधारक को आपदाओं की स्थिति में नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करने से इनकार कर सकते हैं।
    • हमेशा प्लग इन करने के दौरान सर्किट ब्रेकर बॉक्स की तरफ रहें हस्तांतरित ऊर्जा की मात्रा सीधे ब्रेकर एम्परेज के लिए आनुपातिक है। यद्यपि एक ध्रुव में 15 या 20 एंपेर्स का एक शॉर्ट सर्किट बहुत नुकसान नहीं पहुंचा सकता है, एक डबल खंबे में 100 या 200 एम्पीयर का एक शॉर्ट सर्किट निश्चित रूप से कर सकता है। इस प्रकार एक तरफ रहना आपको बड़े पैमाने पर रहने की अनुमति देता है, लेकिन पूरी तरह से, क्षतिपूर्ति के लिए अप्राप्य नहीं है।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, 120/240 सिस्टम (घर और घरों में पाए जाने वाले प्रकार) में रंग-कोडयुक्त तार हैं: काले, लाल और नीले रंग सक्रिय होते हैं, जबकि सफेद तटस्थ हैं। वाणिज्यिक और औद्योगिक प्रणालियों में 277/480 सिस्टम भी पाये जा सकते हैं, जिनके बड़े वोल्टों में एक विशिष्ट रंग योजना है, जो विद्युत के लिए वोल्टेज को तुरंत चेतावनी देती है, जो अधिक है। इन मामलों में, इस योजना में सक्रिय तारों के लिए भूरे, पीले और नारंगी ("एमएएल" लगता है) और तटस्थ तारों के लिए भूरे रंग के रंग हैं। सभी तारों को सही बॉक्स में स्थापित किया जाना चाहिए।
    • किसी भी परीक्षक या मीटर का उपयोग करने से पहले, इसे सर्किट से कनेक्ट करें जो आप जानते हैं कि यह उपकरण वास्तव में काम कर रहा है या नहीं। अगर यह गलत दिशानिर्देश देता है, तब तक उसका उपयोग न करें जब तक कि आप इसे साफ न करें या इसे बदल दें।

    आवश्यक सामग्री

    • चिमटा
    • पेंचकस
    • टॉर्च
    • परीक्षक या वोल्टेज मीटर
    • सहायक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com