IhsAdke.com

रिले की जांच कैसे करें

रिले असतत घटक हैं (एकीकृत सर्किट के विपरीत) एक कम-शक्ति तर्क सिग्नल को एक बहुत बड़ा बिजली सर्किट को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। रिले हाई पावर सर्किट को अलग करता है, जिससे एक छोटी विद्युत चुम्बकीय कुंडली (जो तर्क सर्किट द्वारा नियंत्रित होता है) के माध्यम से कम बिजली की रक्षा में मदद करता है। यह आलेख आपको ठोस राज्य और इलेक्ट्रोमेनिकल रिले दोनों परीक्षण करने के लिए सिखाता है।

चरणों

विधि 1
तैयारी

चित्र एक रिले चरण 1 में टेस्ट करें
1
रिले के विद्युत या मैनुअल लेआउट को देखें इस घटक के पिंस का विन्यास आम तौर पर मानक होता है, लेकिन निर्माता से अधिक विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करने के लिए, मैन्युअल ("डेटा शीट" के रूप में भी जाना जाता है), जैसे कि पिन की संख्या, उदाहरण के लिए देखने के लिए सलाह दी जाती है। आम तौर पर, आप इस जानकारी को रिले पर खुद प्रिंट कर सकते हैं।
  • वर्तमान और वोल्टेज मान, पिन कॉन्फ़िगरेशन और अन्य जानकारी मैनुअल में पाई जा सकती हैं। यह जानकारी अमूल्य है क्योंकि यह परीक्षण से जुड़ी अधिकांश त्रुटियों को समाप्त करती है। अपनी सटीक स्थिति जानने के बिना बिना पटकथा की जांच पिन संभव है, लेकिन रिले क्षतिग्रस्त होने पर, परिणाम अप्रत्याशित होंगे।
  • कुछ रिले, आकार के आधार पर, इस मुद्रित जानकारी सीधे घटक बाड़े में प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • चित्र एक रिले चरण 2 में टेस्ट करें
    2
    घटक पर एक बुनियादी दृश्य निरीक्षण करना कई रिले में एक पारदर्शी आवास होता है जो कुंडली और संपर्कों को रखता है। जब दिखाई देने वाले नुकसान (पिघलने, अंधेरे, आदि) देख रहे हैं, तो समस्या के संभावित कारणों को सीमित कर सकते हैं।
    • अधिकांश वर्तमान रिले में एक एलईडी होता है जो इंगित करता है कि घटक सक्रिय है (चालू)। यदि रिले या कुंडल टर्मिनल (सामान्यतः ए 1 [लाइन] और ए 2 [आम]) में वोल्टेज के साथ एलईडी बंद हो जाता है, तो यह दावा करना सुरक्षित है कि रिले क्षतिग्रस्त हो गए हैं।
  • चित्र शीर्षक एक टेस्ट ए रिले चरण 3
    3
    पावर स्रोत डिस्कनेक्ट करें बिजली से संबंधित किसी भी काम को सभी बिजली स्रोतों के साथ किया जाना चाहिए, जिनमें बैटरी और साधन शामिल हैं प्रश्न में सर्किट के कैपेसिटर्स के साथ विशेष ध्यान रखना क्योंकि वे पावर स्रोत को हटाने के बाद भी काफी समय के लिए अपने इलेक्ट्रिकल चार्ज बनाए रखने में सक्षम हैं। इसके अलावा, संधारित्र टर्मिनलों को अपने मुक्ति के लिए बाध्य करने के लिए शॉर्ट सर्किट न करें।
    • बिजली के रखरखाव के किसी भी प्रकार के प्रदर्शन से पहले स्थानीय नियमों की जांच करना उचित है यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो एक पेशेवर से परामर्श करें बहुत कम वोल्टेज के साथ काम करने वाली क्रियाकलापों में इस प्रकार की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अभी भी सावधान रहना और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2
    इलेक्ट्रोमेनिकल रिले का परीक्षण करना

