IhsAdke.com

एक दीवार के लिए एक विद्युत आउटलेट कैसे जोड़ें

किसी स्थान पर समान रूप से शक्ति ले-ऑफ को वितरित करना, रिक्त स्थान का विस्तार कर सकता है और वातावरण को अधिक आरामदायक बना सकता है एक नया इलेक्ट्रिकल आउटलेट रखने से घर और अधिक रहने योग्य बना सकते हैं। उचित नियोजन और सुरक्षा सावधानी के साथ, एक शक्ति स्रोत से एक तार स्थापित करने तक, जब तक कि एक नए आउटलेट में कुछ घंटों तक नहीं लग जाता है। नौकरी ठीक से योजना के बारे में जानें, तार को सुरक्षित रूप से स्थापित करें, और यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन की जांच करें कि यह सुरक्षित है।

चरणों

विधि 1
नौकरी की योजना बना

चित्र शीर्षक 481328 1
1
सर्किट ब्रेकर बंद करें यह जरूरी है, जब भी आप बिजली के साथ काम कर रहे हों, बिजली चालू करें और जांच करें कि काम शुरू करने से पहले कोई वर्तमान नहीं है या नहीं। हमेशा कुछ भी करने से पहले सर्किट ब्रेकर बंद करें आगे बढ़ने से पहले एक जांच करने के लिए गैर-संपर्क वोल्टेज डिटेक्टर का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक 481328 2
    2
    आप की जरूरत उपकरण और सामग्री इकट्ठा एक नया इलेक्ट्रिकल आउटलेट स्थापित करने और कनेक्शन सुरक्षित रूप से बनाने के लिए, आपको कुछ बुनियादी बिजली के उपकरण की आवश्यकता होगी। यदि आपके हाथ में है तो देखें:
    • वायर खाल उधेड़नेवाला सरौता
    • ड्रायवल चाकू
    • लकड़ी ड्रिल के साथ ड्रिल
    • धागा कटर चिमटा
    • पेचकश, फ्लैट सिर और फिलिप
    • गैर-संपर्क वोल्टेज डिटेक्टर
  • चित्र एक इलेक्ट्रिकल आउटलेट को एक वॉल चरण 1 में जोड़ें
    3
    आउटलेट के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान निर्धारित करें। मंजिल से भवन के अन्य आउटलेट तक की दूरी को मापें। जिस दूरी को आप मापना चाहते हैं वह दर्पण के नीचे की दूरी नहीं है। शक्ति अनप्लग करें आउटलेट के बीच में एक स्क्रू द्वारा फँस आईने को निकालें और दीवार में बने छेद को मापें।
  • एक वॉल्यूम चरण 2 में इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    4
    दीवार में एक खोलने का पता लगाएं अधिकांश घरों में, आमतौर पर दीवार के साथ 40 सेमी या 60 सेमी की वृद्धि दर में 2x4 या 2x6 बीम होते हैं। सुरक्षा और सुरक्षा के लिए एक बीम से जुड़ी जुबान होना चाहिए। दो बीमों के बीच उचित ऊंचाई पर एक स्थान को चिह्नित करें
    • बीम का पता लगाने का सबसे आसान तरीका किसी भी हार्डवेयर स्टोर पर "बीम खोजक" का उपयोग करना है। आप एक हथौड़ा वाली दीवार पर हल्के ढंग से टैप कर सकते हैं, दीवार के चारों ओर धीरे-धीरे आगे बढ़ सकते हैं और आशय से सुन सकते हैं। दीवार सबसे धड़कन में खोखले आवाज देगा और जब आप एक बीम को दबाएंगे तो "ठोस" ध्वनि की जाएगी।
  • एक वॉल्यूम के लिए इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    5
    पुष्टि करें कि दीवार पर कोई यांत्रिक या पाइपलाइन जुड़नार नहीं हैं सुनिश्चित करें कि दीवार के पीछे सिंक, वर्षा या शौचालयों के लिए कोई प्लंबिंग नहीं है ताप, वेंटिलेशन या एयर कंडीशनिंग के लिए नलिकाएं या वायु छिद्र के लिए देखें
    • अगर दीवार के ऊपर या नीचे ग्रिड है जहां आप आउटलेट रखना चाहते हैं, तो आप इसे दीवार पर एक ही स्थान पर एयर आउटलेट के साथ नहीं रख सकते। एक कील बोर और एक पिछलग्गू का उपयोग करना एक्सप्लोर करें एक छेद का निर्माण और दीवार पर गुहा सतह "महसूस करने के लिए" एक तार हैंगर की तरह कुछ का उपयोग करें।
  • एक वॉल्यूम चरण 4 में एक इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    6
    पता करें कि आप कहां ताकत पा सकते हैं एक नया इलेक्ट्रिकल आउटलेट स्थापित करने के दो बुनियादी तरीके हैं: एक सर्किट ब्रेकर से एक नए स्थान या किसी अन्य स्थान पर एक ही स्थान में वायरिंग स्थापित करना। जहां आप एक नया आउटलेट स्थापित कर रहे हैं, उसके आधार पर - रहने वाले क्षेत्र, तहखाने या बाहरी क्षेत्र - बिजली तक पहुंच भिन्न हो सकती है। नौकरी को आसान बनाने के लिए कनेक्शन बनाने के लिए निकटतम और सुविधाजनक जगह ढूंढें
  • विधि 2
    तार स्थापित करना