    चित्र एक रिले चरण 4 में टेस्ट करें
    1
    रिले कॉइल की आवश्यकताओं का निर्धारण करें निर्माता के भाग संख्या (आमतौर पर "भाग संख्या" या "पीएन" के रूप में जाना जाता है) रिले आवास पर मुद्रित होना चाहिए। संबंधित मैनुअल को देखें और कुंडली के नियंत्रण के लिए वोल्टेज और वर्तमान आवश्यकताओं का निर्धारण करें। यह जानकारी घटक आवरण में भी उपलब्ध हो सकती है।
  • टेस्ट ए रिले के चरण का शीर्षक चित्र 5
    2
    पता लगाएँ कि क्या नियंत्रण कुंड डायोड द्वारा सुरक्षित है एक ध्रुव के चारों ओर डायोड आमतौर पर वोल्टेज विविधताओं के कारण होने वाले नुकसान के खिलाफ तर्क सर्किट की रक्षा के लिए उपयोग किया जाता है। डायोड को एक रेखा से पार कर त्रिकोण द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है रेखा, बदले में, नियंत्रण कुंड की इनपुट या सकारात्मक पक्ष से जुड़ा है।
  • चित्र एक रिले चरण 6
    3
    रिले संपर्कों की व्यवस्था का मूल्यांकन करें यह जानकारी निर्माता के मैनुअल में भी उपलब्ध होगी या यदि घटक बड़ा है, तो इसे बाड़े पर मुद्रित किया जा सकता है। रिले में एक या अधिक ध्रुव हो सकते हैं, जो एक रिले पिन से जुड़े लाइन पर चयन स्विच द्वारा योजनाबद्ध पर पहचाना जा सकता है।
    • प्रत्येक ध्रुव में एक सामान्य रूप से खुला (एनए) या सामान्य रूप से बंद (एनएफ) संपर्क हो सकता है वायरिंग आरेख में रिले पिन के साथ कनेक्शन के रूप में इन संपर्कों की पहचान करना संभव है।
    • रिले विद्युत आरेख, पिन से जुड़े प्रत्येक खंभे से पता चलता है, जो नेकां संपर्क को इंगित करता है, या कनेक्ट नहीं है, जो नेकां संपर्क का संकेत करता है।



  • चित्र एक रिले चरण 7 में टेस्ट करें
    4
    रिले डी-एनर्जेटेड के साथ संपर्कों का परीक्षण करें प्रत्येक रिले ध्रुवों और उनके संबंधित संपर्क, एनएफ और एनए के बीच प्रतिरोध का परीक्षण करने के लिए एक डिजिटल मल्टीमीटर का उपयोग करें। सभी एनएफ संपर्कों के 0 ओम के संबंधित ध्रुव के लिए प्रतिरोध होना चाहिए। नतीजतन, किसी भी संपर्क में अनन्त प्रतिरोध पठन होना चाहिए, जब संबंधित ध्रुव के संबंध में मापा जाता है।
  • चित्र एक रिले चरण 8 का परीक्षण करें
    5
    रिले को सक्रिय बनाएं सवाल में कुंडली के लिए एक उपयुक्त स्वतंत्र वोल्टेज स्रोत का उपयोग करें। यदि कुंडली में एक सुरक्षात्मक डायोड है, तो सुनिश्चित करें कि वोल्टेज स्रोत उचित ध्रुवीकरण में जुड़ा हुआ है। जब आप रिले को सक्रिय करते हैं, तो आप एक क्लिक सुन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक टेस्ट ए रिले चरण 9
    6
    सक्रिय रिले के साथ संपर्कों की जांच करें। रिले डंडे और एनएफ के बीच प्रतिरोध का परीक्षण करने के लिए एक डिजिटल मल्टीमीटर का उपयोग करें और प्रश्न में पोल ​​के कोई संपर्क नहीं। सभी एनएफ संपर्कों में अनन्त प्रतिरोध मान होना चाहिए, जब संबंधित ध्रुव के संबंध में मापा जाता है। बदले में, सभी NA संपर्कों को 0 ओम पढ़ा जाना चाहिए, जब संबंधित ध्रुव के संबंध में मापा जाता है।
  • विधि 3
    परीक्षण ठोस राज्य रिले

    एक टेस्ट ए रिले चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    ठोस राज्य रिले की जांच करने के लिए ओममीटर का उपयोग करें जब इस प्रकार के रिले को कम किया जाता है, तो वे सबसे अधिक क्षतिग्रस्त होने की संभावना रखते हैं। ठोस-राज्य रिले को सामान्य रूप से खुला (ओ) टर्मिनल पर एक ओममीटर के साथ परीक्षण किया जाना चाहिए जब घटक डी-एनर्जेट किया गया हो।
    • ऐसे मामलों में, रिले को "खुले" होना चाहिए जब एक नियंत्रण वोल्टेज लागू किया जाता है, ओममीटर प्रदर्शन को ओएल (असीम प्रतिरोध या "खुली सर्किट" का संकेत) से 0.2 ओम (ओममीटर के आंतरिक प्रतिरोध मान) से जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक एक टेस्ट ए रिले चरण 11
    2
    परिणामों को साबित करने के लिए "डायोड परीक्षण" कॉन्फ़िगरेशन में एक मल्टीमीटर का उपयोग करें "डायोड परीक्षण" मोड में मल्टीमीटर सेट करें और A1 (+) और A2 (-) के बीच स्विच सेट करें। डिवाइस सेमीकंडक्टर आचरण करने के लिए न्यूनतम वोल्टेज लागू करेगा और बेस (एन) और एमिटर (पी) के बीच ट्रांजिस्टर (आमतौर पर एनपीएन) का विश्लेषण करके इसे प्रदर्शित करेगा।
    • यदि घटक क्षतिग्रस्त है, तो प्रदर्शन 0 या राजभाषा दिखाएगा। अन्यथा, एक सिलिकॉन ट्रांजिस्टर (सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्रकार) या जर्मेनियम ट्रांजिस्टर (लगभग अपेक्षाकृत दुर्लभ लेकिन असामान्य नहीं) के लिए पढ़ने के लिए लगभग 0.7 होगा।
  • चित्र एक रिले चरण 12 का परीक्षण करें
    3
    ठोस राज्य रिले (एसएसआर) के तापमान को नियंत्रित रखें इन रिले को बनाए रखने और बदलने के लिए आसान है, और हल्के तापमान पर रखा अगर समय की एक विस्तारित अवधि के लिए पिछले। नई रिले आमतौर पर डीआईएन रेल और बढ़ते ब्लॉकों के साथ होते हैं जो उनके ऑपरेशन द्वारा उत्पन्न गर्मी को नष्ट करने में सहायता करते हैं।
    • एक विशेष प्रकार का रिले सिलिकॉन नियंत्रित शुद्ध करनेवाला या एससीआर (सिलिकॉन नियंत्रित शुद्ध करने वाला) के रूप में जाना जाता है। एससीआर दो अलग-अलग स्वरूपों में निर्मित होता है और इसे ताप प्रतिरोधों, लैंप और अवरक्त ओवन के साथ संयोजन के रूप में प्रयोग किया जाता है। आम तौर पर, इसका कार्य कुछ प्रक्रियाओं के तापमान को ठीक से नियंत्रित करना है। यह मूल रूप से एक तेजी से स्विच होता है जो स्विच को नियंत्रित करता है और यह भी तेजी से नियंत्रित करता है, जो कुछ डिवाइस को चालू और बंद करने के लिए जिम्मेदार होता है, जो अक्सर तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण विफल रहता है।
  • आवश्यक सामग्री

    • वोल्टेज स्रोत
    • डिजिटल मल्टीमीटर

    सूत्रों और कोटेशन



    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com