    एक वॉल्यूम के लिए इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 9
    1
    मौजूदा शक्ति स्रोत के पास की दीवार में एक छेद ड्रिल करें काम करने के लिए पर्याप्त जगह बनाने के लिए, आपको संदूक के पास एक 12x12 सूखा का टुकड़ा कटौती करने की आवश्यकता होगी, अधिमानतः इसके ऊपर। आपको एक ही छिद्र को उसी ऊंचाई के बारे में ड्रिल करना होगा जहां आप नए आउटलेट चाहते हैं। यह थोड़ा छोटा हो सकता है: नए बॉक्स के लिए 6 सेमी x 5 सेमी।
    • छेद बनाने के लिए, एक मजबूत उपयोगिता चाकू का उपयोग करें और छोटे, फर्म चीरों को कई बार बना दें जब तक कि दीवार सामग्री काट नहीं हो जाता। प्लास्टर की दीवारों के लिए, कोनों में छेद ड्रिल करने और छेद कटर के छेद को ड्रिल करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • उन दोनों के बीच की दूरी के आधार पर आपको दो स्थानों के बीच एक और छेद ड्रिल करने की आवश्यकता हो सकती है। सामान्य तौर पर, दीवार पर तारों की मैन्युअल स्थापना की सुविधा के लिए प्रत्येक 90 सेंटीमीटर छेद रखने के लिए आदर्श है।



  • चित्र शीर्षक: 481328 8
    2
    दो स्थानों के बीच उचित तार प्रकार स्थापित करें। एक बार आपके पास स्थानों पर पहुंच हो जाने के बाद, गैर-मेटलिक रोमैक्स तार लें। आवासीय कार्य के लिए, उचित प्रकार का तार 14/2 है, 15 एम्पीयर के लिए रेट किया गया है। दोनों छोर पर 30 गुना से 45 सेंटीमीटर यार्न छोड़ दें तार को नए प्राप्य में पहले स्थापित करें और फिर नए सर्किट को मौजूदा सर्किट से कनेक्ट करें। रोम के बारे में 20 सेमी का लिफाफा कट करें
    • सर्किट पावर रेटिंग के लिए उपयुक्त तार और उसी वायर आकार का उपयोग करें जिसकी तार आप कनेक्ट कर रहे हैं। जब आप नई धागे खरीदने जा रहे हैं तो मौजूदा धागे का एक नमूना लें
  • एक वॉल्यूम के लिए इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक वाला चित्र 12
    3
    नए सिरे पर आउटलेट से रसीद स्थापित करें दो स्थानों के बीच के तार को स्थापित करने के बाद, कनेक्शन बनायें और तार को कवर करें। एक दुकान में आउटलेट खरीदें और तारों को संदूक से कनेक्ट करें। तार के अंदर, इन्सुलेशन के बिना तीन कंडक्टर होते हैं, आमतौर पर काले, सफेद और हरे रंग के होते हैं। प्राप्य में ही, दो पीतल शिकंजा, दो चांदी के शिकंजा और एक हरे पेंच होते हैं। सामान्यतया, संपर्क से बचने के लिए तार और कनेक्शन इन्सुलेशन टेप के साथ लपेट करना उचित है। स्क्रू और तार को लपेटा जाना चाहिए।
    • हरी तार को इन्सुलेशन के बिना तांबा तार से जोड़ा जाना चाहिए। इसे चारों ओर लपेटें और इसे हरे पेंच के चारों ओर कस लें।
    • सफेद तार के अंत से 2 सेमी का छिड़काव तार के अंत में एक हुक बनाओ, चांदी के शिकंजे में से एक के आसपास हुक डाल दिया और पेंच को कसने लगा। अन्य चांदी के स्क्रू का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
    • काली तार पीतल की पेंच से जुड़ा होता है। एक ही काम करें: तार को खोल देना, एक हुक बनाने और पेंच को कसने।
  • एक वॉल्यूम के लिए एक इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 11
    4
    आपूर्ति फास्टनरों के साथ आउटलेट बॉक्स स्थापित करें। आंदोलन की किसी भी संभावना के बिना आउटलेट बॉक्स दीवार से मजबूती से संलग्न होना चाहिए। इसका उपयोग ढीली तारों के लिए किया जाता है और उन्हें सुरक्षा के उद्देश्यों के लिए लिपटे और सुरक्षित रखता है। यह सभी हार्डवेयर स्टोरों में उपलब्ध है।
  • एक वॉल्यूम के लिए एक इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक 13 चित्र
    5
    आउटलेट में तारों को स्थापित करें दीवार आउटलेट पर लौटें और वायर कनेक्ट करें तार से रसीद निकालें और काले, सफेद और जमीन के तारों को संलग्न करें।
    • 20 सेंटीमीटर (मोटी तार का एक टुकड़ा) काट लें और छोर से 2 सेमी खिसकाएं। अंत में तीनों काले तारों को इकट्ठा करें नए धागे के अंत में पुराने यार्न के अंत और यार्न के अंत से जुड़ा होना चाहिए।
    • एक तार कनेक्टर (प्लास्टिक शंको) का उपयोग करें जो तारों के चारों ओर लपेटता है ताकि उन्हें कनेक्ट किया जा सके। तीन काले तारों को तार संबंधक के माध्यम से जोड़ा जाना चाहिए, और यह सफेद तारों और ग्राउंड तारों के साथ होना चाहिए। बोल्ट के दूसरे छोर को पहले की तरह बोल्ट से संलग्न करें: हरे रंग के साथ हरे, चांदी के साथ सफेद और कांस्य के साथ काली।
    • पुराने घरों में विभिन्न प्रकार के तार हो सकते हैं, इसलिए यदि आपके तार मेल नहीं खाते हैं तो आपको इलेक्ट्रीशियन से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 3
    काम समाप्त

    छवि शीर्षक 481328 12
    1
    दीवार पर सब कुछ रखो और दीवार पर संकेत स्थापित करें आपको दफ़्ती में सीधे स्क्रू करने के लिए दो स्क्रू की जरूरत है। गर्तिका को सीधे शामिल शिकंजे के साथ आवास में सीधे खराब किया जाना चाहिए।
    • जैसे ही आप डिवाइस को संलग्न करते हैं, एक स्क्रू का उपयोग करके दीवार को कार्ड को संलग्न करें और एक शुद्ध नौकरी करने के लिए प्राप्य में सभी तारों को रखें। दर्पण को दीवार में पेंच और किसी भी तारों को सुधारें, जो आपके द्वारा ड्राईवल पर बना है, यदि आवश्यक हो।
  • चित्र शीर्षक 481328 13
    2
    अपने काम का परीक्षण करने के लिए शक्ति चालू करें सर्किट पर बने रहना चाहिए और फ़्यूज़ को पॉप नहीं करना चाहिए अगर आपने तारों को सही ढंग से स्थापित किया है एक दीपक या अन्य कम वोल्टेज डिवाइस के साथ आउटलेट का परीक्षण करें
    • यदि फ्यूज क्लिक या पावर काम नहीं कर रहा है, तो बिजली फिर से बंद करें और कनेक्शन को बाहर निकालने के लिए खींचें। यह संभव है कि इस प्रक्रिया के दौरान एक या दो तार ढीले हो गए हैं और पुनः कनेक्ट होने की आवश्यकता है।
    • किसी भी समस्या की जांच करने से पहले बिजली को बंद करने के लिए मत भूलना। यदि सर्किट चालू है, तो बल होगा, जिसका अर्थ है कि आपको बहुत सावधान रहना होगा।
  • एक वॉल्यूम के लिए इलेक्ट्रिकल आउटलेट जोड़ें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    3
    एक दीवार आउटलेट परीक्षक के साथ आउटलेट का परीक्षण करें। अधिकांश घर सर्किटों को 15 एम्पीयर पर रेट किया जाता है, और यह सुनिश्चित करने के लिए सर्किट का परीक्षण करने के लिए सलाह दी जाती है कि नया सर्किट आपको अधिक प्रभारित नहीं करेगा अधिकांश इलेक्ट्रिकियां यह परीक्षण करने के लिए यह परीक्षण करने के लिए करती हैं कि नया सर्किट स्रोत को ओवरलोड नहीं कर रहा है। ऐसा करने के लिए, आपको एक वोल्टेज डिटेक्टर का उपयोग करना होगा, जिससे सर्किट ब्रेकर पर टर्मिनल पेंच और जमीन पर दूसरे के बीच संबंध बना सकते हैं। तटस्थ तार को स्पर्श न करें।
    • सर्किट में अधिकतम सर्किट के लिए, अधिकतम उपलब्ध शक्ति 1800 वॉट होनी चाहिए, लेकिन यदि आपको दीवार आउटलेट के लिए एक उच्च वाटैप डिवाइस कनेक्ट करने की आवश्यकता है तो लगभग 20% बचा जाना आम है। लगभग 1400 वाटों को सुरक्षा के अच्छे अंतर रखने के लिए अधिकतम प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • एक्सटेंशन इस उद्देश्य के लिए बनाए गए थे (लेकिन केवल अस्थायी उपयोग के लिए) एक एक्सटेंशन खरीदने के लिए यह सस्ता, आसान और कम ख़तरनाक है और इसे स्थापित करें जहां आपको कभी-कभी शक्ति की आवश्यकता होती है
    • यदि आप तहखाने या कम छत की जगह देख रहे हैं, तो आप तारों को फांसी पा सकते हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक बक्से नहीं। ज्यादातर क्षेत्रों में, एक तार तोड़ने के लिए स्वीकार्य है जब तक कि कनेक्शनों को नए बिजली के बॉक्स में समाप्त कर दिया जाता है। किसी मौजूदा आउटलेट से कनेक्ट होने के लिए दिखाई देने वाला एक तार खोजें और सुनिश्चित करें कि इसमें कुछ धीमी गति है (आप इसके लगभग 15 सेंमी तार तार कर सकते हैं) बिजली बंद के साथ, आप तार काट कर सकते हैं। कट वायर के दो सिरों को एक नए बिजली के बॉक्स में रखें, फर्श पर एक बीम के लिए बॉक्स माउंट करें, और मौजूदा वायर में नया तार संलग्न करें।
    • यदि आपके पास एक अटारी या तहखाने / कम छत वाली जगह है, तो उस जगह में बल स्थापित करने के लिए मार्ग की जांच करें। कभी-कभी बल अंतरिक्ष के बीच में छत में प्रकाश के बक्से में स्थापित होता है। दूसरी बार, केवल प्रकाश के तार ही तार में होते हैं सत्यापित करने के लिए, लिमिनायर को निकालकर और यदि छत प्रकाश के इलेक्ट्रिक बॉक्स से आने वाले दो से अधिक तारों को देखते हुए किसी अंतरिक्ष (या अधिक सुरक्षा के निर्माण) की शक्ति को बंद कर दें। अगर अधिक तार आते हैं (और एक अलग दिशा में निकलते हैं), तो आपके पास बॉक्स के माध्यम से निरंतर बल हो सकता है। आप इन अतिरिक्त तारों के लिए कनेक्शन बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • ज्यादातर स्थानों में, इस प्रकार के कार्य के लिए कोड की आवश्यकताएं हैं इन नौकरियों को स्वयं करना भी एक आग की संभावना बढ़ सकता है कार्य की जटिलता की वजह से, एक सर्किट से गुजरने के लिए मौजूदा की एक अतिरिक्त अनुमति देने के लिए यह आसान है।
    • लगातार वर्तमान अधिभार तारों को इन्सुलेशन और अन्य भवन निर्माण सामग्री को ज़्यादा गरम और प्रज्वलित कर सकता है।
    • किसी एक्सटेंशन को न रखें, जहां यह चलने वाले पैरों या बंद करने वाले दरवाजों के संपर्क से ग्रस्त होगा।
    • एक घरेलू चालू विद्युतचुंबकीय (मृत्यु या चोट) का कारण होने के लिए पर्याप्त है अगर कोई व्यक्ति दो तारों पर आधारित या छू रहा है, सर्किट बंद कर रहा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com